यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं | यूट्यूब पैसे कब देता है (2022 की जानकारी)

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं: यूट्यूब दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफॉर्म्स में से एक है जिसमें फ्री में ही तरह तरह के वीडियोज़ देख सकते हैं और अपनी भी वीडियो बनाकर इसमें अपलोड कर सकते हैं। शायद ही कोई व्यक्ति हो जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता हो और उसने कोई यूट्यूब वीडियो ना देखी हो। 

यूट्यूब लाखों ही लोगों के लिए पैसे कमाने का जरिया बन चूका है जिसमें लोग वीडियो अपलोड करते हैं और कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं। ऐसे में यूट्यूब से संबंधित लोगों के मन में बहुत सारे सवाल आते हैं जिसमें से एक सवाल है कि यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब से संबंधित इसी तरह के और भी बहुत सारे सवाल लोगों के मन में रहते हैं। अगर आप भी ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो यहां पर अब आपकी तलाश ख़तम होती है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं और साथ ही साथ अन्य सवालों के जवाब भी जानेंगे।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है तो आपका चैनल मॉनीटाइज़ेशन के लिए एलिजिबल हो जाता है। इसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और गूगल द्वारा आपके चैनल को चेक किया जाता है। 

जब आपका गूगल एडसेंस मॉनीटाइज़ेशन के लिए अप्रूव हो जाए तो आपके चैनल की वीडियोज़ के दौरान विज्ञापन आना चालु हो जाते हैं जिससे आपकी कमाई होती है। बता दें कि यूट्यूब में हम केवल गूगल एडसेंस से ही नहीं बल्कि अन्य तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे – एफिलिएट मार्केटिंग करना, ब्रांड प्रमोशन, कोर्स बेचना और सर्विस प्रोवाइड करना आदि।

कितने सब्सक्राइब होने पर यूट्यूब पैसे देता है?

यूट्यूब आपको 1000 सब्सक्राइब होने और साथ ही साथ 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा होने के बाद जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आपको पैसे देना चालु कर देता है। इसके बाद आपके चैनल की वीडियोज़ पर विज्ञापन दिखने लगते हैं जिसपर अगर कोई क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते हैं। यह पैसे आपके अकाउंट में जमा होते रहते हैं और 100 डॉलर हो जाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं।



यूट्यूब पर कितने तरीकों से ज़्यादा कमाई होती है?

अधिकांश लोगों को लगता है कि यूट्यूब पर केवल गूगल एडसेंस प्रोग्राम से ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, कई तरीके हैं जिनसे आप गूगल एडसेंस के मुकाबले यूट्यूब पर ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं। आइये जानते हैं आखिर वो कौन से तरीके जिनसे यूट्यूब पर ज़्यादा कमाई होती हैं;

  • ब्रांड प्रमोशन
  • किसी सर्विस/प्रोडक्ट की रेफरल प्रोग्राम से
  • अपनी सर्विस/कोर्स को प्रमोट करके
  • एफिलिएट मार्केटिंग से
  • अपनी मर्चेनडाइज सेल करके
  • इंटीग्रेटेड/डेडिकेटेड वीडियो बनाकर

क्या आपको पता है? बड़े यूटूबर जिनके मिलियन में सब्सक्राइबर्स हैं उनलोगों की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा ब्रांड प्रमोशन और कोलैबोरेशन होता है, एडसेंस नहीं। क्योंकि वेलोग सिर्फ एक रिव्यु/ओपिनियन का मिलियन रुपये में चार्ज करते हैं।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब 1000 व्यूज के लिए पैसा CPC (Cost per click) के हिसाब से देता है जोकि सभी देशों के लिए अलग अलग होता है। भारत में 1000 व्यूज के लिए यूट्यूब लगभग 1 डॉलर देता है क्योंकि भारत का CPC दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम है।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

वहीं UK और US जैसे देशों की बात की जाए तो इनमें 1000 व्यूज के लिए हमें लगभग 5 डॉलर मिलते हैं। इससे हम कह सकते हैं यूट्यूब 1000 व्यूज के लिए पैसे कंट्री के हिसाब से देता है। अगर आपकी ऑडियंस US और UK जैसे देशों की है तो आपको 5 डॉलर तक मिल जाते हैं और अगर आपकी ऑडियंस भारत की ही है तो इसके आपको 1 डॉलर तक मिलेंगे।



1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर के साथ अगर आपके चैनल का वाच टाइम 4000 घंटे पूरा हो चूका है तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। असल में यूट्यूब 1000 सब्सक्राइबर पर आपको कोई पैसा नहीं मिलता बल्कि यूट्यूब आपको व्यूज के लिए पैसे देता है।

यूट्यूब पर 10,000 व्यूज कितने पैसे में मिलते हैं?

भारत में यूट्यूब पर अगर आप 10,000 व्यूज प्राप्त कर लेते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 10-12 डॉलर मिलते हैं। यह पैसे CPC के अनुसार अलग अलग हो सकते हैं। अगर US जैसे देश से आपकी वीडियोज़ पर व्यूज आते हैं तो 10 हज़ार व्यूज के 50-60 डॉलर मिल सकते हैं।



यूट्यूब १ मिलियन पर कितना पैसा देता है?

यूट्यूब पर Earning कई चीज़ों पर निर्भर करती है जिसमें वाच टाइम और CPC मुख्य हैं। इन्हें मद्देनज़र रखते हुए भारत में अगर आपने 1 मिलियन व्यूज प्राप्त कर लिए हैं तो आपको 2500 से 3000 तक डॉलर मिलते हैं। 

वहीं अगर आपके १ मिलियन सब्सक्राइबर पुरे हो चुके हैं तो यूट्यूब द्वारा आपको गोल्डन प्ले बटन दिया जाता है। लेकिन पैसा आपको कोई नहीं मिलता। पैसे तो आपको वीडियो पर व्यूज के ही मिलेंगे। इस बटन को भेजने के लिए आपको यूट्यूब मेल भेजता है जिसमें बटन प्राप्त करने की आपको सारी जानकारी दी होती है।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर मिलने से क्या होता है?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर मिलने से क्या होता है?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर मिलने के बाद आपका चैनल Monetization के लिए एलिजिबल हो जाता है जिसके साथ अगर आप 4000 घंटे के वाच टाइम पूरा कर लेते हैं तो आप Monetization के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जब आपका चैनल Monetize हो जाता है तो आपकी वीडियोज़ के दौरान शो होने लगते हैं Ads जिसके आपको पैसे मिलते हैं।



यूट्यूब पर भुगतान पाने के लिए आपको कितने व्यूज चाहिए?

जैसा कि हम जान चुके हैं कि यूट्यूब पर भुगतान प्राप्त करने के लिए हमारे एडसेंस अकाउंट में न्यूनतम 100 डॉलर होने चाहिए। भारत की CPC के हिसाब से अगर आप भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 1 लाख व्यूज की आव्यशकता होगी। 

यह पैसे आपको CPC के हिसाब से मिलेंगे। अगर आपकी वीडियोज़ US में बैठे लोग देख रहे हैं तो भुगतान पाने के लिए आपको केवल 10 से 20 हज़ार व्यूज की जरूरत होगी। यूट्यूब की CPC की जानकारी आप इंटरनेट से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब पर आपको अपना पहला पेमेंट कब मिलता है?

हमारे गूगल एडसेंस में जब 100 डॉलर हो जाते हैं तो उसके बाद लगभग 21 तारीख को यूट्यूब आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर देता है। इसके लिए हमें कोई प्रक्रिया फॉलो करने की जरूरत नहीं बल्कि 100 डॉलर होने के बाद आटोमेटिक ही यूट्यूब आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेगा। अपने गूगल एडसेंस अकाउंट में बैंक खाता पहले से ही Add करके रखें ताकि बाद में कोई दिक्कत ना हो।


यूट्यूब पर भुगतान पाने के लिए आपको कितने व्यूज चाहिए?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा पैसे T-Series नामक चैनल कमाता है जोकि भारतीय म्यूजिक कंपनी है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो T-Series हर महीने तकरीबन 6 मिलियन डॉलर कमाता है जोकि इनकी वीडियोज़ के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों द्वारा होते हैं। 

वहीं अगर Individual YouTuber की बात करें तो इनमें MrBeast सबसे ज़्यादा पैसे कमाते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यूट्यूब से यह वर्ष 2021 में इन्होंने लगभग 54 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इनके चैनल पर 100 मिलियन से भी ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और अपने चैनल पर ये 700 से ज़्यादा वीडियोज़ अपलोड कर चुके हैं।

दुनिया में नंबर 1 यूट्यूबर कौन है?

दुनिया में नंबर 1 यूट्यूबर कौन है? | यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

अगर हम कंपनी की बात करें तो T-Series जोकि भारतीय म्यूजिक कंपनी है, यूट्यूब का नंबर 1 चैनल है जिसके 200 मिलियन से भी ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। लेकिन अगर हम किसी Individual व्यक्ति की बात करें तो PewDiePie दुनिया का नंबर 1 यूट्यूबर है जिसके 100 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। इन्होंने 2010 में अपना चैनल स्टार्ट किया था और अब तक यह अपने चैनल पर 4500 से भी ज़्यादा वीडियोज़ अपलोड कर चुके हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा व्यूज कैसे लाएं?

अगर आप सही तरीके से अपने यूट्यूब चैनल पर व्यूज प्राप्त करना चाहते हैं तो क्रिएटिव वीडियो बनाएं, अपने वीडियोज़ को लोगों के साथ शेयर करें, लोगों के Comments के रिप्लाई दें, ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं और लगातार मेहनत करते रहें। इससे आपके पास Organic Viewers आएंगे और लंबे समय तक आपके साथ जुड़े रहेंगे। 

वैसे तो कुछ ऐसी ट्रिक्स भी हैं जिनसे जल्दी यूट्यूब वीडियो पर व्यूज लाए जा सकते हैं। जैसे कि Clickbait करना। लेकिन इन तरीकों में कुछ ही समय के लिए व्यूज आते हैं और कुछ समय बाद आपका चैनल डेड हो जाता है। अगर आप लंबे समय तक यूट्यूब पर टिकना चाहते हैं तो क्रिएटिव वीडियोज़ बनाएं और अच्छे से मेहनत करें।

सवाल जवाब (FAQs) – यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलने से संबधित

इस भाग में हम आपके साथ यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं के साथ कितने सब्सक्राइब और व्यूज होने पर यूट्यूब पैसे देता है से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नो के उत्तर देने वाले हैं।

यूट्यूब पेमेंट कब देता है?

जब यूट्यूब के साथ लिंक हुए आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर या इससे अधिक पैसे हो जाएंगे तो आपने जो बैंक खाता लिंक कर रखा है 21 तारीख को उसमें गूगल द्वारा पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह पैसे गूगल आटोमेटिक ट्रांसफर करता है। यानिकि आपको कोई प्रक्रिया फॉलो करने की जरूरत नहीं होती।

यूट्यूब कितने पैसा देता है?

पैसे कमाने की यूट्यूब पर कोई भी लिमिट नहीं है। जितने ज़्यादा आपकी वीडियोज़ पर व्यूज आते हैं उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है। आपको बस मेहनत के साथ अच्छी अच्छी वीडियोज़ को अपलोड करते रहना है। अगर आप मेहनत के साथ Creative Videos अपलोड करते हैं तो आपके Subscribers भी अच्छे से Grow होंगे  भी बढ़िया होगी।

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है?

साल 2021 के आंकड़ें के मुताबिक यूट्यूब की 1 दिन की कमाई 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आसपास है जो की 2020 में करीब $20 बिलियन था। इस आंकड़े हम शत प्रतिशत पुष्टि नहीं करते क्योंकि हमे इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

यूट्यूब पर आपको कितना पैसा मिलेगा यह सबकुछ आपकी व्यूज और आपकी चैनल की केटेगरी पर निर्भर करता है। यदि आप एंटरटेनमेंट चैनल चला रहे हैं तो आपको प्रति 1 लाख व्यूज पर 10-20 डॉलर यानि भारतीय मुद्रा 700-1500 रुपये मिल सकते हैं।

यूट्यूब पर 1 दिन में कमाई कितनी हो सकती है?

इसकी कोई सीमा नहीं है, यदि आपका चैनल चल जाता है तो आप यूट्यूब पर 1 दिन में 20000 कमा सकते हैं। आपको बता दूँ कि भारत में ही ऐसे हजारों यूटुबर्स हैं जो 1 दिन में 1 लाख रुपये और उससे ज़्यादा भी कमा रहे हैं।

निष्कर्ष 

भले ही यूट्यूब इंडिया की CPC दूसरे देशों से काफी कम है लेकिन फिर भी इंडिया के बहुत सारे लोग यूट्यूब पर वीडियोज़ बनाकर डालते हैं और हर महीने लाखों रूपये कमाते हैं। इससे हमें यही सीख मिलती है कि हमें मेहनत करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए। कामयाबी हमें एक दिन जरूर मिलती है।

इस आर्टिकल में हमने यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं से लेकर कितने व्यूज और सब्सक्राइब होने पर यूट्यूब पैसे देता है तक सभी प्रकार के टॉपिक कवर कर लिए हैं। यह जानकारी अगर आपके लिए ज़रा भी यूज़फुल है तो इस लेख को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर करदें ताकि वह भी यूट्यूब से संबंधित यह सारी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment