गांव में पैसे कमाने के तरीके 2022 | गांव में पैसे कैसे कमाए (22+ आसान तरीका)

गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाए | Village Me Paise Kaise Kamaye 2022: आज जिस प्रकार देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ रही है वैसे में हर एक युवा अपने Village को छोड़कर शहर की तरफ पलायन कर रहा है ताकि उसे वहां पर रोजगार अथवा पैसा कमाने के धंधे मिल सके.

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की अधिकांश आबादी गांव में निवास करती है. ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और आप चाह रहे हैं कि अपने गांव मे रहकर पैसा कमा लें ताकि आपको अपना गांव छोड़कर नहीं जाना पड़े. तो मै आपको बता दूँ की यह 100% संभव है.

यदि आप भी घर बैठे गांव में रहकर ठेरों रुपये कमाना चाहते हैं लेकिन गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका क्या है आप उसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

गांव में पैसे कैसे कमाए | गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि Village में पैसे कैसे कमा सकते हैं, गांव में पैसे कमाने के क्या क्या तरीके हैं. मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़िए और डिटेल्स में जानिए.

आपके लिए ज़रूरी जानकारी;

कौन से लोग गाँव से कमा सकते हैंछात्र/छात्राएं, पुरुष, महिलाएं, हाउसवाइफ इत्यादि
कितनी कमाई कर सकते हैंन्यूनतम ₹10 हज़ार | अधिकतम ₹2 लाख से ज्यादा
क्या स्किल ज़रूरी है95% तरीकों में ज़रूरी नहीं है
बिना पैसा लगाए कमा सकते हैंजी हाँ, बिलकुल
कौन सा तरीका सबसे आसान हैतरीका #7 | जरिया #4 | तरीका #18 | जरिया #24
सक्सेस रेट कितना है85% से भी ज्यादा

Table of Contents

गाँव से कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

अपने विलेज में रहते हुए कमाने से पहले आपको कुछ ज़रूरी बातों पर ध्यान देना होगा. अगर ये चीजें आपके अन्दर और आपके पास हैं तो आपके लिए गांव में घर बैठे पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान हो जायेगा.

  • ऑनलाइन साधन के लिए: लैपटॉप/स्मार्टफोन, इन्टरनेट, बेसिक इंग्लिश, बैंक/UPI अकाउंट
  • ऑफलाइन साधन के लिए: काम स्टार्ट करने जूनून, सूझ-बुझ, हिसाब-किताब जानना (हल्का-फुल्का)

नोट करिए: आप मोबाइल के माध्यम से भी गाँव में रहकर पैसा कमाने के धंधे कर सकते हैं, लैपटॉप/कंप्यूटर ज़रूरी नहीं है. यदि आप चाहें तो ऑनलाइन साधन पर क्लिक करके उन तक पहुँच सकते हैं.

गांव में पैसे कैसे कमाए 2022 | गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके (विलेज में रहकर कमाई)

अपने गाँव से पैसे कमाने के लिए आप बहुत सारे घर बैठे आसान कामों को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. चलिए हम आपको गांव में पैसे कमाने के उन सभी ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. अधिकतम कमाई और इन्वेस्टमेंट की जानकारी के साथ.

1. बकरी पालन का बिजनेस शुरू करें

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि बकरी पालन कृषि आधारित बिजनेस है आज की तारीख में कई लोग बकरी पालन के द्वारा लाखों रुपए महीने में कमा रहे हैं.

अब आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि बकरी पालन का बिजनेस शुरू कैसे करें?  बकरी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए आप राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा संचालित बकरी पालन योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

यहां पर सरकार आपको बकरी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए लोन की राशि मोरिया करवाएगी ताकि आप बकरियों को खरीद कर उसका पालन कर सकें.

2. डेयरी फार्म स्टार्ट करिए और गाँव से कमाइए

गांव में ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां पर गाय और भैंस का पालन ना होता हो और लोग उसके दूध को बेचते ना हो. ऐसे में आप ग्रामीण क्षेत्रों में डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले गाय और भैंसों का पालन करना होगा. गाय और भैंस खरीदने के लिए केंद्र सरकार आपको लोन की राशि भी मुहैया करवाती है.

इसलिए डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने में आपको आर्थिक मदद दी प्राप्त होगा. इसके अलावा दूध बनाने वाली कंपनी भी आपसे डायरेक्ट दूध खरीद सकती है. इससे आपको अपना दूध बेचने में भी आसानी होगी.

3. खाद और बीज का दुकान खोलें

विलेज से पैसा कमाने का आसान तरीका

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में सभी लोग खेती बाड़ी का काम करते हैं और खेती-बाड़ी करने के लिए उन्नत किस्म का खाद और बीज की जरूरत पड़ती है.

ऐसे में आप अपने गांव में खाद और बीज का दुकान खोलकर महीने में 20000 से ₹25000 का इनकम शुरुआती दिनों में प्राप्त कर सकते हैं

इसके अलावा आप अपनी दुकान में कृषि से जुड़े हुए अन्य प्रकार के चीजें भी रख सकते हैं इसकी भी डिमांड गांव में बहुत ज्यादा होती है जिससे आपको यहां पर अतिरिक्त इनकम प्राप्त होगा.



4. किराने का दुकान खोलें और पैसा कमाए

पहले के समय में ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को सामान खरीदने के लिए दूरदराज बाजारों में जाना पड़ा था, लेकिन आज की तारीख में ग्रामीण क्षेत्र में भी सामान खरीदने के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि उनके बगल में ही दुकान उपलब्ध हो गया है.

ऐसे में अगर आप गांव में किराने की दुकान खोलते हैं तो इस प्रकार की दुकान के माध्यम से आप महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि गांव में किराने की दुकान की सबसे ज्यादा डिमांड है.

इसका प्रमुख कारण है कि लोग दूर-दराज बाजार में जाना नहीं चाहते हैं इससे उनका समय बर्बाद होता है. किराना दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक पैसे निवेश करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप कम पैसों से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

5. आटा चक्की का बिजनेस से Village में कमाए

गाँव में पैसा कमाने के धंधे

गांव में आटा चक्की का बिजनेस काफी डिमांड में रहता है क्योंकि हर एक घर में आटा पिसाने का साधन नहीं होता है इसके लिए लोग आटा चक्की में जाते हैं. जिस ग्रामीण इलाके में 12+ घंटे बिलजी रहती है तो उस Gaon के लिए यह एक बढ़िया और आसान पैसा कमाने की विधि साबित हो सकती है.

ऐसे में अगर आटा चक्की का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा. इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपको पैसे बहुत ही कम निवेश करने होंगे. आपको केवल चक्की मशीन और इससे जुड़े सामान के लिए वन-टाइम इन्वेस्ट करना पड़ता है.

अगर आप बड़े आकार का आटा चक्की का मशीन खरीदते हैं तो उसकी लागत 20000 से लेकर ₹25000 के बीच होगी. इसके अलावा आज छोटे मशीन की कीमत ₹15000 है इसलिए हम कह सकते हैं कि निवेश के नजर से यह बिजनेस आपके लिए करना काफी सहज होगा.



6. सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस

दोस्तों वह जमाना चला गया जब गांव के लोग फैशन को फॉलो नहीं करते थे आज की तारीख में ग्रामीण क्षेत्र में भी लड़कियां स्टाइलिश कपड़े पहनना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं.

ऐसे में अगर आपको सिलाई कढ़ाई का नॉलेज है तो आप गांव में सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस शुरू कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं.

इस बिजनेस को आप कम पैसों से भी शुरू कर सकते हैं. महिलाओं के लिए कढ़ाई और सिलाई का काम बिजनेस करना काफी आसान होगा. इसके लिए उन्हें बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर से इसकी शुरुआत कर सकती हैं.  

7. कोचिंग सेंटर खोलकर विलेज में पैसे कमाए

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

ग्रामीण क्षेत्रों में कोचिंग सेंटर का बिजनेस काफी तेजी के साथ प्रचारित और प्रसारित हो रहा है. आज ग्रामीण क्षेत्रों में गांव के अंदर कई कोचिंग सेंटर खुल गए हैं .

जहां पर पड़ने वाले लड़कों की लाइन लगी रहती है. ऐसे में अगर आपको किसी भी सब्जेक्ट में अच्छा खासा नॉलेज या डिग्री है तो आप ग्रामीण क्षेत्रों में कोचिंग सेंटर खोलकर महीने में 20 से 25 हजार की आय शुरुआती दिनों में कमा सकते हैं .

जैसे-जैसे आप का कोचिंग सेंटर पॉपुलर होता जाएगा वैसे वैसे आपकी इनकम भी यहां पर बढ़ती जाएगी. यह पढ़े लिखे लड़के/लड़कियाँ और पुरुष/महिला के लिए गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है.



8. खेती बाड़ी का काम करना

आज की तारीख में ऐसे कई किसान है जो खेती बारी महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं आज ग्रामीण क्षेत्रों में आप और ट्रेडिशनल फसलों की जगह डिमांडिंग फसलो की खेती करते हैं तो आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं.

गाँव के लिए ये रहे कुछ मांग की जाने वाली फसल;

  • गुलाब की खेती
  • सूरजमुखी की खेती
  • मशरूम की खेती
  • खीरा की खेती इत्यादि.

आपको बता दूँ कि मशरूम की खेती के लिए तो आप को सरकार की तरफ से लोन भी दिया जाएगा और साथ में ट्रेनिंग भी आज ऐसे भारत में कई लाख किसान है जो मशरूम की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा महीने में कमा रहे हैं.

9. ठेकेदारी का बिजनेस करें

village me paise kaise kamaye

गांव में घर बनाने के लिए लोग ठेकेदार से संपर्क करते हैं क्योंकि ठेकेदारी गांव में लोगों के घर बनाने का ठेका लेते हैं क्योंकि उनके पास मजदूर होते हैं. ऐसे में आप गांव में ठेकेदारी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं  वहां पर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

ठेकेदारी का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आसपास लोगों से अच्छा संपर्क बनाना होगा. ताकि लोगों के घर में कोई काम हो तो आप से संपर्क कर सके. आर आप उनके काम को निश्चित अवधि के अंदर पूरा कर कर बदले में पैसे ले सके.

इसके अलावा आपके पास श्रमिक हमेशा उपलब्ध होने चाहिए तभी जाकर आप ठेकेदारी का बिजनेस गांव में कर पाएंगे. जहाँ तक मुझे मालुम है ठेकेदारी राज-मिस्त्री और ज्यादा जान पहचान वाले गांव के लोगों के लिए सबसे बढ़िया पैसा कमाने की विधि या बोले तो जरिया है.

10. अगरबत्ती बनाने का काम शुरू करें

जैसा कि आप जानते हैं कि अगरबत्ती की जरूरत है आज की तारीख में हर एक घर में होती है. ऐसे में आप अपने गांव में अगरबत्ती का छोटा मोटा बिजनेस अपने घर के द्वारा ही शुरु कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको ₹15000 का निवेश करना होगा क्योंकि अगरबत्ती बनाने का मशीन आपको 14000 से लेकर ₹15000 के बीच में आसानी से आ जाएगा और आप आसानी से इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने आसपास के लोकल मार्केट में अपने द्वारा बनाए गए अगरबत्ती की सप्लाई करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.



11. कॉस्मेटिक की दुकान से गांव में रुपये कमाए

गांव में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका

ग्रामीण क्षेत्रों में शादी या किसी प्रकार के त्यौहार में कॉस्मेटिक आइटम बिक्री सबसे ज्यादा होती है. इसके अलावा कॉस्मेटिक ऐसी चीज है जिसकी डिमांड सालों भर रहती है. इसलिए आप ग्रामीण क्षेत्र में कॉस्मेटिक की दुकान खोलकर महीने में 20,000 से लेकर ₹25000 कमा सकते हैं.

सबसे बड़ी बात है कि कॉस्मेटिक की दुकान खोलने के लिए आपको शुरुआती दिनों में ₹25000 से लेकर ₹50000 का निवेश करना पड़ेगा. जो की उतना भी ज्यादा नहीं है, जिसे कोई Gav/Gaon का रहने वाल व्यक्ति एफोर्ड नहीं कर पाए.

कुल मिलाकर यह  इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस की शुरुआत किस पैमाने पर कर रहे हैं. उसके अनुसार ही आपको यहां पर पैसे निवेश करने होंगे

12. मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करें

दोस्तों ग्रामीण क्षेत्र में मुर्गी पालन का बिजनेस आप शुरू कर  लाखों रुपए कमा सकते सबसे बड़ी बात है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन बिजनेस को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार सब्सिडी और लोन राशि भी आपको प्रदान करेगी.

इसलिए आपको मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना शहर के मुकाबले काफी आसान है क्योंकि यहां पर मुर्गी पालन के बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त स्थान मिल जाएगा.

13. टेंट हाउस शुरू करके गांव से कमाई करें

मुझे गाँव में रहकर पैसे कमाने है

गांव में जब शादियों का सीजन आता है तो वहां पर टेंट हाउस का बिजनेस करने वाले लोग अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके अलावा गांव में टेंट हाउस का बिजनेस काफी डिमांड में रहता है.

गांव में शादी त्यौहार या किसी प्रकार का कोई भी बड़ा धार्मिक अनुष्ठान भी होता है तो वहां पर टेंट हाउस की जरूरत पड़ती है. एक साधारण शादी फंक्शन के लिए 15 हज़ार से 25,000 रुपए में टेंट बुक किया जाता है.

इसलिए गांव में आप अगर टेंट हाउस बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा. परन्तु इसे आप बिना पैसा लगाये शुरू नहीं कर सकते. लेकिन फिर इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे शुरू करने के लिए आपको उतना ज्यादा पैसे निवेश करनी की ज़रूरत नहीं पड़ती.



14. मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान खोलें

आज की तारीख में गांव में भी मोबाइल का इस्तेमाल काफी तेजी के साथ हो रहा है ऐसे में अगर आप गांव में मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप की कमाई अच्छी होगी क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो उसमें कोई ना कोई समस्या कभी ना कभी जरूर आती है .

ऐसे में अगर आप गांव में ही मोबाइल रिपिंग का दुकान खोलते हैं तो लोगों को बड़े बाजारों में मोबाइल ठीक कराने के लिए जाना नहीं पड़ेगा. बल्कि वह आपके पास आएंगे इससे उनकी समय की बचत भी होगी और साथ में पैसे अगर आप कम लेते हैं तो इससे आपको शुरुआती दिनों में काम अधिक मिलेगा. 

जैसे-जैसे आप का काम पसंद होगा दूरदराज से लोग भी आपके पास आने लगेंगे आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो मोबाइल रिपेरिंग कर प्रतिदिन ₹500 से लेकर 1500 रुपए कमा रहे हैं.

15. CSC सेंटर खोल कर गाँव में Earning करिए

gaon se paisa kamane ke tarike

CSC यानी सरकारी “कॉमन सर्विस सेंटर” आप ग्रामीण क्षेत्रों में खोलकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को बहुत ही कम पैसे निवेश करने पड़ेंगे. लेकिन इसके लिए आपको परीक्षा पास करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है.

कॉमन सर्विस सेंटर के ज़रिये आप गांव में भिन्न प्रकार के काम कर सकते हैं;

  • वोटर कार्ड
  • आधार कार्ड बनाना
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट अप्लाई करना

इनके अलावा गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन लेने के लिए आवेदन, रेलवे और हवाई जहाज की टिकट बुकिंग, सरकारी योजना में पैसे आए हैं कि नहीं उसके बारे में लोगों को जानकारी देना इत्यादि.

इसके अलावा कितने प्रकार के सरकारी काम है आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सरकार पैसे कमा सकते हैं. भारत सरकार समय-समय पर CSC केंद्र वालों के लिए अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते रहता है.



16. चाट समोसे और चाऊमीन ठेला लगाकर

मेरे गांव में मनोज नाम का एक लड़का है जो प्रतिदिन चार्ट समोसे और चाऊमीन का ठेली लगाकर ₹500 से लेकर 1000 रुपए कमा लेता है यानि की महीने की 15-30 हज़ार रुपये. जो की एक गाँव में रहने वाले व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा है और यह गांव में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है.

आज की तारीख में गांव के लोग भी जंक फ़ूड खाने खाने के मामले में ज्यादा शौकीन हो गए हैं और उन्हें चटपटा खाना जैसे कि चाट समोसे और चाऊमीन खाना बहुत ज्यादा पसंद है. ऐसे में आप गांव में चाट समोसे और चाउमीन का दुकान लगाकर या छोटा सा स्टाल खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

ऑफलाइन कामों से अन्य गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका और धंधे;

  • सामान्य पब्लिक सेवा केंद्र
  • खेती-बारी
  • जनरल किराना स्टोर
  • सब्जी और फल बेचने का धंधा
  • चाय बेचने की स्टाल
  • पान लगाने की दुकान
  • अंडे तलने/बॉईल या बेचने की स्टाल
  • मतस्य पालन
  • पैकिंग का काम
  • मोबाइल रिपेयर की दुकान
  • गाड़ी मरम्मत करने की गराज
  • मोबाइल सिम/रिचार्ज/सर्विस रिटेलर
  • महात्मा गाँधी NREGA स्कीम
  • प्रॉपर्टी/जमीन डीलर
  • घर पेंटिंग करना
  • प्लंबिंग का धंधा
  • राज मिस्त्री का काम
  • इलेक्ट्रिक वायरिंग का काम

इन पैसा कमाने के तरीकों को सारे व्यक्ति नहीं कर सकते हैं. क्योंकि कुछ में इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत पड़ेंगी और कोई से बिना पैसे लगाए भी कमाना शुरू कर सकते हैं. आप देख लीजिए आप किस श्रेणी में आते हैं.


विडियो जानकारी इन हिंदी – गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका 2022

ऑनलाइन तरीके से गांव में पैसे कैसे कमाए (सबसे आसान धंधे से कमाए)

ऑफलाइन माध्यम के अलावा आप गांव में निम्नलिखित प्रकार का ऑनलाइन काम करके महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं उन सभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे है.

17. यूट्यूब वीडियो बनाकर

गांव में पैसा कमाने का तरीका

आज के समय में कई लोग यूट्यूब वीडियो बनाकर लाखों रुपए प्रति महीने कमा सकते हैं. ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप आसानी से यूट्यूब का वीडियो बनाकर महीने में पैसे कमा सकते हैं. 

इसके लिए सबसे पहले आपको टॉपिक का चयन करना होगा जिस पर आपको यूट्यूब का चैनल बनाना है. इसके बाद आप प्रतिदिन वीडियो अपलोड करेंगे. अगर आप के वीडियो पर दर्शक और सब्सक्राइबर आ रहे हैं. तब आपको अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के पास अप्रूवल के लिए भेजना होगा.

इतन सबकुछ करने के बाद गूगल की टीम आपके इस चैनल को वेरीफाइ करेगी अगर आपका चैनल ठीक-ठाक है और आपने जितने भी वीडियो डाले हैं. वह यूट्यूब के नियम और शर्तों के अनुरूप है .

तब आपके चैनल को गूगल के द्वारा अप्रूव कर दिया जाएगा और फिर आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे उन विज्ञापन के पैसे आपको यहां पर यूट्यूब देगा

कृपया नोट करिए: यूतुब के ज़रिये विलेज में रहकर पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम  और 1000 सब्सक्राइबर्स होना आवश्यक है.

18. ऑनलाइन गेम खेल कर

इन्टनेट और गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई पैसा कमाने वाले गेम उपलब्ध हैं जिनपर आप ऑनलाइन गेम खेलकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. वो भी अपने गाँव में परिवार और दोस्तों के साथ रहकर.

इतना ही नहीं, आप ऑनलाइन रमी गेम और लूडो अर्निंग गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं. आपको बता दूँ की गेम खेलकर विलेज से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना आवश्यक है. तभी जाकर आप गेम के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे.

आपने विंजों गेम का नाम जरूर सुना होगा. इस प्रकार के गेम खेल करके महीने में आप तो आसानी से 5000 से ₹10000 कमा सकते हैं. इसमें कुल मिलाकर 70 प्रकार के गेम्स उपलब्ध हैं उनमें से आप किसी भी कैसुअल/फैन्टेसी गेम चयन कर लेंगे और खेल कर पैसे कमा लेंगे.

19. ब्लॉगिंग करके अपने गाँव से कमाए

मुझे पैसे कमाने के तरीके बताओ गांव से

यदि आप मुझसे पूछेंगे की मुझे काफी ज्यादा पैसे कमाने है तो मैं आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने की ही सलाह दूँगा. क्योंकि ग्रामीण इलाके यानि गाँव के लिए यही सबसे ज्यादा पैसा कमाने का तरीका है.

अगर आप किसी भी विषय पर आसानी से लिख सकते हैं तो आप ब्लॉगिंग शुरू करके अपने गाँव में घर बैठे महीने में लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं. यहाँ तक की ज्यादा अनुभव होने के बाद आप इससे 1 दिन में 20,000 रुपए या उससे अधिक भी कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी और आपको वेबसाइट किस विषय पर बनाना है उसकी योजना आप बनाएं. उसके अनुरूप ही आपको अपनी वेबसाइट बनानी होगी इसके बाद आपने भी चुप से यहां पर पोस्ट लिखेंगे और उसे पब्लिश करेंगे .

अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है तब आपको गूगल ऐडसेंस द्वारा अप्रूवल मिल जाएगा और उसके बाद ही आप यहां पर पैसे कमा पाएंगे वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेनी होगी जिसका कुल खर्च अनुमानित 1500 रुपए होगा.

20. रेफ़र सिस्टम से गांव में कमाई करिए

आपको सभी मोबाइल के एप्लीकेशन स्टोर पर हजारो पैसे कमाने वाले एप्स की लिस्ट देखने को मिल जायेंगे जिन्हें डाउनलोड और इनका डेली इस्तेमाल करके आप रोज पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सबसे ज्यादा रेफ़र कैश देने वाले ऐप को चुनना होगा.

यहाँ पर मैंने की बेस्ट रेफ़र & अर्न ऐप की लिस्ट दे रहा हूँ जो आपको एक रेफ़र का 70-400 रुपये तक देंगे और वो भी 100% रियल कैश जिन्हें आप बैंक में डालकर ATM से निकाल सकते हैं.

मेरी नज़र में रेफ़रल इनकम करने से ज्यादा पैसे कमाने का आसान तरीका कोई नहीं है. इसमें केवल आपको अपने लिंक के माध्यम से डाउनलोड और साइन अप करवाना होता है. अगले ही पर पैसे आपके वॉलेट में ऐड हो जाते हैं.

21. फ्रीलान्सर बनकर गांव में पैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने की ट्रिक और विधि

ब्लॉग्गिंग से हटकर यदि आप हमसे पूछते हैं की गाँव में रहकर सबसे आसान पैसा कमाने का तरीका बताइए तो मै आपको फ्रीलांसर बनने का आईडिया दूँगा. क्योंकि आज की तारीख में कई ऐसे भारतीय लोग हैं जो फ्रीलांस का काम कर रहे हैं और महीने में 30-50 हजार से ज्यादा तक की अच्छी कमाई करते हैं.

अगर आपको राइटिंग करना या वेबसाइट डेवलपमेंट करना ग्राफिक डिजाइन करना इत्यादि चीजें अगर आती है तो फ्रीलांसिंग काम देने वाले वेबसाइट पर काम का आर्डर ले सकते हैं. ये रहीं इंडिया की सबसे टॉप फ्रीलान्स साईट;

  • Fiverr
  • Upwork
  • Guru
  • Truelancer
  • Freelancer.com

एक्स्ट्रा गाइड: आपको इस साइट्स पर जाना है और एक पर्सनल अकाउंट बनाकर आपके स्किल्स के बारे में लिख देना है. लोग अपने काम करवाने के लिए आपको हायर करेंगे जिससे आपकी कमाई होगी. आप इस काम से गाँव में रहते हुए महीने में लाखों रुपए कमा सकते है.



22. एफिलिएट इनकम करके Village से पैसे कमाए 

आज की तारीख में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कई लोग महीने में लाख रुपए कमा रहे हैं. ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है और गांव में रहते हैं तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या किस अन्य साईट पर Affiliate Account बनाना होगा. फिर आप प्रोडक्ट के लिंक अपने ब्लॉग, टेलीग्राम चैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या दोस्तों के व्हाट्सएप नंबर पर शेयर करेंगे.

जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक कर कर प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाएगा यहां पर कमीशन प्रोडक्ट के अनुसार आपको प्राप्त होगा.

कुछ टॉप एफिलिएट साईट की लिस्ट;

  • CPALead (Start Here)
  • CJ Affiliate
  • Admitad Affiliate
  • Cuelinks
  • INRDeals
  • vCommission

अतिरिक्त जानकारी: आपको बता दूँ की औसतन 6/100 लोग एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट परचेज करते हैं और इन साईट पर 4-40% तक का Commission मिलता है.

23. फेसबुक द्वारा गाँव में पैसे कमाए

ऐसा कोई नहीं है जो आज की तारीख में अपने मोबाइल में फेसबुक का इस्तेमाल ना करता है. ऐसे में आप फेसबुक के माध्यम से भी ग्रामीण क्षेत्रों में पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको फेसबुक पेज बनाना होगा और आपको वहां पर नियमित रूप से पोस्ट अपलोड करने होंगे.

इसके बाद आपके फेसबुक पेज को जितना अधिक लोगों के द्वारा Like और Follow किया जाएगा उतना अधिक पैसे आप फेसबुक के माध्यम से कमा सकते हैं.

अब आपके मन मे सवाल आएगा की फेसबुक पर पैसे कमाने का तरीका क्या है तो मैं आपको बता दूं कि जब आप के फेसबुक पेज पर अधिक Followers हो जाएंगे किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर कर बदले में पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पर आप इन पोपुलर तरीको द्वारा अपने Village रहकर कमा सकते हैं;

  • फेसबुक Group और Page बनाकर
  • इसके Marketplace
  • विज्ञापन चलाकर
  • FB वाच विडियो डालकर

मै आपको पेज, ग्रुप और विडियो वाला पैसे कमाने की ट्रिक अपनाने की सलाह दूँगा. क्योंकि इन्हें कोई भी कर सकता है यहाँ तक की इसने महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

24. कंटेंट राइटिंग करके गांव से पैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के तरीके

अगर आप किसी भी विषय पर अच्छा लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग कर महीने में 15000 से लेकर ₹20000 कमा सकते हैं. आज की तारीख में ऐसे अनेक वेबसाइट या न्यूज़ पोर्टल है जिन्हें राइटर की जरूरत पड़ती है.

यहां पर आप पैसे दो तरीके से कमा सकते हैं. पहला आप रोजाना आर्टिकल लिख कर देंगे और बदले में पैसे ले लेंगे और दूसरे मंथली बेसिस पर आप यहां पर काम कर सकते हैं.

पर्सनल ट्रिक: कई लोग कहते हैं मुझे बढ़िया पैसे कमाने के तरीके बताओ, तो मै आपको यही कहूँगा की कंटेंट राइटिंग से कमाना पूरी तरह से आपके हाथ में हैं. आप जितना लिखेंगे उतना की कमाएंगे.

इंडिया में एक कंटेंट राइटर औसतन 20-40 हज़ार रुपये महीने कमाता है. मै खुद एक आर्टिकल राइटर हूँ और मैं आर्टिकल को ल्खिने के लिए पैसे लिए हैं. मै खुद महीने के ₹35 हज़ार अर्न कर रहा हूँ, वो भी अपने माँ-बाप के साथ अपने गाँव में रहकर.

25. इन्स्टाग्राम प्रोफाइल से गांव में पैसे Earn करिए

आज की तारीख में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपने मोबाइल में नहीं करता है. आपको बता दूँ कि Instagram दुनिया का सबसे मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से है. आप भी अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करके इंस्टाग्राम के द्वारा विलेज से ठेरों रुपये और डॉलर कमा सकते हैं.

यदि आप गाँव के लड़के है तो इन्स्ताग्राम आपके लिए कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका साबित हो सकता है. लेकिन अब आपके मन मे सवाल आएगा कि इससे पैसे कमाने के तरीके क्या हैं तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले आपको एक विशेष टॉपिक का चयन करना होगा. जिसमें आपको अच्छा खासा नॉलेज हो और उसी टॉपिक पर आपको अपना इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा.

इन टॉपिक पर काम करके गांव में घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं;

  • मोटिवेशनल रील्स
  • मार्केट न्यूज़
  • सेलिब्रिटीज फैन पेज
  • शायरी पोस्ट
  • मिम्स पेज बनाकर
  • फ़ूड व्लोग्गेर/पिक इत्यादि

की एक निश को चुनने के बाद नियमित रूप से अपने टॉपिक से जुड़े हुए पोस्ट यहां पर डालने होंगे. ताकि आपके पेज को अधिक से अधिक लोग फॉलो कर सके. जब आपके इंस्टाग्राम पेज पर लाखों की संख्या में फोल्लोवेर्स हो जाते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर बदले में पैसे उनसे ले सकते हैं.

ऑनलाइन माध्यम से अन्य गांव में पैसे कमाने के तरीके की लिस्ट;

  • शार्ट विडियो मेकिंग
  • टेलीग्राम चैनल बनाकर
  • ऑनलाइन रेसेल्लिंग
  • अपनी इबुक सेल करके
  • गूगल के जरिये
  • शेयर मार्केट से (1 दिन में 1 लाख रुपये)
  • ड्रापशिपिंग व्यापार
  • ऑनलाइन सर्वे फिलिंग
  • अमेज़न MTurk टास्क
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • ऑनलाइन सेलर बनकर
  • पर्सनल व्लोग
  • कंसल्टेंट के रूप में
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट

दिए हुए सूची में से आपको अपनी स्किल, पसंद और ज्ञान को आंकने के बाद किस भी एक गांव में पैसा कमाने का तरीका का चयन करना है और उसपर कम-से-कम लगातार 6 महीने तक काम करते रहना है. अन्यथा आपको रिजल्ट दिखने की उम्मीद कम हो जायेगी.

सवाल जवाब (FAQs) – गांव में रहकर आसानी से पैसे कमाए

बहुत से लोग घर बैठे गाँव में पैसे कमाने के तरीके से जुड़े नाना प्रकार के प्रश्न किया करते हैं. नीचे हम उन्ही अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर विस्तारपूर्वक देने जा रहे हैं.

आप गांव में अपने घर रहकर कितना कमा सकते हैं?

गांव में आप न्यूनतम ₹10,000 और अधिकतम ₹2,00,000 प्रतिमाह कमा सकते हैं. इंडिया में ऐसे अनेक लोग हैं जो गांव में रहते हैं लेकिन ब्लॉगिंग, युटुब चैनल, फ्रीलांसिंग, इन्स्टाग्राम इत्यादि के माध्यम से लाखों रुपए महीने मे कमा रहे हैं.

क्या गांव में पैसे कमाने के लिए इंटरनेट होना आवश्यक है?

गांव में ऑनलाइन तरीके से अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास इंटरनेट होना आवश्यक है तभी जाकर आप तो ऑनलाइन तरीके से अपने विलेज में पैसे कमा पाएंगे अगर इंटरनेट नहीं है तो आपको गांव में ऑफलाइन तरीके से पैसे कमाने पड़ेंगे.

गांव में पैसे कमाने के लिए कितना निवेश करना होगा?

ऑनलाइन तरीके से अगर आप गांव में पैसे कमाए जाते हैं तो यहां पर आपको एक पैसा भी निवेश नहीं करना होगा ऑनलाइन तरीके जैसे अगर आपको यूट्यूब का चैनल बनाना है या एफिलिएट मार्केटिंग करना है उसके लिए पैसे की जरूरत यहां पर नहीं पड़ेगी.

गांव में पैसे कमाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

दोस्तों आप गांव में ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अगर पैसे कमा चाहते हैं तो इसके लिए विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है हालांकि अगर आप 10वीं और 12वीं पास है तो आपके लिए ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाना काफी आसान होगा.

गांव में महिलाओं के लिए कौन सा कमाने का तरीका अच्छा है?

गांव में महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है अचार बनाना, पापड़ बनाना, सिलने का काम, उत्पाद पैक करने का काम, ट्यूशन क्लास इत्यादि महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र में शुरू कर सकती हैं.

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा गांव में पैसे कैसे कमाए | गांव में पैसे कमाने के तरीके* इसके बाद भी अगर आपके मन में गांव में पैसे कैसे कमाए से संबधित कोई भी सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में आकर पूछे मैं आपका सवालों का जवाब अवश्य दूंगा तब तक के लिए धन्यवाद.

मैं आपसे यह भी अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें ताकि उनको विलेज में पैसा कमाने का आसान तरीका जैसा ज्ञानवर्धक और बेहद उपयोगी जानकारी मिल सके. क्योंकि इंडिया की 70% से ज्यादा आबादी Village और Small Town में ही निवास करती है.

Leave a Comment