गांव में चलने वाला बिजनेस 2022 | विलेज बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (ग्रामीण व्यवसाय)

गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas In Hindi 2022: एक समय होता था जब हमारे देश में बिज़नेस कुछ चुनिंदा लोगों के हाथों में होता था और वहीँ चुनिंदा लोग 300-400 व्यवसायों को संभालते थे। लेकिन जैसे जैसे समय बदला उसी प्रकार से यहां के बिज़नेस की हवा का रुख बदला। वर्तमान में आम लोग भी बिज़नेस कर रहे हैं और लाखों की कमाई कर रहे हैं।

बिज़नेस का क्रेज़ इतना बढ़ चूका है कि भारत में 100 से भी ज़्यादा यूनिकॉर्न कंपनियां हो चुकी हैं। आपकी सोसाइटी में ही आपको बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो बिज़नेस करते होंगे। ऐसे में बिज़नेस की यह हवा गांवों तक भी फ़ैल रही है और अब गांव के लोग भी बिज़नेस करना चाहते हैं।

गांव में चलने वाला बिजनेस | village business ideas in hindi

आज ग्रामीण इलाके के ऐसे बहुत लोग हैं जो अपना बिज़नेस तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा कि कौन सा ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय उन्हें करना चाहिए जो गांव में चल भी सके और उनकी कमाई भी बढ़िया हो सके। आप भी इसी स्थिति में हैं तो आपको इस बात की अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं।

क्योंकि इस लेख में आपको हम 40 ऐसे गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्हें आप अपने गांव में रहकर ही शुरू कर सकते हैं और उनसे बढ़िया कमाई कर सकते हैं। इस लेख के अंत तक आप बहुत सारे विलेज बिज़नेस आईडियाज़ और ग्रामीण बिज़नेस के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक आवश्य ही पढ़िए।

Table of Contents

विलेज बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक चीज़ें

किसी भी बिज़नेस को जब हम शुरू करते हैं तो उसके लिए हमें कुछ जरूरी चीज़ों की जरूरत होती है ताकि बिज़नेस के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसलिए आपको कुछ जरूरी चीज़ों के बारे में निम्नलिखित हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपके बिज़नेस के सफर में काम आएंगी।

  • अपने बिज़नेस के बारे में अच्छे से रिसर्च करलें और पता करें कि आप जिस जगह पर बिज़नेस शुरू कर रहे हैं वहां वह चल भी सकता है या नहीं। 
  • बिज़नेस निवेश के लिए पैसे जमा करके रखें। आपका निवेश कितना होगा यह आपके बिज़नेस और आपकी बिज़नेस लोकेशन पर निर्भर करता है। 
  • बिज़नेस के दौरान आपको किसी कानूनी झमेले में ना पड़ना पड़े इसलिए पहले ही अपने बिज़नेस को रजिस्टर करवा लें और संबंधित जरूरी लाइसेंस प्राप्त करलें। 
  • जहां पर आप बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं वह मार्किट के बारे में रिसर्च करें कि वहां पर क्या सबसे ज़्यादा बिकता है और किस चीज़ की सबसे ज़्यादा डिमांड है।
  • बिज़नेस का नाम ऐसा रखना होगा जिसे सुनते ही लोग आकर्षित हो जाएं। इसलिए आपको बिज़नेस नाम के बारे में भी बढ़िया रिसर्च करने की जरूरत होगी।

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय स्टार्ट करने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि आपको अपने बिज़नेस के बारे में आपको अच्छा प्लान बना लेना चाहिए क्योंकि पहले से ही प्लान बनाने से कोई भी बिज़नेस हमें आसान लगने लगता है। साथ ही हम सही समय पर सही निर्णय ले सकते हैं ताकि हमारा गांव का बिजनेस ज्यादा कमाई करके दे सके।

गांव में चलने वाला बिजनेस आईडिया 2022 | Village Business Ideas In Hindi (ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय)

शहर और गांव में रहने वालों की पसंद और ना पसंद अलग अलग होती है। इसलिए दोनों में ही अलग अलग प्रकार के बिज़नेस की मांग होती है। कुछ बिज़नेस तो ऐसे हैं जो शहर में तो बिलकुल ही नहीं चलते लेकिन गांव में बहुत ही बढ़िया चलते हैं।

ऐसे ही व्यवसायों के बारे में हमने रिसर्च की और आपके लिए ऐसे बिज़नेस ढूंढे जो गांव में बढ़िया तरीके से चल सकते हैं। इन बिज़नेस आईडियाज़ के बारे में निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है यानि कि गांव में रहकर कौन सा बिजनेस करें।

1. मुर्गी पालन का बिजनेस (Poultry Farming)

गांव का बिजनेस

मुर्गी एक ऐसी जानवर है जिससे हमें कई लाभ प्राप्त होते हैं। जैसे कि अंडे लेना, मीट के तौर पर इस्तेमाल करना, पालतू जानवर के रूप में रखना और कई लोग तो मुर्गियों की लड़ाई भी करवाते हैं। इसलिए मुर्गी पालन का बिजनेस आपके लिए अति लाभकारी रोजगार साबित हो सकता है।

अधिकांश लोगों को लगता है कि इस बिज़नेस में मेहनत और इन्वेस्टमेंट दोनों ही कम लगती है जोकि कहीं ना कहीं सच भी है। इन्वेस्टमेंट इस बिज़नेस में भले ही कम हो लेकिन मुर्गी पालन में मेहनत आपको बहुत सारी करनी पड़ती है।

मुर्गियों के पालन पोषण से लेकर उनके खाने पीने और अंडों का ध्यान आपको ही रखना होगा। इसके साथ ही आपको मुर्गियों की सेहत का भी ध्यान रखना होगा। यदि आप इतनी मेहनत कर सकते हैं तो आपको यह गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को जरूर शुरू करना चाहिए क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट कम है लेकिन लाभ बहुत ही ज़्यादा।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 70-80 हज़ार
प्रॉफिट कितना होगा27%
कितना कमा सकते हैं1.5 से 2 लाख रूपये
सक्सेस रेट कितना है9/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

वैसे तो सभी बिज़नेस में मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इस बिज़नेस में आपको थोड़ी ज़्यादा मेहनत करनी होगी इसलिए जो लोग मेहनती हैं वहीं इस बिज़नेस को कर सकते हैं। क्योंकि हम पहले ही बता चुके हैं कि इसमें मुर्गियों के पालन-पोषण से लेकर उनके खान-पान तक सभी प्रकार की ज़िम्मेदारी आपको ही संभालनी होगी।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

मुर्गी पालन के बिज़नेस में आप एक तरह से नहीं बल्कि कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि अंडे बेचना, मुर्गी बेचना और देसी अंडे प्राप्त करके बेचना आदि। अगर आप अंडे बेचने का ही बिज़नेस शुरू करते हैं तो 2-3 हफ़्तों में आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

गांव में पोल्ट्री फार्म का व्यापार कैसे करें?

सबसे पहले तो आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की मुर्गियों को पालना चाहते हैं। आपके पास मुर्गियों को रखने के लिए ज़मीन भी होनी चाहिए। वित्त विवस्था करने के बाद आप छप्पर और उपकरणों का चयन करें। इन सब का प्रबंध अगर हो जाता है तो आप थोक भाव में मुर्गियां खरीद सकते हैं और इसका बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

2. दूध डेरी का व्यापार (Milk Dairy Business)

हर रोज़ हमारे देश में दूध का बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। हम सुबह उठते ही दूध का उपयोग करते हैं, चाय में दूध को उपयोग में लाया जाता है और छोटे बच्चों को भी दूध पीने के लिए दिया जाता है। इसके अलावा दूध और भी बहुत सारे कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे मिठाई बनाना, स्वादिष्ट व्यंजन बनाना और जूस बनाना आदि।

इस बिज़नेस को अगर आप शुरू कर लेते हैं तो आपका हर रोज़ बहुत बढ़िया मुनाफा होने वाला है क्योंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जो पुरे वर्ष ही चलता रहता है। किसी भी स्तर पर आप दूध डेरी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। यानिकि आप लघु दूध डेरी फार्म भी खोल सकते हैं और एक बड़ी कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

शहर के लोगों के मुकाबले गांव के लोग दूध से बने उत्पादों का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं इसलिए गांव में तो दूध डेरी का बिज़नेस करने पर और भी बढ़िया लाभ होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 4-5 लाख रूपये
लाभ कितना होगा5-15%
इनकम कितनी होगी1-2 लाख रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है8/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस बिज़नेस में आपको गायों और भैसों को पालना होता है और उनसे दूध प्राप्त करना होता है। यानिकि इसमें आपको गायों का पालन करना होगा, उनका गोबर उठाना होगा और उनकी खुराक का भी ध्यान रखना होगा। इससे आप समझ सकते हैं कि यह कितनी मेहनत का काम है। आप यदि यह सब काम कर सकते हैं तो बिलकुल इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

दूध का उपयोग लोग हर रोज़ करते हैं। वैसे अन्य डेरी उत्पाद भी मनुष्य जे रोज़ाना काम आते हैं। दूध डेरी के अपने बिज़नेस को अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में शुरू करते हैं तो बिज़नेस के पहले ही दिन आपके पास ग्राहक आना शुरू हो चुके होंगे।

गांव में मिल्क डेरी रोजगार करने का तरीका

आपको इस बिज़नेस के लिए सर्वप्रथम स्थान का चयन करना होगा जहां पर गायों को पाल सकें। उसके बाद आपको अपने बिज़नेस प्लान और लागत के हिसाब से गायों को खरीद सकते हैं। यदि आप बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको स्टाफ मेंबर्स को भी नियुक्त करना होगा। इसके बाद आपको अपना काम शुरू करना है और अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करनी है।

3. मेडिकल स्टोर का रोजगार (Pharmacy Store Business)

गांव में रहकर बिजनेस

व्यक्ति की ज़िंदगी में एक ऐसा समय भी आता है जब वह अस्वस्थ हो जाता है। ऐसे में वह डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर उसे कुछ दवाईयां लिखकर देता है। इन दवाईयों का सेवन करके मनुष्य जल्दी ही स्वस्थ हो जाता है और यह दवाईयां प्राप्त होती हैं हमें मेडिकल स्टोर से।

मेडिकल स्टोर एक ऐसी दुकान या स्थान होता है जिसमें स्वास्थ और देखभाल से संबंधित सभी प्रकार के उत्पाद हमें मिलते हैं। कुछ उत्पादों के लिए हमें डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन लेना पड़ता है और कुछ दवाइयों को हम बिना डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन से ही ले सकते हैं।

लेकिन ज़्यादातर गांव में मेडिकल स्टोर नहीं होता जिसकी वजह से दवाईयां लेने उन्हें शहर जाना पड़ता है। इससे लोगों का बहुत सारा समय व्यर्थ हो जाता है और अगर दवाई लेने में देरी हो जाए तो बीमारी बढ़ने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में गांव में आप लोगों की मदद के लिए मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 3 से 5 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा5-30%
कितना कमा सकते हैं40-50 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है9.5/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

अपने मेडिकल स्टोर में आपको ग्राहकों को वही दवाई देनी होगी डॉक्टर ने प्रिस्क्रिप्शन में लिखी है वरना आपको इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। इसलिए जो पढ़े लिखे लोग हैं, उन्हें ही इस बिज़नेस को शुरू करना चाहिए। मेडिकल स्टोर के प्रशिक्षण के लिए बहुत सारे कोर्स भी करवाए जाते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और फिर अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

इंसान की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक होती है दवाईयां। मेडिकल स्टोर को अगर आप किसी अस्पताल या क्लिनिक के पास शुरू करते हैं तो पहले दिन ही आपके पास ग्राहकों की भीड़ आना शुरू हो जाएगी और आप अच्छे खासे पैसे कमाना भी शुरू कर देंगे।

गांव में मेडिकल स्टोर व्यवसाय कैसे करें?

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें सबसे महत्त्वपूर्ण है स्थान। यदि आपने अपने मेडिकल स्टोर को बढ़िया स्थान पर खोला है तो इससे आपकी बहुत बढ़िया कमाई हो सकती है। आप अगर किसी अस्पताल या क्लिनिक के नज़दीक अपना मेडिकल स्टोर चालु करते हैं तो बहुत अच्छा मुनाफा आप कमा सकते हैं। बाकी इसमें आपको होलसेल दाम में दवाईयां खरीदकर उसे डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार बेचना होगा।



4. आटा मिल का व्यवसाय (Flour Mill Business)

हमारे देश में हर रोज़ इस्तेमाल किया जाने वाला एक और उत्पाद है जोकि है ‘आटा’। वैसे तो आटे का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है लेकिन इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है रोटी बनाने के लिए। और आप तो जानते ही हैं कि गांव के लोग रोटी का कितना सेवन करते हैं।

कई लोगों को तो मैंने देखा है कि एक समय में वह 10-10 रोटी खा जाते हैं। ऐसे में अगर आप आटा मिल का बिज़नेस शुरू कर देते हैं तो बहुत बढ़िया कमाई आपकी होने वाली है। लोग इसमें आपके पास आटा पिसवाने आएंगे और आपको आटा चक्की मशीन में डाल देना है। आटा पीसने का बाकी सारा काम मशीन का ही होता है।

इस गांव का बिजनेस में एक्सपेरिमेंट भी करे जा सकते हैं। जैसे कि आप मल्टीग्रेन, रोलर आटा और बेसन तैयार करके बेच सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लेबल पर भी आटा तैयार करके बेच सकते हैं। पिछले तीन साल में आटे के व्यापार में 19 प्रतीषत बढ़ोतरी हुई है इसलिए इसमें आपकी कमाई ना हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 30 से 60 हज़ार रूपये
लाभ कितना होगा30-40%
इनकम कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है7/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

आटा मिल बिज़नेस में आपको आटा चक्की में डालना होता है और बाकी का काम चक्की का ही होता है। यानिकि आपको केवल आटा चक्की में डालने की मेहनत करनी है और मशीनों की देखरेख करनी है। इससे साफ़ ज़ाहिर होता है कि जो भी लोग मेहनती हैं वह इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

आपके पास दो विकल्प हैं! एक तो आटे को ऐसे ही बेच दें और दूसरा आटे को अच्छे से पैक करके बेचें। आटे को पैक करके बेचने पर आपका एक Brand Impact पड़ता है जिससे आपके साथ ज़्यादा ग्राहक जुड़ते हैं। आटे को तैयार करना, पैकिंग और मार्केटिंग आदि में 2-3 हफ्ते लगते हैं जिससे हम अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा 1 महीने में आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

गांव में फ्लौर मिल बिजनेस करने का तरीका

सबसे ज़्यादा जो निवेश होगा वह है ज़मीन खरीदना। बाकी तो आपको मशीनें ही खरीदनी होती हैं जिनका दाम मार्किट के अनुसार होता है। आपको इन मशीनों को चलाना भी आना चाहिए ताकि एकदम बढ़िया आटा अपने ग्राहकों को आप प्रदान कर सकें। इसके बाद आपको अपने ग्राहक ढूंढ़ने हैं और लग जाना है अपने काम पर।

5. जिम सेंटर का बिज़नेस (Gym Centre)

village business ideas in hindi

भारत एक गांवों का देश है और इन गांवों में बड़ी संख्या में युवा (यानिकि जिनकी आयु 35 वर्ष से कम है) रहते हैं। इसलिए भारत को युवा देश भी कहा जा सकता है। लेकिन आजकल की हमारी जीवनशैली और खानपान की वजह से युवाओं के साथ साथ बच्चों और बूढ़ों को भी अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है।

सच पूछें तो गांव के लोग अपनी सेहत के प्रति अब बहुत जागरूक हो चुके हैं। वह व्याम करना चाहते हैं, अपनी सेहत के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं जोकि जिम सेंटर में ही मुमकिन है। लेकिन गांव में आपने देखा होगा कि ना तो कोई जिम होता है और ना ही लोग अच्छे से कसरत कर पाते हैं।

ऐसी स्थिति में आपको अपना जिम सेंटर खोल सकते हैं और लोगों को कसरत के लिए सहूलतें प्रदान करके कमाई भी कर सकते हैं। जिम सेंटर एक बड़ा सा कमरा होता है जिसमें कसरत करने के लिए मशीनें रखी होती हैं और लोग ट्रेनर की मदद से अपने मन मुताबिक परिणाम प्राप्त करने के लिए कसरत करते हैं। इस बिज़नेस से आप बढ़िया लाभ उठा सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 5 से 10 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा30-40%
कितना कमा सकते हैं30 से 60 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

लोगों को जब कोई भी कसरत करने के लिए कहेगा तो वह उसके मुताबिक नहीं करेंगे बल्कि वह एक प्रोफेशनल ट्रेनर की बात मानेंगे। इसलिए आपको जरूरत होगी एक ट्रेनर की या फिर खुद आपको इस काम में रूचि लेनी पड़ेगा। आपको तो पता ही है कि जिम में कसरत के दौरान कितनी मेहनत की जरूरत होती है। इसलिए आपको अगर जिम सेंटर के काम में रूचि है और आप एक मेहनती व्यक्ति हैं तो बिलकुल ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

अपना जिम सेंटर खोलने के बाद आपके पास केवल मार्केटिंग का ही कार्य बचता है। कुछ जिम में महीना ख़तम होने के बाद फीस ली जाती है और कुछ में एडवांस में ही फीस ले ली जाती है। अब यह आपको तय करना है कि आप पहले ही दिन से पैसे कमाना चाहते हैं या 1 महीने बाद से।

गांव में जिम सेंटर व्यापार कैसे करें?

अपने जिम सेंटर के लिए आपको पहले जगह का चयन करना है जहां से लोगों को आपका जिम दिख सके और जिम में आकर लोग कसरत शुरू कर सकें। सेंटर में कसरत के लिए आपको मशीनें खरीदने की भी जरूरत पड़ेगी। इन मशीनों का दाम होलसेल मार्किट से आप पता कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अगर ट्रेनिंग देना आता है तो जिम में आप खुद लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं अन्यथा आपको एक प्रोफेशनल ट्रेनर हायर करना होगा। इन स्टेप्स के साथ आप अपना जिम सेंटर शुरू कर सकते हैं।

6. खाद बीज की दुकान (Seed Shop Business)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें समय समय पर बहुत सारी फसलें उगाई जाती हैं। इन फसलों को अच्छे से उगाने के लिए और इन्हें खराब होने से बचाने के लिए तरह तरह के कीटनाशकों और खादों की जरूरत पड़ती है। लेकिन गांवों में कम खाद बीज की दुकानें होने की वजह से किसानों को यह सब सामान लेने शहर जाना पड़ता है जिसकी वजह से उनका बहुत सारा समय व्यर्थ होता है।

ऐसे में यदि कोई ग्रामीण क्षेत्रों में खाद बीज की दुकान खोल लेता है तो किसानों की सहायता के साथ साथ खुद भी लाभ प्राप्त करता है। यह एक ऐसी दुकान होती है जिसमें दुकानदार किसानों को उनकी आव्यशकता के अनुसार बीज, खाद और कीटनाशक जैसी चीज़ें उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाता है और इसके बदले किसान दुकानदार को पैसे देते हैं।

लेकिन इस बिज़नेस को हर किसी द्वारा नहीं किया जा सकता क्योंकि इस व्यवसाय के लिए हमें लाइसेंस की भी आव्यशकता होती है। यदि आप लाइसेंस प्राप्त कर लेते हैं तो खाद बेच कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 2-3 लाख रूपये
लाभ कितना होगा5-25%
इनकम कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये हर महीना
सफल होने का कितना चांस है7/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

वर्तमान में किसान जैविक खेती की तरफ अधिक ध्यान दे रहे हैं। इसलिए बाज़ार की मांग के अनुसार आपको बीज खाद का स्टॉक रखना होगा। इस काम को करने के लिए एक अच्छी योजना बनाने कि और थोड़ी पढ़ाई लिखाई की भी जरूरत होगी। इसलिए मुझे लगता है कि जो लोग कम पढ़े लिखे हैं, उनके लिए यह सबसे बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi है।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

खाद बीज की अपनी दुकान को आपको वहां पर खोलना होगा जहां पर बाज़ार हो और लोगों की भीड़ गुज़रती हो। अगर ऐसी जगह पर आप दुकान खोलने में सफल हो जाते हैं तो पहले ही हफ्ते में इस बिज़नेस से आपकी कमाई होना शुरू हो जाती है।

गांव में बीज भंडार का रोजगार करने का तरीका

इस बिज़नेस के लिए सबसे पहले तो आपको दुकान का प्रबंध करना होगा जिसमें आप खाद बीज को स्टोर कर सकें। इसके पश्चात आपको लाइसेंस प्राप्त करना होगा और फिर अपनी दुकान पर बीज खाद आप बेच सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।



7. बिल्डिंग मैटेरियल व्यापार (Building Material Business)

गांव में करने लायक बिजनेस

बीते कुछ वर्षों से हमारे देश में कंस्ट्रक्शन का काम काफी बढ़ चूका है जिस का सबसे बड़ा कारण है हमारे प्रधान मंत्री जी द्वारा आवास योजना का लागू होना। आज छोटे छोटे गांवों में भी लोग अपना घर बनवा रहे हैं और अन्य इमारतों का भी निर्माण कर रहे हैं।

इन इमारतों को बनाने के लिए जरूरत होती है बिल्डिंग मेटेरियल कि (जैसे बालू, गिट्टी, ईंट, सीमेंट, लोहा, बल्ली, सीढ़ी)। ऐसे में यह मेटेरियल को उपलब्ध करवाने वाले बहुत बढ़िया कमाई कर सकते हैं और यह कमाई भी आसानी से होती है क्योंकि इसमें माल हमें केवल सप्लाई ही करना होता है।

आप सीधे ही बिल्डिंग निर्माण करने वाली कंपनियों के साथ संपर्क कर सकते हैं और कम दाम में उत्पादों को खरीदकर उसमें अपना प्रॉफिट और मार्जिन जोड़कर बेच सकते हैं। एक अच्छी स्ट्रेटेजी और जानकारी के साथ अगर यह बिज़नेस स्टार्ट करते हैं तो हर महीने लाखों में आपकी कमाई हो सकती है।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 40-50 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा30-40%
कितना कमा सकते हैं5 से 10 लाख रूपये हर महीना
सक्सेस रेट कितना है8.5/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस बिज़नेस में आपको कंपनियों से सामान खरीदकर ग्राहकों को उनक आव्यशकता के अनुसार बेचना होगा जोकि मेहनत का काम है। आपको इसमें बेचने का और ग्राहकों को मनाने का तरीका आना चाहिए। Business Minded लोगों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस आईडिया है।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

बिल्डिंग मेटेरियल का बिज़नेस अच्छी तरह से शुरू करने के बाद जब आप इसकी बढ़िया मार्केटिंग कर लेते हैं तो 1 से 2 हफ़्तों में आपको आर्डर मिलने लगते हैं। वैसे बढ़िया मार्केटिंग करने पर इससे जल्दी भी आपको ऑर्डर्स प्राप्त हो सकते हैं।

गांव में बिल्डिंग मटेरियल व्यवसाय कैसे करें?

बिल्डिंग मेटेरियल के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको स्थान का चयन करना होगा और फिर आप संबंधित कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। ग्राहकों तक मेटेरियल पहुंचाने के लिए आपको कर्मचारी भी चाहिए होंगे और ट्रांसपोर्ट की भी आव्यशकता होगी। इन सभी चीज़ों का प्रबंध करने के बाद आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

8. टेंट हाउस का रोजगार (Tent House Business)

अगर हमारे देश को हम उतस्वों का देश कहें तो गलत नहीं होगा। क्योंकि हर महीने यहां पर कोई ना कोई उत्सव होता ही है। इन उतस्वों को ध्यान में रखते हुए जगह जगह पर प्रोग्रामों का आयोजन होता है। केवल उत्सव ही नहीं, किसी का जनम दिन हो, शादी की सालगिरह हो या कोई अन्य मौका है प्रोग्राम का आयोजन तो सभी में ही होता है।

इन प्रोग्रामों का आयोजन करने के लिए हमें जरूरत होती है टेंट की। ऐसे में टेंट हाउस का बिज़नेस ही शुरू कर लिया जाए तो हमारा बहुत बढ़िया मुनाफा होगा। इसमें आप ग्राहकों को उनकी आव्यशकता के अनुसार टेंट, कुर्सियां, पंखें और मेज़ आदि उपलब्ध करवा सकते हैं और उनसे प्रति दिन या प्रति घंटे के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

गांवों में आजकल टेंट के नीचे किसी समारोह के आयोजन करने का प्रचलन काफी बढ़ चूका है लेकिन गांवों में हमें टेंट हाउस कम ही देखने को मिलते हैं। इस बात का आप लाभ उठा सकते हैं और टेंट हाउस खोलकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। हर साल टेंट हाउस के बिज़नेस में बड़ा उछाल आ रहा है इसलिए इसमें मंदी तो भूल ही जाइये।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 1.5-2 लाख रूपये
लाभ कितना होगा40-60%
इनकम कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है7.8/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

जो लोग मेहनती हैं वहीं इस बेहद लाभकारी गांव में चलने वाला बिजनेस को कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको टेंट की देख-रेख, उनकी सफाई, उन्हें संभाल कर रखना और टेंट को ग्राहकों तक पहुंचाने जैसे कार्य करने होंगे। आप अगर इस बिज़नेस में अच्छे से मेहनत कर सकते हैं तो इसे शुरू करने में कोई हर्ज नहीं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

समारोह तो गांवों और शहरों में होते ही रहते हैं। अपने बिज़नेस में आपको संबंधित सभी चीज़ों का स्टॉक रख लेना है जिस के बाद से ज़्यादा से ज़्यादा 3-4 हफ़्तों तक आपको पहला आर्डर मिल जाएगा और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

गांव में टेंट हाउस बिजनेस करने का तरीका

आपको इस बिज़नेस के लिए एक बड़े गोदाम और छोटे ऑफिस की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आपको होलसेल दाम में सामान रखना है और उसे अपने गोदाम में रख लेना है। अब आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करनी है और अच्छे से अपने बिज़नेस को करना है।  

9. मिनी तेल मिल का व्यवसाय (Mini Oil Mill Business)

गांव में चलने वाला बिजनेस

तेल का इस्तेमाल हमारे देश में बड़े पैमाने पर किया जाता है। आप अगर भारत में हर रोज़ खाना खाएं तो उसमें से कम से कम एक व्यंजन तो ऐसा मिलेगा ही जिसमें तेल का इस्तेमाल किया गया हो। इसके अलावा गांव के लोग बालों पर भी तेल लगा लेते हैं। इससे आप जान सकते हैं कि भारत में तेल की कितनी डिमांड है।

ऐसे में क्यों ना तेल मिल का बिज़नेस ही शुरू कर लिया जाए? आपको इस व्यवसाय में मशीनों द्वारा तेलों से बीज निकालना होता है और इसे बोतलों में भरकर बेच देना होता है। इस काम में अगर अच्छे से मेहनत करते हैं तो अपने बिज़नेस को एक बड़े स्तर पर लेकर जा सकते हैं और अपना एक ब्रांड बना सकते हैं।

गाँव मे मशीनरी बिजनेस के मामले में यह एक टॉप गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया माना जाता है। हालाँकि की मशीन खरीदने के लिए आपको पैसे इन्वेस्ट करने की ज़रूरत पड़ सकती है। अच्छे से इस व्यापार के बारे में रिसर्च कर लीजिये सबकुछ ठीक रहे तो आप लोन अप्लाई कर सकते हैं। तुरंत लोन आपने के लिए पढ़िए मोबाइल से 5 मिनट में लोन कैसे लें और 20 लाख रुपये तक का घर बैठे लोन प्राप्त करिए।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगा1 से 3 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा20-25%
कितना कमा सकते हैं20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है7/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

गांव के स्तर पर ही अगर आप तेल मिल के बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज़्यादा कुछ दिमाग लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि इसमें जरूरत पड़ेगी आपको मेहनत की। मेहनत करने वाले व्यक्ति को यह बिज़नेस जरूर ट्राय करना चाहिए।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

मिनी ऑइल मिल में आपको 10 से 12 घंटों में ही बढ़िया मात्रा में तेल प्राप्त हो जाता है। लेकिन इसके बाद और भी कुछ कार्य आपको करने होते हैं जैसे कि पैकिंग, मार्केटिंग और लेबलिंग आदि। अगर मोटा मोटा हम अंदाज़ा लगाएं तो ज़्यादा से ज़्यादा 3-4 हफ़्तों में आपकी इस बिज़नेस में कमाई शुरू हो जानी चाहिए।

गांव में मिनी तेल मिल व्यापार कैसे करें?

तकरीबन हर बिज़नेस की तरह इसमें भी सबसे पहले आपको जगह का चयन करना होगा। आपको यह भी तय करना होगा कि तेल किस चीज़ का निकालना है क्योंकि तेल भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे कि सरसों, जैतून, तिल और रिफाइंड आदि। तय करने के बाद आपको संबंधित मशीनें खरीदनी हैं जिसका दाम मार्किट से ही आपको पता चल जाएगा। कुछ अन्य सामान की भी जरूरत होगी जैसे पैकेजिंग मेटेरियल, बिजली कनेक्शन, खाली डिब्बे और मोटर आदि। इनसब चीज़ों के साथ अपने बिज़नेस को आप शुरू कर सकते हैं।


Roadmap Video – Village Business Ideas in Hindi 2022


10. जैविक खेती का बिजनेस (Organic Farming)

130 करोड़ से भी ज़्यादा जनसंख्या वाले हमारे भारत देश की 70 से 80 प्रतीषत जनसंख्या खेती पर निर्भर है। लेकिन इस खेती में अधिकांश किसानों द्वारा रसायन पदार्थों का उपयोग किया जाता है जिससे फसल का उत्पादन तो बढ़िया होता है लेकिन इससे मिटटी की उपजाऊ शक्ति कम हो जाती है और फसलों में हमें पौष्टिक तत्व भी नहीं मिल पाते।

आज के इस बिज़ी लाइफस्टाइल के ज़माने में जब लोगों को बढ़िया आहार की जरूरत होती है तो ऐसे में यह खेती हमारे लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है। इस समस्या का निवारण है जैविक खेती। जैविक खेती एक ऐसी खेती होती है जिसमें किसी प्रकार के रसायन पदार्थों का उपयोग नहीं किया जाता और एकदम शुद्ध तरीके से फसलें उगाई जाती हैं।

इससे मिटटी की उपजाऊ शक्ति तो बढ़ ही जाती है, साथ ही साथ हमें फसलें भी उच्च गुणवत्ता वाली मिलती हैं। जैविक खेती का प्रचलन आजकल बहुत ही बढ़ चूका है जिसका लाभ उठाते हुए आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 5-10 लाख रूपये
लाभ कितना होगा40-60%
इनकम कितनी होगी10 से 20 लाख रूपये
सफल होने का कितना चांस है8.9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

जैविक खेती का प्रचलन धीरे धीरे बढ़ रहा है इसलिए कम ही लोगों को इस प्रकार की खेती की जानकारी है। इस बिज़नेस को वह लोग शुरू कर सकते हैं जिन्हें खेती में रूचि है ताकि खेती करने वाले को मज़ा भी आए और फसल भी अच्छे से उगे।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

जैविक खेती में कई प्रकार की फसलें होती हैं जिन्हें आपको उगाना होता है और उनकी देखभाल करनी होती है। अगर आप एक अच्छी फसल का चयन कर लेते हैं तो 2 सालों में आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में आर्गेनिक फार्मिंग रोजगार करने का तरीका

इस बिज़नेस के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए जहां पर आप खेती कर सकें। इसके साथ ही आपको खेती के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए। खेती के दौरान आप माहिरों की सलाह भी ले सकते हैं ताकि आपको किसी तरह का नुक्सान ना हो।

11. मोटर साइकिल रिपेयरिंग व्यापार (Bike Repairing Shop)

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

मोटर साइकिल आजके ज़माने में हर किसी की ज़रूरत बन चुकी है। जब हमें एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है तो रिक्शा वाले हमसे ज़्यादा किराया वसूल लेते हैं। ऐसे में व्यक्ति सोचता है कि खुद का मोटर साइकिल ही ले लिया जाए जिससे पैसे और समय दोनों की ही बचत होगी।

इस वजह से आजकल बहुत सारे लोग मोटर साइकिल खरीद रहे हैं। स्थिति कुछ ऐसी हो चुकी है कि हमारे देश की आधी से भी ज़्यादा आबादी के घर में मोटर साइकिल पहुंच चूका है। लेकिन यह एक मशीन है और कोई भी मशीन कब खराब हो जाए हमें पता नहीं चलता।

मोटर साइकिल खराब होने की स्थिति में लोग मोटर साइकिल रिपेयरिंग की दुकान पर जाते हैं और अपना मोटर साइकिल रिपेयर करवा लेते हैं। अब गांवों में मोटर साइकिल तो हैं लेकिन मोटर साइकिल रिपेयर करने वाली दुकाने नहीं हैं। ऐसी स्थिति का आप लाभ उठा सकते हैं और अपनी Bike Repairing Shop खोल सकते हैं। आपका मुनाफा इस बिज़नेस में बहुत बढ़िया होने वाला है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 3 से 5 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा20-30%
कितना कमा सकते हैं20 से 40 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है7.5/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस बिज़नेस में हमें चाहिए होता है मोटर साइकिल रिपेयर करने का हुनर। अब कोई भी व्यक्ति डायरेक्ट ऊपर से सीखकर तो आता है नहीं। आप को भी अगर मोटर साइकिल रिपेयर करना नहीं आता तो इस काम को आप सीख सकते हैं। आप किसी रिपेयर करने वाले से काम सीख सकते हैं या फिर संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं। सौ बात की एक बात यह है कि जिसे मोटर साइकिल रिपेयर करने का काम आता है वही इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकता है।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

भारत की आधी से भी ज़्यादा आबादी के पास मोटर साइकिल है और यह एक मशीन है जो खराब तो होनी ही है। आप अगर किसी रोड पर अपनी मोटर साइकिल रिपेयरिंग की दुकान खोल लेते हैं तो 2-3 दिन में ही आपकी कमाई शुरू हो जाती है क्योंकि रोड पर ही अक्सर लोगों की मोटर साइकिल खराब होती है।

गांव में बाइक रिपेयरिंग गेराज व्यवसाय कैसे करें?

सबसे पहले बाइक रिपेयरिंग का काम अच्छे से सीख लें। अब आपको जगह तय करनी है कि कहां पर अपनी दुकान को आपने खोलना है। मेरी मानें तो आपको अपनी दुकान को किसी रोड पर खोलना चाहिए जहां पर से मोटर साइकिलें ज़्यादा गुज़रती हों। अब अपनी सेवाएं आप प्रदान कर सकते हैं और कमाई को शुरू कर सकते हैं।

12. लेबर कांट्रेक्टर का रोजगार (Labour Contractor Business)

यदि आप यह सोच रहे हैं की कम पैसे में या फिर बिना पैसा लगाये गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो मैं आपको लेबर कांट्रेक्टर बनने की सलाह दूँगा। क्योंकि इस ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में लागत के मुकाबले प्रॉफिट काफी ज्यादा है यदि आपको लेबर कॉस्ट मेन्टेन करने की अच्छी नॉलेज है।

बहुत सारे निर्माण कार्यों (जैसे स्कूलों, फैक्ट्रियों और ईमारतों के निर्माण) में मजदूरों की जरूरत होती है लेकिन कंपनियों के पास इतना समय नहीं होता कि वह एक एक करके मजदूर को खोजें क्योंकि उनके पास और भी बहुत सारे काम होते हैं। इसलिए वह संपर्क करते हैं लेबर कांट्रेक्टर से।

लेबर कांट्रेक्टर निर्माण कार्यों के ठेकेदारों या मालिकों के पास जाता है और उन्हें मजदूर उपलब्ध करवाता है। लेबर कांट्रेक्टर ही लेबर का मेहनताना तय करता है और उनमें वितरित कर देता है। इसमें से कांट्रेक्टर अपने पास कुछ कमीशन रख लेता है जिससे उसकी कमाई होती है। आप भी इस बिज़नेस को अगर अच्छे से समझ कर शुरू करते हैं तो बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाज़ीरो
लाभ कितना होगा100%
इनकम कितनी होगी10 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है8/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

लेबर कांट्रेक्टर के बिज़नेस को अच्छी तरह से समझकर करना पड़ता है। किसी मजदूर को कोई समस्या आ जाए तो उसका निवारण करना होता है, कोई मजदूर ना आए तो ठेकेदार को दूसरा मजदूर उपलब्ध करवाना पड़ता है। ऐसे बिज़नेस को वह व्यक्ति कर सकता है जो बिज़नेस माइंडेड तो हो ही, साथ ही साथ मेहनती भी हो।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

मजदूरों के साथ संपर्क बनाने के बाद आपको मार्केटिंग करनी है और लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताना है। अच्छे से मार्केटिंग करने के बाद ज़्यादा से ज़्यादा 2-3 हफ़्तों में आपको कॉन्ट्रैक्ट मिलना शुरू हो जाते हैं और आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है।

गांव में लेबर कांट्रेक्टर बिजनेस करने का तरीका

आपको बहुत सारे मजदूरों के साथ पहले संपर्क बनाना होगा और फिर उनकी लिस्ट बनानी है। बस इसी के साथ आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और ठेकेदारों को मजदूर उपलब्ध करवा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर 20 से ज़्यादा मजदूरों के कांट्रेक्टर बनने वाले हैं तो आपको लाइसेंस की भी आव्यशकता होगी।



13. प्याज स्टोरेज करने का व्यवसाय (Onion Storage Business)

best business in village area in hindi

हमारे देश के लगभग हर स्वादिष्ट व्यंजन में प्याज़ का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप ने नोटिस किया है कि जो प्याज़ का दाम मार्च -अप्रैल के महीने में 10 से 20 रूपये किलो होता है वही प्याज़ का दाम अगस्त-सितंबर के महीने में आसमान छूने लगता है।

ऐसे में इसका बढ़िया फायदा उठाया जा सकता है। देखिये जब प्याज़ का दाम कम हो तो सस्ते दाम में प्याज को आप खरीदकर रख सकते हैं। इस समय दौरान प्याज की आपको अच्छे से देखभाल करनी होगी। अब जब अगस्त सितंबर का महीना आएगा तो उस प्याज़ को आप बेच सकते हैं और बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा1 से 2 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा30-60%
कितना कमा सकते हैं4 से 5 लाख रूपये
सक्सेस रेट कितना है7.2/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

प्याज़ की स्टोरेज के दौरान आपको प्याज़ को सीधी धुप, नमी, कीटों और समय समय पर प्याज़ को चेक भी करते रहना होगा। इतना ही नहीं, आपको प्याज़ की टाइम टू टाइम छंटाई भी करनी होगी ताकि जो प्याज़ खराब हो चूका है वह बढ़िया प्याज़ को खराब ना करे। यह सारा काम मेहनत का ही है। आप इन कामों को अगर अच्छे से हैंडल कर सकते हैं तो जरूर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

मार्च में स्टोर किये गए प्याज़ को अगर आप अगस्त में बेचते हैं तो इसमें 5 महीनों का अंतर होता है। इसके अलावा सितम्बर में तो प्याज़ के दाम और भी बढ़ जाते हैं। इसका मतलब है कि प्याज़ स्टोर करने के बिज़नेस से हमारी कमाई 5-6 महीनों में हो जाएगी।

गांव में प्याज स्टोरेज व्यापार कैसे करें?

प्याज़ स्टोरेज के बिज़नेस के लिए आपको बड़ी सी खुली और हवादार जगह चाहिए होगी। जगह के चयन के बाद आपको कम दाम में प्याज़ को खरीद लेना है और उसे स्टोर करके रख लेना है। आपको अब समय समय पर प्याज़ की हालत को चेक करना है। यह सभी मेहनत के ही काम हैं इसलिए मेहनती लोग इस बिज़नेस को अच्छे से कर सकते हैं।

14. आचार का बिजनेस (Pickle Making)

किसी भी स्वादिष्ट व्यंजन के साथ यदि साथ में आचार मिल जाए तो खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। लेकिन आज के इस बिज़ी लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह खुद आचार बना सकें। आजकल तो गांव के लोगों के पास भी आचार बनाने का टाइम नहीं होता।

इसलिए आचार की मांग आजकल काफी बढ़ चुकी है। लोग आचार खुद बनाने के बजाय बाहर से चटपटा आचार खरीदकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन घर के बने हुए आचार की बात ही कुछ और होती है। ऐसे में आप अपने घरवालों की मदद से आचार बनाकर उसे बेचने के बिज़नेस शुरू करदें तो बढ़िया मुनाफा आप कमा सकते हैं।

आप अगर घर जैसा स्वादिष्ट आचार बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपका यह बिज़नेस केवल गांव तक ही सीमित नहीं रहने वाला बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी इस बिज़नेस को लेकर जा सकते हैं क्योंकि होममेड आचार की डिमांड केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 80 हज़ार से 1 लाख रूपये
लाभ कितना होगा40-60%
इनकम कितनी होगी2-3 लाख रूपये
सफल होने का कितना चांस है8.5/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें क़्वालिटी और स्वाद अति महत्त्वपूर्ण होते हैं। इसलिए इस बिज़नेस को उन्हें करना चाहिए जिन्हें स्वादिष्ट आचार बनाने की जानकारी प्राप्त है। अगर आपको आचार बनाना नहीं आता तो आप अपने घरवालों की मदद ले सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

आचार बहुत तरह के होते हैं और सभी प्रकार के आचार को बनाने के लिए अलग अलग समय लगता है। फिर आचार को बनाने के बाद इसकी पैकिंग भी करनी होती है और बेचने के लिए मार्केटिंग भी करनी होती है। कहने का भाव है कि 2 से 3 हफ्ते लग सकते हैं आपके इस बिज़नेस से कमाई शुरू होने के लिए।

गांव में अचार बनाने का रोजगार करने का तरीका

आचार बहुत प्रकार के होते हैं इसलिए आपको पहले तो यह ही तय करना है कि कौनसा आचार आप बनाना चाहते हैं। बिज़नेस की शुरुआत में तो आपको एक ही टाइप का आचार बनाना चाहिए लेकिन जैसे जैसे आपको बिज़नेस ग्रो करे आपको वेरायटी में भी बढ़ोतरी करते रहना चाहिए। इसके बाद तो आपका पैकेजिंग और मार्केटिंग का काम ही बचता है।

15. सीजनल व्यापार (Seasonal Business)

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

हमारे कैलेंडर में ऐसा कोई महीना है ही नहीं जिसमें कोई त्यौहार ना आता हो। क्योंकि यहां पर एक नहीं बल्कि अनेक धर्मों के लोग रहते हैं। इन त्योहारों पर बाज़ारों में बहुत भीड़ होती है और लोग खरीददारी करते हैं। ऐसे में अगर आप कोई सीज़नल बिज़नेस शुरू करलें तो आपकी कमाई बहुत बढ़िया होने वाली है।

सीज़नल बिज़नेस का अर्थ होता है कि किसी सीज़न के मौके पर किसी बिज़नेस को शुरू करलें। जैसे दिवाली के मौके पर दिये का बिज़नेस, होली के मौके पर रंगों का बिज़नेस और रक्षा बंधन के मौके पर राखी का बिज़नेस शुरू कर लिया। इसका फायदा यह है कि कम से कम लागत में भी इन बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है और कमाई भी इसमें बहुत ही बढ़िया होती है।

बहुत सारे लोग सोच लेते हैं कि यह तो छोटे बिज़नेस हैं इनमें कमाई ही कितनी होगी और यह कौनसा पूरा साल टिकने वाले हैं। तो आपको बता दें कि यह बिज़नेस हैं तो छोटे लेकिन कमाई इसमें अच्छी खासी हो जाती है। और हम कौनसा केवल सीज़नल बिज़नेस करने को कह रहे हैं। सीज़नल बिज़नेस से हुए मुनाफे के साथ आप किसी परमानेंट बिज़नेस को चुन सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 10 हज़ार से 1 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा10-50%
कितना कमा सकते हैं10 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है9/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

सीज़नल बिज़नेस जितना छोटा है उतनी ही मुश्किलें भी हैं। आपको पहले माल खरीदना होता है, फिर प्रॉफिट और मार्जिन तय करना होता है और जगह जगह पर जाकर उस माल को बेचना भी होता है। इन सब के बाद सब का हिसाब किताब भी करना होता है। अगर आप इन सभी कामों की ज़िम्मेदारी उठा सकते हैं तो इस बिज़नेस को बिलकुल शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

सीज़नल बिज़नेस अब एक तो हैं नहीं! इसलिए सटीक समय बता पाना मुश्किल है कि कब आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। लेकिन अगर अंदाज़ा लगाएं तो ज़्यादा से ज़्यादा 1 हफ्ते में ही आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में सीजनल व्यवसाय कैसे करें?

सर्वप्रथम आपको तय करना है कि कौनसा बिज़नेस आपको तय करना है। आपके शहर में जो त्यौहार सबसे नज़दीक है और बड़े ही चाव से मनाया जाता है, उसका चयन करलें। अब संबंधित सामान को होलसेल दाम पर खरीदें और मार्किट रिसर्च भी करें। जहां पर सबसे ज़्यादा भीड़ होती हैं वहां पर अपने धंधे और कमाई को शुरू करें।



16. चाय की दुकान (Tea Stall Business)

हमारे देश के लोग बिना खाने के तो रह सकते हैं लेकिन बिना चाय के नहीं। लगभग हर भारतीय दिन में दो बार तो चाय पीता ही है। शहरों में तो चाय के अलावा कॉफ़ी भी पीते हैं लेकिन गांव के लोग ज़्यादातर चाय ही पीते हैं।

आप रस्ते में जाएं, किसी के घर मेहमान बनकर जाएं, अपने दोस्तों से मिलने जाएं या कोई बिज़नेस मीटिंग के सिलसिले में ही जाएं। हर मौके पर हमें चाय याद आती है। और भारत में यह चाय अब से नहीं बल्कि बहुत सारे सालों पहले से इस्तेमाल में लाई जा रही है।

आप अगर यह सोच रहे हैं कि चाय के बिज़नेस से कमाई ही क्या होगी तो आप गलत हैं। क्योंकि भारत में बहुत सारे लोग चाय की दुकान से ही करोड़पति बन चुके हैं। आज के दौर में MBA चायवाला और Chai Sutta Bar के बिज़नेस इसके बढ़िया उदाहरण हैं। अपने गांव में आप भी चाय की दुकान खोल सकते हैं और सफल होने पर अपने बिज़नेस को बड़ा बना सकते हैं।

इस व्यापार को ब्रांड बनाने के लिए आपको धंधा चलाने की अच्छी पकड़ होनी चाहिए आज के दौर में तो आप ऑनलाइन कोर्स लेकर अथवा यूट्युब पर भी गांव में बिजनेस करने का तरीका और उन्हें बिग बिजनेस बनाने का आईडिया सीखकर एक सफल ग्रामीण बिजनेस प्लान बना सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 8-10 हज़ार रूपये
लाभ कितना होगा50-70%
इनकम कितनी होगीहर महीने 5 से 20 हज़ार रूपये
सफल होने का कितना चांस है9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

चाय बेचने के लिए क्या चाहिए? इसका सीधा जवाब है कि चाय बनानी आनी चाहिए। यदि आप स्वादिष्ट चाय बना लेते हैं तो आप अपनी चाय की दुकान को खोल सकते हैं। ग्राहक आपसे बस चाय में स्वाद मांगता है और कुछ भी नहीं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

चाय आज के समय में लोगों की बहुत बड़ी जरूरत बन चुकी है। आप अगर ऐसी जगह पर अपना चाय का बिज़नेस शुरू कर देते हैं जहां पर बहुत भीड़ हो तो पहले दिन क्या, पहले ही घंटे आपके पास ग्राहक आना शुरू हो जाएंगे जिसके साथ ही साथ आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

गांव में चाय स्टाल का बिजनेस करने का तरीका

चाय की दुकान के लिए सबसे पहले आपको स्थान का चयन करना होगा। भीड़भाड़ वाले इलाकों में अपनी चाय की दुकान को खोलने की कोशिश करें। इसके साथ आपको स्वादिष्ट चाय भी बनानी आनी चाहिए। अगर आपको चाय बनानी अगर आपको नहीं आती तो इसे आप किसी से भी सीख सकते हैं क्योंकि तकरीबन हर किसी को ही चाय बनानी आती है। अंत आपको चाय बनाने का सामान चाहिए और शुरू कर देना है आपको इस बिज़नेस को।

17. छोटे लोन देने का रोजगार (Small Loan Business)

गांव में कौन सा बिजनेस करें

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि भारत में छोटे छोटे बिज़नेस बड़ी ही तेज़ी से फ़ैल रहे हैं तो गांव के लोग भी बिज़नेस में अब अपना हाथ आज़माना चाहते हैं। लेकिन जिन लोगों के पास अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते वह खुद को बिज़नेस शुरू करने में असमर्थ पाते हैं। ऐसे में वह किसी से उधार पैसे लेते हैं और अपना काम शुरू करते हैं।

केवल बिज़नेस ही नहीं, और भी ऐसे कई मौके होते हैं जिसमें लोगों को पैसे की जरूरत पड़ जाती है। आपके पास अगर पैसा है तो लोगों को पैसे उधार देने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और लोगों से ब्याज प्राप्त करके कमाई कर सकते हैं। सुनने में तो यह बिज़नेस छोटा लगता है लेकिन मुनाफा इस बिज़नेस में बहुत बढ़िया होता है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 5-10 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा10-20%
कितना कमा सकते हैं20 से 50 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है7/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

लोगों को लोन देना तो आसान काम है लेकिन उनसे पैसा वापिस लेना कोई आसान काम नहीं। लोन ना चुकाने के लिए लोग तरह तरह के बहाने बनाते हैं और कई बार तो गायब ही हो जाते हैं। इस प्रकार के Risks को लेने के लिए अगर आप तैयार हैं तो इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

लोन देने के बाद जब व्यक्ति लोन चूका देता है तो उसमें से आपकी कमाई होती है। यानिकि आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि व्यक्ति लोन कब तक चूका देता है। अगर आपने 15 दिनों का लोन दिया है तो 15 दिनों में ही आपकी कमाई हो जाएगी।

गांव में लोन देने का व्यापार कैसे करें?

अगर आपके पास पैसा है तो लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में आपको बताना है। जिस किसी को लोन की जरूरत हो पहले तो यह देखें कि वह लोन चूका भी सकता है या नहीं। अगर आपको व्यक्ति लोन चुका देने योग्य लगे तो आप उसके साथ एग्रीमेंट कर सकते हैं और तय समय पर ब्याज सहित पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

18. हार्डवेयर शॉप का व्यवसाय (Hardware Shop Business)

अन्य दुकानों की तरह हार्डवेयर की भी दुकान होती है जिसमें हार्डवेयर से संबंधित सामान मिलता है। लेकिन हार्डवेयर की यह दुकानें गांवों में हमें कम ही देखने को मिलती हैं जिसकी वजह से गांव के लोगों को शहर में हार्डवेयर का सामान लेने जाना पड़ता है।

इससे गांव वालों का बहुत सारा समय और पैसा व्यर्थ होता है। अगर गांव में ही आप हार्डवेयर की दुकान खोल लें तो गांव वालों के साथ साथ आपका भी लाभ होगा। अपनी दुकान पर आप चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास और टेप जैसा सामान बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 5-8 लाख रूपये
लाभ कितना होगा5-20%
इनकम कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये हर महीना
सफल होने का कितना चांस है7.7/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यदि आपको हार्डवेयर के सामान की जानकारी है और आप इस काम में रूचि रखते हैं तब ही इस बिज़नेस को आपको शुरू करना चाहिए क्योंकि इन सामानों की जानकारी ना होने की स्थिति में आपको सामान बेचने और खरीदने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

हार्डवेयर शॉप जैसी दुकानें हमें ऐसी जगहों पर खोलनी चाहिए जहां पर भीड़ ज़्यादा हो। अगर आप इस काम में सफल हो जाते हैं और बढ़िया मार्केटिंग कर देते हैं तो ज़्यादा से ज़्यादा 3-4 दिनों में ही आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

गांव में हार्डवेयर शॉप रोजगार करने का तरीका

हार्डवेयर शॉप के लिए सबसे पहले जगह का चयन करें और उसे दुकान में तब्दील करलें। अब होलसेल दाम में आपको हार्डवेयर का सामान खरीदना है और उसे अपनी दुकान पर रखना है। बस इसी के साथ आप हार्डवेयर का सामान बेच सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।



19. छोटा सिनेमा घर खोलना (Cinema Hall Business)

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय

हमारे देश में सिनेमा का काफी ज़्यादा महत्त्व है क्योंकि यहां के लोग अपना मनोरंजन करने के लिए फ़िल्में देखना पसंद करते हैं। इस बात का अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं कि पूरी दुनिया में भारत की बॉलीवुड दूसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री है।

शहर के लोग तो फिल्म देखने के लिए सिनेमा में चले जाते हैं लेकिन गांव के लोग अपने मनोरंजन के लिए कहां जाएं? तो इसके लिए आप अपने गांव में ही छोटा सिनेमा घर खोल सकते हैं जिससे लोगों का मनोरंजन भी हो जाएगा और आपकी कमाई भी होगी।

एक हॉल का इंतेज़ाम करके एक बड़ी सी स्क्रीन लगा देनी है और उसमें कुर्सियों और हवा का प्रबंध करना है। जब भी कोई नई फिल्म आए तो उसे अपनी सिनेमा में आप दिखा सकते हैं और लोगों से टिकट लेकर कमाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 10-20 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा30-40%
कितना कमा सकते हैं20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है7/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इसमें आपको कोई ज़्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है बल्कि जरूरत है तो इसमें अच्छी इन्वेस्टमेंट की। शुरुआत में अगर आप अच्छी योजना के साथ इस बिज़नेस को शुरू करें तो बाद में बैठे बैठे भी आपकी कमाई होगी। कोई भी व्यक्ति जो इस बिज़नेस में इन्वेस्ट कर सकता है वह इस बिज़नेस को शुरू कर सकता है।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

भारत में ज़्यादातर फिल्मों को गुरुवार के दिन रिलीज़ किया जाता है जिन्हें बहुत सारे लोग देखने आते हैं। वैसे तो इस बिज़नेस के सभी दिन कमाई के होते हैं लेकिन पहले गुरूवार या पहले रविवार को आपकी कमाई इस बिज़नेस से होनी शुरू हो जाएगी।

गांव में सिनेमा हॉल खोलने का व्यवसाय कैसे करें?

शुरुआत में आपको इसमें मेहनत की जरूरत होगी लेकिन बाद में आराम से बैठकर आप कमा सकेंगे। सबसे पहले आपको जगह का प्रबंध करना है जहां पर लोगों को फिल्म दिखा सकें। उसके बाद बड़ी स्क्रीन, कुर्सियां, पंखे और अन्य चीज़ों की व्यवस्था करनी होगी। अब जो भी नई फिल्म रिलीज़ हो उसे सिनेमा में दिखाना है और लोगों से पैसे कमा सकते हैं।

20. इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस (Interior Designing)

इंटीरियर डिजाइनिंग का नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये तो व्यर्थ आईडिया है और इंटीरियर डिजाइनिंग बड़े शहरों के बाबू लोग हो करवाते हैं। लेकिन आप गलत हैं, क्योंकि इंटीरियर डिजाइनिंग का काम अब लोग गांव और छोटे इलाकों में भी करवाने लगे हैं।

वह इसलिए क्योंकि सभी को अपना घर सबसे सुंदर और बढ़िया दिखने वाला चाहिए। यह जरूरी भी है क्योंकि ज़िंदगी में एक ही बार तो लोग अपना घर बनवाते हैं। गांव के साथ शहरों में इंटीरियर डिजाइनिंग की मांग काफी बढ़ने लगी है और आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

आपने भी अपना कोई दोस्त या जानने वाला देखा होगा जो घर, ऑफिस, होटल, पार्टी हॉल या मॉल आदि जैसे स्थानों के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग करवाता है और अपने स्थानों को दिखने में बढ़िया बनवाता है। आप भी लोगों के स्थानों का अंदरूनी डिज़ाइन तय कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। इसलिए यह शहरी क्षेत्र के लिए प्रॉफिटेबल व्यापार होने के साथ-साथ अब गांव में करने लायक बिजनेस भी बन चूका है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 1-2 लाख रूपये
लाभ कितना होगा6-20%
इनकम कितनी होगी30 से 40 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है8/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यदि मैं सरल शब्दों में बताऊं तो यह एक ऐसा बिज़नेस है जो डिजाइनिंग, रचनात्मक सोच और नए विचारों पर टिका है। इसके साथ ही आपको अपने ग्राहकों की मांगों को भी पूरा करना होगा जिसके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स काफी जरूरी होते हैं। अगर आप में यह दोनों कौशल हैं तो इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू करने के बाद काम बचता है मार्केटिंग का। अपने बिज़नेस की मार्केटिंग अगर आप अच्छे से कर लेते हैं तो 1-2 महीने में आपके पास ग्राहक आना शुरू हो जाते हैं और आप काम शुरू करके पैसे कमाना स्टार्ट कर देते हैं।

गांव में इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस करने का तरीका

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले इंटीरियर डिजाइनिंग का ज्ञान होना चाहिए। आपको अगर इंटीरियर डिजाइनिंग की नॉलेज नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं। आप किसी प्राइवेट या सरकारी संस्थान से इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं और कुछ महीनों की इंटर्नशिप करके इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

21. ई रिक्शा ऑटो व्यापार (E-Rickshaw Business)

गांव में बिजनेस करने का तरीका

लोग एक जगह से दूसरी जगह जाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास इतना समय नहीं है कि चलकर किसी दूसरी जगह जाएं। साथ ही इस महंगाई के ज़माने में हर किसी के पास अपना वाहन लेने के पैसे भी नहीं है। इसके अलावा गांव के रास्ते भी ऐसे होते हैं जहां से चलकर जाना मुश्किल होता है।

इसलिए लोग ई-रिक्शा से जाते हैं। जिस प्रकार रिक्शा वाले लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचाने के लिए पैसे वसूलते हैं उसी प्रकार ई-रिक्शा वाले भी मुसाफिर को उसकी मंज़िल तक पहुंचाने के पैसे लेते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट आपकी कम होती है लेकिन आपका प्रॉफिट इसमें बहुत बढ़िया होता है।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 1-2 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा25-40%
कितना कमा सकते हैं10 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8.5/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस काम में आपको लोगों को ई रिक्शा में एक जगह से दूसरी जगह छोड़ना होता है जिसके दौरान अलग अलग प्रकार के रास्ते और गलियां आती हैं। अगर आपको ड्राइविंग आती है फिर ही ई रिक्शा के बिज़नेस को शुरू करना चाहिए वरना लेने के देने पड़ सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

ई रिक्शा में मुसाफिरों को आप उनकी मंज़िल तक पहुंचाते हैं। ई रिक्शा का बिज़नेस शुरू करके अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह पर चले जाते हैं तो पहले ही दिन आपके पास ग्राहक आना शुरू हो जाएंगे और पहले ही दिन आपकी कमाई की शुरुआत हो जाएगी।

गांव में ई-रिक्शा व्यापार कैसे करें?

आपका सबसे पहले तो ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। फिर आप नकद या किश्तों पर ई रिक्शा को खरीद सकते हैं। बस फिर अपना काम अब आप शुरू कर सकते हैं। इसमें कोई लंबी चौड़ी प्रक्रिया को फॉलो नहीं करना पड़ेगा।


ई-रिक्शा का नया व्यापार – गांव में चलने वाला बिजनेस


22. कोचिंग क्लास खोलना (Coaching Class Business)

हर किसी का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर एक बड़ा आदमी बने और उनका नाम रौशन करे। लेकिन गांव के लोग इतने पढ़े लिखे नहीं होते कि घर पर वह अपने बच्चों को पढ़ा सकें। इसलिए वह अपने बच्चों के लिए ढूंढ़ते हैं कोचिंग क्लासेज़।

लेकिन एक समस्या और है! वह यह कि गांव में ज़्यादा कोचिंग क्लासेज़ होते ही नहीं। ऐसे में अगर आप एक टीचर हैं तो गांव में अपनी कोचिंग क्लासेज़ शुरू करके पैसे कमाने का यह बढ़िया मौका बन जाता है।

बीते कुछ वर्षों से कोचिंग क्लास एजुकेशन सिस्टम का एक महत्त्वपूर्ण अंग बन चूका है। इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कोचिंग क्लासेज़ की मांग बीते 5 वर्षों में ही 35 से 40 प्रतीषत बढ़ चुकी है। अपने गांव के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 60-70 हज़ार रूपये
लाभ कितना होगा40-50%
इनकम कितनी होगी30 से 60 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

कोई भी Parent अपने बच्चे को उसके पास पढ़ने के लिए भेजेगा जो खुद पढ़ा लिखा हो। यानिकि इसके लिए आपके पास डिग्री तो होनी चाहिए ही साथ ही साथ बच्चों को पढ़ाना भी आना चाहिए। अगर आप खुद नहीं पढ़ा सकते तो किसी टीचर को सैलरी पर नियुक्त कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

कोचिंग क्लास में पढ़ाकर आप फीस के रूप में अपनी कमाई प्राप्त करते हैं और यह फीस ज़्यादातर कोचिंग सेंटरों में महीने के अंत में ली जाती है। इस बिज़नेस से कमाई शुरू होने के लिए आपको 1 महीने का इंतज़ार करना पड़ेगा।

गांव में कोचिंग क्लासेज रोजगार करने का तरीका

इस बिज़नेस को आप अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं। आपके घर में यदि कोई खाली रूम है तो उसमें बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप कहीं पर कमरे को किराए पर भी ले सकते हो। बिज़नेस के बढ़ने पर आप पूरी बिल्डिंग भी किराए पर ले सकते हो या खरीद सकते हो और बच्चों को पढ़ा सकते हो।

23. किराने का रोजगार (Grocery Shop Business)

best rojgar in village

गांव में जब किसी को घर की आम जरूरतों (जैसे आटा, दाल, चावल, घी और शक्कर आदि) की जरूरत पड़ती है तो वह महीने में एक बार शहर में जाता है और जरूरत का सामान ले लेता है। लेकिन इनमें से अगर एक चीज़ की ही जरूरत पड़े तो क्या होगा?

अब बार बार तो कोई शहर के चक्कर लगा नहीं सकता। ऐसे में आप किराना की दुकान खोलकर लोगों की मदद कर सकते हैं और खुद भी कमाई कर सकते हैं। अपनी दुकान पर आपको घर की सभी जरूरतों का सामान रखना होगा तभी आपके पास ज़्यादा ग्राहक हो पाएंगे।

ऐसा आपने भी देखा होगा कि जब किसी किराना की दुकान पर कोई एक आध चीज़ नहीं मिलती तो ग्राहक दूसरे किराना वाले के पास चला जाता है और सारा सामान ही दूसरे से लेने लगता है। इसलिए अपनी दुकान पर आपको स्टॉक हर समय पूरा रखना पड़ेगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 1-3 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा1-15%
कितना कमा सकते हैंहर महीने 10 से 25 हज़ार रूपये
सक्सेस रेट कितना है8/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे कोई भी कर सकता है। महिलाएं भी इस बिज़नेस को अपने घर पर ही कर सकती हैं। आपको बस ग्राहक से बात करनी आनी चाहिए और सामान बेचना आना चाहिए। इन दोनों ही कौशलों के साथ आप अपने किराना के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

किराना की दुकान एक ऐसी दुकान होती है जिसमें लोगों की रोज़ाना की जरूरतों का सामान आपको बेचना होता है। आपने अगर ऐसी जगह दुकान खोली है जहां पर सबकी नज़र पड़े तो दुकान खोलने के कुछ ही घंटों में आपके पास पहला ग्राहक आ जाएगा। यानिकि पहले ही दिन किराना की दुकान से आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

गांव में ग्रोसरी शॉप का व्यवसाय कैसे करें?

गांव में किराना की दुकान आप घर पर ही खोल सकते हैं। लेकिन दुकान अगर आप ले लें तो बढ़िया बात होगी। आपको किराना का सारा सामान लाना है और उसे अपनी दुकान पर रखना है। इसके लिए आपको काउंटर और फ्रिज की भी जरूरत होगी। इन सब के साथ आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

24. फूलों का व्यवसाय (Flower Business)

फूलों का हमारे जीवन में काफी महत्त्व है। जिस प्रकार से यह सुंदर और आकर्षक होते हैं, उसी प्रकार से यह सभी का मन मोह लेते हैं। फूलों को जब किसी के भी साथ जोड़ दिया जाता है तो यह उसकी सुंदरता को बढ़ा देते हैं।

हमारे देश में हर महीने कोई ना कोई ऐसा त्यौहार जरूर आता है जिनमें फूलों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। केवल त्यौहार ही नहीं, और भी बहुत सारे मौके होते हैं जब फूल उपयोग में लाए जाते हैं। शादी-ब्याह का मौका हो या चर्च जाना हो, जनम दिन हो या वेलेंटाइन डे मनाना हो, हर मौके पर फूल इस्तेमाल किये जाते हैं।

इन बातों को जानकर आपको यह तो पता लग चूका है कि फूलों की हमारे देश में फूलों की कितनी डिमांड है। इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद आप बड़े बड़े मंदिरों, शादियों, चर्च या अन्य प्रोग्रमों के लिए कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं। आप इस बिजनेस को गांव में रहकर ऑपरेट कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 1-5 लाख रूपये
लाभ कितना होगा30-40%
इनकम कितनी होगी3 से 8 लाख रूपये
सफल होने का कितना चांस है7/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस बिज़नेस में आपको होलसेल दाम में फूल खरीदने होंगे जिसके लिए बिज़नेस माइंड और कम्युनिकेशन की जरूरत होती है। आर्डर प्राप्त करने के बाद आपको फूलों की सर्विस देने के लिए अच्छी मेहनत भी करनी होगी। आप में अगर यह सभी गुण हैं तो आराम से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

त्यौहार और समारोह तो हमारे देश में आते ही रहते हैं। अपने फूलों की बिज़नेस की अगर आप अच्छे से मार्केटिंग करते हैं तो पहले ही हफ्ते में आप कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त कर सकते हैं और इसके 3-4 दिन पश्चात आपकी पहली कमाई इस बिज़नेस से हो जाएगी।

गांव में फूल बिजनेस करने का तरीका

आपको सबसे पहले तय करना है कि किस प्रकार के फूलों का बिज़नेस आपने करना है। जैसे कि बुके बनाने का काम करना, गिफ्ट आइटम के लिए फूल और फूलों की माला बनाना आदि। तय करने के बाद आप माली, सप्लायर या फूलों की मंडी से फूल खरीद सकते हैं। अब आपको जल्द से जल्द आर्डर प्राप्त करने है और अपनी सेवाओं को प्रदान करने में जुट जाना है।



25. हेयर सैलून का बिज़नेस (Hair Salon)

गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए

हेयर सैलून का बिज़नेस आजकल बहुत प्रचलित हो रहा है जिसमें स्कोप भी है। कुछ वर्ष पहले ही ऐसा समय होता था जब केवल लड़कियां ही मेकअप वगैरह का काम करवाती थीं। लेकिन समय कुछ ऐसा पलटा कि आजकल लड़के भी मेकअप करवाने लगे हैं और बालों को स्टाइलिश लुक दे रहे हैं।

शहरों में तो यह बिज़नेस आम हो चूका है लेकिन धीरे धीरे यह बिज़नेस गांवों में भी प्रचलित हो रहा है। गांव वाले भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहते और सबसे स्टाइलिश दिखना चाहते हैं। ऐसे में आप हेयर सैलून की दुकान अगर खोल लें तो बढ़िया कमाई कर सकते हैं आप।

मेकअप करवाना भले ही बंद हो सकता है लेकिन लोग बाल कटवाना कभी नहीं बंद सकते। इससे यह तो साफ़ है कि आपका बिज़नेस कभी बंद तो नहीं होने वाला। अपनी हेयर सैलून में आप बाल काटना, रिबोंडिंग करना, बालों को डाई करना और कलरिंग जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 3-5 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा30-45%
कितना कमा सकते हैं30 से 40 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है9/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

पहले के समय में ऐसी दुकानें खोलने के लिए आपको केवल बाल काटना आना चाहिए था। लेकिन अब समय बदल चूका है और समय के साथ साथ हेयर सैलून में सेवाएं भी बढ़ने लगी हैं। आपको इससे संबंधित सभी कामों को सीखना पड़ेगा जिसमें मेहनत और धैर्य की जरूरत होती है। आजकल तो इससे संबंधित कोर्स भी आने लगे हैं जो सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में उपलब्ध होते हैं। आप अगर मेहनती और धैर्यवान इंसान हैं तो इस बिज़नेस को बढ़िया तरीके से आप शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

अब बाल तो लोगों के बढ़ते ही रहते हैं जिससे सैलून में जाना पड़ता है। इस बिज़नेस के शुरुआत के 2-4 दिन में ही आपकी कमाई हो जाएगी। वैसे यह बिज़नेस लगता छोटा है लेकिन कमाई इसमें बहुत बढ़िया होती है।

गांव में हेयर सैलून व्यापार कैसे करें?

आपको पहले तो हेयर सैलून का काम सीख लेना है जिसमें ज़्यादा से ज़्यादा आपको 1 वर्ष का समय लगेगा। इसके बाद अपनी शॉप के लिए आपको लोकेशन का चयन करना होगा। अपनी दुकान को इंटीरियर डिजाइनिंग की मदद से आकर्षक बनाएं और सर्विस के दौरान ब्रांडेड उत्पादों का ही उपयोग करें ताकि ग्राहक आपकी दुकान की तरफ आकर्षित हो सकें। अब अपनी रेट लिस्ट आपको तय करनी है और अपनी सेवाओं को शुरू कर देना है।

26. फलों और सब्जी की दुकान (Fruits & Vegetables Shop)

इस बिज़नेस आईडिया के बारे में पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि गांव वालों को आखिर फल और सब्जियों की दुकान की क्या जरूरत? गांव में तो खेत होते हैं जहां से वह ताज़ा फल और सब्ज़ियां प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा सोचकर ही बहुत सारे लोग गांव में फल और सब्जियों का बिज़नेस नहीं करते और कमाई का बहुत बढ़िया मौका हाथ से गंवा देते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि गांव में हर किसी के पास खेत तो नहीं होते और हर कोई हर प्रकार के फल और सब्ज़ियां तो नहीं ऊगा सकता। इसलिए गांव में भी अगर आप फल सब्जियों की दुकान खोलकर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही कोरोना वायरस ने जब से हमारे ऊपर हमला किया है तब से लोग कुछ भी खाने की जगह फलों और सब्जियों को प्राथमिकता देते हैं। बता दें कि हमारे देश का हर तीसरा व्यक्ति फलों का सेवन करता है। यानिकि अगर आप गांव में फल और सब्जियों का बिज़नेस शुरू कर देते हैं तो आपका मुनाफा ही मुनाफा है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 3 से 10 लाख रूपये
लाभ कितना होगा30-40%
इनकम कितनी होगी30 से 50 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है7.9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

फल और सब्जियों का बिज़नेस पूरी तरह से मेहनत पर ही निर्भर है। यानिकि इस बिज़नेस में आपको पढ़ा लिखा होने की कोई जरूरत नहीं है। आपको फलों की देख रेख करनी होती है और उचित दाम पर उन्हें ग्राहकों को बेचना होता है। कम पढ़े लिखे मेहनती लोगों के लिए यह सबसे अच्छा गांव में चलने वाला बिज़नेस आईडिया है।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

फल और सब्ज़ी तो वर्तमान में लोगों की एक बहुत बड़ी जरूरत है। अगर आप ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलते हैं जहां पर लोगों की नज़र पड़ सके तो पहले ही दिन से आपकी कमाई इस बिज़नेस से होनी शुरू भी हो जाएगी।

गांव में फलों और सब्जियों का रोजगार करने का तरीका

आपको इसमें अच्छी सी जगह का चयन करना है जहां पर आप फलों को बेच सकें। किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर आपको अपनी दुकान खोल लेनी चाहिए। जहां पर भी आप दुकान खोलें वहां सफाई का प्रबंध जरूर होना चाहिए। इसके बाद आपको सब्ज़ी मंडी से होलसेल दाम में फल और सब्ज़ियां खरीदनी हैं और उसे अपनी दुकान पर बेचना है।

27. मोबाइल रिचार्ज और रिपेरिंग (Mobile Recharge & Repairing Shop)

गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया

गांव में और कुछ पहुंचा या ना पहुंचा हो लेकिन मोबाईल जरूर पहुंच गया है। गांव में आजकल हर किसी के पास मोबाईल है और जिसके पास नहीं है वह खरीद रहा है। लेकिन है तो यह भी एक मशीन ही ना। कभी इसमें रिचार्ज ख़तम हो जाता है तो कभी इसमें कोई खराबी आ जाती है जिससे मोबाईल को रिपेयर करवाना पड़ता है।

अब शहर वाले क्या करते हैं कि जब भी उनके मोबाईल में इंटरनेट ख़तम होता है तो इंटरनेट से वह अपने आप रिचार्ज कर लेते हैं और रही बात रिपेयरिंग कि तो इसके लिए ऑनलाइन ही वह आर्डर कर देते हैं जिसके बाद घर पर आकर बंदा मोबाईल ले जाता है और रिपेयर करके वापिस दे जाता है। लेकिन गांव वालों को ऐसी सुविधाएं प्राप्त नहीं है।

और गांव वालों को जानकारी भी कम होती है। ऐसे में अगर आप गांव में ऐसी दुकान खोल लें जहां पर मोबाईल रिचार्ज भी होता हो और रिपेयरिंग भी की जाती हो तो गांव वालों की भी मदद हो जाएगी और इससे आपकी कमाई भी अच्छी होगी। इससे गांव वालों के साथ साथ आपका भी बढ़िया लाभ होता है।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 1-2 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा50-60%
कितना कमा सकते हैं15 से 25 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

मोबाईल रिपेयरिंग शॉप के लिए रिपेयरिंग का तो काम आना ही चाहिए। किसी मोबाईल की दुकान पर काम करके आप इस काम को सीख सकते हो या संबंधित कोर्स कर सकते हो। बात रही रिचार्ज की तो यह काफी सरल काम है जिसे सीखने में आपको ज़्यादा से ज़्यादा एक हफ्ते का समय लगेगा। इस बिज़नेस को वह लोग शुरू कर सकते हैं जिन्हें मोबाईल रिपेयरिंग का काम आता है और जो थोड़ा पढ़े लिखे भी हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

आजकल तो गांव के लगभग हर व्यक्ति के पास होता है और अक्सर इन मोबाईल्स में रिचार्ज ख़तम हो जाता है या खराब हो जाते हैं। आप जब मोबाईल रिचार्ज और रिपेयरिंग की दुकान खोलेंगे तो ज़्यादा से ज़्यादा 3-4 दिन में ही आपके पास ग्राहक आना शुरू हो जाएंगे।

गांव में मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग का व्यवसाय कैसे करें?

सबसे पहले तो आपको मोबाईल रिचार्ज और रिपेयर करना सीख लेना है। उसके बाद आप लोकेशन का चयन करें और दुकान खोल लें। अब किसी कंपनी को जॉइन करें जहां पर से रिचार्ज करने पर आपको अच्छा कमीशन मिले। इसके बारे में आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। गांव वालों को अब आप Services दे सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

28. दर्जी का काम (Tailor Shop Business)

फैशन के इस ज़माने में अधिकांश लोगों को लगता है कि ज़्यादातर लोग रेडीमेड कपड़े ही पहनते हैं। अगर आप भी यहीं सोचते हैं तो आप गलत हैं। 90 का दशक जब शुरू हुआ तो रेडीमेड कपड़ों का प्रचलन बहुत ही बढ़ चूका था और लोग कपड़े सिलवाना तो मानो भूल ही गए थे।

लेकिन अब समय बदल चूका है और लोग वापिस से कपडे सिलाई करवाकर पहनने लगे हैं। जो लोग अपने हिसाब से कपडे पहनना पसंद करते हैं वह सिलाई करवाकर कपड़े तैयार करवाते हैं। गांवों में तो और भी अधिक लोग कपड़े सिलवाते हैं और पहनते हैं।

यदि आपको कपड़े सिलने का शौक है तो आपको गाँव मे क्या बिजनेस करें के बारे बिलकुल भी नहीं सोचना है। मौजूदा और आने वाले ट्रेंड को देखते हुए गांव में दरजी की दुकान खोलकर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि आपके घर में महिलाएं हैं तो उन्हें भी आप इस बिज़नेस में शामिल कर सकते हैं और अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकते हैं। यह गांव में चलने वाला ऐसा बिज़नेस है जो 10-20 साल तो बंद नहीं होने वाला।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 10-20 हज़ार रूपये
लाभ कितना होगा40-60%
इनकम कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है8.6/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

सिलाई एक हुनर है जिसे आप ऐसे ही नहीं सीख सकते। सिलाई के काम को सीखने में आपको 5 से 6 महीने लग सकते हैं। अगर आपने यह बिज़नेस सीख लिया तो आपकी कमाई ही कमाई होने वाली है। इससे यही ज़ाहिर होता है कि जिन्हें सिलाई का काम आता है और जो लोग मेहनती हैं वह लोग इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

आजके समय में दरजी की जितनी कमी है इसके ग्राहकों की उतनी ही हौड़ मची हुई है। दरजी के काम में पहले ही दिन से आपके पास ग्राहक आने शुरू हो जाते हैं और पहले ही दिन में आप कमाई करना चालु कर देते हैं।

गांव में टेलरिंग शॉप बिजनेस करने का तरीका

सिलाई का काम सीखने के बाद आपको लोकेशन का चयन करना होगा कि कहां पर आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। वैसे इस बिज़नेस को घर पर भी शुरू किया जा सकता है। बिज़नेस शुरू करने के बाद आपको अपने रेट तय करने है कि कौनसे कपड़े की सिलाई कितने रूपये की होगी और फिर अपने ग्राहकों से आप ऑर्डर्स प्राप्त कर सकते हैं।

29. एलोवेरा फार्मिंग का व्यापार (Aloe Vera Farming Business)

business in village in hindi

गांव के साथ साथ शहरों में एलोवेरा की मांग में तेज़ी को देखते हुए इसकी खेती का बिज़नेस काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। एलोवेरा का उपयोग हर्बल, कॉस्मेटिक उत्पाद, जूस और दवा कंपनियों आदि में होता है। इतना ही नहीं, इसमें इसमें विटामिन और खनिज भरपूर होते हैं जिसकी वजह से एलोवेरा की मांग दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है।

इसके लिए आपको अपने खेत में एलोवेरा को उगाना होगा और फसल की देख-रेख करनी होगी। फसल के उग जाने के बाद आप कई तरह से मुनाफा कमा सकते हैं। जैसे कि एलोवेरा को बेचकर, इसका जूस निकालकर बेचकर या फिर इसकी जेल निकालकर बेचकर आदि। कम इन्वेस्टमेंट के साथ बढ़िया प्रॉफिट कमाने के लिए गांव में चलने वाला यह बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 50-60 हज़ार रूपये
प्रॉफिट कितना होगा50-70%
कितना कमा सकते हैं2 से 3 लाख रूपये
सक्सेस रेट कितना है8/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

एलोवेरा की फसल को उगाकर आपको अच्छे से देखभाल करनी होती है और फसल को बिमारियों से बचाना होता है। यह काम वही कर सकता है जिसे खेती में रूचि है और जो फसलों को अच्छे से संभाल सकता है।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

इस बिज़नेस में आपको थोड़े धैर्य की जरूरत होती है क्योंकि एलोवेरा को अच्छी तरह से उगने में 3 से 4 साल लगते हैं। एलोवेरा के उगने के बाद से आप इस मंडी में बेचकर पैसे कमा सकते हैं। एलोवेरा के बिज़नेस में कमाई शुरू होने में 3-4 साल लगेंगे लेकिन कमाई इससे आपकी बहुत ही बढ़िया होगी।

गांव में एलो वेरा फार्मिंग का व्यापार कैसे करें?

आपके पास इस बिज़नेस के लिए जगह होनी चाहिए जहां पर एलोवेरा की खेती आप कर सकें। अब फसल को उगाकर आपको इसकी देखभाल करनी है और समय समय पर इसको पानी देना है। जब फसल कटाई के योग्य हो जाए तो फसल को काटकर आप बेच सकते हैं या जेल निकालकर भी बेच सकते हैं।

30. ब्यूटी पार्लर का रोजगार (Beauty Parlour Business)

महिलाएं चाहे शहर कि हों या गांव की, सजना और सवरना सभी को पसंद होता है। घर में या बाहर कोई भी फंक्शन आए तो महिलाएं सजती जरूर हैं। आप खुद ही बताएं, आप जब किसी शादी या फंक्शन में गए हों तो क्या आपने कोई ऐसी महिला को देखा है जो सजी हुई ना हो?

मुझे मालूम है कि आपका जवाब ना में ही होगा। आजकल तो पुरुष भी मेकअप करने लगे हैं इसलिए यूनिसेक्स (महिला और पुरुष दोनों के लिए) ब्यूटी पार्लर का प्रचलन भी बढ़ने लगा है। लेकिन गांव के रीति-रिवाज़ के अनुसार केवल महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर खोलना लाभकारी होगा।

यदि आप एक महिला हैं तो यह बिज़नेस तो आपके लिए सबसे बेहतरीन गांव में चलने वाला बिज़नेस आईडिया है क्योंकि महिलाएं तो एक दूसरे का मेकअप करती ही रहती हैं जिसकी वजह से उन्हें पहले ही इस काम के बारे में जानकारी होती है। अपना ब्यूटी पार्लर खोलने पर आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 3-5 लाख रूपये
लाभ कितना होगा15-35%
इनकम कितनी होगी20 से 40 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है7.9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

इस बिज़नेस को वह लोग शुरू कर सकते हैं जिन्हें लोगों का मेकअप करना और उन्हें सजाना आता है। महिलाएं इसमें पहले से ही माहिर होती हैं इसलिए उन्हें यह बिज़नेस जरूर आज़माना चाहिए। आप यदि पुरुष हैं तो घर में ही किसी महिला को यह बिज़नेस शुरू करवा सकते हैं या फिर इस काम में माहिर किसी महिला को नियुक्त कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

महिलाएं बिना फैशन के नहीं रह सकतीं और आजकल तो गांव की महिलाओं को भी फैशन का चस्का चढ़ा है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पहले 1-2 दिनों में ही आपके ब्यूटी पार्लर पर ग्राहक आने लग जाएंगे।

गांव में ब्यूटी पार्लर रोजगार करने का तरीका

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इसका काम आना चाहिए। आपको अगर इस काम की जानकारी नहीं है तो ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी आप कर सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए आपको कुछ जगह चाहिए होगा जहां पर आपके ग्राहक आ सकें। वैसे घर पर भी इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है।

31. इ-मित्र शॉप (E Mitra Shop)

गाँव मे क्या बिजनेस करें

जब गांव में लोगों को बिल भरना, रिचार्ज करवाना, किसी दस्तावेज़ को प्रिंट करना या किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने जैसे कार्य करने होते हैं तो उन्हें शहर जाना पड़ता है क्योंकि ज़्यादातर गांवों में यह सब कार्य करने के लिए दुकानें होती ही नहीं।

इ मित्र शॉप खोलने पर आपकी बढ़िया कमाई हो सकती है जिसमें आपको प्रिंटर, कंप्यूटर, बाइंडिंग मशीन और लैमिनेशन मशीन जैसी चीज़ों की जरूरत होती है। इंटरनेट के ज्ञान के साथ लोगों को जब आप सेवाएं प्रदान करते हैं तो गांव वालों को भी आसानी हो जाती है और आपकी कमाई भी होती है।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 3-5 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा5-20%
कितना कमा सकते हैं10 से 30 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है7/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

अपनी इ मित्र शॉप में आपको कई सारी सेवाएं प्रदान करनी होती हैं जैसे रिचार्ज, बिल, बैंकिंग से संबंधित कार्य और फोटस्टेट आदि। ऐसे कार्य थोड़े पढ़े लिखे लोग ही कर सकते हैं इसलिए इस बिज़नेस को पढ़े लिखे लोगों को शुरू करना चाहिए।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

इ मित्र शॉप में इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं और पैसे कमाते हैं। गांव में लोगों को जानकारी कम होने की वजह से इ मित्र शॉप जैसी दुकानों की बहुत जरूरत होती है जिसका मतलब है कि पहले ही दिन से आपकी इ मित्र शॉप में ग्राहक आने शुरू हो जाएंगे और पहले ही दिन से आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

गांव में ई-मित्र शॉप व्यवसाय कैसे करें?

सबसे पहले आपको जगह का चयन कर लेना है जिसमें आप अपनी इ मित्र शॉप को खोल सकें। आपको उस जगह दुकान खोलनी चाहिए जहां से नज़दीक कोई भी अपनी इ मित्र शॉप ना हो ताकि आपकी कमाई ज़्यादा हो सके। अब संबंधित सामान (जैसे प्रिंटर, कंप्यूटर, बाइंडिंग मशीन और लैमिनेशन मशीन आदि) को रखना है और काम को शुरू कर देना है। जितना आप काम करेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी।


ईमित्र काम की विडियो – गांव में बिजनेस करने का तरीका

32. गांव में ट्रैक्टर किराए पर देना (Tractor Renting Business)

यह बात किसी से नहीं छुपी हुई है कि ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश लोग खेती से जुड़े हुए हैं और मैदानी भागों में खेतों की जुताई के लिए ट्रैक्टर की आव्यशकता होती है। ट्रैक्टर का उपयोग केवल जुताई के लिए ही नहीं बल्कि खेती के और भी बहुत सारे कार्यों के लिए किया जाता है।

अब गांव के जो बड़े किसान होते हैं, वह तो अपना ट्रेक्टर खरीद लेते हैं और उनपर ट्रैक्टर लेना उचित भी लगता है। लेकिन जो छोटे किसान हैं जिनके पास कम जमीन और कम आय होती है, वह अपना ट्रैक्टर खरीदने में खुद को असमर्थ पाते हैं।

ऐसी स्थिति में अगर आप ट्रैक्टर किराए पर देने का बिज़नेस स्टार्ट करलें तो आपके लिए यह कमाई का बहुत बढ़िया मौका साबित हो सकता है। आपको करना कुछ नहीं है! बस अपना ट्रैक्टर खरीदना है और जब किसी को ट्रैक्टर की आव्यशकता हो तो उसे अपना ट्रैक्टर उपलब्ध करवाकर प्रति दिन के हिसाब से किराया वसूल कर सकते हैं।

आपको बता दूँ की यह व्यवसाय कृषि-निर्भर रूरल एरिया जहाँ ट्रैकटर या नया खेतिहर मशीनरी कम देखने को मिलते हैं वहाँ के लिए सबसे बढ़िया गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया है। यदि आपके पास पैसे हैं तो आप एक ट्रैकटर लेकर उसे किराये पर चला सकते हैं जैसे कि खेत की जुताई करने, खाद डालने आदि जैसे कामों के लिए।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 3-10 लाख रूपये
लाभ कितना होगा10-30%
इनकम कितनी होगी10 से 50 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है6.9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

आपको इस बिज़नेस में केवल ट्रैक्टर खरीदना है और उसे किराए पर देकर लोगों से किराया वसूल करना है। इसमें आपको किसी भी तरह की मेहनत और मशक्कत की जरूरत नहीं। यानिकि कोई भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकता है।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

जब आप ट्रैक्टर ले लेते हैं तो आपको लोगों को बताना है कि मेरा ट्रैक्टर आप किराए पर ले सकते हैं। एक हफ्ते में ही आपके पास ग्राहक आने शुरू हो जाएंगे जिनसे आप एडवांस या काम होने के बाद पेमेंट पकड़ सकते हैं। एक से दो हफ़्तों में आप इस व्यवसाय से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

गांव में ट्रैकटर रेंटिंग बिजनेस करने का तरीका

पहले तो अपने आसपास देखें कि किराए पर ट्रैक्टर देने की कितनी मांग है। उस हिसाब से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आप एक ट्रैक्टर भी खरीद सकते हैं और ज़्यादा भी। इसके बाद किराए के लिए अपने ट्रैक्टर का रेट तय करके इस बिज़नेस को आपको शुरू कर देना चाहिए।

33. गुड़ बनाने का व्यवसाय (Jaggery Business)

village business ideas in hindi

चीनी के साथ साथ भारत में गुड़ का भी बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। किराना की दुकानों में हमें आसानी से गुड़ खरीदने के लिए मिल जाते हैं। इसका इस्तेमाल स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी किया जाता है और इसे बनाते समय अदरक, आंवला और सौंफ आदि को मिक्स किया जाता है जिसकी वजह से सर्दी ज़ुकाम से बचने के लिए भी लोग गुड़ को खरीद लेते हैं।

गुड़ का बिज़नेस भारत में बड़ी तेज़ी से फ़ैल रहा है जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। गन्ने से आपको गुड़ बनाना होता है और बढ़िया गुणवत्ता वाले गुड़ को तैयार करके होलसेल दाम में बेच सकते हैं। या फिर अपना खुद का भी गुड़ का ब्रांड बना सकते हैं और अपने इस बिज़नेस को उच्च स्तर पर लेकर जा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 1-10 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा20-30%
कितना कमा सकते हैं30 से 50 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8.3/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

गुड़ के बिज़नेस में आपको गन्ने के रस से गुड़ तैयार करना होता है। इस पूरी प्रक्रिया में बहुत सारी मेहनत लगती है। यदि बड़े स्तर पर आपने इस बिज़नेस को शुरू किया है तो लेबर का भी आपको ध्यान रखना होगा। इससे आप जान ही सकते हैं कि मेहनती लोग गुड़ बनाने का बिज़नेस कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

यदि मशीन के द्वारा गुड़ को बेचा जाए तो गुड़ बनाने में अधिकतम 2 से 3 घंटे ही लगते हैं। वैसे तो गुड़ को हम बिना पैक किये भी बेच सकते हैं लेकिन अगर पैक करके बेचा जाए तो हमारा एक अच्छा Brand Impression पड़ता है। इसमें ज़्यादा से ज़्यादा एक हफ्ता ही लगेगा। इसका अर्थ है कि पहले ही हफ्ते गुड़ के बिज़नेस से हमारी कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में जैगरी का व्यापार कैसे करें?

बिज़नेस के लिए जगह का चयन करने के बाद संबंधित आवश्यक चीज़ें खरीद लें जैसे कि मशीन कढाई, चम्मच और सांचे आदि। अब कम दाम में गन्ना आपको खरीदना है और गुड़ बनाना स्टार्ट कर। इसके बाद आपको मार्केटिंग करनी है और गुड़ को दुकानों पर जाकर होलसेल दाम में बेच देना है।

34. साबुन बनाने का बिज़नेस (Soap Making)

जब से हमारे देश के प्रधान मंत्री मोदी जी ने Make in India का नारा दिया है तब से भारत में बने हुए उत्पादों की बिक्री काफी बढ़ चुकी है। इसी के साथ साथ आर्गेनिक साबुनों की बिक्री में भी काफी बढ़ोतरी आयी है। अगर आप बढ़िया इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं तो यह बिज़नेस आपको जरूर शुरू करना चाहिए।

गांव में ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो बड़ी कंपनियों के और विदेशी साबुनों को खरीदने से परहेज़ करते हैं और लोकल साबुनों को बढ़ावा देते हैं। लेकिन इसमें प्रोडक्ट से लेकर मार्केटिंग तक सब कुछ आपको ही करना होगा। अब अगर मेहनत आपकी ज़्यादा लगेगी तो कमाई भी आपकी इसमें ज़्यादा ही होगी।

मशीनों द्वारा इसमें आपको खुद साबुन तैयार करने होते हैं और उन्हें पैक करना होता है। इन साबुनों को आप या तो गांव की किराना की दुकान पर होलसेल दाम में बेच सकते हैं या फिर रिटेल दाम में घर घर जाकर अपने साबुनों को बेच सकते हैं।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 3-5 लाख रूपये
लाभ कितना होगा30-40%
इनकम कितनी होगी30 से 60 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है8.5/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि इसमें आपको साबुन की मेकिंग से लेकर मार्केटिंग तक का सारा ध्यान आपको ही रखना होगा इसलिए इसमें मेहनत आपको बहुत लगने वाली है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास बिज़नेस माइंड, धैर्य और मेहनत जैसे गुण होने चाहिए। इन सब गुणों के साथ आराम से इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

साबुन के बिज़नेस में हमें एक काम नहीं बल्कि कई सारे काम करने पड़ते हैं जैसे कि साबुन बनाने के मेटेरियल को खरीदना, साबुन बनाना, साबुन की पैकेजिंग करना और फिर इनकी मार्केटिंग करना जिसमें 1-2 महीने का समय लग सकता है। 1 से 2 महीने में हमारी साबुन के बिज़नेस से कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में सोप मेकिंग रोजगार करने का तरीका

साबुन बनाने के बिज़नेस के लिए आपको पहले तो लोकेशन का चयन करना है। अगर आप बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू करने जा रहे हैं तो कोई जगह किराए पर ले सकते हैं। अन्यथा अपने घर पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मशीनों, साबुन बनाने के मेटेरियल और पैकेजिंग मेटेरियल की जरूरत पड़ेगी। अब अच्छी योजना के साथ साबुन बनाने के काम को आप शुरू कर सकते हैं।

35. राशन डीलर (Ration Dealer)

ग्रामीण बिजनेस आइडिया

सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों में गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों को सस्ते दाम में राशन उपलब्ध करवाने के लिए दुकाने खोली जाती हैं। इसमें आटा, दाल, चीनी, घी और शक्कर जैसे खाद्य पदार्थ हमें कम दामों पर मिलते हैं। इन दुकानों का चयन सरकार द्वारा ही किया जाता है।

सरकार को ऐसे व्यक्तियों की जरूरत होती है जो राशन डीलर बन सकें और लोगों को कम दाम में राशन प्रदान करने में सरकार की मदद कर सकें। ऐसे में आप अगर राशन डीलर बन जाते हैं तो लोगों के साथ साथ सरकार की भी मदद हो जाती है और आप भी बढ़िया मुनाफा कमा पाते हैं।

आपको इसमें सरकार द्वारा दिये गए राशन को उन लोगों के बीच वितरण करना है जिन लोगों के पास राशन कार्ड है। सरकार द्वारा इसमें आपको 75 से 80 पैसे प्रति किलो के हिसाब से कमीशन मिलता है। अलग अलग राज्यों में यह कमीशन अलग अलग हो सकती है। जितना ज़्यादा आप राशन वितरण करेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी इस बिज़नेस में कमाई होगी।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगी1-2 हज़ार रूपये (फॉर्म और दस्तावेज़ों के लिए)
प्रॉफिट कितना होगा0.75-0.80% (प्रति किलो)
कितना कमा सकते हैं20 से 60 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है1/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यह बिज़नेस सरकार से जुड़ा हुआ है इसलिए इसमें आपको ज़्यादा ज़िम्मेदारियों को संभालना होगा। सरकार द्वारा आपके पास राशन आता है उसकी देख-रेख करनी होगी, सभी लोगों को अच्छे से राशन मिल रहा है इसका ध्यान रखना होगा और यह भी देखना होगा कि योग्य लोग ही राशन प्राप्त कर रहे हैं। इन सब बातों को मद्देनज़र रखते हुए हम कह सकते हैं कि पढ़े लिखे, समझदार और मेहनती लोग राशन डीलर बन सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

राशन डीलर के बिज़नेस में हमें लोगों को राशन बेचने पर कमाई होती है जो सरकार द्वारा भेजा जाता है। सरकार हर महीने लोगों को सस्ते दाम में राशन मुहैया करवाती है। यानिकि पहले ही महीने में राशन डीलर के तौर पर आप पैसे कमाने लग जाते हैं।

गांव में राशन डीलर व्यवसाय कैसे करें?

राशन डीलर बनने के लिए आपको खाद्य विभाग के कार्यालय से फॉर्म प्राप्त करना होगा और उसमें सारी जानकारी सही सही भरके जरूरी दस्तावेज़ों के साथ अनुमंडल पदाधिकारी/खंड विकास अधिकारी के पास जमा कर देना है। इसके बाद जिलास्तरीय चयन समिति द्वारा आपके दस्तावेज़ों की जांच की जाती है और जाँच में पात्र पाए जाने पर आपको राशन डीलर का लाइसेंस प्रदान किया जाता है। इस तरह आपका बिज़नेस शुरू हो जाता है।

36. केले की खेती का व्यापार (Banana Farming Business)

ऐसे गाँव के लोग जिनके पास थोड़ी बहुत ज़मीन है लेकिन उसमे फसल उगाना उतना आसान नहीं और वे लोग ये सोच रहे हैं कि आखिर उन्हें गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए तो उनके लिए केले की फार्मिंग करना उनके लिए बेस्ट विकल्प रहेगा।

केला एक ऐसा फल है जिसे सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं और दाम में भी यह कम होता है। यहां तक कि जिम और अस्पताल में भी माहिरों द्वारा केला खाने की सलाह दी जाती है। कम लागत के बंपर कमाई के लिए केले की खेती का बिज़नेस सबसे बेहतरीन विकल्प है।

माहिरों की मानें तो केले की खेती में इनपुट न्यूनतम होता है और हमें आउटपुट बहुत ज़्यादा मिलता है। शायद इसी वजह से वर्तमान में बहुत सारे किसान केले की खेती कर रहे हैं। केले का बीज अगर एक बार आप बो देते हैं तो 5 साल तक यह हमें फल देता है जिससे हमारी कमाई ही कमाई होती है।

इस बिज़नेस का एक और लाभ है कि इसमें जोखिम कम है और केले की कटाई के बाद जो कचरा बचता है वह भी खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बिज़नेस में आप लागत के 3 से 4 गुना तक कमाई कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 2.5-3 लाख रूपये
लाभ कितना होगा30-40%
इनकम कितनी होगी6 से 8 लाख रूपये
सफल होने का कितना चांस है8.2/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

केले की खेती में आपको केले को बीजने से लेकर इसकी कटाई तक का सारा ध्यान आपको रखना होगा। फसलों की आपको देख-रेख करनी होगी, फसलों को कीटों से बचाना होगा और समय समय पर खाद का भी इस्तेमाल करना होगा। खेती में जिन लोगों की रूचि है वह इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

केले के पौधे अच्छी गति से बढ़ते हैं। 9 से 12 महीने के भीतर इन पौदों में बेचने योग्य केले उग जाते हैं। इन केलों को आपको मंडी में बेचना पड़ता है। हम कह सकते हैं कि 10 से 12 महीने में केले के बिज़नेस से हमारी कमाई होने लगती है।

गांव में बनाना फार्मिंग बिजनेस करने का तरीका

केले की खेती के लिए सबसे जरूरी है जगह। अगर आपके पास जगह है अच्छी बात है वरना खेती योग्य जगह को किराए पर भी ले सकते हैं। अब आपको केले की बिजाई के साथ खेती को शुरू कर देना है। केले प्राप्त होने तक फसलों की सारी देखभाल आपको करनी होगी। जब अच्छे से फसल उग जाती है तो कटाई के बाद फसल को मंडी में होलसेल दाम में बेच सकते हैं।

37. बस का रोजगार (Bus Business)

गाँव में चलने वाला बिजनेस

जब गांव के लोगों को घूमने जाना होता है या किसी काम से शहर जाना होता है तब उन्हें कई समस्याएं आती हैं। क्योंकि गांव वालों के पास वाहन तो कम ही होते हैं और अगर हों भी तो इतनी दूर तक चलाकर नहीं ले जाया जा सकता। ऐसे में याद आती है बस की। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बसें भी कम ही जाती हैं।

अपनी बस लेकर इसका आप फायदा उठा सकते हैं। आप एक बस से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और ज़्यादा बसें खरीदकर भी बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। अगर आप ऐसे रास्ते अपनी बस चलाएं जहां से कोई बस नहीं गुज़रती तो आपका बहुत ही अच्छा मुनाफा होने वाला है।

इसके अलावा आप निजी कार्यों के लिए भी किराए पर बस दे सकते हैं जैसे कि तीर्थ यात्रा पर जाना, शादी की बारात लेकर जाना या घूमने जाना आदि। अगर बढ़िया योजना के साथ इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो एक ही बस से बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाकम से कम 10 से 50 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा50-60%
कितना कमा सकते हैं40 से 50 हज़ार रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8.7/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

बस का जो बिज़नेस है इसमें आपको बसों की संभाल करनी होती है, ड्राइवर नियुक्त करने पड़ते हैं और बस अगर कभी खराब पड़ जाए तो उसे ठीक भी करवाना पड़ता है। इन चीज़ों को देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि जो लोग ठीक ठाक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और स्थिति को अच्छे से संभाल सकते हैं वह बिना कोई शर्म के इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

बस में मुसाफिरों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचा कर लोगों से किराया वसूलते हैं। जब हम बस की शुरुआत करते हैं तो पहले दिन से ही हमारी बस में सवारियां आने लगती हैं जिसका अर्थ है कि पहले दिन से ही बस के बिज़नेस से हमारी कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में रोड बस व्यापार कैसे करें?

सर्वपर्थम आपको देखना होगा कि किस जगह जाना लोग ज़्यादा पसंद करते हैं और किस रास्ते पर कम बसें जाती हैं। एक प्रॉपर प्लान बनाने के बाद आपको नकद या किश्तों पर बस खरीद लेनी है। इसके बाद एक ड्राइवर को हायर करके इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

38. मछली पालन का व्यवसाय (Fish Farming Business)

स्वादिष्ट होने के साथ साथ मछली के अनेकों लाभ होने की वजह से बाज़ार में इसकी बहुत ज़्यादा मांग है। यह प्रोटीन से भी भरपूर होती है जिससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी इसे चाव से खरीदते हैं। केवल गांवों में ही नहीं, शहरों में भी मछली की डिमांड काफी ज़्यादा है।

ऐसे में मछली पालन का बिज़नेस करके आप लाभ ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि एक तो हमारे देश में 60 प्रतीषत से भी अधिक लोग (जिनमें से अधिकांश लोग ग्रामीण क्षेत्रों के होते हैं) मछली पसंद करते हैं और दूसरा हमारे देश का जलवायु मछली पालन के अनुकूल है।

इसमें आपको एक तालाब का प्रबंध करके मछलियों को रखना होता है और उनका पालन पोषण करना पड़ता है। मछलियों के बेचने योग्य हो जाने पर आप होलसेल दाम में भी बेच सकते हैं और खुद मंडी में जाकर ग्राहकों को रिटेल दाम में भी बेच सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी

लागत कितना लगेगीकम से कम 50 हज़ार रूपये (प्रति एकड़)
लाभ कितना होगा25-50%
इनकम कितनी होगी1 से 2 लाख रूपये (प्रति एकड़)
सफल होने का कितना चांस है8.9/10

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

बहुत सारे लोगों को मछली पालने का कार्य आसान लगता है लेकिन आपको बता दें कि मछली पालन कोई आसान बिज़नेस नहीं है। इसमें कई सारी समस्याएं आती हैं जिन्हें सोच समझकर और मेहनत से निपटा जा सकता है। इसलिए मेहनती और समझदार इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

मछलियां अलग अलग नस्लों की होती हैं जिनमें विकास भी अलग अलग समय में होता है। लेकिन आमतौर पर मछली 3-4 महीने में ही बेचने योग्य हो जाती हैं जिन्हें आप मंडी में बेच सकते हैं। मतलब कि 3-4 महीने में हमारी पहली कमाई हो जाती है।

गांव में मछली पालन रोजगार करने का तरीका

सबसे पहले आपको नसल को चुनना है कि किस तरह की मछली का आप पालन करना चाहते हैं। अब आपको एक तालाब की जरूरत होगी और इसके बाद आप मछलियां खरीदकर उसका पालन पोषण कर सकते हैं। मछलियों के बेचने योग्य हो जाने पर आप इन्हें बेच सकते हैं और पैसों की कमाई कर सकते हैं।

39. मकान बनाने का बिज़नेस (Home Making)

village business in hindi

अपने आसपास आपने भी देखा होगा कि बहुत सारे लोग अपना नया घर बनवा रहे हैं। आजकल गांवों में भी घर निर्माण का प्रचलन ज़ोरों शोरों पर चल रहा है। इस प्रचलन का फायदा उठा कर आप अपना घर बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं।

गांव की भाषा में समझें तो ऐसा बिज़नेस करने वाले को ठेकेदार कहा जाता है। जिस व्यक्ति ने घर बनवाना है वह आपको कॉन्ट्रैक्ट देता है और आपको मजदूरों की सहायता के साथ उन्हें उनकी मर्जी के मुताबिक बढ़िया सा घर बनाकर देना है। काम पूरा हो जाने के बाद आपको मुनाफे के साथ आपके पैसे मिल जाते हैं।

ज्यादा जानकारी

कितना खर्चा आएगाकम से कम 10 से 20 लाख रूपये
प्रॉफिट कितना होगा50-60%
कितना कमा सकते हैं1 से 2 लाख रूपये हर महीने
सक्सेस रेट कितना है8.8/10

कौन से लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

घर बनाने के बिज़नेस में एक नहीं बल्कि कई सारे काम करने पड़ते हैं। जैसे कि क्लाइंट को हैंडल करना होता है, मजदूरों के साथ संपर्क बनाना होता है और घर बनाने का मेटेरियल भी सही दाम में खरीदना पड़ता है। ऐसे ही बहुत सारे छोटे बड़े कार्य हमें इस बिज़नेस में करने पड़ते हैं। कोई समझदार और मेहनती व्यक्ति ही इस बिज़नेस को कर सकता है।

इस बिजनेस से कितने समय में प्रॉफिट होने लगेगा?

मकान बनाना कोई आसान काम नहीं है बल्कि इसमें समय लगता है और यह समय मकान के अनुसार ही होता है। मकान जब पूरी बन जाता है तो ग्राहक ठेकेदार को पैसे दे देता है। हालांकि कुछ ठेकेदार एडवांस पेमेंट भी लेते हैं लेकिन वह पैसे सारी मकान बनाने में लग जाते हैं। यानिकि 7 से 12 महीने में आपकी इस बिज़नेस में कमाई शुरू हो जाती है।

गांव में घर बनाने का व्यवसाय कैसे करें?

मजदूरों के साथ सबसे पहले आपको इस बिज़नेस में संपर्क बनाना है और घर बनाने के मेटेरियल बेचने वालों के साथ भी आपको संपर्क बनाना होगा ताकि कम दाम में मेटेरियल आपको प्राप्त हो सके। जब एक अच्छी सी टीम बन जाए तो अपने बिज़नेस की मार्केटिंग आप शुरू कर सकते हैं। जब ठेके मिलने शुरू हो जाएंगे तो अपना बिज़नेस आप शुरू कर पाएंगे और ग्राहकों के मनपसंद घर बना सकेंगे।

40. पैकिंग का व्यापार (Packing Business)

जो ग्रामीण क्षेत्र के लोग आर्थिक रूप से तंग हैं उनके लिए पैकिंग का वर्क सबसे अच्छा गाँव में चलने वाला बिजनेस आईडिया साबित होगा। अगर आप के पास इन्वेस्ट करने के लिए बिलकुल भी पैसे नहीं हैं तो आप पैकिंग के बिज़नेस को अपने गाँव में रहकर शुरू कर सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

असल में बहुत सारी कंपनियों और फैक्ट्रियों को अपने उत्पादों को पैक करना होता है लेकिन उनके पास जगह नहीं होती जहां पर वह प्रोडक्ट्स को पैक कर सकें। इसके लिए वह ऐसे लोगों को ढूंढ़ते हैं जो घर पर ही इन प्रोडक्ट्स को पैक कर सकें ताकि उनका काम आसान हो सके।

फैक्ट्री से सारा सामान आपके घर तक पहुंचाया जाता है और प्रति प्रोडक्ट पैक करने पर वह आपको पैसे देते हैं। जैसे कि एक प्रोडक्ट पैक करने पर वह 10 रूपये देते हैं तो दिन में हज़ार प्रोडक्ट्स पैक करने पर आप महीने के 30 हजार रूपये कमा सकते हैं। अपने घरवालों से मिलकर आपको इस बिज़नेस को शुरू कर लेना चाहिए।

अधिक जानकारी

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगाज़ीरो
लाभ कितना होगा100%
इनकम कितनी होगी5 से 20 हज़ार रूपये हर महीने
सफल होने का कितना चांस है9/10
कम्पलीट इन्फोर्मेशन पढ़िएपैकिंग का काम कैसे मिलेगा

कौनसे लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं?

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें ना तो आपको कोई इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और ना ही बिज़नेस माइंड लगाने की जरूरत होती है। आपको केवल प्रोडक्ट्स को समय पर पैक करके देना होता है। इससे साफ़ होता है कि मेहनती और समय के पाबंद लोग पैकिंग के इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितने समय में आमदनी होने लगेगा?

पैकिंग के बिज़नेस में जब सारे प्रोडक्ट्स पैक करके आप फैक्ट्री तक पहुंचा देते हैं तो प्रति प्रोडक्ट की पैकिंग के हिसाब से पैसे आपको मिल जाते हैं। कुछ फैक्ट्रियां तो महीने के अंत में भी पैसे देती हैं। इससे कह सकते हैं कि इस बिज़नेस से आपकी कमाई 15 दिन से लेकर 1 महीने में ही शुरू हो जाती है।

गांव में पैकिंग बिजनेस करने का तरीका

इस बिज़नेस के लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि आपको अपने नज़दीकी उन फैक्ट्रियों से संपर्क करना है जो पैकिंग का काम करवाना चाहते हैं। आपसे वह प्रति प्रोडक्ट पैक करने की कीमत तय करते हैं या फिर सैलरी तय करते हैं। इसके बाद वह आपके घर प्रोडक्ट्स भेजते हैं और आपको इसे पैक करके फैक्ट्री में वापिस भेजना होता है। बस इसी प्रकार से होता है यह बिज़नेस।


महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश – गांव में करने लायक बिजनेस

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

गांव में चलने वाले बहुत सारे बिज़नेस आईडिया को आप विस्तार से जान चुके हैं लेकिन इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे विलेज बिजनेस आईडिया हैं जो गांव एरिया में सबसे ज़्यादा चलते हैं और कमाई/आमदनी भी उनसे बहुत बढ़िया होती है। उनमें से कुछ गांव में सबसे ज़्यादा चलने वाले व्यवसायों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • कॉस्मेटिक की दुकान खोलना
  • मधुमक्खी पालन का बिज़नेस
  • होटल खोलने का धंधा
  • मशरूम की खेती का बिज़नेस
  • फोटोग्राफी का बिज़नेस
  • यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग करना
  • कोल्ड स्टोरेज
  • फैशन व्यवसाय का रोजगार
  • इंश्योरेंस एजेंसी का बिजनेस
  • डीजे साउंड सर्विस
  • अनाज खरीदी और बिक्री का बिज़नेस
  • कॉमन सर्विस सेंटर
  • पानी पूरी और चाट बेचने का व्यापार
  • ऑनलाइन बिज़नेस
  • कपडे की दुकान
  • इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिज़नेस
  • फूलों की खेती का व्यवसाय
  • केक बनाने का बिज़नेस
  • पापड़ बनाने का रोजगार
  • अगरबत्ती का बिज़नेस
  • केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस
  • कारपेंटर/बढई का व्यवसाय
  • फ़िल्टर/RO वाटर का नया धंधा
  • ट्यूशन पढ़ाने अथवा कोचिंग क्लास का व्यापार
  • आर्टिफीसियल ज्वेलेरी दुकान
  • चिकन बेचने का धंधा
  • टिकेट बुकिंग सेंटर
  • घर बैठे सिलाई का काम
  • आयरन का दरवाजा बनाने का व्यवसाय
  • फैंसी गारमेंट/कपड़े की दुकान
  • गोलगप्पा बेचने के लिए ठेला लगाना

इसके अलावा आप किसी स्पेशल चीज़ की ट्रेनिंग दे सकते हैं जो अबतक आपके गाँव के 10 किलोमीटर के दायरे में नहीं उपलब्ध नहीं है। यदि आपको कंप्यूटर की समझ है तो आप ऑनलाइन बिजनेस अपने गाँव से ही शुरू कर सकते हैं।

गांव में बिजनेस करने का तरीका क्या है?

गांव में अगर आप बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो एक अच्छी योजना के साथ पैसे इन्वेस्ट करके विभिन्न प्रकार के बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं हैं परन्तु आपमें जज्बा और हुनर की कोई कमी नहीं है, तो बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको लोन ले लेना चाहिए।

लेकिन समस्या यह है कि गांव के परसेंटेज लोग लोन का नाम सुनते ही घबरा जाते हैं।

देखिये बैंक से लोन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है। प्राइवेट बैंकों से तो आप लोन ले ही सकते हैं लेकिन अब तो सरकार भी लोगों को सपोर्ट करने के लिए लोन प्रदान करती है। अगर आपके पास लोन लेने के लिए पुरे कागज़ात हैं तो आराम से आपको लोन मिल सकता है।

लोन मिल जाने के बाद आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अपने बिज़नेस की कमाई के साथ लोन रीपेमेंट राशि को चूका सकते हैं। यह बात सही है की लोन लेने से पहले आपको रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए कि किस जगह पर आपको सबसे कम ब्याज दरों पर लोन मिलेगा। आप चाहें तो इन इंस्टेंट लोन देने वाले एप को ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि ये इंडिया के सबसे विश्वसनीय और कम ब्याज दर वाले लोन ऐप हैं।

ग्रामीण क्षेत्र वाले बिजनेस में किस तरह की गलतियां करना नुकसानदायक होता है?

बहुत से लोग हैं जो गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तलाश करते हैं और उनके लोकेशन के हिसाब से उनको गांव में करने लायक बिजनेस आईडिया भी मिल जाता है। लेकिन वो उसको प्रॉफिटेबल नहीं बना पाते हैं और ब्रेक-इवन पॉइंट पर फसे रहते हैं। आखिर ऐसा क्यों होता है आइये जानते हैं।

  • बिना सोचे समझे कोई भी गाँव का बिजनेस करना
  • अपने आसपास कम्पटीशन नहीं देखना
  • बिना आंकलन किये तुरंत लोन लेने के लिए भागना
  • अपने एरिया के लोगों की डिमांड/पसंद को सही से नहीं समझना और बिज़नेस शुरू कर देना
  • बिना प्लान किये अपना ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय को स्टार्ट करना
  • लगत और प्रॉफिट के अंतराल की पुष्टि नहीं करना

यदि आपने हमारे बताये गए विलेज बिजनेस मिस्टेक को पॉइंट आउट करके इनपर अच्छे से काम किया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। यदि आपने सही से कम्पटीशन चेक किया और सही ऑपरचुनिटी तलाश कर लिया तो आपको उसी वक़्त अपने गाँव के बिज़नेस प्लान को इम्प्लीमेंट कर देना चाहिए। हो सके तो आप किसी अच्छे बिजनेस कंसल्टेंट की सलाह ले लीजिये, ताकि आपको एक क्लियर कट ब्लूप्रिंट मिल जाए।

सवाल जवाब (FAQs) – गांव में चलने वाला बिज़नेस | Village Business Ideas In Hindi

गांव में चलने वाले हमने इतने व्यवसायों के बारे में बता दिया है कि इस संबंधित मन में कई तरह के सवाल पैदा होना लाज़मी है। तो चलिए इनमें से गांव में बिजनेस करने का तरीका संबधित कुछ कॉमन सवालों के जवाब जानते हैं।

क्या महिलाएं घर रहकर गांव का बिज़नेस कर सकती हैं?

महिलाएं अपने घर रहकर ही पैकिंग, सिलाई, साबुन बनाना, ब्यूटी पार्लर और किराना की दुकान आदि जैसा बिज़नेस शुरू कर सकती हैं जिसमें महिलाओं को घर के बाहर निकलने की आव्यशकता ही नहीं होती।

ग्रामीण क्षेत्र में चलने वाला सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

किसी सामग्री की पैकिंग का बिज़नेस गांव में चलने वाला सबसे बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें आपको किसी भी प्रकार के निवेश की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा यदि आप कुछ पैसे लगा सकते हैं तो किराने की दुकान, आता मिल, मुर्गी/बत्तख पालन, टेंट हाउस, सब्जी/फल बेचने का व्यापार भी ग्रामीण एरिया में सबसे ज्यादा चलता है।

देहाती इलाके के किस धंधे में सबसे ज़्यादा पैसा है?

एलोवेरा जेल के बिज़नेस में सबसे ज़्यादा पैसा है क्योंकि इसमें लागत की तीन से चार गुना तक कमाई हो सकती है। यानि आपकी लगत यदि 100 रुपये बैठती है तो आप उससे 300 से लेकर 400 रुपये तक कमाई कर सकते हैं।

सबसे आसान गांव में करने लायक बिजनेस कौनसा है?

यह आपकी रूचि पर निर्भर करता है। जिस किसी बिज़नेस में आपको रूचि है वह आपको आसान लगने लगता है और उसमें आपको मज़ा भी आता है। वैसे इन्वेस्टमेंट वाले ग्रामीण बिजनेस आइडिया की बात किया जाए तो किराना दुकान यानि जनरल स्टोर गाँव के लिए सबसे आसान और ज्यादा चलने वाला रूरल एरिया का व्यवसाय है।

ग्रामीण क्षेत्र में 12 महीने कौन सा बिजनेस चलता है?

12 महीने चलाने के लिए आप उस चीज़ के बिज़नेस को कर सकते हैं जो लोगों की बुनियादी जरूरतों में से एक बन चुकी है। जैसे कि चाय, नाई, दूध डेरी, केले की खेती और सिलाई का काम आदि।

क्या गांव में रहकर ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं?

जी हाँ! लेकिन ज़्यादातर गांवों में इंटरनेट की समस्या बहुत होती है जिससे ऑनलाइन बिज़नेस करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपके गांव में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन मिलता है तो बिलकुल ही आप ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं।

गांव में मशीनरी बिज़नेस कौनसा शुरू करना चाहिए?

गांव में आप साबुन बनाना, गुड़ बनाना और आटा मिल आदि की मशीनरी स्थापित करके पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप तेल पेरने यानि अनाजों जैसे की सरसों, तीसी, तील, सूर्यमुखी इत्यादि का तेल निकालने का मिनी मशीन लगा सकते हैं। गांव में लोग आर्गेनिक यानि अपने खेत की चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

क्या गाँव में ऑनलाइन व्यवसाय किया जा सकता है?

यदि आप एक पड़े लिखे शिक्षित व्यक्ति या महिला हैं तो बेशक आप अपने गांव में रहकर ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आपको करना भी चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन बिज़नेस करने में लागत बेहद कम लगती है और मुनाफा/लाभ काफी ज्यादा देखने को मिलता है। आप सबसे टॉप गाँव के लिए ऑनलाइन बिजनेस यानि ब्लॉग्गिंग, कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग, फ्रीलांसिंग, लोगो डिजाईन करना, युट्युब चैनल शुरू करना इत्यादि कर सकते हैं।

कम पैसे में कौन सा गाँव का बिजनेस करना चाहिए?

यदि आप थोड़ा टेक्निकल हैं तो हम आपको गाँव से ऑनलाइन व्यापार करने की सलाह देंगे। क्योंकि इसमें खर्च लगभग ना के बराबर आता है, लेकिन कमाई की कोई सीमा नहीं है। वहीँ यदि आप कम पढ़े लिखे हैं या फिर ऑफलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आप कम पैसे में चाय का स्टाल, अंडा बेचना, राजमिस्त्री इत्यादि का काम कर सकते हैं।

गांव में रहकर 2000 रूपये में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

आप चाहें तो दो हज़ार रूपये में अपना समोसे, पकौड़ी, जलेबी अथवा चाय का ठेला लगा सकते हैं जिससे कमाई होने के बाद अपने ठेले को आप दुकान में तब्दील कर सकते हैं।

मुझे पता है कि इनके अलावा भी आपके मन में बहुत सारे सवाल हैं। तो उसके लिए आपको अपना सवाल इस पोस्ट में कमेंट करना होगा। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

निष्कर्ष

उपरोक्त बहुत सारे ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय आईडियाज़ और उसके साथ अन्य जानकारियां हमने आपको प्रदान की हैं। लेकिन क्या आपने इस बात को नोटिस किया कि सभी में हमें मेहनत जरूर ही करनी पड़ती है। जी हाँ! आप किसी भी बिज़नेस का चयन करलें चाहे वह छोटा बिज़नेस हो बड़ा, सभी में मेहनत तो आपको करनी ही पड़ेगी।

मेहनत भी आपको गधे की तरह नहीं करनी है, बल्कि पहले एक स्ट्रेटेजी बनानी है। अंगरेज़ी में कहा जाता है कि मुर्ख व्यक्ति (जो प्लान के साथ है) समझदार व्यक्ति (जिसने कोई प्लान नहीं बनाया) को आसानी से हरा सकता है। इसलिए अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले अच्छा प्लान बनाए ताकि ज़्यादा से ज़्यादा आपको लाभ प्राप्त हो सके।

इस आर्टिकल में हमने आपको गांव में चलने वाला बिजनेस आईडिया तो बता दिए हैं लेकिन आगे का काम आपको ही करना है। अच्छे से सोच समझकर आपको फैसला लेना है कि कौनसा गांव का बिजनेस आपके लिए सही है।

इस लेख में जो हमने जितने भी Village Business Ideas in Hindi संबधित जानकारी बताया है, अगर आपको पसंद आती है तो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जरूर सांझा करें। ऐसा करने से उनको भी पता लग जायेगा कि वेलोग गांव में कौन सा बिजनेस करें या उनके गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस क्या हो सकता है।

Leave a Comment