सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 2022 | हाई प्रॉफिट व्यापार (कम पैसे, अधिक मुनाफा)

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है | सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस आईडिया | इंडिया में सबसे अधिक मुनाफे वाला व्यापार 2022: कोरोना का समय जब लोगों पर आफत बनकर आया तो बहुत सारे कारोबार ठप हो गए और बहुत सारे लोगों की जॉब चली गई। लेकिन लोगों को अपना गुज़ारा तो करना ही था इसलिए बहुत सारे लोगों ने छोटे छोटे बिज़नेस शुरू किये और लोग इन छोटे व्यवसायों में सफल भी हो रहे हैं।

बीते कुछ वर्षों में ही हमारे देश में बिजनेस का इतना प्रसार हुआ है कि आज भारत में 100 से भी ज़्यादा यूनिकॉर्न कंपनियां हो चुकी हैं। बहुत सारे लोग अपना बिज़नेस शुरू करके सफल हो रहे हैं। इन लोगों के देखकर और भी कई लोग खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं परंतु उन्हें समझ नहीं आ रहा कि सबसे ज़्यादा पैसा किस बिज़नेस में है

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है

जब हम कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो हमें बहुत सारे विकल्प मिलते हैं और बिज़नेस की शुरुआत में ही हमें महत्त्वपूर्ण फैसले लेने पड़ते हैं क्योंकि भविष्य में वह बिजनेस हमेशा के लिए हमारे साथ जुड़ा रहने वाला है। इसलिए आपको सोच समझकर फैसला लेना होता है कि कौनसा हाई प्रॉफिटेबल बिज़नेस शुरू करना चाहिए और किस काम अथवा व्यवसाय में सबसे ज़्यादा कमाई है।

लेकिन आपका आधा काम अब आसान होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको बहुत सारे व्यवसायों के बारे में जानकारी देंगे जिनके बारे में जानकार आप खुद ही तय कर पाएंगे कि सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है? इसलिए इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक जरूर ही पढ़ें।

Table of Contents

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है?

भारत में बहुत से टॉप कमाई वाला व्यापार हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इन मोस्ट प्रॉफिटेबल बिजनेस को स्टार्ट करके आप महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं और लम्बे समय में मिलियनेयर बन सकते हैं। पहले मै आपको शार्ट में बता देता हूँ कि किस बिजनेस में सबसे ज्यादा कमाई है और कौन से काम को करके आप अधिक मुनाफा लेकर ज्यादा इनकम जेनेरेट कर सकते हैं;

  • इन्फ्लुएंसर/ब्रांड मैनेजमेंट
  • लेबर कांट्रेक्टर
  • प्रॉपर्टी मैनेजमेंट व्यवसाय
  • इंग्लिश/हिंदी ब्लॉग्गिंग: ट्रेंडिंग टॉपिक पर
  • हाई-टिकेट एफिलिएट मार्केटिंग
  • ऑनलाइन विज्ञापन मैनेजमेंट बिजनेस
  • इंटीरियर डिजाइनिंग
  • हाउस कीपिंग सर्विसेज (होटल, रेजिडेंशियल घर के लिए)
  • आर्टिफीसियल फैशन और ज्वेलरी
  • फोटोग्राफी का व्यापार
  • मेडिकल लाइन बिज़नेस (सबसे ज्यादा लाभदायक)
  • इन्सुरेन्स पॉलिसी एजेंट
  • कंटेंट राइटिंग सेवाएँ (कम पैसा, ज्यादा फायदेमंद)
  • जैविक खेती | आर्गेनिक फार्मिंग
  • वेडिंग प्लानर
  • ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेज (यूट्यूब, अनएकैडेमी इत्यादि पर)

अगर इन हाई प्रॉफिट वाले बिज़नेस को इग्नोर कर दिया जाए तो और भी कई ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस हैं, लेकिन उन सबसे में से मैंने आपको जो बताया इंडिया में इनका अर्निंग पोटेंशियल और फ्यूचर ग्रोथ दोनों सबसे अच्छा है। आगे की जानकारी में मैंने ऊपर बताये गए सभी अधिक फायदेमंद वाले व्यापार को डिटेल में बताया है

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 2022 | मोस्ट प्रॉफिटेबल बिजनेस आईडिया (कम लागत, ज्यादा इनकम)

हम कोई भी बिज़नेस शुरू करते हैं और अगर उसमें अच्छे से मेहनत करते हैं तो सभी बिज़नेस से ही हमारी बढ़िया आमदनी हो जाती है परंतु आप के लिए हमने रिसर्च की और उसमें कुछ सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिजनेस खोजने की कोशिश की। हमारी रिसर्च में हमें कई बिज़नेस मिले जो हमें सबसे ज़्यादा मुनाफा, इनकम और प्रॉफिट प्रदान करते हैं। इन सभी व्यवसायों के बारे में जानकारी हम आपको विस्तारपूर्वक देने जा रहे हैं।

1. वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

कमाई वाला व्यापार

अगर हमारे देश को शादियों का देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आपने भी देखा होगा कि हर हफ्ते हमारे किसी नज़दीकी या किसी रिश्तेदार की शादी होती ही है। लेकिन शादी के इस कार्य को पूरा करना आसान काम नहीं है। शुरुआत से लेकर अंत तक इसमें बहुत सारे मुश्किल और आसान कार्य करने पड़ते हैं।

लेकिन जिसके घर शादी है वो इन कामों पर ध्यान दे या शादी को एन्जॉय करने में? इसका सबसे अच्छा समाधान है वेडिंग प्लानर। वेडिंग प्लानर की पूरी टीम शादी की डेकोरेशन, खाना और उसमें होने वाली सारी रस्मों के कार्य करती है। इसीलिए आजकल वेडिंग प्लानर काफी चर्चा में है।

वर्तमान में वेडिंग प्लानर का बिज़नेस सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस साबित हो सकता है। इसमें आपको एक टीम की जरूरत होगी जो अलग अलग काम संभाल सके जैसे कि एक डेकोरेशन का काम करे तो दूसरा शादी के खाने की तरफ ध्यान दे।

इस व्यापार की अधिक डिटेल्स

कंपीटिशन कितना है?3/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?50,000 से 2 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?क्रिएटिव लोग, जिन्हें फंक्शन का प्रबंध करना पसंद है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

वेडिंग प्लानर का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

जैसा कि आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि इसमें आपको टीम की जरूरत होगी इसलिए आपको अपनी टीम के लिए लोग ढूंढ़ने होंगे जो अलग अलग काम संभाल सकें। एक टीम बनाने का बाद आपको अपने बिज़नेस का प्रमोशन करना है और लोगों को अपने बिज़नेस की जानकारी देनी है। अगर आपको वेडिंग प्लानिंग के बारे में नहीं पता तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इससे संबंधित आप कोर्स भी कर सकते हैं जोकि काफी सारे प्राइवेट और सरकारी संस्थान करवाते हैं।

2. कोचिंग (Tuition Classes)

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया

मां-बाप बड़े चाव के साथ अपने बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में लगवाते हैं ताकि उनके बच्चे पढ़-लिख कर बड़े आदमी बन सकें और उनका नाम रौशन कर सकें। लेकिन समस्या यहां तब पैदा होती है जब पढ़ाई से संबंधित उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है और उन्हें सही रास्ता नहीं पता होता कि किस योजना के साथ उन्हें पढ़ना चाहिए।

इस समस्या के निवारण के लिए लोग अपने बच्चों को ट्यूशन लगाते हैं ताकि पढ़ने में उन्हें कोई भी मुश्किल ना आए। आप अपना ट्यूशन क्लासेज़ बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।

अगर टेक्निकली बात करें तो ट्यूशन क्लास एक प्रॉफिटेबल गांव में चलने वाला बिजनेस आईडिया हो सकता है। क्योंकि फिलहाल घनी आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्र में बढ़िया कोचिंग क्लास की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है। ऐसे में आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है, यदि आप गांव एरिया के रहने वाले हैं अथवा आप ग्रामीण इलाके को टारगेट कर करना चाहते हैं।

अगर आप एक टीचर अथवा किसी टॉपिक में माहिर हैं तो आपको बिलकुल भी सोचना नहीं है कि सबसे ज्यादा पैसा किस काम में है। आपके लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन ट्यूशन पढ़ाना सबसे बेस्ट कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है।

सबसे ज़रूरी जानकारी

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?3 से 10 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?20 से 50 हज़ार रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?पढ़े लिखे लोग
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही

कोचिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कोचिंग का बिज़नेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चेयर्स और एक बोर्ड की जरूरत पड़ेगी। आपके घर में अगर कोई खाली कमरा है जिसका इस्तेमाल ना होता हो तो उसमें कोचिंग क्लासेज़ शुरू की जा सकती हैं। बिज़नेस बढ़ने के बाद आप कोई जगह किराए पर भी ले सकते हैं या कोई रूम ही खरीद सकते हैं।

3. इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing)

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस

जब किसी को अपना घर बनाना हो तो हर कोई चाहेगा कि उसका बनने वाला घर सबसे सुंदर दिखे। और यह चाहत हो भी क्यों ना क्योंकि ज़िंदगी में हम एक ही बार अपना घर बनाते हैं और इसका सुंदर होना जरूरी है। इसके लिए लोग जाते हैं इंटीरियर डिज़ाइनर के पास।

एक इंटीरियर डिज़ाइनर तय करता है कि आपका घर अंदर से कैसे दिखना चाहिए और इसमें कौन सा रंग/कलर, किस तरह का डिज़ाइन ओर पैटर्न किस हिसाब के होने चाहिए। आसान शब्दों में कहा जाये तो आपके घर के अन्दर की सजावट और डिजाईन का निर्णय एक इंटीरियर डिज़ाइनर लेता है।

पहले के समय में इंटीरियर डिजाइनिंग का काम केवल शहरों में ही प्रचलित था लेकिन आजकल गांव और छोटे इलाकों में भी इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करवाने लगे हैं। इसलिए आप इसे अपने अच्छे भविष्य के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा वाला बिजनेस बना सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?20 हज़ार से 1 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?क्रिएटिव लोग, जिन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर लिया है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस के लिए आपको मुख्य तौर पर इंटीरियर डिजाइनिंग का काम आना जरूरी है। अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में नहीं पता तो आप इसका कोर्स भी कर सकते हैं जोकि सरकार और प्राइवेट दोनों ही संस्थानों में करवाए जाते हैं। इसमें आपको एक ऑफिस की जरूरत होती है जोकि आप घर से भी शुरू कर सकते हैं या फिर कोई ऑफिस किराए पर ले सकते हैं।



4. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

सबसे ज्यादा पैसा किस बिजनेस में है

भारत एक ऐसा देश है जिसमें अगर आज आप पुरे भारत का सफर करने निकलें तो मुझे नहीं लगता एक साल तक आप लौटने वाले हैं। क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे पर्यटक स्थल हैं जहां पर लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ घूमने जाते हैं।

अगर पर्यटक स्थलों की लिस्ट की अगर बात की जाए तो हमारा देश इसमें दसवें स्थान पर आता है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि भारत में ट्रेवल एजेंसी का क्षेत्र कितना बड़ा है। आप अपनी ट्रेवल एजेंसी की दुकान खोल सकते हैं या कंपनियों के साथ डील करके बढ़िया कमीशन भी कमा सकते हैं।

अधिक उपयोगी इन्फोर्मेशन

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?5 से 15 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?1 से 5 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही

ट्रैवल एजेंसी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

ट्रेवल एजेंसी के बिज़नेस के लिए आपको एक ऑफिस की जरूरत होती है। ज़्यादातर ट्रेवल एजेंसी के ऑफिस सड़कों पर ही होते हैं। कहने का अर्थ यह है कि घर में इसका ऑफिस नहीं बनाया जा सकता। इसके अलावा कुछ टूरिस्ट कंपनियों के साथ संपर्क करके भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

5. फर्नीचर बिजनेस (Furniture Business)

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

घर हो या दफ्तर, फर्नीचर की जरूरत हर जगह होती है। फर्नीचर केवल जरूरतों को ही पूरा नहीं करते बल्कि यह घर और दफ्तर की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं। आजकल नए नए फैशन के फर्नीचर प्रचलन में आ चुके हैं और जब कोई अपना नया घर, दफ्तर या कोई इमारत बनाता है तो उसे लेटेस्ट फैशन वाला फर्नीचर ही चाहिए।

लोगों की इस मांग का फायदा उठाते हुए आप अपना फर्नीचर का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं क्योंकि इस फर्नीचर की मांग दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। योजनाबद्ध तरीके से इस बिज़नेस को शुरू करने पर आपकी कमाई लाखों में हो सकती है।

बेहद ज़रूरी डिटेल्स

कंपीटिशन कितना है?3/10
कितनी कमाई हो सकती है?20 से 30 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?10 से 25 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

फर्नीचर का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस में सबसे पहले तो आपको यह तय करना होगा कि किस स्तर पर आप इस बिज़नेस को शुरू करने वाले हैं। उसके बाद आपको इससे संबंधित टूल्स खरीदने होंगे। अगर आपके पास फर्नीचर के नए नए डिज़ाइन बनाने की कला है तो अच्छा है नहीं तो आपको कारीगर रखने की जरूरत होगी।

6. क्लाउड किचन बिजनेस (Cloud Kitchen Business)

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

आप खुद ही बताईये कि अगर आपको अभी कुछ खाने का मन करे तो क्या करेंगे? इसका सीधा सा जवाब है ऑनलाइन आर्डर कर लेंगे। क्योंकि अगर मैं खुद बनाने बैठूं तो सबसे पहले उसका सामान एकत्रित करना पड़ेगा, मुझे उसे बनाना भी आना चाहिए और इसे बनाने में भी समय लगेगा। इनसब में तो मेरा बहुत सारा समय व्यर्थ होगा।

ऊपर से मुझसे स्वादिष्ट खाना बनेगा भी या नहीं ये भी नहीं मालूम। ऐसे ही बहुत सारे लोग ऑनलाइन खाना आर्डर करते हैं जिसका लाभ उठाते हुए आप खुद का क्लाउड किचन खोल सकते हैं। मुझे मालूम है कि बहुत सारे लोगों की तरह आपके मन में भी सवाल है कि आखिर यह क्लाउड किचन क्या होता है?

असल में क्लाउड किचन एक प्रकार का होटल ही होता है लेकिन इसमें बैठकर खाने की सुविधा नहीं होती बल्कि इसमें खाना पैक करवा कर ही लेजा सकते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए कम पैसे हैं तो क्लाउड किचन आपके लिए एक बढ़िया व्यवसाय आईडिया है और इससे मुनाफा भी बढ़िया कमाया जा सकता है।

सबसे इम्पोर्टेन्ट जानकारी

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?4 से 18 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?50 हज़ार से 1 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें खाना बनाना आता है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही

क्लाउड किचन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

क्लाउड किचन के बिज़नेस को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए आपको खाना बनाने की कला और खाना बनाने के सामान की जरूरत होती है। अपने घर की रसोई में ही यह बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। रही बात उपलब्धता की तो आप अपने बिज़नेस को जोमाटो और स्विग्गी जैसे फ़ूड ऑर्डरिंग एप पर उपलब्ध करवा सकते हैं और अपनी खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं।

7. रेस्टोरेंट का व्यवसाय (Restaurant)

किस बिजनेस में सबसे ज्यादा कमाई है

जो लोग अपने घर में हैं ऑनलाइन आर्डर करके लोग क्लाउड किचन से खाना तो आर्डर कर लेंगे लेकिन जो लोग बाहर निकले हैं या फिर काम करते हैं उनका क्या? तो वो खाना खाने जाते हैं रेस्टोरेंट में। अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए थोड़े ज़्यादा पैसे हैं तो आप अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं।

स्कूलों कॉलेजों और दफ्तरों के बाहर अगर आप रेस्टोरेंट खोलते हैं तो आपका यह बिज़नेस बढ़िया चल सकता है। क्योंकि इनमें काम कर रहे लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं होता या फिर यह घर से दूर होते हैं।

इस काम की उपयोगी इन्फोर्मेशन

कंपीटिशन कितना है?4.5/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 40 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?5 से 20 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें खाना बनाना आता है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

रेस्टोरेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अपना रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत होगी जहां पर आप रेस्टोरेंट खोल सकें। इसके बाद आपको तय करना है कि कौनसे स्तर का रेस्टोरेंट आपको खोलना है। रेस्टोरेंट खोलने के बाद आपको शेफ, मैनेजर और वेटर आदि को हायर करना होगा। उत्तम गुणवत्ता का खाना उपलब्ध करने पर आपका रेस्टोरेंट बढ़िया चलेगा।

यह एक मध्यम वर्ग का इन्वेस्टमेंट वाला व्यापार है। इसलिए यदि निवेश के लिए कम पैसे पड़ रहे हैं तो आप मोबाइल से 5 मिनट में लोन ले सकते है, वो भी 20 लाख रुपए तक बिना भागदौड़ के।



8. चाय बेचने का बिजनेस (Tea Selling Business)

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?1 से 5 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?5 से 10 हज़ार रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें स्वादिष्ट चाय बनानी आती है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

कहते हैं कि हमारे लोग एक बार सांस लेना छोड़ सकते हैं लेकिन चाय पीना नहीं छोड़ सकते। आप अपने महमान बनकर किसी घर में जाएं, किसी दोस्त को मिलने पहुंचें या किसी फंक्शन में जाएं, आपको चाय जरूर मिलेगी। इससे यह तो तय है कि आने वाले 10-20 सालों तक चाय का बिज़नेस तो नहीं खत्म होने वाला।

इसका आप लाभ उठा सकते हैं और अपना चाय बेचने का सस्ता बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि चाय बिज़नेस में क्या ही रखा है ये तो बहुत छोटा बिज़नेस है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप एक सही योजना के साथ इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो लाखों में भी मुनाफा आप इस बिज़नेस से प्राप्त कर सकते हैं।

आपने MBA चायवाला और चाय सुट्टा बार तो सुना ही होगा। इन्होंने चाय बेचने के बिज़नेस से ही लाखो करोड़ों रूपये कमाए हैं और कमा रहे हैं। कम समय में सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस चाय का है।

चाय बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चाय बेचने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है आपका बढ़िया चाय बनाना आना। अगर आपको चाय नहीं बनानी आती तो आप सीख सकते हैं जोकि कोई मुश्किल काम नहीं है। इस बिज़नेस में आपको ठेला, चाय बनाने का सामान और कुछ टेबल और चेयर्स की जरूरत पड़ती है।


MBA Chai Wala Interview in Hindi – Prafull Billore

9. वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing)

सबसे ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस कौन से हैं

आजका ज़माना ऑनलाइन का है। हर किसी को इंटरनेट पर अपनी पहचान बनानी है और इसके लिए हमारी वेबसाइट होना जरूरी है। कोई स्कूल हो, अस्पताल हो या कोई छोटा सा संस्थान ही क्यों ना हो हर किसी को अपनी वेबसाइट की जरूरत महसूस हो रही है। आलम कुछ यूँ है कि लोग अपनी खुद की पर्सनल वेबसाइट भी बनवा रहे हैं।

ऐसे में डिजिटल क्षेत्र में वेबसाइट डिज़ाइनर की मांग बहुत बढ़ चुकी है। आप वेबसाइट डिजाइनिंग का अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और लोगों के लिए वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप खुद वेबसाइट डिजाइनिंग सीख कर इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें किसी इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस व्यवसाय की ज्यादा जानकारी

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?1 से 12 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?ज़ीरो
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें इंटरनेट टेक्नोलॉजी में रूचि है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

वेबसाइट डिजाइनिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस के लिए आपको वेबसाइट डिज़ाइन करना आना चाहिए। वेबसाइट डिजाइनिंग आप ऑनलाइन फ्री भी सीख सकते हैं। इंटरनेट पर अनगिनत ही वेबसाइट डिजाइनिंग के फ्री कोर्स मौजूद हैं जहां से आप वेबसाइट डिजाइनिंग सीख सकते हैं। सीखने के बाद आप ऑनलाइन ही फ्रीलांसर के रूप में वेब डिजाइनिंग की सेवाएं दे सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

10. बीमा पॉलिसी बेचना (Sell Insurance Policy)

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?4 से 14 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?ज़ीरो
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिनमें चीज़ों को बेचने का हुनर है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही

लोग चाहे रोज़ जितना भी खुश रह लें लेकिन अंत में उन्हें इस बात का डर जरूर होता है कि अगर उसे कुछ हो जाए (ऊपर वाला ना करे) तो उसके बाद उसके परिवार वालों का क्या होगा? इसलिए लोग बीमा पॉलिसी खरीदते हैं। बता दें कि भारत के लगभग हर घर में आपको बीमा पॉलिसी तो मिल ही जाएगी।

लेकिन लोगों को यह नहीं समझ आ पाता कि उन्हें कौनसी बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए। इसके लिए वह जाते हैं उस व्यक्ति के पास जो बीमा पॉलिसी बेचता है ताकि उन्हें सही सलाह मिल सके। आप भी अपना बीमा पॉलिसी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और किसी बीमा पॉलिसी कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं। प्रति बीमा पॉलिसी बेचने पर आपको तगड़ा कमीशन मिलेगा।

बीमा पॉलिसी बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो आपको किसी बढ़िया बीमा कंपनी के साथ संपर्क करना पड़ेगा। प्रति बीमा पालिसी बेचने पर कंपनी आपको बढ़िया कमीशन देगी। इस बिज़नेस के लिए आप में बेचने की कला होनी चाहिए। आपको लोगों को समझना होगा कि बीमा पॉलिसी किस तरह उनके लिए फायदेमंद है और उनकी रूचि बीमा पालिसी खरीदने में पैदा करनी होगी।

11. जैविक खेती व्यवसाय (Organic Farming Business)

most profitable business in india hindi

हमारा भारत एक विशाल देश है और इसकी 60 से 70 प्रतीषत जनसंख्या खेती पर निर्भर है। लेकिन हमारे यहां की जाने वाली खेती में रसायन पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे फसल का उत्पादन तो बढ़ जाता है लेकिन मिटटी की उपजाऊ शक्ति कम हो जाती है।

इस समस्या का निवारण है आर्गेनिक फार्मिंग। कुछ लोग इसे देसी खेती भी कहते हैं। इस प्रकार की खेती में रसायन पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया जाता और जैविक तरीके से फसलों को उगाया जाता है जिससे शुद्ध और गुणवत्ता वाली फसलें तो उगती ही हैं साथ ही साथ फसलों की मिटटी की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ जाती है। आर्गेनिक फार्मिंग का प्रचलन आजकल बहुत बढ़ रहा है जिसका फायदा उठाते हुए आप आर्गेनिक फार्मिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

इस व्यापार की अधिक डिटेल्स

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?कम से कम 2-3 लाख रूपये
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें खेती में रूचि है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

आर्गेनिक फार्मिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आपके पास इस बिज़नेस के लिए जगह होनी चाहिए जहां पर आप खेती कर सकें। जगह के साथ साथ आपके पास जैविक खेती की जानकारी भी होनी चाहिए। अगर आप पहली बार जैविक खेती कर रहे हैं तो आपको माहिरों की सलाह भी जरूर लेनी चाहिए ताकि आपका कोई नुक्सान ना हो।



12. को-वर्किंग स्पेस (Coworking Space)

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?5 से 10 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?2 से 3 लाख रूपये
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

जब कोई अपना नया स्टार्टअप शुरू करता है तो उसे भरोसा नहीं होता कि उसका स्टार्टअप सफल होगा या नहीं जिसकी वजह से वह अपने बिज़नेस में ज़्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहता ताकि उसका कोई नुक्सान ना हो। तो इसके लिए व्यवसायी को वर्किंग स्पेस में अपनी जरूरत के अनुसार लोगों को हायर करते हैं और पैसे बचाते हैं।

बिज़नेस के क्षेत्र में को वर्किंग स्पेस शब्द काफी नया है। असल में को वर्किंग स्पेस एक ऐसा ऑफिस होता है जिसमें एक से ज़्यादा कंपनियों के लोग बैठते हैं और लोगों को जिसकी भी जरूरत होती है उसे हायर कर लेते हैं और अपना काम करवाते हैं।

जैसे कि अगर किसी को वेब डेवलपर की जरूरत है तो उसे हायर कर लिया जाएगा और अगर किसी को कंप्यूटर रिपेयर करने वाले की जरूरत है तो उसे हायर कर लिया जाएगा। लेकिन यह दोनों मिलेंगे एक ही छत के नीचे। आप अगर अपना को वर्किंग स्पेस ऑफिस खोलते हैं तो बढ़िया मुनाफा आपका होने वाला है।

को-वर्किंग स्पेस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इसके लिए आपके पास कुछ जगह होनी चाहिए जहां पर आप ऑफिस बना सकें और वहां पर लोग बैठ सकें। आपको विभिन्न प्रकार के कौशल वाले लोगों को हायर करना होगा। इसके अलावा आम दफ्तरों की तरह आपके दफ्तर में भी सेमिनार रूम, मीटिंग रूम, वाईफाई और इंटरनेट सुविधा आदि उपलब्ध होनी चाहिए।

13. डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं (Digital Marketing Services)

सबसे ज्यादा कमाई किस चीज में है

पहले के समय में लोगों को अपने उत्पादों और अपनी सेवाओं का प्रचार करने के लिए गली गली में भटकना पड़ता था और मार्केटिंग करनी पड़ती थी। लेकिन अब समय बदल चूका है और आज ज़माना डिजिटल का है। इसलिए लोग मार्केटिंग भी ऑनलाइन ही करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के एक नहीं बल्कि बहुत सारे लाभ हैं जैसे कि लोगों की पसंद – नापसंद जानना और उनकी गतिविधयां देखना। इसलिए लोग डिजिटल मार्केटिंग में ज़्यादा रूचि लेने लगे हैं। इसका अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र आजकल करोड़ों का बन चूका है। आप अपना डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और लोगों को डिजिटल मार्केटिंग की सेवाएं प्रदान करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

बेहद महत्वपूर्ण जानकारी

कंपीटिशन कितना है?3/10
कितनी कमाई हो सकती है?6 से 18 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?जीरो
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें इंटरनेट टेक्नोलॉजी में रूचि है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस के लिए आपके पास डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी होना काफी जरूरी है। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी नहीं तो आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग भी सीख सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन भी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स करवाए जाते हैं जिनकी फीस 20 से 50 हज़ार रूपये तक होती है। इसके बाद आप ऑनलाइन ही डिजिटल मार्केटिंग की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

14. सामग्री लेखन (Content Writing)

कंपीटिशन कितना है?4/10
कितनी कमाई हो सकती है?2 से 8 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?जीरो
कौन कौन लोग कर सकते हैं?क्रिएटिव लोग, जो लिखने का शौक रखते हैं
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

अगर आपको लिखने का शौक है तो कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस आपके लिए सबसे बढ़िया है। आपने बहुत सारे ब्लॉग और वेबसाइट देखी होंगी जिसमें लिखित रूप में आपको कुछ जानकारी प्रदान की जाती है। यह सब लिखने का काम कंटेंट राइटर का ही होता है। आपको बता दूँ कि आर्टिकल राइटिंग का काम बिना इन्वेस्टमेंट किये सबसे अच्छा मुनाफे वाले ऑनलाइन बिजनेस में सबसे टॉप पर है।

असल में जो बड़ी बड़ी न्यूज़ एजेंसी होती हैं या बड़े बड़े ब्लॉगर होते हैं उन्हें ज़्यादा कंटेंट पब्लिश करना होता है या उनके पास समय नहीं होता। इसके लिए वह किसी और से कंटेंट लिखवाते हैं। इस बिज़नेस के लिए आप अपनी टीम बना सकते हैं या अकेले भी इस कंटेंट राइटिंग के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। इससे होने वाली कमाई अनलिमिटेड होगी, आप जितना ज्यादा प्रोजेक्ट लेंगे उतना ही ज्यादा कमाएंगे।

कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कंटेंट राइटिंग सीखना कोई मुश्किल काम नहीं। इसके लिए आपका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए। शुरुआत में आप कोई स्टोरी, लेख, न्यूज़ या कुछ भी लिखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। अच्छे से कंटेंट राइटिंग सीखने के बाद आप एक फ्रीलांसर के रूप में लोगों को अपनी सर्विस दे सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

15. किराना की दुकान (Grocery Shop)

सबसे ज्यादा पैसा किस काम में है

जब किसी के घर रोज़ाना काम आने वाला सामान (आटा, दाल, चावल, गेहूं, घी और शक्कर आदि) ख़तम हो जाता है तो वह मार्किट से सारा सामान इकठ्ठा ले लेता है लेकिन अगर इसमें से एक आध चीज ख़तम हो जाए तो क्या करेगा? तो वह अपने नज़दीकी ही किराना की दुकान पर सामान ले लेगा।

आप अपने ही मोहल्ले में किराना की दुकान खोल सकते हैं और बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको स्टॉक हमेशा पूरा ही रखना पड़ेगा क्योंकि मैंने देखा है कि अगर एक बार किसी को एक दुकान से सामान नहीं मिलता तो वह हमेशा के लिए दूसरी दुकान से ही सामान लेने लगता है।

इस काम की उपयोगी इन्फोर्मेशन

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?5 से 15 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?2 से 3 लाख रूपये
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

किराना की दुकान का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इसमें आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि किस जगह पर आप किराना की दुकान खोलना चाहते हैं। अगर आप अपने गली मोहल्ले में ही किराना की दुकान खोलना चाहते हैं तो अपने घर पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आपको किराना के सामान की भी जरूरत होगी जिसमें 1 से 3 लाख रूपये तक का खर्च आपका आ सकता है।


Kirana Business Video – Most and High Profitable Business in Hindi


16. ऑनलाइन योग कक्षाएं (Online Yoga Classes)

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?1 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?कुछ भी नहीं
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें योगा की अच्छी जानकारी है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग अपने कामों में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि उनकी सेहत पर उनका ध्यान ही नहीं रहता। लेकिन अपनी सेहत पर लोगों का ध्यान तब गया जब कोरोना काल में लॉकडाउन लगा और लोग अपने घरों में बंद हो गए।

लेकिन ऐसे समय में वह बाहर तो निकल नहीं सकते थे! ऐसी स्थिति में प्रचलन बढ़ा ऑनलाइन योगा क्लासेज़ का जोकि अब भी चलन में है। अगर आपको योग के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो ऑनलाइन ही लोगों को आप योग सिखा सकते हैं और प्रति सेशन के लिए उनसे फीस ले सकते हैं।

ऑनलाइन योग क्लासेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आपको योगा की जानकारी होना इसमें आवश्यक है। अगर आपको योगा के बारे में जानकारी नहीं है तो इससे संबधित कोई कोर्स भी कर सकते हैं। बाकी तो आप ऑनलाइन क्लासेज़ Zoom या Google Meet जैसे प्लेटफार्म पर भी लगा सकते हैं। आपको अपनी योगा क्लासेज़ के ऑनलाइन प्रमोशन की जरूरत पड़ सकती है।

17. ड्रॉपशीपिंग बिजनेस (Dropshipping Business)

sabse jyada munafa wala business

ड्रॉपशीपिंग एक ऑनलाइन व्यपार है जिसमें हम किसी विशेष कंपनी के प्रोडक्ट अपना ऑनलाइन स्टोर बनाकर बेच सकते हैं। इस बिज़नेस की ख़ास बात यह है कि इसमें हमें प्रोडक्ट को खरीदकर स्टोर करने और उसकी की जरूरत नहीं होती बल्कि हम डायरेक्ट ही उस प्रोडक्ट को ग्राहक को बेच सकते हैं।

इन प्रोडक्ट्स को आप विज्ञापन करके भी बेच सकते हैं और अपना खुद का ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर बनाकर भी बेच सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे नहीं हैं और वह अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो ड्रॉपशिप्पिंग उसके लिए सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस है।

बेहद ज़रूरी डिटेल्स

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 15 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?जीरो
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी, जो इंटरनेट टेक्नोलॉजी में रूचि रखते हैं
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

ड्रॉपशीपिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो आपको इसमें यह तय करना होगा कि आप किस चीज़ की ड्रॉपशिप्पिंग करना चाहते हैं। इस बिज़नेस के लिए आप ऑनलाइन ही किसी ड्रॉपशिप्पिंग वेबसाइट पर साइन अप कर सकते हैं। आप अपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी बना सकते हैं और उसमें ड्रॉपशिप्पिंग के उत्पादों को बेच सकते हैं।

18. मसाले बनाने का बिज़नेस (Masala Making Business)

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?2 से 5 लाख रूपये
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

भारत को मसालों का देश कहा जाता है! मसाले के बिना भारत के किसी व्यक्ति का दिन गुज़र जाए, वो नामुमकिन है। तकरीबन हर भारतीय व्यंजन का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में तैयार किये गए मसाले केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी निर्यात किये जाते हैं।

इसका लाभ उठाते हुए आप मसाले बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप छोटे और बड़े दोनों ही स्तरों पर मसाले बनाने के इस सस्ता व्यापार को शुरू कर सकते हैं लेकिन एक बात तो पक्की है कि इस बिज़नेस से मुनाफा आपका बहुत बढ़िया होने वाला है।

मसाले बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

मसाले बनाने के बिज़नेस के लिए आपको मसाले बनाने की मशीन की जरूरत होगी। मशीन की कीमत सुविधाओं के अनुसार अलग अलग होती है। इसके लिए आप मार्किट में रिसर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको मसाले पैक करने के लिए मेटेरियल, मार्केटिंग और प्रमोशन आदि की भी जरूरत होगी।

19. टिफिन सर्विस (Tiffin Services)

भारत का कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है

जो लोग घर के नज़दीक अपने कामों पर जाते हैं वह तो घर से खाना ले जा सकते हैं लेकिन जो दूसरे शहरों में काम करते हैं और जिनके पास खाना बनाने का समय नहीं होता उनका क्या? तो ऐसे में लोग टिफिन की सर्विस लेते हैं और भोजन प्राप्त करते हैं।

आपको अगर खाना बनाना आता है तो आप खुद का टिफिन सर्विस का बिज़नेस कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। वैसे तो आप एक एक करके लोगों को भी टिफिन सर्विस प्रदान कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी कंपनी या फैक्ट्री के साथ डील कर लेते हैं तो यकीन मानें आपकी कमाई बहुत बढ़िया होने वाली है।

इस व्यवसाय की ज्यादा जानकारी

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?5 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?50 हज़ार से 5 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें स्वादिष्ट भोजन बनाना आता है, कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

टिफिन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आपको इसके लिए सबसे पहले तो स्वादिष्ट भोजन बनाना आना चाहिए। फिर आपको कुछ टिफ़िन और लोगों की जरूरत पड़ेगी जो लोगों तक टिफ़िन पहुंचा सकें। आप किसी फैक्ट्री या कंपनी के साथ संपर्क कर सकते हैं जो आपको Bulk में आर्डर दे सकें जिससे आपका बहुत बढ़िया मुनाफा हो सकता है।



20. ब्लॉगिंग (Blogging)

कंपीटिशन कितना है?3/10
कितनी कमाई हो सकती है?4 से 17 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?1500 से 5000 रूपये (प्रति वर्ष)
कौन कौन लोग कर सकते हैं?जिन्हें लिखने का शौक है, क्रिएटिव लोग, जिनकी रूचि इंटरनेट टेक्नोलॉजी में है
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑनलाइन

यदि आप यह सोचते है ना के बराबर इन्वेस्टमेंट करके सबसे ज्यादा कमाई किस चीज में है तो बेशक इसका जवाब ब्लॉग्गिंग ही होना चाहिए। क्योंकि इसे स्टार्ट करने में केवल 100-500 रुपए ही लगता है और सालाना खर्चा अधिकतम ₹3000 होगा। इसलिए आप इस काम को बिना पैसा लगाए सबसे ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस की लिस्ट में जोड़ सकते हैं।

ब्लॉग एक तरीके की वेबसाइट ही होती है जिसमें लिखित रूप में हमें किसी विषय पर जानकारी प्रदान की जाती है। आपने मशहूर भारतीय न्यूज़ वेबसाइट IndiaTimes और News18 तो देखी हो होंगी। असल में यह दोनों ब्लॉग ही हैं। इसके अलावा आप जिस प्लेटफार्म पर इस लेख को पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है।

अगर आंकड़ों की मैं बात करूँ तो वर्तमान में दुनिया में 600 मिलियन से भी ज़्यादा ब्लॉग हैं। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉगिंग का कितना क्रेज़ है। खासकर इस काम को अमेरिका के लोगों के लिए सबसे बेस्ट अमेरिकन बिज़नेस आइडियाज में से एक माना जाता है।

आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को बहुत से माध्यम से मोनेटाइज करके अपने घर बैठे बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरों के लिए भी नया ब्लॉग बनाने की सर्विस प्रदान कर सकते हैं और उनसे फीस चार्ज कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

वैसे तो आप मुफ्त में भी ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन मुफ्त ब्लॉग में आपको कम फीचर्स मिलते हैं जिससे ब्लॉग को Scale करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेनी होगी। ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसमें Posts पब्लिश करनी होंगी और ब्लॉग की SEO करनी होगी। ब्लॉग की रैंक बढ़ने में थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन कमाई भी इससे आपकी बढ़िया होने वाली है।

21. रिटेल स्टोर (Retail Store)

कौन सा बिजनेस फायदेमंद है

अगर आप किसी भी बिज़नेस की जानकारी रखते हैं तो आप अपने एक रिटेल स्टोर खोल सकते हैं। मान लीजिये कि आपको मालूम है कि बच्चों के रेडीमेड कपडे कहां से सस्ते मिलते हैं और इन्हें कैसे बेचा जा सकता है। तो आपको अपना एक रिटेल स्टोर खोल लेना चाहिए।

अपनी ही नज़दीकी किसी मार्किट में या मोहल्ले में अपना आप रिटेल स्टोर खोल सकते हैं। लेकिन स्टोर खोलने से पहले आपको मार्किट के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए कि जिस मार्किट में आप स्टोर खोलने जा रहे हैं वहां पर क्या सबसे ज़्यादा बिकता है और किस प्रोडक्ट का प्रचलन है। अगर आप एक योजनाबद्ध तरीके से रिटेल स्टोर खोलते हैं तो तो आपकी कमाई बढ़िया होने वाली है।

इस व्यापार की अधिक विवरण

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?10 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?10 से 15 लाख रूपये
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

रिटेल स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आपको इसमें सर्वप्रथम तो यह तय करना है कि किस चीज का आप रिटेल स्टोर खोलने वाले हैं। इसके लिए आपको मार्किट की रिसर्च करनी होगी जहां पर आप अपना स्टोर खोलेंगे। वहां पर पता करना होगा कि किस चीज़ की मांग मार्किट में सबसे ज़्यादा है। तय करने के बाद आपको होलसेल दाम में सामान लेना है और अपने स्टोर पर उसे रिटेल दाम में बेचना है।

नया रिटेल स्टोर खोलना मतलब अच्छे खासे पैसे इन्वेस्ट करना यानि यह एक सस्ता बिजनेस नहीं है, इसलिए अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है तो आप इन मोबाइल से लोन देने वाले एप के ज़रिये ₹20 लाख तक लोन हासिल कर सकते हैं।

22. कार वाशिंग सर्विस (Car Washing Services)

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?15 से 20 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?10 से 50 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

आज आधुनिकरण के ज़माने में हर कोई कार खरीद रहा है और अपने सफर को आसान बना रहा है। लेकिन किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह खुद अपनी कार को धो सके और अपनी कार को चमकता हुआ बना सके। इसीलिए आज कार वाशिंग का बिज़नेस ज़ोरों शोरों पर है।

कार के अलावा आजकल मोटर साइकिल वाशिंग का प्रचलन भी काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। लेकिन इस बिज़नेस के लिए आपके पास बाजार में जगह होनी चाहिए और इन्वेस्टमेंट के लिए आपके पास पैसे भी उपलब्ध होने चाहिए। बढ़ते हुए इस कार वाशिंग के बिज़नेस के साथ आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

कार वाशिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कार वाशिंग का बिज़नेस आपको वहां पर शुरू करना होगा जहां पर बाजार है ताकि कार वालों की नज़र सीधे आपके कार वाशिंग हाउस पर पड़ सके। बिज़नेस के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी और पानी की निकासी का भी प्रबंध होना चाहिए। वैसे तो आटोमेटिक कार वाशिंग का प्रचलन भी है लेकिन इसमें लागत बहुत ज़्यादा होती है इसलिए ज़्यादातर मैन्युअल कार वाशिंग ही उपलब्ध होती हैं। इसलिए आपको लेबर का भी प्रबंध करना होगा।

23. केटरिंग बिज़नेस (Catering Business)

इंडिया में सबसे ज्यादा किस चीज में पैसा है

एक समय होता था जब किसी के घर में या बाहर कोई फंक्शन होता था तो घरवालों को मिलकर ही सारे फंक्शन में खाने पीने की सेवाएं देनी पड़ती थी और सभी घरवाले इतना व्यस्त रहते थे कि कोई फंक्शन को ढंग से एंजॉय ही नहीं कर पाता था।

लेकिन अब समय बदल चूका है और लोग खुद इन सेवाओं को प्रदान करने की जगह कैटरिंग की सर्विस लेते हैं। अभी आप कोई भी छोटे से छोटा फंक्शन और बड़े से बड़ा फंक्शन देखेंगे तो आपको कैटरिंग सर्विस तो मिल ही जाएगी। इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि कैटरिंग सर्विस का बिज़नेस अगर आप शुरू करें तो आपका मुनाफा ही मुनाफा होने वाला है।

बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी

कंपीटिशन कितना है?5/10
कितनी कमाई हो सकती है?5 से 15 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?2 से 5 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो अच्छा है नहीं तो आपको किसी स्वादिष्ट खाना बनाने वाले को सैलरी पर हायर करना होगा। उसके बाद आपको कैटरिंग के सामान को खरीदना है और अपनी सेवाएं शुरू करनी हैं। बिज़नेस को बढ़िया और जल्दी बढ़ाने के लिए आपको सप्लायर से भी संपर्क करना होगा। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके बिज़नेस पर ज़्यादा विश्वास करें तो इस बिज़नेस से संबंधित लाइसेंस भी प्राप्त करें।



24. कूरियर सर्विस (Courier Service Business)

कंपीटिशन कितना है?6/10
कितनी कमाई हो सकती है?3 से 25 लाख (प्रति वर्ष)
कितनी लागत लगेगी?5 से 15 लाख रूपये तक
कौन कौन लोग कर सकते हैं?कोई भी
बिज़नेस का मोड क्या है?ऑफलाइन

हमारी आम जीवन शैली में हमें कुछ वस्तुओं को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने की जरूरत पड़ती रहती है। लेकिन किसी के पास इतना समय तो नहीं है कि वह खुद जाकर वस्तुओं को दूसरी जगह पहुंचाए। इसलिए लोग सहारा लेते हैं कूरियर सर्विस का।

इस बिज़नेस के लिए आपके पास विकल्प भी मौजूद हैं। आप चाहें तो अपनी बढ़िया इन्वेस्टमेंट के साथ अपनी स्वतंत्र कूरियर सर्विस कंपनी की शुरुआत कर सकते हैं अन्यथा आप किसी कंपनी के साथ जुड़ कर उसकी फ्रेंचाइज़ी भी ले सकते हैं और अपना कूरियर सर्विस के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

कूरियर सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं। या तो आप अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं और या फिर किसी फ्रेंचाइज़ी के साथ संपर्क करके कमीशन के आधार पर काम कर सकते हैं। यदि आप ज़्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको अपनी कंपनी शुरू कर लेनी चाहिए।

कम पैसे में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

इनसब के अलावा और भी कई बिज़नेस हैं जिनकी मांग दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और वह बिज़नेस आपके लिए बड़े ही लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। समय के कमी के कारण विस्तार से इन सब के बारे में चर्चा करना मुश्किल है इसलिए हम आपको कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा वाला बिजनेस, व्यवसायों और काम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं;

  • मोमबत्ती मार्केटिंग
  • मेडिकल डिलीवरी सर्विस
  • ऑनलाइन बुककिपिंग: अकाउंटिंग इत्यादि
  • कॉपी राइटिंग बिजनेस
  • मोबाइल रिपेयर की दुकान
  • कंसल्टेंसी का व्यवसाय
  • किसी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेना: COCO मॉडल सही रहेगा
  • ऑनलाइन रिसेलिंग व्यापार
  • टेलरिंग बिजनेस
  • फ़िल्टर वाटर डिलीवरी (छोटे शहरी क्षेत्र के लिए)
  • काउंसलिंग सर्विसेज
  • गारमेंट/क्लॉथ डिजाइनिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • इन्फ्लुएंसर मैनेजमेंट सेवाएँ

बेहद स्पेशल सलाह: यदि आपको ऐसा व्यवसाय स्टार्ट करना है जो कम समय में ज्यादा पैसा लाकर दे सके तो मै आपको आपको ऑनलाइन बिज़नेस करने की सलाह दूँगा। क्योंकि मै और मेरे दोस्त खुद इस फील्ड में हैं, और हमने कुछ ही महीनो में अच्छा प्रॉफिट/इनकम हासिल किया है।


हिंदी में विडियो देखिये – सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 2022

आने वाले समय में किन व्यवसायों की मांग अधिक है?

जॉब से हटकर हमारे देश के बहुत सारे लोग बिज़नेस की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। इससे यह मानना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि भविष्य में आपको अपने आसपास बिज़नेस ही बिज़नेस दिखने वाले हैं। वैसे आने वाले समय में निम्नलिखित व्यवसायों की मांग अधिक होने वाली है;

  • ड्रोन वीडियोग्राफर
  • आर्गेनिक फार्मिंग
  • सॉफ्टवेयर एज अ सर्विस (SaaS Business)
  • साइबर सिक्योरिटी
  • रियल इस्टेट व्यापार
  • आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस (AI टूल्स Business)
  • सोलर एनर्जी सेटअप कंपनी
  • 3D प्रिंटिंग बिज़नेस
  • डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

इन सबसे हटकर यदि आप ब्रांड और इन्फ्लुएंसर मैनेजमेंट का काम सीख जाते हैं तो मेरा यकीन मानिये आप भविष्य में बहुत ज्यादा पैसे कमाने वाले हैं। क्योंकि अब दौर डिजिटल और स्टार्टअप इंडिया का है। इसलिए हर दिन अनेको ब्रांड्स रजिस्टर हो रहे हैं। आप ही बताइए, इनकी ब्रांडिंग कौन करेगा? बिलकुल आप करेंगे और इनसे अच्छे खासे चार्ज करेंगे।



छोटे बिज़नेस को कैसे ज़्यादा मुनाफे वाला बिज़नेस बनाएं?

भारत में अगर बड़े या छोटे किसी भी बिज़नेस को एक लाभदायक बिज़नेस बनाना है तो उसे एक योजनाबद्ध तरीके से शुरू करना होगा। अंग्रेज़ी में एक कहावत है कि एक मुर्ख व्यक्ति योजना के साथ, प्रतिभाशाली व्यक्ति बिना किसी योजना वाले को आसानी से हरा सकता है। यह कहावत बिज़नेस में भी लागू होती है।

अपने बिज़नेस में कहां और कितनी इन्वेस्ट करनी चाहिए इसके बारे में आपको सावधानी से विचार करना चाहिए और अगर हो सके तो माहिरों से सलाह भी ले लेनी चाहिए। योजनाबद्ध तरीके के साथ अगर किसी बिज़नेस को चरणों में विभाजित कर दिया जाए तो उस बिज़नेस से बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है।

क्या भारत में छोटे बिज़नेस सफल हो सकते हैं?

कुछ लोगों के मन में यहीं शंका रहती है कि क्या भारत में छोटे बिज़नेस सफल होते भी हैं या नहीं? तो आपको बता दें कि हमारे देश में हमेशा से ही छोटे बिज़नेस सफल रहे हैं। इसका कारण है कई यह बिज़नेस एक बड़े स्थान के बजाय कई छोटे छोटे स्थानों पर किये जाते हैं।

छोटे बिज़नेस का एक और लाभ है कि इसमें इन्वेस्टमेंट भी हमारी कम लगती है और अगर हमारा बिज़नेस किसी कारणवश नहीं चलता तो हमारा नुक्सान भी कम होता है। आप अगर एक बढ़िया Strategy के साथ अपने बिज़नेस में आगे बढ़ते हैं तो अपने बिज़नेस में आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं और अपने छोटे बिज़नेस को ही बड़ा बिज़नेस बना सकते हैं।



बिज़नेस को फायदेमंद बनाने के लिए टिप्स

उपरोक्त बताए गए बिज़नेस आईडिया को देखकर यदि आपने किसी बिज़नेस को अपनाने का मन बना लिया है तो निम्नलिखित हम आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए टिप्स देने जा रहे हैं जोकि आपके बिज़नेस के सफर में बहुत काम आने वाले हैं:-

  • बिज़नेस शुरू करने से पहले उसे अच्छी तरह से सेटल करना जरूरी है ताकि वह प्रोफेशनल दिखे। अपने बिज़नेस से संबंधित ऑफिस, गेस्ट रूम और स्टाफ आदि का प्रबंध पहले से ही करलें।
  • अपना बिज़नेस दूसरों की नकल करते हुए ना करें। इससे आपको हमेशा निराशा का सामना करना पड़ेगा। अपना बिज़नेस को खुद के तरीके से चलाएं और उसे यूनिक बनाएं। 
  • बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको माहिरों की सलाह भी ले लेनी चाहिए जोकि आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।
  • कई सारे बिज़नेस के लिए लाइसेंस प्राप्त करना जरूरी होता है। यदि आपके बिज़नेस में भी लाइसेंस लेना जरूरी है तो देर ना करें। नहीं तो बाद में आपको कानूनी झमेले में पड़ना पड़ सकता है।
  • आप कोई भी बिज़नेस शुरू करलें मुश्किलों का सामना तो आपको करना ही पड़ेगा। लेकिन आपको हमेशा अपनी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना होगा।
  • कोई भी छोटा बड़ा बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास इन्वेस्टमेंट के पैसे जरूर ही होने चाहिए। बिना पैसों के आप कोई भी बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते। इसलिए बिज़नेस शुरू करने से पहले उसमें आने वाली लागत के जितने पैसे जरूर इकठ्ठा करलें।

सवाल जवाब (FAQs) – Most Profitable Business In Hindi

उपरोक्त हमने बहुत सारे व्यवसायों के बारे में इतनी जानकारी आपको प्रदान करदी है कि इनसब के बारे में किसी के भी मन में सवाल आना स्वभाविक सी बात है और उन सभी सवालों के जवाब देना हमारा फ़र्ज़ है। तो चलिए उनमें से कुछ कॉमन सवालों के जवाब देते हैं।

किस काम और व्यापार में सबसे ज़्यादा पैसा है?

यदि हम काम की बात करें तो आप अधिक इनकम करने के लिए कंटेंट राइटिंग, ट्रेवल ब्लॉग्गिंग, हाई-टिकेट एफिलिएट मार्केटिंग, ड्राप-शिपिंग इत्यादि कर सकते हैं। वहीँ अगर हम ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय के बारे में रे दें तो आप कोचिंग क्लासेज, चप्पल/जूते की शॉप, कपडे का बिज़नेस, बैग की दुकान, फ़ूड स्टाल इत्यादि खोल सकते हैं। वैसे इसे लेख में हमने सभी मोस्ट प्रॉफिटेबल बिजनेस की पूरी जानकारी दी हुई है।

इंडिया में सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौन सा है?

इंडिया में कोई एक नहीं बल्कि सबसे ज़्यादा कमाई वाले बिज़नेस बहुत सारे हैं। लेकिन वर्तमान के प्रचलन को देखते हुए भारत में ऑनलाइन व्यापार और वेडिंग प्लानर का बिज़नेस सबसे ज़्यादा कमाई वाला है।

गांव के लिए सबसे ज़्यादा इनकम वाला बिज़नेस कौन सा है?

अगर आप गांव में रहकर ही बिज़नेस करना चाहते हैं और बढ़िया मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप मसाले का बिज़नेस, किराना की दुकान, चाय बेचने का बिज़नेस और आर्गेनिक फार्मिंग का बिज़नेस कर सकते हैं।

कम पैसे में ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौनसा है?

कम लागत के साथ अगर आप ज़्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन मोड व्यापार के लिए अपना खुद का एक क्लाउड किचन खोल सकते हैं। दूसरी तरफ ऑनलाइन माध्यम में आप ब्लॉग्गिंग, कॉपीराइटिंग, ब्लॉग पोस्ट लेखन, डिजिटल क्रिएटर आदि का बिज़नेस कर सकते हैं।

क्या 2000 रूपये में कोई फायदेमंद बिज़नेस किया जा सकता है?

आप अपना ब्लॉगिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जो की 2000 के भीतर आ जायेगा। अपना ब्लॉग बनाकर आप अगर उसपर अच्छे से मेहनत करते हैं तो महीना का लाख रूपये से भी ऊपर कमा सकते हैं। इसके साथ साथ आप इन्स्टाग्राम, मोज इंडिया और जोश एप जैसे शार्ट विडियो प्लेटफार्म पर विडियो डाल सकते हैं। इन जगहों पर ग्रो कर जाने के बाद आप काफी ज्यादा इनकम कर सकते हैं।

भारत का सबसे बड़ा बिज़नेस कौनसा है?

बीमा पॉलिसी बेचने का बिज़नेस भारत का सबसे बड़ा बिज़नेस माना जा सकता है क्योंकि भारत में आपको तकरीबन हर किसी के पास बीमा पॉलिसी जरूर दिख जाएगी। यहाँ तक जो व्यक्ति किसी भी प्रकार की बीमा पॉलिसी बेचता वह हर पॉलिसी के काफी ज़्यादा पैसा कमाता है।

कम लागत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

इन्वेस्ट करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप मछली पालन, ट्यूशन क्लास और चाय का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत महज 5 से 10 हज़ार रूपये होगी जिसका प्रबंध तो आप आराम से कर ही सकते हैं।

भारत में सबसे अधिक लाभकारी व्यवसाय कौन से हैं?

अगर ऑनलाइन की बात करें तो ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, आर्टिकल लिखना, रील्स विडियो बनाना आदि सबसे अधिक प्रॉफिट वाले बिज़नेस हैं। यदि हम ऑफलाइन के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए आर्गेनिक फार्मिंग, चाय बेचने, ट्यूशन पढ़ाने, किराने शॉप का बिज़नेस सबसे लाभदायक रहेगा।

सबसे तेजी से बढ़ने वाला व्यवसाय कौन सा है?

कोरोना के बाद से टूरिज्म के क्षेत्र में बहुत उछाल आया है। इसका लाभ उठाते हुए आप अपनी ट्रेवल एजेंसी खोल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

कौन सा बिजनेस क्षेत्र सबसे अधिक लाभदायक है?

आप वर्तमान स्थिति से ही अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आने वाला ज़माना इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स, ऑनलाइन वर्क और टेक्नोलॉजी का है। इसलिए आने वाले समय में IT क्षेत्र को सबसे लाभदायक माना जा सकता है। यदि आप इस क्षेत्र में कदम रखते हैं तो आप अधिक इनकम कर सकते हैं।

क्या 10000 रुपये में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया उपलब्ध हैं?

निवेश करने के लिए यदि आपके पास केवल 10,000 रूपये हैं तो आप अपना मोबाईल रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हैं या अपनी फ़ूड स्टाल शुरू कर सकते हैं। दोनों से ही आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होने वाला है। इसके अलावा आप इन कामो को भी 10 हज़ार के अंदर कर सकते हैं;

  • विज्ञापन या आर्टिकल कॉपीराइटिंग
  • मोबाइल रिपेयरिंग दुकान
  • हिंदी अथवा इंग्लिश ब्लॉग्गिंग
  • ट्यूशन/कोचिंग क्लासेज
  • किसी स्पेशल फ़ूड का स्टाल
  • होम-मेड मिठाई बेचने का काम
  • सोशल मीडिया प्रोफाइल मैनेज करने का बिजनेस
  • एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार

बिज़नेस से अधिक पैसे कमाने के लिए क्या करें?

सबसे पहले तो आपको ऐसा व्यापार चुनना चाहिए जिसमे ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन हो मगर लागत कम लगे, इसके साथ-साथ आपको बिज़नेस का पोटेंशियल भी देखने की ज़रूरत है। क्योंकि कुछ व्यवसाय ज्यादा समय के लिए नहीं चलते हैं। इसलिए आपको कोई लॉन्ग टर्म में ज्यादा पैसा देने वाला बिज़नेस करना चाहिए।

कौन से व्यापार में सबसे ज्यादा फायदा है?

आप कोई भी व्यापार में अगर अच्छे से मेहनत करते हैं तो उससे आपको फायदा होने वाला है। अच्छे से मेहनत करने पर किसी भी व्यापार से सबसे ज़्यादा फायदा निकाला जा सकता है। लेकिन यदि आप ऑनलाइन व्यापार करने की सोच रहे हैं तो इसमें इन्वेस्टमेंट काफी लो होता है परन्तु सबसे ज्यादा फायदा होता है। इसके साथ आपका समय बचता, ऑफिस किराया का झंझट भी नहीं रहता।

ऑनलाइन माध्यम से सबसे ज़्यादा इनकम वाला व्यापार कौनसा है?

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और उसपर मेहनत करते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से सबसे ज़्यादा कमाई हो सकती है आपकी क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे हम एक नहीं बल्कि बहुत सारे तरीकों से कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में सबसे ज़्यादा कमाई वाला बिज़नेस से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

निष्कर्ष

कहते हैं कि जॉब करने पर आप दूसरों के सपने पुरे करते हैं लेकिन बिज़नेस करने पर आप खुद के सपने पुरे करते हैं। आपके सपनों को पूरा करने के लिए हमने उपरोक्त बहुत सारे बिजनेस विकल्प आपके सामने प्रस्तुत कर दिये हैं। अब तय आपको करना है कि कौन सा ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस आपके लिए बेस्ट है और किस बिज़नेस से कम पैसे में ज्यादा कमाई हो सकती है।

हम इतना जरूर बताना चाहेंगे कि आप चाहे कोई भी व्यवसाय शुरू करें मेहनत तो आपको सभी में करनी पड़ेगी। यदि आप दिल और दिमाग से अपने कमाई वाला व्यापार पर काम करते हैं तो एक दिन आपकी मेहनत जरूर साकार होगी। उस वक़्त आपका बिज़नेस बड़ा हो जायेगा और आप इस वयापार को ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस में तब्दील कर पाएंगे।इस लेख में बताई गयी सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है के बारे में जानकारी यदि आपको उपयोगी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जरूर सांझा करें ताकि वे लोग भी कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आईडिया का पता लगे और उन्हें भी मदद मिल सके।

Leave a Comment