टॉप ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज | Online Business Ideas In Hindi (99% सक्सेस)

टॉप ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज की सूची | घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें | Online Business Ideas in Hindi 2022: भारत के हर गली मोहल्ले में आपको ऐसे लोग जरूर मिल जाएंगे जो बिज़नेस करने में बहुत ही ज्यादा रूचि रखते हैं। क्योंकि बीते कुछ वर्षों से भारत में बिज़नेस करने का प्रचलन काफी बढ़ चूका है। शायद यही वजह है कि भारत में 100 से भी ज़्यादा यूनिकॉर्न कंपनियां बन चुकी हैं।

बिज़नेस तो बहुत सारे लोग करना चाहते हैं लेकिन समस्या यह है कि ना तो उनके पास इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत सारे पैसे होते हैं और ना ही अपनी नौकरी या काम को बीच में छोड़ सकते हैं। इस परिस्थिति में अधिकतर लोगों को ऑनलाइन बिज़नेस करने का आईडिया सूझता है।

पर दिक्कत इसमें भी यह है कि लोगों को समझ नहीं आ पाता कि आखिर वह ऑनलाइन बिज़नेस कौन सा करें। काफी सारे लोग बिज़नेस ढूंढ-ढूंढ कर परेशान हो जाते हैं और उन्हें ढंग का ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया मिल नहीं पाता क्योंकि उन्हें अच्छे से गाइड करने वाला कोई नहीं होता।

online business ideas in hindi

अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में आपकी सारी चिंताएं दूर होने वाली हैं। इस आर्टिकल के अंत तक आप सबसे बढ़िया Online Business Ideas in Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जान चुके होंगे, जिन्हें शुरू करके आप अच्छी खासी यानि लाखों में कमाई कर सकते हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ना आवश्यक समझें।

ऑनलाइन बिज़नेस करना क्या होता है?

काफी लोग इस उलझन में ही फसे रहते हैं कि यह ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है? तो ऐसे लोगों को बता दें कि यह बिज़नेस ही होता है पर यह बिज़नेस पूरी तरह से ऑनलाइन माध्यम से होता है। या यूँ कहो कि पूरी तरह इंटरनेट के माध्यम से जो बिज़नेस होता है उसे ऑनलाइन बिज़नेस कहते हैं।

इसमें हमें बिज़नेस करने के लिए जगह जगह पर नहीं जाना पड़ता बल्कि सारा काम इंटरनेट से ही हो जाता है। यहां तक कि आप अपने स्टाफ की सैलरी भी ऑनलाइन ही दे सकते हैं। आजकल ऑनलाइन बिज़नेस का प्रचलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है क्योंकि इसमें मेहनत कम और कमाई ज़्यादा है।

ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करने के लिए जरुरी चीज़ें

अंग्रेज़ी की एक प्रसिद्ध कहावत है कि बिना प्लान के लक्ष्य केवल एक तमन्ना ही है। इसलिए किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले एक अच्छा प्लान बनाएं और उसकी जरुरी चीज़ों को एकत्रित करलें। और किसी ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें कुछ इस प्रकार हैं;

  • मोबाईल या कंप्यूटर/लैपटॉप 
  • बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन 
  • बिज़नेस संबंधित स्किल्स या योग्ताएं
  • पेमेंट प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट 
  • बिज़नेस करने का जूनून

अगर आपके पास यह सभी चीज़ें मौजूद हैं तो कोई बढ़िया सा ऑनलाइन बिज़नेस आपको चालु कर लेना चाहिए। लेकिन सबसे अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस कौन सा करें? आईये जानते हैं विस्तारपूवर्क।

टॉप 19 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज 2022 | Online Business Ideas in Hindi (ऑनलाइन कारोबार)

इंटरनेट पर ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए Options की भरमार है। लेकिन आपके लिए हमने रिसर्च करके कुछ ऐसे बिज़नेस ढूंढे हैं जिन्हें करने में आपको आसानी भी होगी और कमाई भी आपकी इनमें बहुत बढ़िया होगी। सरल शब्दों में कहें तो हमने आपके लिए बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आईडियाज़ ढूंढे हैं। तो आईये जानते हैं वह बेस्ट आईडियाज़ कौन कौनसे हैं।

1. ब्लॉग्गिंग का बिजनेस (Blogging Business)

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

अगर सबसे अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया की बात की जाए तो वह है ब्लॉगिंग का बिज़नेस जिसमें आप अगर एक स्ट्रेटेजी बनाकर चलते हैं तो इससे आपकी बहुत बढ़िया कमाई होने वाली है। इसकी प्रचलन, सफलता दर और इनकम पोटेंशियल को देखते हुए ब्लॉग्गिंग को Top 10 Online Business In India बताया गया है।

लेकिन सबसे पहला सवाल तो यहीं उठता है कि यह ब्लॉगिंग क्या होता है?

आपको बता दें कि ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है जिसमें लिखती रूप से जानकारी या भावनाएं साँझा की जाती हैं। हिंदी में इसे चिट्ठा कहा जाता है। अगर इसके सबसे बढ़िया उदाहरण की बात की जाए तो वह यहीं वेबसाइट है। जी हाँ! जिस पेज से आप यह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है।

इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा और उसपर ब्लॉग पोस्ट लिखकर शेयर करनी होंगी। लेकिन लिखें क्या? तो जिस विषय में आप माहिर हैं उस टॉपिक (जैसे टेक, स्पोर्ट्स, पॉलिटिक्स, मूवी या गेम्स आदि) पर आप पोस्ट लिख सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा और ब्लॉगिंग के लिए दो सबसे मशहूर प्लेटफार्म यह हैं;

  1. ब्लॉगर | Blogger (फ्री ब्लॉग्गिंग करने के लिए)
  2. वर्डप्रेस | WordPress (प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के लिए)

इनमें से किसी एक पर ब्लॉग बनाने के उपरांत आपको पोस्ट लिखकर शेयर करनी होंगी और ब्लॉग के डिज़ाइन, रंग, फोंट आदि को मैनेज करना होगा। यानिकि पुरे ब्लॉग को ही आपको मैनेज करना है। पर जितनी इसमें मेहनत है उतनी ही ज़्यादा इसमें कमाई भी है जिसका सबूत आप खुद अपने ब्लॉग से पैसे कमाकर देखेंगे।

मैं जानता हूँ कि आपके मन में यहीं सवाल है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? तो जब आपके ब्लॉग पर बढ़िया Traffic प्राप्त होने लग जाए आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जब इसका आपको Approval मिल जाता है तो आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखने लगते हैं। इन विज्ञापनों द्वारा ही आपकी अच्छी खासी कमाई होती है।

यह तो प्रमुख तरीका है लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जिनमें से कुछ के बारे में निम्नलिखित बताया गया है;

  • Advertising
  • Affiliate Marketing
  • Physical or Digital Product Offerings
  • Subscriptions
  • Coaching
  • Sponsored Contents

आज के दौर में आप ब्लॉग्गिंग को सिर्फ एक पैशन नहीं कह सकते, क्योंकि अब इसे ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए सबसे टॉप और सबसे ज्यादा पैसा देने वाला आईडिया माना जाने लगा है। यह बात सही भी है, इसलिए की दुनिया को छोड़ दीजियेगा तो सिर्फ इंडिया में ही सैकड़ो लोग महीने के लाखों रुपये और कुछ लोग तो हर दिन लाखों रुपये कमा रहे हैं।

इस बिजनेस की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट1500 से लेकर 5000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन70-80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)7-8 लाख रूपये
सफल होने का चांस30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताWriting / SEO / Social Media / Marketing

किस क्षेत्र के लोग ब्लॉग्गिंग बिजनेस कर सकते हैं?

इस बिज़नेस में आपको रोज़ाना नई नई पोस्ट पब्लिश करनी होती हैं और पुरे ब्लॉग को मैनेज करना होता है। सबसे पहले तो हमें यही पता चलता है कि लिखने का शौक रखने वालों को इस बिज़नेस में आना चाहिए। और दूसरा ब्लॉग को मैनेज करने के लिए आपको थोड़ी टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए। क्योंकि हमें SEO, AdSense, Designing और Domain Setup जैसे अलग अलग काम इसमें सीखने पड़ेंगे।

ब्लॉग्गिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

ब्लॉग बनाने के बाद आपको पोस्ट लिखने के अलावा अन्य कार्य करने होते हैं जिनमें से SEO बहुत ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि इससे ही हमारा ब्लॉग गूगल पर रैंक करेगा। इसमें कम से कम 4-6 महीने का समय लगता है।

इसके बाद आपकी हर महीने 10-15 हज़ार रूपये कमाई होने लगती है। हम यह कह सकते हैं कि 1 वर्ष तक यदि आप हर सप्ताह 3-4 पोस्ट पब्लिश करते हैं और प्रॉपर SEO करते हैं तो 1 वर्ष के बाद आपकी मासिक कमाई 50 हज़ार रूपये से अधिक हो जाएगी।


10 साल का बच्चा, महीने के लाखों रुपए – ऑनलाइन बिजनेस आइडिया 2022

2. ऑनलाइन सेलिंग बिज़नेस (Online Selling)

इंटरनेट पर सुविधाएं इतनी बढ़ चुकी हैं कि लोग आजकल बाहर जाकर सामान खरीदने के बजाए ऑनलाइन ही शॉपिंग करना पसंद करते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग अपने शॉपिंग के बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आए हैं जिससे वह हज़ारों और लाखों में कमाई कर रहे हैं।

अगर आप पहले से ही कोई बिज़नेस करते हैं और उसे छोड़कर आप कोई ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो उसे छोड़ना ही क्यों? उस बिज़नेस को ही ऑनलाइन ले आएं जिसमें आप ऑनलाइन अपना सामान बेचकर पैसे कमा सकेंगे।

ऑनलाइन सामान आप दो तरीकों से बेच सकते हैं। एक तो आप अपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें सारा कंट्रोल आप ही का होगा या फिर आप इंटरनेट पर पहले से मौजूद किसी शॉपिंग वेबसाइट पर आप अपना स्टोर जोड़ सकते हैं। निम्नलिखित कुछ शॉपिंग Platforms के साथ आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं:-

  • Amazon
  • Flipkart
  • Myntra
  • eBay
  • SnapDeal

अब तय आपको करना है कि किस माध्यम से ऑनलाइन सामान बेचने का बिज़नेस करना है। वैसे आप चाहें तो दोनों ही रास्तों को भी अपना सकते हैं। इसमें आपको मेहनत थोड़ी ज़्यादा लगेगी लेकिन कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।

अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए आपको तरह तरह की स्ट्रेटेजी को अपनाना होगा और अपने Products का प्रचार करना होगा। तब ही आप इस बिज़नेस में अच्छे से Growth ला पाएंगे और कमाई में बढ़ोतरी कर सकेंगे।

इस ऑनलाइन धंधा की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट50,000 से लेकर 1 लाख रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन25-40 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)3-4 लाख
सफल होने का चांस10% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताMarketing / Selling / Planning & Research / Copywriting

किस एरिया के लोग ऑनलाइन सेल्लिंग कारोबार कर सकते हैं?

ऑनलाइन Selling के बिज़नेस के दौरान आपको प्रोडक्ट के प्रचार से लेकर उसकी डिलीवरी तक सारे काम हमे संभालने पड़ते हैं। इन सब कामों में हमें बहुत सारी मेहनत और Creativity की जरुरत पड़ती है। इससे साफ़ ज़ाहिर होता है कि मेहनती लोग ही Online Selling के बिज़नेस को कर सकते हैं।

ऑनलाइन सेलिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

जब आप Online Selling का बिज़नेस शुरू करेंगे तो शुरुआत में आपको अपने Products के प्रचार पर काफी ध्यान देना होगा। शुरू शुरू में आपकी कमाई भी कम होगी। लेकिन जैसे जैसे लोग आपके ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में जानने लगते हैं वैसे ही आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती है। अगर आप अपने बिज़नेस में अच्छे से ध्यान देते हैं तो 1 वर्ष के अंदर ही आपकी हर महीने की कमाई 50 हज़ार से अधिक हो जाएगी।

3. एफिलिएट मार्केटिंग कारोबार (Affiliate Marketing Business)

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

जिन लोगों के पास बेचने के लिए Product हैं वह तो अपना ऑनलाइन स्टोर खोल लेंगे, लेकिन जिनके पास Products ही नहीं है उनका क्या? एक बात आप जान लें कि इंटरनेट से पैसे कमाने की ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका समाधान आपको हमारे ब्लॉग पर ना मिले।

और इसका समाधान है एफिलिएट मार्केटिंग जिसमें आपको कंपनी प्रोडक्ट Provide करवाती है और उन्हें बेचकर आप कमीशन के रूप में आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले किसी एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना पड़ेगा। चलो एफिलिएट मार्केटिंग को अच्छे से समझते हैं,

एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के Products के लिंक मिलते हैं जिन्हें जगह जगह पर आप प्रमोट करते हैं। इन Links के द्वारा जब कोई ग्राहक प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिल जाता है। यह कमीशन पहले से ही तय किया जाता है जोकि आमतौर पर प्रोडक्ट की कीमत का 0.1 से लेकर 50 प्रतीषत तक का हिस्सा होती है।

बस इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। यदि आप किसी Affiliate Marketing Program को जॉइन करना चाहते हैं तो भारत के इन Top Affiliate Marketing Programs पर जरूर ध्यान दें;

  • Reseller Club
  • Flipkart Affiliate 
  • Amazon Associates
  • vCommission
  • BigRock Affiliate

अपनी Targeting Audience के हिसाब से किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को जॉइन करने के बाद आप कोई भी तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे कि शोशल मीडिया पर Ads के द्वारा प्रमोट करना, YouTube और Blog के बीच में एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक को डालना और जगह जगह पर प्रमोशन करना आदि। यह बस आप ही को तय करना है कि मार्केटिंग आप किस तरीके से करेंगे।

इस कारोबार की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट2000 से लेकर 3000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन1 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-2 लाख रूपये
सफल होने का चांस35% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताProblem Solving / Technical Aptitude / Productivity

किस इलाके के लोग एफिलिएट मार्केटिंग व्यापार कर सकते हैं?

किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग को कोई भी जॉइन कर सकता है। लेकिन इसमें हमें Products बेचने पड़ते हैं जोकि आसान काम नहीं है। इसके लिए आपके पास ऐसे स्किल होने चाहिए कि लोग आपकी बात को मानें और Products को खरीद सकें। वैसे एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को किसी भी क्षेत्र के लोग जॉइन कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

शुरुआत में एफिलिएट मार्केटिंग में कमाई थोड़ी कम होती है। लेकिन धीरे धीरे जब आप ऐसे प्रोडक्ट प्रोमोट करते हैं जिनसे ग्राहक और आपका दोनों का लाभ हो तो लोग आपके ऊपर ज़्यादा विश्वास करते हैं और आगे भी आपके प्रमोट किये गए Products खरीदने में रूचि दिखाते हैं। 50 हज़ार रूपये हर महीना कमाने के इस टारगेट को अचीव करने में आपको एक से डेढ़ साल तक का समय लग सकता है।



4. विडियो एडिटिंग बिजनेस (Video Editing)

आप हर रोज़ टीवी, मोबाईल और सिनेमा आदि में वीडियो फॉर्मेट में कंटेंट देखते हैं लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सारी वीडियो बिलकुल सही तरीके से बनी होती है और उसमें एक भी क्यों गलती नहीं होती? मैं अगर वीडियो बनाऊं तो मुझसे तो हज़ारों गलतियां निकल जाएं।

असल में यह सब वीडियो एडिटिंग के माध्यम से होता है जिसमें एडिटर गैर-जरुरी सीन को काट देता है और उसमें कुछ Changes करने हैं। इस बिज़नेस को आप भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको वीडियो को एडिट करना होता है और उसे एक आकर्षक रूप प्रदान करना है।

यह सब संभव है वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से। यानिकि आपको सीखनी पड़ेगी वीडियो एडिटिंग। इसके लिए आजकल निम्नलिखित वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर ट्रेंडिंग में चल रहे हैं;

  • Corel VideoStudio
  • Filmora from Wondershare
  • CyberLink PowerDirector
  • InVideo
  • Adobe Premiere Elements
  • Pinnacle Studio
  • Adobe Premiere Pro
  • Apple Final Cut Pro

इतने सारे सॉफ्टवेयर का नाम पढ़कर मुझे पता है आप चिंता में आ गए होंगे। देखिये आपको सभी सॉफ्टवेयर नहीं सीखने हैं। बल्कि जो सॉफ्टवेयर आपको चलाने में आसान लगता है उसमें आप वीडियो एडिट करना सीख सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर तो केवल एक टूल होता है लेकिन एडिट करने के जो स्किल्स होते हैं वह केवल आपके पास ही होते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपको नया सॉफ्टवेयर सीखने की जरुरत पड़ जाए। इसलिए सीखना जारी रखें जिससे आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती रहेगी।

इस व्यवसाय की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट2000 से लेकर 8000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन60-70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)3-4 लाख रूपये
सफल होने का चांस55% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCreativity / Critical Mind / Patience 

किस क्षेत्र के लोग वीडियो एडिटिंग बिज़नेस कर सकते हैं?

जब आप वीडियो एडिटिंग करने बैठते हैं तो आपको ढंग से सोचना पड़ता है कि कौनसा सीन देखने वाले को पसंद आ सकता है। इसके लिए हमें Creative Thinking की जरुरत होती है और Editing के दौरान हमें नई नई चीज़ें भी सीखनी पड़ सकती हैं। यानिकि हम कह सकते हैं कि वीडियो एडिटिंग के बिज़नेस को वह लोग कर सकते हैं जो Creative Way में सोचते हैं और जिनके पास थोड़ी Technical Knowledge भी है।

वीडियो एडिटिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

आपकी कमाई इस क्षेत्र में आपके अनुभव पर निर्भर करती है। यानिकि जितना आपके पास अनुभव होगा उतनी ज़्यादा आपकी कमाई होगी। शुरुआत में आप इसके लिए कहीं पर Internship कर सकते हैं और बाद में Job भी कर सकते हैं। इसके बाद Better Position के लिए जॉब को Change करते रहें। ऐसे आपको 50 हज़ार हर महीने कमाने के लिए 1 से 2 साल तक लग जाएंगे।

5. डाटा एंट्री का बिज़नेस (Data Entry)

top 10 online business in india

कंप्यूटर की भाषा में हर उस चीज़ को डाटा कहा जाता है जिसे कीबोर्ड या माउस द्वारा कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है। यानिकि हम जो भी कंप्यूटर में टाइप करते हैं वह डाटा होता है। लेकिन कुछ डाटा ऐसा होता है जिसे हमे सेव करना आवश्यक होता है।

उदाहरण के रूप में आप कोई दूकान चलाते हैं और आपको अपने ग्राहकों का एड्रेस सेव करना है। पहले के समय तो यह जानकारी फाइलों में सेव की जाती थी। लेकिन इससे समय और मेहनत दोनों ही ज़्यादा लगते थे। इसलिए बाद में यह कार्य कंप्यूटर द्वारा किया जाने लगा। यानिकि कंप्यूटर में आप जो ग्राहकों का एड्रेस सेव करेंगे वह कार्य डाटा एंट्री द्वारा किया जाएगा।

अगर इससे भी साधारण शब्दों में अगर हम समझें तो कुछ Tools द्वारा किसी जानकारी को सेव किया जाता है तो उसे डाटा एंट्री कहा जाता है। डाटा एंट्री का काम कई भागों में विभाजित है जिनमें से मुख्य यह हैं;

  • ऑनलाइन फॉर्म भरना
  • ऑनलाइन सर्वे जॉब
  • कैप्चा एंट्री जॉब
  • कॉपी और पेस्ट जॉब
  • कैप्शनिंग
  • फ़ॉर्मेटिंग और एडिटिंग जॉब
  • इमेज से टेक्स्ट डेटा एंट्री

डाटा एंट्री को कई स्थानों पर उपयोग में लाया जाता है जैसे कि स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, फैक्ट्री और बड़ी छोटी कंपनियां। डाटा एंट्री का काम आमतौर पर रोज़ाना के Basis पर नहीं किया जाता इसलिए यह काम उन्हें दे दिया जाता है जो डाटा एंट्री का काम करते हैं और आप डाटा एंट्री के काम को शुरू करके इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उपरोक्त उदाहरण से आप समझ ही चुके हैं कि डाटा एंट्री के कार्य को कुछ Softwares द्वारा ही किया जाता है। तो डाटा एंट्री के क्षेत्र में कुछ फेमस Softwares यह रहे;

  • Covve
  • PhraseExpander
  • Forms On Fire
  • Jotform
  • Lucy

डाटा एंट्री काम की शुरुआत करने के लिए आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा, फिर आप डाटा एंट्री के प्रोजेक्ट लेकर घर बैठे ऑनलाइन कारोबार कर सकते हैं और हर दिन हज़ारों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

इस ऑनलाइन व्यापार की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट1000 से लेकर 3500 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन60-70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)60,000 रूपये
सफल होने का चांस99% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताMicrosoft Word / MS Excel / Good Typing Speed / Research

किस एरिया के लोग डाटा एंट्री व्यवसाय कर सकते हैं?

डाटा एंट्री के बिज़नेस को करना कोई मुश्किल काम नहीं। आपको इसमें थोड़ी Maths की जानकारी (हिसाब किताब करना पड़ सकता है) और Technical Knowledge (डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर को सीखने के लिए) की जरुरत पड़ती है। वैसे तो Data Entry के बिज़नेस को कोई भी कर सकता है लेकिन अगर कॉमर्स के क्षेत्र के लोग इस बिज़नेस को जॉइन करते हैं तो उन्हें आसानी रहती है।

डाटा एंट्री से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

डाटा एंट्री के बिज़नेस की शुरुआत में आओ 8-10 हज़ार रूपये ही हर महीने कमा पाते हैं। लेकिन जैसे जैसे आपके अनुभव में बढ़ोतरी होती है उसी प्रकार से आपके काम करने क्षमता भी बढ़ती है और जल्दी जल्दी आप काम निपटा देते हैं। इस अनुभव से 1-2 साल में ही आपकी कमाई 50 हज़ार रूपये प्रति माह तक पहुंच सकती है।


घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

6. वेब डेवलपमेंट का व्यापार (Web Development Business)

आजके आधुनिक ज़माने में हर कोई ऑनलाइन अपनी Presence बरकरार रखना चाहता है। और इस काम के लिए सबसे जरुरी चीज़ों में से एक है अपनी खुद की वेबसाइट होना। इसीलिए आज स्कूल हो, अस्पताल हो, छोटी बड़ी कंपनियां हों या NGO ही क्यों ना हों, सभी अपनी वेबसाइट बना रहे हैं।

यहां तक की कुछ लोग अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट भी बनवाते हैं। तो क्यों ना आप लोगों की वेबसाइट बनाकर अपनी कमाई ही बढ़ाएं!

इस काम के लिए आपको वेबसाइट को बनाना आना चाहिए जिसे कई लोग बहुत मुश्किल काम समझते हैं। देखिये जितना यह मुश्किल काम लगता है उतना है नहीं। आपको बस इसमें थोड़ी Patience और Intelligence की जरूरत होती है। अगर आप सही तरीके से चलते हैं तो आप इस बिज़नेस में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

वेब डेवलपर तीन प्रकार के होते हैं जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है;

  • Front-end web development
  • Back-end web development
  • Full-stack web development

सबसे पहले तो आपको यह तय करना है कि आपको कौनसा डेवलपर बनना है। आपकी सरलता के लिए बता दें कि फ्रंट एंड डेवलपर वेबसाइट का केवल फ्रंट और बैक एंड डेवलपर केवल बैक एंड में हो रहे कामों को संभालता है। जबकि फुल स्टैक डेवलपर दोनों को ही संभालता है। अगर आप एक फुल स्टैक वेब डेवलपर बन जाते हैं तो इस बिज़नेस में आपकी बहुत बढ़िया कमाई होने वाली है।

इस रोजगार की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट4000 से लेकर 10,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन50 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)60,000 रूपये
सफल होने का चांस45% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताComputer literacy / Creativeness / Strong numeracy skills

किस इलाके के लोग वेब डेवलपमेंट रोजगार कर सकते हैं?

वेब डेवलपमेंट एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें जरुरत के अनुसार नई नई चीज़ें सीखनी रहनी पड़ती हैं। हमें काम भी जल्दी समाप्त करना होता है इसलिए हम सीखने में समय भी नहीं लगा सकते। ऐसे में जिन लोगों के पास Technical Knowledge है और जो हमेशा कुछ नया सीखना चाहते हैं उन लोगों को यह बिज़नेस जरूर आज़माना चाहिए।

वेब डेवलपमेंट से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

वेब डेवलपमेंट में आपको अलग अलग प्रोजेक्ट मिलते हैं। शुरुआत में तो आपको छोटे प्रोजेक्ट मिलेंगे और आपकी प्रोजेक्ट ख़तम करने की स्पीड भी कम होगी। लेकिन जैसे जैसे आपको अनुभव मिलता जाएगा वैसे ही इस स्पीड में बढ़ोतरी होने लगेगी और आपको ज़्यादा पैसा मिलने लगेगा। इस पूरी प्रक्रिया में 1 से 3 साल तक का समय लग सकता है।



7. कंटेंट राइटिंग का बिजनेस (Content Writing)

ghar baithe online business ideas in hindi language

जो लोग लिखने का शौक रखते हैं उनके लिए कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट आईडिया है। लेकिन आप कहेंगे ब्लॉगिंग में भी तो लिखने का काम ही है तो इसमें क्या ख़ास काम है? पर इन दोनों में फर्क है।

ब्लॉगिंग में आपको अपना ब्लॉग बनाना है और सब कुछ आप ही को मैनेज करना है। लेकिन इसमें लोग आपको किसी विषय पर कंटेंट लिखने के देते हैं और कंटेंट को लिखकर आप उन्हें फाइल दे देते हैं। कंटेंट राइटिंग के लिए टॉपिक आपको किसी भी विषय पर मिल सकता है। यानिकि आपको हर तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

वैसे कंटेंट राइटिंग के लिए आजकल यह Niche चल रहे हैं;

  • Cryptocurrency and blockchain
  • Real estate
  • Travel
  • Technical writing
  • Digital marketing
  • Education and e-learning

आमतौर पर कंटेंट राइटिंग के लिए प्रति शब्द के लिए पैसे लिए जाते हैं और प्रति शब्द का रेट तय होता है आपके लिखने की Quality पर। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आजकल तो वीडियो का जमाना है और कंटेंट राइटर की जरुरत तो किसको ही पड़ेगी, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं।

बहुत सारे ब्लॉग, न्यूज़ वेबसाइट और कंपनियां होते हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की आव्यशकता होती है और आप लोगों की आव्यशकताओं को पूरा करके पैसा कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस आजकल दुनिया के सबसे मशहूर चल रहे ऑनलाइन बिज़नेसेस में शुमार है।

इस बिज़नेस की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंटZero 
प्रॉफिट मार्जिन80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)65,000 रूपये
सफल होने का चांस78% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताKnow Key Writing Practices, Tell a Captivating Story, Social Media Savvy 

किस क्षेत्र के लोग कंटेंट राइटिंग का धंधा कर सकते हैं?

जब राइटिंग के लिए आपको टॉपिक मिलते हैं तो हमेशा आपको नए नए टॉपिक मिलते हैं जिससे आपको हमेशा एक नए Task के लिए तैयार रहना पड़ता है। ऊपर से आपको लिखना भी ऐसा पड़ता ही जिसे पढ़ते समय पढ़ने वाले का दिल लगा रहे। इस से हम यह अंदाज़ा लगा सकते हैं कि लिखने का शौक रखने वाले और Creative Thinking के मालिक बेझिझक इस बिज़नेस को जॉइन कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

आप इस बिज़नेस को जब शुरू करोगे तो शुरुआत में आपकी राइटिंग भी Slow होगी और आपको दाम भी कम मिलेगा। लेकिन जैसे जैसे आपको अनुभव प्राप्त होता जाएगा उसी प्रकार से आप लिखने में भी तेज़ हो जाएंगे और आपको Articles का दाम भी ज़्यादा मिलने लगेगा। अपने काम के 1 से 3 वर्ष के बाद आप महीने के कम से कम 50 हज़ार रूपये कमा पाएंगे।

8. ऑनलाइन रिसेलिंग बिज़नेस (Product Reselling)

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकर बहुत सारे लोग यह रहे होंगे कि प्रोडक्ट बेचकर हम इतनी मेहनत करेंगे तो पैसे भी हमें पहले से ही तय कमीशन के रूप में क्यों मिलें? हमारी मर्ज़ी से हमें पैसे मिलने चाहिए। एफिलिएट मार्केटिंग में तो आप ऐसा नहीं कर सकते लेकिन Reselling में यह जरूर कर सकते हैं।

गृहणियों और लेडीज के लिए यह सबसे बेहतरीन Online Business Ideas in Hindi में से एक है जिसके तहत आप किसी Reselling कंपनी के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकते हैं और उसमें अपनी कमीशन अपनी मर्जी मुताबिक Add करके पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले तो किसी Reselling कंपनी को जॉइन करें जोकि जिसके Products बढ़िया हों। आप इन्हें भी चेक कर सकते हैं:-

  • Meesho
  • eBay
  • GlowRoad
  • Shop101
  • ZyMi
  • OfferUp
  • Mercari

जब आप किसी Reselling प्रोग्राम को जॉइन कर लेते हैं तो आपको प्रोडक्ट मिलते हैं जिनमें आप अपनी मर्ज़ी से मार्जिन Add कर सकते हैं। यह बात बढ़िया है कि मार्जिन अपनी मर्ज़ी से Add किया जा सकता है लेकिन आपको यह भी नहीं करना है कि 100 रूपये का प्रोडक्ट है और मार्जिन ही आपने 200 रूपये का सेट कर लेना है।

एक ढंग के साथ आपको अपना मार्जिन ऐड करना होगा। इसके बाद आप Social Media Platforms पर प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं और जब कोई प्रोडक्ट खरीद लेगा तब आपके अकाउंट में पैसे Add हो जाएंगे जिन्हें आप अपने बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे।

इस ऑनलाइन कारोबार की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंटZero 
प्रॉफिट मार्जिनहमारी मर्ज़ी है
अधिकतम कमाई (मासिक)60,000 रूपये
सफल होने का चांस47% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताProblem Solving / Marketing / Ability to Listen

किस एरिया के लोग रिसेल्लिंग बिजनेस कर सकते हैं?

Reselling का बिज़नेस कोई ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। इसमें बस आपको Products को अलग अलग जगह प्रमोट करके बेचना होता है। ना ही इसमें आपको ज़्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरुरत पड़ती है। इन सब बातों को जानकर यह कहा जा सकता है कि किसी भी क्षेत्र के लोग इस बिज़नेस को कर सकते हैं।

रिसेलिंग करके ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

आपके जितने ज़्यादा जानकार होते हैं उतनी ज़्यादा आपकी कमाई होती है। क्योंकि उन्हें आप Products के बारे में जानकारी भेज सकेंगे। शुरुआत में तो आपकी कमाई Reselling में कम होती है लेकिन धीरे धीरे करके आप 50 हज़ार रूपये प्रति माह के टारगेट पर पहुंच जाते हैं जिसमें 3 से 4 वर्षों का समय लगता है।

9. एसइओ का व्यवसाय (SEO Projects Business)

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

कोई भी जब अपनी वेबसाइट बनाता है तो हर कोई चाहेगा कि गूगल पर कुछ सर्च करने पर सबसे ऊपर उसकी वेबसाइट आए। गूगल ही नहीं अन्य सर्च इंजन भी हैं जिनपर हर कोई अपनी वेबसाइट टॉप पर रैंक करवाना चाहेगा। लेकिन यह काम इतना आसान है नहीं!

इसके लिए कुछ ट्रिक्स और तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिससे सर्च इंजन पर वेबसाइट टॉप पर पहुंचती है। और इसी काम को SEO कहा जाता है। SEO का पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है जिसमें कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को टॉप पर ले जाते हैं।

आजकल Websites बहुत ज़्यादा हैं लेकिन ऐसे लोग कम हैं जो इन्हें टॉप पोज़ीशन पर पहुंचा सकें। इसलिए SEO के बिज़नेस की आजकल बाज़ार में काफी डिमांड है। एस.ई.ओ भी कई प्रकार की होती है जिनमें से मुख्य हैं;

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
  • Technical SEO
  • International SEO
  • Local SEO

अगर SEO की इन Cetegories में आप माहिर बन जाते हैं तो SEO का आपका बिज़नेस बहुत बढ़िया चल सकता है। इसे सीखने के लिए आप इंटरनेट या फिर किसी कोर्स का सहारा ले सकते हैं। लेकिन असल अनुभव तो आपको SEO की प्रैक्टिस करके ही मिलेगा।

इस रोजगार की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट10,000 से लेकर 15,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन50 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)70,000 रूपये
सफल होने का चांस28% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCritical Thinking / Speaking & Writing Ability / Technical & Programming Skills

किस इलाके के लोग SEO कारोबार कर सकते हैं?

SEO एक ऐसा काम होता है जिसमें हमें बहुत धैर्य की आव्यशकता होती है। इसे अच्छे से सीखने के लिए हमें Technical Knowledge होनी चाहिए क्योंकि हमें इसमें बहुत सारी चीज़ों को मैनेज करना पड़ता है। आप अगर हमेशा कुछ नया सीखने को तैयार रहते हैं तो SEO के बिज़नेस को जरूर ट्राय करें।

एसईओ वर्क से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

SEO के बिज़नेस के शुरू शुरू में आपको छोटे प्रोजेक्ट मिलेंगे। इसके बाद आपके अनुभव के साथ साथ आपको प्रोजेक्ट भी बढ़िया मिलने लगेंगे और पैसे भी आपको ज़्यादा मिलेंगे जिनके द्वारा आप कम से कम 50 हज़ार रूपये महीना कमा सकेंगे। इसमें 3 से 4 वर्षों तक का समय लग सकता है।



10. ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस (Digital Marketing)

पहले के समय में क्या होता था कि Products की मार्केटिंग के लिए लोगों को जगह जगह पर भटकना पड़ता था और कई बार तो एक शहर से दूसरे शहर भी जाना पड़ता था। लेकिन अब ज़माना बदल चूका है और अब समय है Digitalization का।

ऐसे में मार्केटिंग भी डिजिटल होने लगी है जिसमें लोग डिजिटल तरीके से अपने Products की मार्केटिंग करते हैं। इंटरनेट पर डिजिटल साधनों के माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। अगर ध्यान से समझें तो डिजिटल मार्केटिंग कई भागों में विभाजित है जिसके हिस्से यह हैं;

  • Search Engine Optimization
  • Pay-per-Click
  • Social Media Marketing
  • Content Marketing
  • Email Marketing
  • Mobile Marketing
  • Marketing Analytics
  • Affiliate Marketing

इन सभी को अगर आप अच्छे से सीख लेते हैं तो आप एक सफल डिजिटल मार्केटर कहलाते हैं। केवल इतना ही नहीं आपको एक क्रिएटिव माइंड से भी सोचना पड़ता है। क्योंकि एक मार्केटर को कुछ प्रमोट करने के लिए नई नई तरकीबें सोचनी पड़ती हैं।

मुझे पता है कि इतना कुछ सीखना बहुत मेहनत का काम है। देखिये इतना सब कुछ सीखा बेकार नहीं जाने वाला बल्कि जितने ज़्यादा आपके पास Skills होंगे और जितना अनुभव होगा उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई भी होगी। आजकल बहुत सारी कंपनियों को Digital Marketing Services की जरुरत पड़ने लगी है जिसका लाभ उठाकर आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

इस बिज़नेस की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट30,000 से लेकर 100,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन70-60 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)51,000 रूपये
सफल होने का चांस40% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताSEO & SEM / CRM / Communication Skills / Social Media / Basic Design Skills etc.

किस क्षेत्र के लोग डिजिटल बिजनेस कर सकते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग में आपको विभिन्न प्रकार के कामों को संभालना पड़ता है। जैसे कभी तो आपको फेसबुक पर Ad लगानी पड़ती हैं तो कभी Google Ads द्वारा किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना पड़ सकता है। यह एक ऐसा बिज़नेस है कि कोई भी क्षेत्र के लोग इस बिज़नेस में अपना हाथ आज़मा सकते हैं, बस सीखने की चाहत मन में हमेशा रहनी चाहिए।

ऑनलाइन मार्केटिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

सबसे पहले तो आपको अपने बिज़नेस के बारे में लोगों को Aware करना पड़ेगा क्योंकि आजकल इस मार्किट में कंपीटिशन काफी बढ़ चूका है। आपको शुरू शुरू में छोटे प्रोजेक्ट पर काम करना पड़ेगा लेकिन जैसे जैसे अनुभव बढ़े उसी प्रकार से बड़े प्रोजेक्ट पकड़ना शुरू करदें। आप 3-4 सालों में ही महीने के 50 हज़ार कमाना शुरू कर देंगे।

11. ग्राफ़िक डिजाइनिंग बिजनेस (Graphic Designing)

online business kaise kare

जब आप सड़क पर जाते हैं तो रास्ते में क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि वहां पर बड़े बड़े पोस्टर लगे होते हैं जोकि काफी आकर्षक होते हैं? यह पोस्टर Ad या फिर किसी प्रमोशन के लिए हो सकते हैं और इसमें रंग बिरंगे टेक्स्ट लिखे होते हैं।

यह पोस्टर हमारे आकर्षण का केंद्र बनते हैं और कोई भी व्यक्ति इनकी तरफ एक बार रुक कर जरूर देखना चाहेगा। लेकिन यह सब होता कैसे है?

तो यह सब होता है Graphic Designing की मदद से। यह एक ऐसा कार्य है जिसमें हम टेक्स्ट, रंगों और डिज़ाइन का इस्तेमाल करके कुछ इस प्रकार की तस्वीर बनाते हैं को लोग उसे बार बार देखना चाहते हैं। इसके लिए इस्तेमाल में लाया जाता है ग्राफ़िक डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर्स को।

ग्राफ़िक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर एक ऐसा टूल होता है जिसके फीचर्स का इस्तेमाल करके हम बढ़िया बढ़िया ग्राफ़िक डिज़ाइन बना सकते हैं। अगर टॉप ग्राफ़िक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की बात करें तो वह यह हैं;

  • Adobe Photoshop
  • Adobe InDesign
  • CorelDraw
  • Adobe Illustrator
  • Inkscape

आपको सुनने में कड़वा लगेगा पर यह सच है कि कुछ लोग सीखने के दौरान किसी टीवी चैनल का लोगो बनाकर अपने आपको एक प्रोफेशनल Graphic Designer समझने लगते हैं। लेकिन आपको यहीं पर नहीं रुकना है बल्कि और भी बढ़िया बढ़िया डिज़ाइन बनाने की प्रैक्टिस करनी है और उससे भी बढ़िया डिज़ाइन बनाने हैं।

इसके बाद अपनी जरुरत के हिसाब से इनमें से किसी सॉफ्टवेयर को सीखकर आप एक सफल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं। इसके बाद आप छोटी और बड़ी कंपनियों के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इस ऑनलाइन व्यवसाय की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट50,000 से लेकर 1,50,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन35 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)55000 रूपये
सफल होने का चांस48% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCreativity / Communication / Typography / Adobe’s Creative Apps

किस एरिया के लोग ग्राफ़िक डिजाइनिंग व्यापार कर सकते हैं?

ग्राफ़िक डिजाइनिंग को करते समय सॉफ्टवेयर की जानकारी के साथ साथ हमें Creative Thinking की जरुरत होती है। क्योंकि किसी भी तरह हमें डिज़ाइन को इस तरह बनाना होता है कि देखने वाला उससे आकर्षित हो सके। किसी भी क्षेत्र के लोग ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बिज़नेस में प्रवेश कर सकते हैं लेकिन आसानी के लिए कम से कम वह 12वीं क्लास तो जरूर पढ़ा होना चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनिंग काम से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

इस बिज़नेस में आपकी कमाई निर्भर करती है कि किस तरह के डिज़ाइन आप बनाते हैं। अगर आप बढ़िया बढ़िया डिज़ाइन बना लेते हैं तो आपकी काबिलियत के हिसाब से पैसे भी आपको ज़्यादा मिलेंगे जोकि अनुभव के साथ ही संभव है। आप अगर ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बिज़नेस में 50 हज़ार हर महीने कमाना चाहते हैं तो इसमें आपको 2 से 3 वर्षों का समय लग सकता है।


ग्राफ़िक डिजाइनिंग विडियो – ऑनलाइन कारोबार और व्यापार आइडियाज इन हिंदी

12. ड्रापशिपिंग का बिज़नेस (Dropshipping)

ऑनलाइन Selling और Reselling के अलावा सामान बेचकर पैसे कमाने का हमारे पास एक और विकल्प है जोकि है Dropshipping. चलिये विस्तारपूर्वक जानते हैं Dropshipping के बारे में।

Dropshipping एक घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस होता है जिसमें आप Products को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसकी सबसे ख़ास बात है कि हमें इसमें कोई प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं। जब ग्राहक प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको सप्लायर को आर्डर देना है और सप्लायर खुद ग्राहक तक प्रोडक्ट को पैक करके पहुंचाता है।

यानिकि आपको पैकिंग, डिलीवरी और Products को स्टोर करने की भी चिंता करने की जरूरत नहीं। सरल शब्दों में समझें तो इस बिज़नेस में हम बिना प्रोडक्ट को खरीदे उसे ग्राहक को बेच सकते हैं और उसका मुनाफा भी कमा सकते हैं। इस बिज़नेस को Supply Chain Management भी कहा जाता है।

Dropshipping के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप इन Top Dropshipping Websites के साथ जुड़ सकते हैं;

  • BaapStore
  • Tradeindia
  • IndiaMart
  • Shiprocket
  • Hothaat

सबसे पहले तो आपको यह तय करना पड़ेगा कि किस कैटेगरी में आप ड्रॉपशिप्पिंग का बिज़नेस करना चाहते हैं। उसके बाद ही उस संबंधित Dropshipping वेबसाइट के साथ आपको जुड़ना चाहिए। इसके लिए आपके पास जैसे बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। सोच समझकर ही आपको फैसला लेना पड़ेगा क्योंकि लंबे समय तक (हो सकता है हमेशा के लिए) आप इस बिज़नेस को करने वाले हैं।

अब आपको अपनी Shopping Website बना लेनी है या फिर कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म जॉइन कर लेना है जिसके माध्यम से आप अपने Products का प्रचार कर पाएं। अब जब आपके पास किसी प्रोडक्ट का आर्डर आएगा तो Dropshipping वेबसाइट में आपको आर्डर करना है और डिलीवरी के बाद आपको अपना मार्जिन का पैसा प्राप्त हो जाएगा। इस प्रकार से Dropshipping का बिज़नेस ऑनलाइन किया जा सकता है।

इस व्यापार की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट5000 से लेकर 10,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन15-20 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)80,000 रूपये
सफल होने का चांस10-20% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताMarketing / Management / Problem Solving

किस इलाके के लोग ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस कर सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग और Reselling के मुकाबले Dropshipping का बिज़नेस थोड़ा ज़्यादा कठिन है क्योंकि इसमें आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर मैनेज करना पड़ता है। इस काम में बहुत मेहनत लगती है इसलिए मेहनती लोग ही इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग कारोबार से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

Dropshipping के बिज़नेस में अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद आपको अपने Products को Advertise करना पड़ता है। बिज़नेस की शुरुआत में तो आप कम पैसे कमाएंगे लेकिन 1-2 वर्षों के भीतर आप जरूर 50 हज़ार से ऊपर हर महीने कमा सकेंगे।



13. ऑनलाइन कोर्स सेलिंग रोजगार (Course Creating & Selling)

ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे

इंटरनेट पर जब हम कुछ सीखने के लिए ढूंढ़ते हैं तो सब कुछ तरतीब से नहीं मिलता बल्कि कोई टॉपिक हमें पहले से सीखना पड़ता है और कोई बाद में। इस वजह से कोर्स बनाए जाते हैं जिनमें सब कुछ एक तरकीब में अनुभवी लोगों से सीखने को मिलता है।

अगर आप भी किसी ख़ास विषय में माहिर हैं तो उससे संबंधित कोर्स बना सकते हैं और उन्हें बेचकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आजकल की जो यंग जनरेशन है वह कुछ ना कुछ सीखने की चाहत में रहती है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।

आजकल इन Courses के लिए बहुत सारे लोग सर्च कर सकते हैं;

  • Web design.
  • Coding for the Web.
  • Getting started with Photoshop, Blender, or any other software.
  • Getting the most out of Excel, Word, etc.
  • Programming for children.
  • Mobile development.

किसी भी टॉपिक पर आप कोर्स बनाएंगे तो आपको कोर्स कुछ इस तरीके से बनाना होगा कि शुरुआत से लेकर अंत तक सभी प्रकार की जानकारी उसमें शामिल हो और शुरुआत में आसान और फिर धीरे धीरे Advance Level तक आते आते यूज़र को उस विषय में माहिर बना दे।

आप केवल एक ही नहीं बल्कि और भी कोर्स बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। जैसे कि आपने 99 रूपये में कोर्स बना लिया की वेब डिजाइनिंग क्या होती है। उसके बाद आप ज़्यादा पैसों में ऐसा भी कोर्स बना सकते हैं जिसमें शुरू से लेकर अंत तक वेब डिजाइनिंग को सिखाया गया हो।

एक बढ़िया कोर्स बनाकर अपनी टारगेट ऑडियंस के अनुसार उस कोर्स का आप प्रचार कर सकते हैं उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। काफी सारे लोग तो मैंने ऐसे भी देखे हैं जो सिर्फ कोर्स बनाने का धंधा करके लाखों में कमाई कर रहे हैं। इसका उदाहरण आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं।

इस धंधा की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट15,000 से लेकर 25,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)5000 रूपये
सफल होने का चांस20% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताProblem Solving / Understanding Needs / Planning & Strategizing

किस क्षेत्र के लोग कोर्स सेलिंग व्यवसाय कर सकते हैं?

अपना कोर्स आपको इस तरह बनाना होगा कि सारा कोर्स एक Structure में हो और Beginner से लेकर Advance तक सभी टॉपिक उसमें कवर हो जाएं। इसके लिए आपको समझाना भी बढ़िया आना चाहिए। यह सब अगर आप कर सकते हैं तो जरूर ही आपको अपना कोर्स बनाना चाहिए लेकिन अगर आप Teaching के क्षेत्र से हैं तो आपको बहुत आसानी होने वाली है।

कोर्स सेल्लिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

जब आप कोर्स बना लेंगे तो आपको जगह जगह पर अपने कोर्स के प्रचार करना है और यह प्रचार आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं। अगर आप अपने कोर्स की Advertisement अच्छे से कर लेते हैं तो 1 साल के अंदर अंदर आपकी महीने की कमाई 50 हज़ार से ऊपर जरूर हो जाएगी।

14. ऑनलाइन ट्यूटरिंग का बिजनेस (Online Tutoring)

हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बने ताकि वह उनका और अपना नाम रौशन कर सकें। लेकिन आजकल के बिज़ी लाइफस्टाइल के कारण माँ-बाप के पास इतना समय नहीं होता कि वह अपने बच्चों को पढ़ाएं। इसलिए वह अपने बच्चों को ट्यूशन भेजते हैं।

पर समस्या क्या एक है? ट्यूशन पढ़ाने के लिए भी बच्चों से काफी फीस ली जाती है जिसकी वजह से कुछ माता-पिता इस फीस को अफ़्फोर्ड नहीं कर पाते। पर आप ऐसे लोगों का और अपना, दोनों का फायदा कर सकते हैं कम फीस में ऑनलाइन ट्यूशन को पढ़ाकर।

आप जिस भी विषय में माहिर हैं (जैसे हिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और फिजिकल एजुकेशन आदि) उसे आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और विद्यार्थियों से प्रति माह के लिए फीस लेकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हम ऑनलाइन कैसे पढ़ा सकते हैं?

तो इसके दो तरीके हैं, पहला तो आप अपना एप बनवा सकते हैं और उसमें एक प्रॉपर Way में पढ़ा सकते हैं और दूसरा Zoom ओर Google Meet जैसे एप्स पर अपनी Online Classes लगा सकते हैं। यह दोनों ही तरीके ऑनलाइन पढ़ाने के लिए बहुत बढ़िया हैं।

इन सब के अलावा मशहूर Education Platforms के साथ जुड़कर भी पढ़ा सकते हो। वह आपको प्रति माह या प्रति घंटे के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसे देते हैं। भारत के कुछ मशहूर Education Platforms जो जिनके साथ जुड़कर आप पढ़ा सकते हैं, वह कुछ इस प्रकार हैं;

  • Byjus
  • Unacademy
  • Vedantu
  • TutorMe
  • Chegg
  • Udemy
  • VIPKid

आपको बता दूँ कि ऊपर दिए गए ऑनलाइन E-Business टीचिंग प्लेटफार्म पर सेलेक्ट होने के लिए आपको किसी एक सब्जेक्ट में माहिर होना होगा। अन्यथा एक एवरेज टीचर को ये लोग सेलेक्ट नहीं करते हैं। एक बार आप इनपर चयन किये जाते हैं तो आपकी घर बैठे महीने के लाखों रुपये कमाई होगी। इसलिए India में इसे करने के लिए आपको ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें सोचने की भी ज़रूरत नहीं है, बस आपको इन प्लेटफार्म पर पढ़ना है और ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना है।

इस ऑनलाइन बिजनेस की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट5000 से लेकर 10,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन70-80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)50,000 रूपये
सफल होने का चांस70% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताTime Management, Stimulating Virtual Learning Environment, Communication Skills, Use of Feedback

किस एरिया के लोग ऑनलाइन ट्यूटरिंग रोजगार कर सकते हैं?

ट्यूशन चाहे आपको ऑनलाइन देनी हो या ऑफलाइन देनी हो, कोई भी बच्चा उससे ही ट्यूशन पढ़ेगा जिसे सही ढंग से पढ़ाना आता हो। इसलिए इस काम के लिए आपको बढ़िया तरीके से पढ़ाना आना चाहिए। आप अगर एक Teaching के क्षेत्र से हैं तो आपको इस बिज़नेस में बहुत आसानी होने वाली है।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के इस बिज़नेस की शुरुआत में ही आपकी कमाई 20-30 हज़ार रूपये हो जाती है। अगर आप अपने बिज़नेस का पसार करते हुए रोज़ाना एक से अधिक Batches को ट्यूशन पढ़ाते हैं तो तकरीबन 10 महीने के अंदर अंदर आपकी कमाई 50 हज़ार से ऊपर जाएगी।

15. फ्रीलांस वर्क बिज़नेस (Freelancing)

ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके आइडियाज

अगर आप में कोई भी टैलेंट है तो आप फ्रीलांसिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग इस दुविधा में ही फंसे हुए हैं कि यह फ्रीलांसिंग क्या होता है? तो चलिये जानते हैं।

मान लीजिये आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं और यह काम आपको अच्छे से आता है। तो सबसे पहले आप ऑनलाइन ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए ग्राहक ढूंढ़ते हैं। इसके बाद ग्राहक आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग का प्रोजेक्ट देगा।

जब अपना प्रोजेक्ट आप कंप्लीट कर देंगे तो अपने काम को आप ग्राहक को सौंप देंगे। फिर अगर कुछ त्रुटियां होती हैं तो ग्राहक आप से वह सही करवाएगा। सारा कुछ जब सही तरीके से हो जाता है तो ग्राहक आपको पैसे दे देगा और यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

इसी काम को फ्रीलांसिंग कहा जाता है। अगर सरल शब्दों में हम समझें तो फ्रीलांसिंग का मतलब होता है ‘स्किल के बदले पैसे’. आप जो भी काम में माहिर हैं उसके लिए फ्रीलांसिंग बन सकते हैं। बता दें कि फ्रीलांसिंग के लिए आजकल यह काम ट्रेंड में चल रहे हैं;

  • Writing
  • Online Teaching
  • Blogging
  • Graphics Designing
  • Consultancy Work
  • Web Designing
  • Digital Marketing

एक फ्रीलांसर बनकर आप भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको अपने काम में माहिर होना पड़ेगा। अगर आपको फ्रीलांसिंग के लिए अपने ग्राहक ढूंढ़ने में समस्या आ रही है तो इन Websites पर आसानी से आप फ्रीलांसिंग के लिए ग्राहक ढूंढ सकते हैं;

  • Toptal
  • Fiverr.com
  • Guru
  • Upwork 
  • Freelancer.com 
  • People Per Hour

आपको इन फ्रीलांस प्रोजेक्ट देने वाली साइट पर जाकर एक नया अकॉउंट रजिस्टर करना होता है, फिर आपको यहाँ पर मल्टिपल गिग/वर्कफ्लो बनाकर पब्लिश करना होता है ताकि लोग आपके काम और प्राइस को देखकर आपको ऑनलाइन काम सौंपने का आर्डर कर सकें। सबसे बड़ी बात, इस ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके सीखने के लिए आप फ्री यूट्यूब वीडियोस का सहारा ले सकते हैं।

इस बिजनेस की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंटZero 
प्रॉफिट मार्जिन90 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)85,000 रूपये
सफल होने का चांस60% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताNegotiation / Industry knowledge / Marketing / Graphic design / Creativity

किस इलाके के लोग फ्रीलांसिंग वाला धंधा कर सकते हैं?

फ्रीलांसिंग का बिज़नेस किसी भी क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आपको इसमें बस अपने Skill में माहिर बनना है। जैसे कि अगर आप Photo Editor के रूप में फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपको एक प्रोफेशनल फोटो एडिटर बनना पड़ेगा। इसके लिए अन्य कोई भी योग्यता तय नहीं है।

फ्रीलांसिंग काम से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

अपना Freelancing का बिज़नेस शुरू करते ही लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताना शुरू कर देना चाहिए। इससे क्या होगा कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके बिज़नेस के बारे में जान पाते हैं। अगर आप एक अच्छे Freelancer बनने में कामयाब होते हैं तो 1 वर्ष के अंदर ही आपकी मासिक कमाई 50 हज़ार की लाइन को Cross कर जाएगी।


फ्रीलांसिंग व्यापार ऑनलाइन – Online Business Ideas In Hindi 2022


16. युट्युब क्रिएटर का धंधा (YouTube Videos Creator)

YouTube को आज कौन नहीं जानता! जोकि आजके समय में दुनिया के सबसे बड़े वीडियो Platforms में से एक है। इसपर आपको लाखों ही चैनल मिल जाएंगे जो रोज़ाना तरह तरह की वीडियोज़ बनाते हैं। अगर आप में कोई Creativity है तो आप भी अपना चैनल बनाकर वीडियो डाल सकते हैं।

लेकिन सवाल यह है कि YouTube से पैसे कमा भी सकेंगे?

तो इसका जवाब है बिलकुल हाँ! YouTube पर आप एक दो नहीं बल्कि बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इनमें से सबसे मुख्य तरीका है AdSense. जिसे अप्रूव करवा लेने के बाद आपके चैनल पर विज्ञापन दिखने लगते हैं और उससे आपकी कमाई होती है।

आज हज़ारों YouTubers हैं जो AdSense द्वारा अपनी वीडियोज़ दिखाकर लाखों और करोड़ों में कमाई करते हैं। Mr Indian Hacker और Sourav Joshi Vlogs इसके अच्छे उदाहरण हैं। इसके अलावा YouTube से पैसे कमाने के अन्य तरीके हैं जिनमें से यह प्रमुख हैं;

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion
  • Paid Video
  • Course Selling

पर लोग आपकी वीडियोज़ देखेंगे क्यों? इसलिए आपको ऐसी वीडियोज़ बनानी होंगी जो सबसे यूनिक हों और जिनका Thumbnail देखने पर ही यूज़र पूरी वीडियो देखने पर मजबूर हो जाए। ऐसा करके जितनी जल्दी आप Subscribers और Views बढ़ा पाएंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई हो पाएगी।

यदि आप जल्दी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इन Categories में आप अपना YouTube चैनल बना सकते हैं;

  • कॉमेडी वीडियोस
  • म्यूजिक 
  • मनोरंजक कंटेंट
  • हाउ टू और टुटोरिअल वीडियो
  • ट्रेलर/मूवी रिएक्शन 
  • यूट्यूब फनी शार्ट वीडियो
  • किड्स के लिए कंटेंट बनाना
  • इन्फ्लुएंसर/सेलिब्रिटी न्यूज़

आपको बता दूँ कि इस ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी को सफल करने के लिए आपको लगातार कम-से-कम 6 महीने तक काम करते रहना होगा यानि रेगुलर न्यू वीडियो अपलोड करते रहना होगा। बेहतर होगा की आप किस ऐसे टॉपिक पर चैनल बनाये जिसपर कम लोग काम कर रहे हैं। इससे आपको इस घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस आईडिया में सफल होने का चांस काफी ज़्यादा बढ़ जायेगा।

इस ऑनलाइन धंधा की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंटZero
प्रॉफिट मार्जिन60 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)अंदाज़ा लगाना मुश्किल है
सफल होने का चांस10% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCommunication Skills / Marketing / Editing

किस क्षेत्र के लोग यूट्यूब बिजनेस कर सकते हैं?

आप चाहे किसी भी क्षेत्र से हो, अपना YouTube चैनल बना सकते हो। आपको बस अच्छे से मेहनत करनी है और अपने चैनल पर Regularly वीडियो अपलोड करनी है। आप खुद भी जब YouTube खोलकर देखेंगे तो हर क्षेत्र के आपको चैनल मिल जाएंगे। बेहतर यही है कि जिस क्षेत्र के आप माहिर हैं उससे संबंधित चैनल लें जिससे आपको वीडियो बनाने में भी आसानी रहेगी और पैसे भी जल्दी कमा पाएंगे।

यूट्यूब चैनल से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

YouTube में पैसे आपको तब आने लगते हैं जब आपके पास अच्छे ख़ासे Views और Subscribers आने लग जाएंगे। इससे पैसा कमाने का कोई सटीक समय नहीं बताया जा सकता लेकिन 4-5 सालों तक अगर आप बढ़िया तरीके से मेहनत करते हैं तो आप 50 हज़ार क्या, लाखों करोड़ों में भी पैसे कमा सकते हैं।

17. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस (Interior Designing)

low investment online business in hindi

जब भी कोई अपना घर बनाता है तो हर कोई चाहेगा कि दिखने में उसका घर सबसे सुंदर। और यह चाहत हो भी क्यों ना, ज़िंदगी में एक बार तो लोग घर बनाते हैं। लेकिन खुद ही तो कोई अपने घर का डिज़ाइन तय कर नहीं सकता।

इसलिए लोग जाते हैं इंटीरियर डिज़ाइनर के पास जो अपनी Creative Thinking का इस्तेमाल करके व्यक्ति के घर के अंदरूनी हिस्से का डिज़ाइन तय करता है। केवल घर के लिए ही नहीं, बल्कि इंटीरियर डिजाइनिंग को ऑफिस, स्कूल, अस्पताल और अन्य इमारतों के लिए भी करवाया जाता है।

पहले लोग सोचते थे कि Interior Designing करवाना तो शहरी बाबू के ही बस की बात है। लेकिन आजकल तो गांव और छोटे इलाकों के लोग भी इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करवाते हैं। समय के साथ साथ इंटीरियर डिजाइनिंग का प्रचलन और भी बढ़ रहा है और ऐसे समय में अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बिज़नेस बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

इंटीरियर डिजाइनिंग के नाम से ही ज़ाहिर होता है कि इसमें हमें डिजाइनिंग का काम करना होता है। इसके लिए कुछ Softwares को उपयोग में लाया जाता है जिनके माध्यम से हम Designing कर सकते हैं;

  • Autodesk AutoCAD LT
  • SketchUp Pro
  • TurboCAD
  • Autodesk 3ds Max
  • Autodesk Revit

केवल डिजाइनिंग ही नहीं बल्कि डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट को मैनेज करने के लिए भी हम कुछ Softwares को काम में लाते हैं जिनमें से Popular Softwares यह हैं;

  • Archicad 25
  • Easyhome Homestyler
  • Infurnia
  • Live Home 3D Pro
  • Substance 3D by Adobe
  • Morpholio

इन सब से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह बहुत मेहनत का काम है। लेकिन जितनी ज़्यादा आप मेहनत करते हैं उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई भी तो होगी। इसलिए अपने काम में लगे रहें और अच्छे से Interior Designing के बिज़नेस को सीखते रहें।

इस कारोबार की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट40,000 से लेकर 100,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन35-40 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)51,000 रूपये
सफल होने का चांस80% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCreativity / Trend Identification / Computer Knowledge

किस एरिया के लोग इंटीरियर डिजाइनिंग कारोबार कर सकते हैं?

अगर हम इंटीरियर डिजाइनिंग के बिज़नेस को अच्छे से समझें तो इसमें हमें डिजाइनिंग का काम करना होता है और उसके लिए हमें कुछ Softwares को चलाना आना चाहिए। इससे हम समझ सकते हैं कि जो लोग Designing के क्षेत्र में है और थोड़ी टेक्निकल नॉलेज भी रखते हैं उन्हें यह बिज़नेस शुरू कर लेना चाहिए।

इंटीरियर डिज़ाइन करके ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

इंटीरियर डिजाइनिंग के करियर की शुरुआत आपको Internship के साथ शुरू करनी होगी क्योंकि तभी आप सही ढंग से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। यह Internship फ्री भी हो सकती है और Paid भी। लेकिन इस बिज़नेस की शुरुआत के 6-8 महीने बाद आप आराम से 50 हज़ार से ऊपर प्रति माह कमाना शुरू कर देंगे।

18. एप्प डेवलपमेंट बिज़नेस (App Development)

अपने मोबाईल के प्लेस्टोर पर जाकर आप एक सर्च करेंगे तो लाखों ही एप आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएंगे जिनके अलग अलग इस्तेमाल होते हैं। यह एप हमारी डेली लाइफ को आसान बनाते हैं और इस डेली लाइफ को और भी आसान बनाने के लिए बहुत सारे लोग अपना App बनाना चाहते हैं।

लेकिन इन Apps को हर कोई नहीं बना सकता बल्कि वहीं बना सकता है जिसे इसकी अच्छी जानकारी है। इसलिए छोटी और बड़ी कंपनियों वाले अक्सर उन लोगों को ढूंढ़ते रहते हैं जिन्हें App बनाना आता है। यदि आपको भी App बनाने की जानकारी है तो क्यों ना आप ही इस बिज़नेस को शुरू करलें?

यदि आपको एप बनाना आता है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आपको एप बनाना नहीं आता तो इसकी भी कोई चिंता करने की जरूरत नहीं। क्योंकि इंटरनेट पर आपको हज़ारों ही फ्री और पेड कोर्स मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप एप बनाना सीख सकते हैं।

आपको बस यह तय करना है कि आपको कौनसा एप डेवलपर बनना है। मुझे पता है कि यह बात आपके सर के ऊपर से गई है! तो चलो अच्छे से समझाता हूँ।

वेब डेवलपर की ही तरह एप डेवलपर भी प्रमुख तौर पर तीन प्रकार के होते हैं जोकि होते हैं;

  • Front-End App Developer
  • Back-End App Developer
  • Full-Stack App Developer

इसमें वेब डेवलपर की तरह ही बैक, फ्रंट और फुल स्टैक (यानिकि दोनों) पर काम किया जाता है। एक एप डेवलपर बनने के लिए आपको अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषाएं सीखनी पड़ती हैं जिनमें से कुछ प्रमुख भाषाएं निम्निलिखित बताई गई हैं;

  • Python
  • C/C++ Language
  • Java
  • Scala
  • JavaScript
  • Dart

इतनी भाषाएं देखकर डरिये मत! तकरीबन सभी भाषाएं एक जैसी ही होती हैं बस उसके कुछ Rules और Syntax थोड़े अलग अलग होते हैं। यदि आप एक भाषा सीख जाते हैं तो बाकी भाषाएं सीखने में आपको कोई मुश्किल नहीं होने वाली। एप बनाने का धंधा करके आप हज़ारों क्या लाखों में कमाई कर सकते हैं।

इस व्यवसाय की अधिक जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंट5000 से लेकर 15,000 रूपये तक 
प्रॉफिट मार्जिन70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)95,000 रूपये
सफल होने का चांस10% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताProduct Management / Agile Methodologies / Scrum Management / User Interface and User Experience

किस इलाके के लोग ऐप डेवलपमेंट व्यापार कर सकते हैं?

वेब डेवलपमेंट की तरह एप डेवलपमेंट में भी आपको समय समय पर नई नई Technologies सीखने की जरुरत पड़ती रहती है। ऐसे में टेक्निकल नॉलेज की हमें काफी जरुरत होती है। वह लोग जो Technology की Knowledge रखते हैं और हमेशा कुछ नया सीखने की चाहत में रहते हैं, वह इस बिज़नेस को कर सकते हैं।

एप डेवलपमेंट से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

एप बनाने का काम शुरुआत में कठिन लग सकता है लेकिन बाद में इस काम में हमें ऐसा मज़ा आने लगता है कि पता ही नहीं लगता कब काम ख़तम हो गया। शुरुआत में कुछ गलतियों की वजह से आपकी कमाई कम हो सकती है अन्यथा अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो 2-3 सालों में ही आपकी कमाई हर महीने 50 हज़ार से ऊपर होगी।



19. सोशल मीडिया मैनेजमेंट कारोबार (Social Media Management)

ऑनलाइन डिजिटल बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

आज के समय में यह कहना गलत नहीं होगा कि जो व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं है वह दुनिया में Exist ही नहीं करता। इसलिए बड़े बड़े सेलिब्रिटी और नेता लोग अपनी पहचान को बरकरार रखने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं।

लेकिन यह स्टार्स जब ज़्यादा प्रचलित हो जाते हैं तब सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने का इनके पास समय नहीं होता लेकिन इनका एक्टिव रहना जरुरी भी होता है क्योंकि एक सोशल मीडिया ही होता है जिसके माध्यम से यह अपने फैंस के साथ Interact कर सकते हैं। यह एक बड़ी समस्या बन जाती है।

इस समस्या के निवारण के लिए लोग हायर करते हैं सोशल मीडिया मैनेजर को जो उनके सोशल मीडिया अकाउंट को संभालता है और उन पर नई नई चीज़ें पोस्ट करता है। अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है तो आप भी इस बिज़नेस को शुरू करके पैसा कमा सकते हैं।

इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको हमेशा Creative Posts करनी होंगी ताकि उनके Fans उनके अकाउंट तक बने रहें। यानिकि आपको एक Creative Mind के साथ सोचना पड़ेगा। इसके अलावा उनके अकाउंट से आप जो भी पोस्ट करेंगे उसकी सारी ज़िम्मेदारी आप ही की होगी। इसलिए सोच समझकर ही ढंग से पोस्ट पब्लिश करनी होगी।

पहले के समय में इस बिज़नेस को हमें खुद सीखना पड़ता था लेकिन अब तो आपके लिए आसानियां भी हैं। क्योंकि आजकल कई सरकारी एवं प्राइवेट संस्थानों पर सोशल मीडिया मैनेजमैंट के कोर्स करवाए जाते हैं जिन्हें सीखकर आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और बड़े बड़े सेलेब्रिटीज़ के सोशल मीडिया एकाउंट्स को हैंडल कर सकते हैं।

इस ऑनलाइन व्यापार की महत्वपूर्ण जानकारी

शुरूआती इन्वेस्टमेंटZero
प्रॉफिट मार्जिन85 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)83,000 रूपये
सफल होने का चांस70% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCreativity / Communication / Writing

किस क्षेत्र के लोग सोशल मीडिया मैनेजमेंट बिज़नेस कर सकते हैं?

सोशल मीडिया मैनेजमेंट के काम में आपको हमेशा नई नई पोस्ट करनी होती हैं जिसके लिए आपको जरुरत है Creative Thinking की। और ऐसा तो है नहीं कि आप केवल एक ही पेज या प्रोफाइल को हैंडल करने हैं। बल्कि अपने बिज़नेस के हिसाब से कई कई Pages हैंडल करने पड़ेंगे। इसलिए जो लोग एक Creative Mind के साथ अच्छे से सोचते हैं वह इस बिज़नेस को कर सकते हैं।

सोशल मीडिया प्रोफाइल मैनेजमेंट से ₹50,000/महीना कमाई कब होगा?

यह एक ऐसा काम है जिसमें शुरुआत में ही आपको बड़े बड़े लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट संभालने के लिए मिल जाते हैं। इस काम को सीख कर जब आप Internship करेंगे तो आपको 5-10 हज़ार हर महीने मिल सकते हैं लेकिन इंटर्नशिप के बाद काम के लिए अगर आप अच्छे से Client को अच्छे से जानकारी देते हैं तो शुरुआती कमाई ही आपकी 50 हज़ार से ऊपर हो सकती है।

जब लोग आपके SM एजेंसी को जानने लग जायेंगे तो आप अपने सोशल मीडिया एजेंसी के नाम पर एक बिजनेस वेबसाइट बना सकते और वही से क्लाइंट प्रोजेक्ट का आर्डर ले सकते हैं। इस स्ट्रेटेजी की वजह से आपका यह ऑनलाइन कारोबार 50 हजार तो क्या, लाखों में पैसा कमाकर देने लग जायेगा।

सबसे अच्छा और आसान ऑनलाइन बिजनेस आईडिया कौन सा है?

वैसे तो हमे जितने भी डिजिटल यानि Online Business Ideas in Hindi बताया हो वो सभी फ्यूचर प्रूफ और लाभदायक हैं, क्योंकि हमने काफी रिसर्च किया है। लेकिन यदि आपको सबसे अच्छे और आसान ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज चाहिए तो आप नीचे दिए किसी भी ऑनलाइन कारोबार को चुनकर Start कर सकते हैं;

  • शार्ट विडियो/रील्स बनाने का नया ऑनलाइन बिजनेस
  • ब्लॉग्गिंग बिज़नेस
  • ऑनलाइन रिसेल्लिंग का काम (महिलाओं के लिए बेस्ट है)
  • डाटा एंट्री का ऑनलाइन काम
  • यूट्यूब वीडियो क्रिएटर (सबसे सफल ऑनलाइन व्यापार)
  • सोशल मीडिया मैनेजर
  • ऑनलाइन पैसा देने वाले एप्प रेफर करना और उनसे कमाने
  • किसी के लिए फोटो/डिज़ाइन/लोगो बनाना
  • कंटेंट लिखना और डिलीवर करने का ऑनलाइन बिजनेस (सबसे आसान काम)
  • वीडियो एडिटिंग का ऑनलाइन वर्क
  • एफिलिएट मार्केटिंग (ज़्यादा पैसा देने वाला)
  • रिज्यूमे राइटिंग ऑनलाइन वर्क
  • फ्रीलांसिंग का काम (जिसके पास कोई स्किल है)

आजकल शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना और दूसरों को सिखाने का प्रचलन काफी रफ़्तार से बढ़ रहा है। इसलिए यदि आपको फाइनेंस में रूचि है या फिर आप फिनांस बैकग्राउंड से हैं तो आपको इसके बारे में अवश्य ही सोचना चाहिए।



कौन से ऑनलाइन बिजनेस Low Investment वाले हैं?

बात चाहे पैसा लगाकर, बिना पैसा लगाये या फिर कम पैसे में ऑनलाइन बिज़नेस करने की हो। आपको बता दूँ कि इस जनरेशन में हर तरह के ऑनलाइन बिजनेस किये जा सकते हैं। नीचे मैंने कुछ सबसे बढ़िया वाले Low Investment Online Business Ideas इन हिंदी की सूची दी हुई है;

  • यूट्यूब ऐज बिजनेस – बिना इन्वेस्टमेंट वाला
  • फुल अथवा पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग – केवल ₹1500 शुरुआत के लिए
  • रिसेलिंग का बिजनेस – जीरो इन्वेस्टमेंट
  • सोशल मीडिया मैनेजिंग – बिना निवेश वाला ऑनलाइन बिज़नेस
  • फ्रीलान्स वर्क – बिना पैसा लगाए
  • ग्राफिक डिजाइनिंग – सिर्फ सॉफ्टवेयर का खर्चा आएगा
  • आर्टिकल लेखन का बिजनेस – लैपटॉप/मोबाइल से कर सकते हैं
  • मौज/जोश/इंस्टाग्राम क्रिएटर – एक स्मार्टफोन खरीदने का पैसा लगेगा
  • इंटीरियर डिजाइनिंग का काम – कोर्स में एनरोल करने की लागत लगेगी
  • लिंक्डइन प्रोफाइल ऑप्टिमाइज़ करना – बिना लागत का ऑनलाइन बिजनेस

अगर मैं सभी कम पैसे यानि Low Investment वाले ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज को लिस्ट करने लग जाऊं तो आप कंफ्यूज हो जाएंगे आपको कौन सा ऑनलाइन बिजनेस करना है। इसलिए मैंने अपने अनुभव के आधार पर सिर्फ सफल और ट्रेंडिंग काम लागत वाले Online Business की जानकारी दी।

सफल ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

आपने यह तो जान लिया है कि ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है और बहुत सारे Online Business Ideas in Hindi भी जान लिये हैं। पर अब सवाल उठता है ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कैसे करें? तो चलिये जानते हैं इसके बारे में भी;

  1. सबसे पहले बिज़नेस का चयन करें कि आपको कौनसा बिज़नेस शुरू करना है। 
  2. अब बिज़नेस से संबंधित एक प्रॉपर प्लान बनाएं कि कैसे आपका बिज़नेस काम करेगा। 
  3. इसके बाद आपको बिज़नेस शुरू कर देना है और लग जाना है काम पर। 
  4. अपने बिज़नेस के प्रचार के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। 
  5. SEO और Marketing द्वारा अधिक ग्राहक प्राप्त करें। 
  6. अब मेहनत के साथ आपको अपना बिज़नेस ऊंचाइयों पर लेकर जाना है और अपनी कमाई में बढ़ोतरी करनी है।

ऑनलाइन कारोबार करने के फायदे क्या हैं?

ऑनलाइन बिज़नेस के इतना Trend में होने का राज़ है इसके बहुत सारे फायदे होना। तो चलिये हम भी जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में;

  • ऑफलाइन बिज़नेस के मुकाबले ऑनलाइन बिज़नेस की इन्वेस्टमेंट में काफी कम पैसे लगता है। 
  • सारा बिज़नेस ऑनलाइन ही संभाल सकते हैं। 
  • बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए भी कम खर्च आता है। 
  • इंटरनेशनल स्तर पर अपने बिज़नेस को लेकर जा सकते हैं। 
  • कभी भी और कहीं पर भी अपने बिज़नेस को कर सकते हैं।

इनके अलावा ऑनलाइन बिज़नेस के और भी बहुत सारे फायदे हैं जोकि समय के साथ साथ अपने बिज़नेस करियर में आप जान जाएंगे। इसका असली लाभ तो यह है की आप इससे बड़े स्तर पर ले जाकर प्रतिमाह लाखों में इनकम कर सकते हैं।

सवाल जवाब (FAQs) – ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज | Online Business Ideas in Hindi

इन सभी ऑनलाइन Businesses के बारे में जानते हुए यहां तक पहुंचकर एक बात तो मैं कह सकता हूँ कि आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई न कोई सवाल जरूर आया होगा। इनमें से ज़्यादातर लोगों के कुछ कॉमन से सवाल होते हैं जिनके बारे में हम निम्नलिखित बात करने जा रहे हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कोई भी ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने से पहले हमें उसके लिए एक कारोबार प्लान और स्ट्रेटेजी बनानी पड़ती है। आप सबसे पहले तय करें कि कौन सा बिज़नेस आपको ऑनलाइन करना है। उसके बाद एक सफल Business Plan बनाकर उस ऑनलाइन व्यापार को शुरू करदें।

ऑनलाइन बिजनेस करने से हमारी कितनी कमाई होगी?

किसी भी बिज़नेस में पहले से ही इसका अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है कि आपकी कितनी कमाई होगी। असल में आपकी सारी कमाई बिज़नेस आइडियाज और आपकी मेहनत पर ही निर्भर करती है। आप जितना अच्छा बिज़नेस चुनेंगे और जितनी ज़्यादा आप मेहनत करेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी। इसलिए मेहनत करते रहें, आपको लाखों रुपये महीने कमाने की सफलता जरूर प्राप्त होगी।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए कौनसा ऑनलाइन बिज़नेस सही है?

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए Reselling का ऑनलाइन बिज़नेस घर बैठे करने के लिए सबसे बढ़िया है। क्योंकि इसमें आपको Products को WhatsApp, Facebook और Instagram आदि जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से अपना मार्जिन रखकर उन्हें बेचना होता है।

बिना किसी लागत के कौन सा बिज़नेस शुरू करें?

बिना किसी लागत के आप एफिलिएट मार्केटिंग, रिसेलिंग और डाटा एंट्री जैसे बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमे आपको पैसों की जगह Skills की आव्यशकता होती है।

कौन सा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया को हम पार्ट टाइम कर सकते हैं?

ऐसे बहुत से अच्छे-अच्छे आइडियाज हैं पार्ट टाइम करने के लिए। लेकिन आसानी के मामले में सोशल मीडिया मैनेजमेंट, Blogging, कंटेंट लिखने का काम, Freelancing और Web Development जैसे ऑनलाइन बिज़नेस आप पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं जिसमें अपनी सुविधा के अनुसार आप अपना टाइम मैनेज कर सकते हैं।

क्या घर बैठे सभी ऑनलाइन बिज़नेस मैनेज कर सकते हैं?

ऑनलाइन यानि E Business का मतलब ही होता है अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के ज़रिये ऑनलाइन काम संभालना। जी हाँ आप अपने इन्वेस्टमेंट वाले अथवा फ्री ऑनलाइन बिजनेस आइडिया को बेशक अपने घर बैठे ऑपरेट कर सकते हैं। इसके लिए बॉस आपको इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी।

ऑनलाइन सेलिंग, ड्रापशिपिंग और रिसेल्लिंग में से कौनसा बिज़नेस सबसे अच्छा है?

सभी व्यवसायों की अपनी अपनी विशेषताएं होती हैं। इसी तरह से Online Selling, Dropshipping और Reselling की भी अपनी अपनी विशेषताएं हैं। कुछ चीज़ों में Online Selling बढ़िया है, कुछ में Dropshipping तो कुछ में Reselling बढ़िया है। आपको अपनी सुविधा देखनी है कि कौनसा बिज़नेस आपके लिए अच्छा है और किस में आपको आसानी रहेगी।

कहते हैं कि जो बात दिल में होती है उसे तुरंत ही पूछ लेना चाहिए क्योंकि क्या पता वापिस मौका मिले या ना मिले। इसलिए आपके मन में भी यदि कोई सवाल है तो इस लेख के नीचे कमेंट करके जरूर पूछीये। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

निष्कर्ष

ज़्यादातर लोग क्या करते हैं कि वह अपना ऑनलाइन कोई बिज़नेस तो शुरू कर लेते हैं लेकिन कुछ ही महीनों में उसे छोड़ देते हैं यह सोचते हुए कि हम पैसे नहीं कमा पा रहे। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है।

आप ऑफलाइन या ऑफलाइन किसी भी बिज़नेस को शुरू करलें, शुरुआत में आपको मेहनत करनी ही पड़ेगी। और यह मेहनत जितनी ज़्यादा होगी उतना ही आपके बिज़नेस के लिए लाभदायक होगा। इसके साथ साथ आपको समय-समय पर सही फैसले लेकर Smart Work भी करना है।

तब ही आप एक सफल ऑनलाइन बिज़नेस चला सकते हैं। अभी आपको हमने सभी बढ़िया-बढ़िया ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके को हिंदी में बता दिया है। अब आपको सोच समझकर फैसला करना है कि कौनसा ऑनलाइन कारोबार और व्यापार आपके लिए अच्छा है। इसके बाद एक अच्छा सा Online Business Plan बनाकर अपने बिज़नेस को शुरू कर देना है।

इस आर्टिकल में बताई गई सबसे बेस्ट Online Business Ideas in Hindi यदि आपके लिए लाभकारी रहती है तो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जरूर साझा करिए, ताकि वह भी ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें जानकर अपना खुद का सफल Online Business स्टार्ट कर सकें।

धन्यवाद आपका, हम मिलेंगे आपको ऐसी ही बिज़नेस और मनी संबधित किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट में जिसमें आपके लिए लाभदायक होने वाली जानकारी शेयर हो रही होगी।

Leave a Comment