लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस | महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम (टॉप आईडिया)

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस | गांव की, कम पढ़ी लिखी, घरेलु, गरीब महिलाओं के लिए बिजनेस: एक समय था जब पुरुष बाहर काम करने जाते थे और महिलाएं घर पर रह कर घर की अन्य ज़िम्मेदारियां संभालती थी। लेकिन अब समय काफी बदल चूका है। पहले यह घरेलू प्रणाली कारगर साबित होती थी लेकिन अब महंगाई इतनी हो चुकी है कि केवल पुरुषों की कमाई से घर चलाना कठिन सा लगने लगा है।

और हम सभी जानते भी हैं कि महिलाओं की ज़िम्मेदारियां घर पर ज़्यादा होती हैं इसलिए तकरीबन हर महिला चाहेगी की घर पर जब वह फ्री हो तो उस फ्री टाइम का उपयोग करके कुछ पैसे कमाए। लेकिन 99% औरतों को घर बैठे पार्ट टाइम बिजनेस करके कमाने का कोई आईडिया नहीं है।

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस | ghar baithe business ideas for ladies

परंतु आपको अब इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको सबसे कारगर घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग की जानकारी देने वाले हैं जिससे आपके परिवार का आर्थिक संतुलन भी बना रहेगा और ग्रहस्त जीवन भी ख़ुशी से चलता रहेगा।

इसलिए आपको “Ghar Baithe Business Ideas For Ladies” की सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक समझते हुए पढ़ना पड़ेगा।

होम बिज़नेस फॉर लेडीज से कितना कमा सकती हैं?

आपकी मासिक आमदनी अथवा कमाई पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने महिलाओं के लिए कौन सा घरेलू बिजनेस चुना है। यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज का चयन करती हैं तो आप कम लागत और समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकती हैं। वहीँ यदि आप ऑफलाइन व्यापार करना चाहेंगी तो आपकी कमाई धीरे-धीरे आपके काम और मेहनत के अनुसार बढ़ेगी।

लेकिन फिर भी मैं आपको घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग से होने वाली कमाई का एक आईडिया दे देता हूँ। अगर आप कम पढ़ी लिखी हैं और गांव में निवास करती हैं तो आप ₹8000 प्रतिमाह या उससे अधिक कमा सकती हैं। वहीँ यदि आप गांव/शहर की एक शिक्षित और टेक्निकल महिला हैं तो आप आराम से महिना के 35,000 रूपए से ज्यादा कमा सकती हैं।

आपको एक ज़रूरी बात और बता दूँ की इसे आर्टिकल में हमने सभी प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन बिज़नेस आईडिया फॉर लेडीज को लिस्ट किया हुआ है। कुछ घरेलु रोजगार से आप महीने के लाखों रुपये भी कमा सकती हैं।

घर बैठे बिजनेस के लिए महिलाओं के पास क्या होना चाहिए?

हो सकता है आप ग्रामीण इलाके, गाँव अथवा शहर में रहतीं हैं या फिर आप कम पढ़ी लिखी, गरीब, अथवा इंटेलीजेंट हैं। सभी प्रस्थिति में घर बैठे पार्ट टाइम काम अथवा बिज़नेस करना है तो आपको कुछ संसाधन की ज़रूरत पड़ेगी।

  • स्मार्टफोन/कंप्यूटर (केवल पढ़ी लिखी लेडीज के लिए)
  • काम की समझ (गाँव की महिला के लिए)
  • इन्टरनेट कनेक्शन (ऑनलाइन बिज़नेस के लिए)
  • सिखने की क्षमता (गरीब और कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए)
  • बैंक अकाउंट (पेमेंट प्राप्त करने के लिए)
  • एक्सपर्ट ज्ञान (प्रोफेशनल लेडीज के लिए)

मैं यहाँ इन ज़रूरी चीजों को क्यों बता रहा हूँ आगे इस पोस्ट में आपको पता लग जाएगा। क्योंकि मैंने इसे पोस्ट में हर तरह की महिलाओं और लेडीज के लिए घर बैठे बिज़नेस आईडिया दिया हुआ है।

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस 2022 | महिलाओं लिए पार्ट टाइम रोजगार (घरेलू बिजनेस आइडियाज)

ऐसे बहुत सारे लेडीज के लिए Business Ideas मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके कोई भी महिलाएं पैसे कमा सकती हैं। लेकिन आपको हम कुछ ऐसे फुल और पार्ट टाइम व्यापार/रोजगार के बारे में जानकारी देंगे जिनसे आपकी कमाई ज़्यादा होगी और आपको किसी समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। हमने बहुत सारे Ideas को बारीकी से जांचा और उनमें से निम्नलिखित Ghar Baithe Business Ideas For Ladies आपके सामने रखे हैं।

1. ब्यूटी पार्लर का काम

mahilao ke liye ghar baithe rojgar

ब्यूटी पारलर का रोजगार हर जगह की लेडीज, लड़कियां और महिलाओं के लिए सबसे बढ़िया और आसान घर बैठे बिज़नेस आईडिया माना जाता है। अच्छे बिज़नेस कंसल्टेंट्स भी गाँव शहर की पढ़ी-लिखी और कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए इस व्यापार को करने की सलाह देते हैं।

क्योंकि आदि काल से ही महिलाएं सजने सवरने का शौक रखती हैं। आज के इस फैशन के दौर में तो यह सजना और सवरना और भी बढ़ चूका है। कोई भी मौका हो, महिलाओं को सज कर ही बाहर जाना होता है।

सबसे महत्त्वपूर्ण सीज़न होता है शादियों का! क्या आपने शादी में कभी किसी कोई ऐसी महिला देखी है जो बिना सजे आई हो? मुझे मालूम है आपका जवाब नहीं में होगा।

इसका आप लाभ उठा सकती हैं और अपना ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकती हैं। लेकिन इससे पहले आपको ब्यूटी पार्लर का काम सीखना होगा!

यह इतना भी मुश्किल नहीं हैं! आप YouTube से या अपनी किसी सहेली से ब्यूटी पार्लर का काम सीख सकती हैं। थोड़ी प्रैक्टिस के बाद जब आपको अनुभव हो जाएगा तो आप अपने ब्यूटी पार्लर को खोल सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

अधिक जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)

इस घर बैठे बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

Beauty Parlour के बिज़नेस में आपको ज़्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करनी होती है। इसमें आपको मेकअप का कुछ सामान खरीदना पड़ेगा जो बाज़ार से आप कहीं भी खरीद सकती हैं। यह सामान 5 से 10 हज़ार तक का हो सकता है।

वहीं बात करें अगर कमाई की तो 400-500 की लागत से आपकी कमाई 3000-4000 रूपये तक की होती है। आप इससे अंदाज़ा लगा सकती हैं कि हर रोज़ अगर आपने एक महिला का भी श्रृंगार कर दिया तो 20 से 30 हज़ार रूपये प्रति माह तो आपके कहीं नहीं जाने वाले।


शहर और गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस 2022

2. ट्यूशन/कोचिंग क्लास (पार्ट टाइम के लिए बेस्ट)

हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़ लिख कर बड़ा आदमी बने! लेकिन समय ना होने की वजह से लोग अपने बच्चों को घर पर पढ़ा नहीं पाते जिसकी वजह से वह अपने बच्चों को ट्यूशन पर लगाती हैं।

मैंने अब तक अपने स्कूल और कॉलेज से जाना है कि हर महिला किसी ख़ास विषय में माहिर जरूर होती है। कोई गणित में होती है, कोई साइंस तो कोई केमिस्ट्री आदि में।

अब ज़ाहिर सी बात है कि आप भी किसी विषय में माहिर जरूर होंगी! अपने ज्ञान का इस्तेमाल करके आप जिस विषय में माहिर हैं उसके लिए बच्चों को ट्यूशन दे सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

आपकी सोसाइटी और आसपास के लोग जरूर आएंगे आपके पास पढ़ने। मुझे पूरा उम्मीद है आपने इस बिज़नेस को अगर अपना लिया तो कम से कम अपने एरिया की सबसे मशहूर ट्यूशन टीचर जरूर बनेंगी।

वैसे तो आप घर के ही अपने किसी कमरे में बच्चों को पढ़ा सकती हैं लेकिन जब आपके पास ज़्यादा Students आने लगें तो आप किराए पर कोई जगह ले सकती हैं और एक प्राइवेट ट्यूशन टीचर को भी रख सकती हैं।

एक्स्ट्रा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?20 से 25 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस काम से कितनी कमाई होगी?

शुरुआत में आपको इसमें ज़्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं क्योंकि आपको पहले ही बता चुके हैं कि अपने घर के ही किसी कमरे में आप पढ़ा सकती हैं।

लेकिन बच्चों के लिए Tables की आपको जरूर आव्यशकता होगी जिन्हें आप ज़्यादा मात्रा में आप खरीदती हैं तो कम दाम में आपको मिल जाएंगे। अगर मैं गलत नहीं हूँ तो मैंने अपने आसपास देखा है कि आमतौर पर ट्यूशन की फीस 1 हज़ार रूपये तो होती ही है।

आपके पास अगर दस बच्चे भी आ जाते हैं पढ़ने तो उनसे 10 हज़ार रूपये हर महीने के ले सकती हैं आप। और अगर ज़्यादा आ गए तो क्या ही कहने। इसलिए अगर आप एक 10th क्लास की लड़की भी हैं तो आप जैसी लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस करने का यह बेस्ट आईडिया है।



3. क्लाउड किचेन (घरेलु महिला के लिए)

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस ऑनलाइन

जब मेरा कुछ बढ़िया सा खाने का मन करता है तो मैं उसे ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा लेता हूँ क्योंकि घर पर सामान लाकर अगर मैं उसे बनाऊंगा तो एक तो बहुत सारा टाइम लगेगा और दूसरा मैं उस डिश को बनाने में माहिर नहीं हूँ तो वह ज़ायका नहीं आएगा जो मुझे चाहिए।

मेरे जैसे बहुत सारे लोग ऐसा ही करते हैं और ऑनलाइन खाने को आर्डर करके उसका लुत्फ़ उठाते हैं। आप अपना क्लाउड किचन खोल सकती हैं!

सबसे पहले तो समझें कि आखिर यह क्लाउड किचन होता क्या है?

आपको बता दें कि क्लाउड किचन एक ऐसा रेस्टोरेंट होता है जिसमें केवल टेक अवे की सुविधा ही होती है। वहां पर बैठकर हम खाना नहीं खा सकते। अपने घर के किचन से लेकर आप एक प्रोफेशनल लेवल के क्लाउड किचन की शुरुआत कर सकती हैं।

अब आप सोचेंगी कि ऑर्डर्स कहां से मिलेंगे? तो आपको बता दें कि Zomato और Swiggy जैसी बहुत सारी फ़ूड ऑर्डरिंग वेबसाइट के साथ आप जुड़ सकती हैं और ऑर्डर्स प्राप्त कर सकती हैं।

आप अगर किसी डिश को अच्छे से बनाना जानती हैं तो उसके लिए क्लाउड किचन खोल सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। अगर आपको कुछ बनाना नहीं भी आता तो कोई बात नहीं! आप यूट्यूब से सीख सकती हैं और कुछ प्रैक्टिस के बाद आप एक्सपर्ट हो ही जाएंगी।

अतिरिक्त जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)

इस रोजगार से कितनी कमाई होगी?

क्लाउड किचन की शुरुआत तो आप अपने घर के किचन से भी कर सकती हैं! यानिकि जगह की चिंता करने की आपको कोई जरूरत नहीं।

लेकिन आपको जिस चीज़ की जरूरत होगी वह है खाना बनाने का सामान और गैस सिलेंडर। इसमें आपकी लागत लगभग 10 हज़ार रूपये हर महीने लग सकती है।

लेकिन आपकी कमाई भी तो उतनी ही ज़्यादा होगी। बहुत सारी महिलाएं लाखों में क्लाउड किचन से पैसे कमा रही हैं। 50 ऑर्डर्स अगर आपको हर रोज़ मिलते हैं तो आप 5-6 लाख हर महीने कमा सकती हैं।


क्लाउड किचन रोजगार – ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज 2022

4. सिलाई और कढ़ाई का रोजगार

फैशन के आजके इस दौर में शायद आपको लग रहा होगा कि सभी लोग केवल रेडी मेड कपड़े ही पहनते हैं। लेकिन आपकी यह सोच गलत है क्योंकि अब भी सिलाई और कढ़ाई का प्रचलन बहुत है।

जो यंग लेडीज या कोई अन्य महिलाएं अपने हिसाब से कपड़े पहनना पसंद करती हैं वह खुद सिलाई और कढ़ाई करवाकर कपड़े तैयार करवाती हैं। क्योंकि उन्हें कस्टमाइज क्लोथिंग का बहुत ज्यादा शौक होता है।

देखिये सिलाई और कढ़ाई दो कलाएं हैं। इसे आप एक दिन में नहीं सीख सकती बल्कि काफी समय आपको देना पड़ता है इसे सीखने के लिए। सिलाई या कढ़ाई को सीखने के लिए आपको 4-5 महीने तो लगाने ही पड़ेंगे।

जब आप काम सीख जाती हैं तो घर पर ही आप सिलाई और कढ़ाई का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकती हैं। सिलाई और कढ़ाई करने के नए नए तरीके और Trends तो आप YouTube द्वारा भी जान सकती हैं।

ज्यादा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

इन्वेस्टमेंट की अगर बात करें तो सिलाई और कढ़ाई दोनों में ही आपको केवल मशीन और धागों की जरूरत पड़ेगी। जोकि 5 हज़ार से ऊपर तो नहीं होनी चाहिए।

वहीँ इसमें कमाई के बारे में जानें तो मैंने मार्किट से पता किया तो कुर्ता पजामा सिलने के आजकल कम से कम 500 रूपये लेते हैं। यह कम से कम रकम है। आमतौर पर तो 700-800 लिये जाते हैं।

हर रोज़ अगर आप एक सूट भी सिल देती हैं तो 15 से 20 हज़ार आप हर महीने कमा सकती हैं। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा उसी प्रकार से इसमें आपका हाथ तेज़ होता जाएगा और दिन के 2-3 सूट तो आप आराम से सिल लेंगी।

मैं ग्रामीण क्षेत्र से हूँ और मेरी दीदी खुद सिलाई और कढ़ाई से अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। शायद यही सबसे मुख्य कारण है की मैं आपको यह Ghar Baithe Business for Ladies का आईडिया दे रहा हूँ।



5. ब्लॉग्गिंग/वेबसाइट (पढ़ी-लिखी लेडीज के लिए)

ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज

जो महिलाएं लिखने का शौक रखती हैं और सोच रहीं हैं की आपके जैसी घर बैठे औरतें कौन सा बिजनेस करें, तो उनके लिए घर बैठे पैसे कमाने का यह सबसे बेहतरीन घरेलू बिजनेस है।

सबसे पहले तो समझ लीजिये कि ब्लॉग होता क्या है? असल में ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है जिसमें हम अपने खुद के Articles लिख कर पोस्ट कर सकते हैं। यह लेख आप जिसपर पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है।

अगर किसी विषय में आप माहिर हैं तो आपकी कमाई में चार चाँद लग जाएंगे। जैसे की आपको अगर घूमना पसंद है तो Travel के विषय पर आप अपना ब्लॉग बना सकती हैं और उस संबंधित लेख लिखकर आप पोस्ट कर सकती हैं।

ब्लॉग लिखने का फायदा यह है कि एक तो आपकी कमाई होती है और दूसरा अपने ब्लॉग के साथ साथ आप भी मशहूर होती हैं। सबसे जरूरी बात तो यह है कि ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके एक नहीं बल्कि बहुत सारे हैं।

इन तरीकों से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकती हैं;

  • Google AdSense Monetization
  • Affiliate Marketing
  • Provide Backlinks
  • Sponsored Posts
  • Promote Your Courses/eBook

यह सबसे बढ़िया और सिंपल ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज है। परन्तु इसके लिए आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट की रिक्वायरमेंट पड़ेगी।

ज्यादा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-7 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?3 से 4 हज़ार रूपये (प्रति वर्ष)

इस व्यापार से कितनी कमाई होगी?

आपको पहले ही जान लेना चाहिए कि Blogging कि शुरुआत में आपको कई कठनाईओं का सामना करना पड़ सकता है और इन्वेस्टमेंट के नाम पर आपको अपने ब्लॉग के डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए 1500 से 2000 रूपये हर वर्ष खर्च करने पड़ सकते हैं। 

बहुत सारे Bloggers को तो मैं खुद जानता हूँ जो लाखों में कमाई कर रहे हैं। NDTV और AajTak को तो आप जानते ही होंगे! यह अपने ब्लॉग पर ताज़ा खबरों से संबंधित Articles पब्लिश करते हैं।

इनकी कमाई की अगर मैं बात करूँ तो हर महीने यह केवल Google AdSense से हज़ार डॉलर से भी ऊपर की कमाई करते हैं। बाकी तरीके तो मैंने जोड़े ही नहीं। आपका ब्लॉग अगर एक बार पॉपुलर हो जाता है तो अपने ब्लॉग से आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगी।

6. कैंडल मेकिंग व्यापार (गाँव की महिला के लिए)

बहुत सारे लोगों को लगता है कि आजकल हर तरफ तो बिजली है तो मोमबत्तियों की जरूरत ही क्या पड़ेगी और इस व्यवसाय में आजकल कुछ नहीं रखा है। चलिये आपके इस संदेह को भी मिटाते हैं।

जब आप खुद का जन्म दिन मनाती हैं या फिर किसी के जन्म दिन पर आप ने अगर गौर किया हो तो आपने देखा होगा कि केक पर मोमबत्तियां रख कर उसे बुझाया जाता है। यह संसार इतना बड़ा है केवल इंडिया में ही हर मिनट 30-34 बच्चों का जन्म और हर रोज़ किसी ना किसी का जन्म दिन होता है।

इसके अलावा भी ऐसे बहुत सारे मौके होते हैं जहां पर मोमबत्तियों की जरूरत पड़ती है। जैसे कि चर्च, डेट पर, बिजली जाने पर और अन्य मौकों पर। एक बढ़िया प्लान के साथ अगर आप मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करती हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

अतिरिक्त इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?20 से 50 हज़ार रूपये (महीने के)

इस पार्ट टाइम काम से कितनी कमाई होगी?

मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको धागा, विभिन्न प्रकार के रंग, मोल्ड, सजावटी सामान, और सुगंध आदि जैसी चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है जिसका खर्चा 15-20 हज़ार आ सकता है।

असल में यह खर्चा इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी Quantity में मोमबत्तियां बनाने वाले हैं।

इसके अलावा आपको मोमबत्तियां बनाने के लिए मशीन की जरूरत भी पड़ेगी जिसकी शुरुआती कीमत लगभग 20 हज़ार रूपये होती है। अलग अलग फीचर्स के हिसाब से मशीन की कीमत अलग अलग होती है।

दिन में 300-400 मोमबत्तियां यदि आप बना लेती हैं तो 30 से 40 हज़ार महीने की कमाई तो आपकी आराम से हो ही जाएगी। कुल मिलाकर यह व्यापार काफी आसान है, इसे आप सिंपल बिज़नेस फॉर लेडीज इन इंडिया कह सकते हैं। यह ग्रामीण महिलाओं के लिए बेस्ट घर बैठे व्यापार हो सकता है।


महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस इन हिंदी 2022


7. योगा स्टूडियो/ट्रेनिंग का आईडिया

mahilao ke liye ghar baithe business

आजकल के खान-पान की वजह से सभी की सेहत में कुछ ना कुछ गड़बड़ रहती ही है। ऐसे में डॉक्टर सभी को योग करने की सलाह देते हैं। लेकिन घर में Yoga करना आसान काम नहीं है क्योंकि इसमें ऐसी Positions होती हैं जिसमें अगर आपसे छोटी सी गलती हो गई तो मांसपेशियों के लच्कने का खतरा रहता है।

इसके अलावा अलग जरूरतों के लिए अलग आसनों की जरूरत होती है जैसे कि रक्त परिसंचरण के लिए Paschimottanasana आसन होता है। इस वजह से लोग जाते हैं Yoga Studios में जहां पर वह योग के माहिरों की देख रेख में योग करते हैं और अपनी सेहत में सुधार लाते हैं।

आप भी अपना Yoga Studio खोल सकती हैं जिसमें आप लोगों को योग सिखा सकती हैं और उनसे मासिक शुल्क लेकर पैसे कमा सकती हैं। योग सीखने का प्रचलन आजकल बहुत बढ़ रहा है जिसका आपको काफी लाभ होगा।

एक्स्ट्रा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)

इस घर बैठे बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

योग सिखाने के लिए आपको योग आना भी जरूरी है और अगर इसका Certification आपके पास हो तो और भी बढ़िया बात है। इसके लिए आप 6 महीने का योग कराने का कोर्स कर सकती हैं जोकि बहुत सारे कॉलेजों में उपलब्ध है।

इसके अलावा आपको योग सिखाने के लिए कुछ जगह की जरूरत होगी जिसकी व्यवस्था आप अपने घर में ही कर सकती हैं। साथ ही साथ आपको Yoga Mats की भी जरूरत होगी।

फीस की बात करें तो भारत में योग सिखाने के लिए औसतन फीस 800 रूपये से 1500 तक ली जाती है। अब ज़रा सोचिये कि 10 लोगों को भी आप अगर योग सिखाती हैं तो महीने के 10 हज़ार रूपये तो आप आराम से ही कमा लेंगी। लेकिन यह शहरी इलाकों की लेडीज के लिए बढ़िया घर बैठे बिज़नेस रहेगा, गाँव में नहीं चलेगा।

8. ऑनलाइन रिसेलिंग (बिज़नेस फॉर लेडीज)

जो महिलाएं पढ़ी लिखी हैं, जो व्हाट्सएप चलाकर पैसे कमाने के बारे में सोच सकती हैं उनके लिए Reselling का बिजनेस काफी बढ़िया सिद्ध हो सकता है।

सबसे पहले तो समझें कि आखिर Reselling होता क्या है?

तो आपको बता दें कि Reselling दो शब्दों RE और SELLING के मिलने से बना है जिसमें RE का मतलब दोबारा और SELLING का अर्थ बेचना होता है।

अब उदाहरण के साथ समझें,

जैसे कि मैंने किसी कंपनी से Wholesale दाम में कोई प्रोडक्ट लिया है जिसका दाम 100 रूपये है। अब इसमें मैंने अपने Margin को जोड़कर इस प्रोडक्ट को 160 रूपये में बेच दिया जिसमे मेरा मुनाफा 60 रूपये का हो रहा है। बस इसी को Reselling कहा जाता है।

अगर आपकी बहुत सारी दोस्त हैं और आप एक अच्छी Strategy के साथ Reselling करती हैं तो बढ़िया कमाई आप इससे कर सकती हैं।

अधिक इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?ZERO

इस काम से कितनी कमाई होगी?

इसकी सबसे ख़ास बात है कि आजकल Reselling के बिज़नेस में आपको एक रुपया भी खर्चने की जरूरत नहीं है। यानिकि यह बिलकुल फ्री है। 

असल में इंटरनेट पर बहुत सारे Reselling प्लेटफार्म मौजूद हैं जिसमें आप Free में ही Reselling का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए Reselling करने के लिए कुछ मशहूर Platforms यह रहे;

  • Shop101
  • Meesho India – 98% लेडीज की पसंद (Install Meesho App)
  • Elanic
  • GlowRoad
  • Yaari Application

सोशल मीडिया पर आप Reselling Products का प्रमोशन कर सकती हैं। महीने के कम से कम 25000 रूपये तो आप Reselling के माध्यम से कमा ही सकती हैं।



9. टिफ़िन सर्विस (कोई भी लेडीस के लिए पार्ट टाइम काम)

घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग

बचपन से ही महिलाओं को खाना बनाने का शौक होता है। इस बात से तो आप भी इंकार नहीं कर पाएंगी महिलाओं के बनाए खाने में जो स्वाद होता है वह आजकल के होटल और ढाबों में कहां।

आपके घर वालों में भी किसी महिला को स्वादिष्ट खाना बनाना जरूर आता होगा! इसके साथ ही पुरुष जब काम पर जाते हैं तो रोज़ रोज़ होटल और ढाबों के खाने उनकी सेहत तो ख़राब कर ही सकते हैं साथ ही यह महंगे भी पड़ते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप इस स्थिति का लाभ उठा सकती हैं और अपना टिफिन सर्विस का होम बिज़नेस शुरू कर सकती हैं।

आपको यदि बढ़िया खाना बनाना आता है तो अपना टिफिन सर्विस सेंटर खोल सकती हैं जिसमें आप बढ़िया बढ़िया Dishes बना कर वर्कर्स तक पहुंचा सकती हैं। दोपहर का समय इसमें सबसे लाभदायक हो सकता है।

अधिक जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)

इस रोजगार से कितनी कमाई होगी?

टिफिन सर्विस का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको खाना बनाने के लिए सामान, सिलेंडर और अन्य सामान की जरूरत होगी। खाना तो अपने किचन में भी आप बना सकती हैं।

इसके अलावा टिफिन को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए Delivery Boys की भी जरूरत पड़ सकती है। आमतौर पर मैंने देखा है की एक शाकाहारी भोजन का टिफिन 150 रूपये और मांसाहारी टिफिन की कीमत 200 रूपये होती है।

अब अगर हर टिफिन पर आपकी कमाई 50 रूपये होती है और हर रोज़ आप 50 टिफिन की सर्विस भी देती हैं तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हर महीने आपकी कमाई 50 हज़ार से भी ऊपर हो सकती है।

10. बेबी केयर टेकर (महिलाओं के लिए काम)

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

आप अगर एक शहर में रहती हैं तो आप देख ही सकती हैं कि शहर के लोग कितने व्यस्त होते हैं। पति और पत्नी दोनों मिलकर जॉब करते हैं आजकल जिसकी वजह से उन्हें अपने बच्चों को संभालने का समय नहीं होता।

आप 2 तरीकों से बेबी केयर टेकर बन सकती हैं;

  1. पहला यह कि यदि आप के पास कुछ पैसे हैं तो घर में ही बेबी केयर सेंटर खोल सकती हैं जिसमें आप कुछ खिलोने रख सकती हैं।
  2. दूसरा यह कि अगर आपके पास बिलकुल भी पैसे नहीं हैं फिर भी कोई बात नहीं! बहुत सारे घरों में लोगों को आई की जरूरत होती है जिसके तहत आप उनके बच्चों को संभाल सकती हैं।

बेबी केयर टेकर बनने के बाद आपकी कमाई तो होती ही है पर साथ ही साथ आपको और भी बहुत सारी सहूलतें मिलती हैं। इसलिए मै यह काम हाई सोसाइटी के आसपास की कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए रिकमेंड करूँगा।

एक्स्ट्रा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इसमें आपको बस कुछ खिलौनों की ही जरूरत पड़ती है घर में। असल में इसमें लागत के रूप में पैसों से ज़्यादा जरूरत होती है विश्वास की।

अब मैं अपने बच्चे किसी को भी संभालने के लिए थोड़ी दे दूंगा। जो कोई मेरा विश्वास पात्र होगा उन्हें ही मैं अपने बच्चों को कुछ समय के लिए संभालने के लिए दे सकता हूँ।

इसलिए आपको सोसाइटी और बेबी के माता पिता का विश्वास जीतना होगा। आपको बता दें कि बेबी केयर टेकिंग के लिए आमतौर पर 15,000 रूपये हर महीने लिए जाते हैं।



11. इवेंट प्लानिंग आईडिया (तेज-तरार लेडीज के लिए)

पहले समय होता था जब लोगों के घर में शादी होती थी तो लोगों पर बहुत सारी ज़िम्मेदारियां बढ़ जाती थी और बहुत सारे काम लोगों को करने पड़ते थे।

लेकिन आजकल सभी चाहते हैं कि वह शादी में काम करने के बजाय शादी का आनंद ले सकें।

इसलिए शादी के लिए लोग आजकल इवेंट प्लान करवाते हैं। शादी क्या, और भी बहुत सारे मौकों पर इवेंट प्लानिंग की जाती है। जैसे कि सगाई, बर्थडे पार्टी, मैरिज एनीवर्सरी और अन्य मौके आदि।

आप भी इन एक इवेंट प्लानर का फुल अथवा पार्ट टाइम बिजनेस सकती हैं और पैसों की कमाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको इवेंट को प्लान करना सीखना पड़ेगा और आपका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए ताकि अलग अलग Events में लोग मज़ा कर सकें।

अतिरिक्त जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 7-8 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?1 से 2 लाख रूपये (एक बार के लिए)

इस व्यापार से कितनी कमाई होगी?

एक बढ़िया इवेंट प्लानर बनने के लिए आप इसका ऑफलाइन या ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं जिसकी फीस लगभग 1 लाख रूपये के करीब होती है।

यदि आप अपने Event Planning के स्किल्स को Improve करना चाहती हैं तो आप एक Event Planner के रूप में Internship भी कर सकती हैं जिसके लिए आपको पैसे भी मिल सकते हैं।

Event Planner बनने के बाद आपको अपनी टीम की जरूरत भी पड़ेगी जिसमें आप मासिक आय पर टीम मेंबर्स को रख सकते हैं। यह टीम आपके प्लान के अनुसार Event को सफल बनाएगी।

अब Event प्लानिंग के इस बिज़नेस में अगर इतने पैसे आप इन्वेस्ट करेंगी तो आपकी हर महीने की कमाई भी लाखों में ही होगी। जैसा की मैंने बताया इस होम बिज़नेस फॉर लेडीज के लिए आपको कोर्स की रिक्वायरमेंट पड़ सकती है।

12. मैरिज ब्यूरो व्यापार (शहर/गाँव की महिला के लिए)

house wife ke liye ghar baithe business

हर कोई चाहता है कि उसकी शादी अच्छे साथी के साथ हो ताकि उसका जीवन सुख और शांति के साथ व्यतीत हो सके।

लेकिन किसी के पास इतना समय ही कहां है कि जगह जगह पर जाकर वह अपने साथी की तलाश कर सके। इसलिए आजकल लोग शादी की इस ज़िम्मेदारी को Marriage Bureau वालों पर छोड़ देते हैं।

Marriage Bureau वाले लोगों के लिए अच्छे जीवन साथी की तलाश करते हैं। आप भी अपना Marriage Bureau खोल सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

इसमें होगा यह कि लोग आपके पास Registration करवाएंगे जिसके बाद आप उनकी पसंद / नापसंद के अनुसार रिश्ते दिखाएंगे। इसके बाद शादी के लिए आगे बात जाएगी।

इस छोटे से घर बैठे सिंपल बिज़नेस आईडिया के द्वारा छोटे और बड़े शहर की महिलाएं घर बैठकर ढेर सारी कमाई कर सकती हैं। आपकी Marriage Bureau जितना मशहूर होगा आपका लघु उद्योग उतना ही ज्यादा पैसा कमाकर देगा।

ज्यादा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?30 से 50 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस पार्ट टाइम बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

मुझे मालूम है कि अब आप सोच में पड़ गई होंगी कि इससे आपकी कमाई कैसे होगी? जैसा कि हम उपरोक्त Marriage Bureau में होने वाले रिश्तों की सारी प्रक्रिया आपको बता चुके हैं।

तो आपको बता दें कि आपके Customer जब आपके पास रजिस्ट्रेशन के लिए आते हैं उससे ली गई फीस लेकर आप पैसे कमा सकते हैं। भारत में सामान्य तौर पर 5 हज़ार से लेकर 10 हज़ार रूपये प्रति रजिस्ट्रेशन के लिए लिये जाते हैं।

वहीं बात करें अगर इन्वेस्टमेंट की तो इसमें आपको केवल एक ऑफिस की जरूरत पड़ेगी जोकि आप अपने घर पर भी बना सकती हैं। योजनाबद्ध तरीके से अगर इस बिज़नेस को शुरू किया जाए तो हर महीने के आप 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये तक कमा सकती हैं।



13. कुकिंग क्लास (शहरी क्षेत्र की महिला के लिए)

अब शादी कि बात अगर चल ही रही है तो आपको यह भी मालूम होगा कि हर लड़की का सपना होता है कि अपने पति और घरवालों को अच्छा खाना बनाकर खिलाए।

क्योंकि हमारे देश में एक कहावत मशहूर है कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुज़रता है। इसलिए बढ़िया पकवान खिलाकर पति को खुश किया जा सकता है।

इस वजह से बहुत सारी लड़कियां Cooking Classes जॉइन करती हैं और बढ़िया खाना बनाना सीखती हैं। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं कुकिंग सीखने के जैसे कि अकेले रहना।

आपको अगर कुकिंग आती है तो अपना कुकिंग क्लासेज सेंटर खोल सकती हैं जहां पर आप लोगों को कुकिंग सिखा सकती हैं। बहुत सारी महिलाएं हैं हमारे देश मैं जो अपनी Cooking Classes रोजगार करके अपनी Expertise को तो फैला ही रही हैं साथ ही साथ पैसे भी कमा रही हैं

ज्यादा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)

इस घर बैठे बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

कुकिंग क्लासेज को आप अपने किचन में भी करवा सकती हैं। परंतु अगर आपका किचन छोटा है तो घर के किसी अन्य कमरे में Cooking की Classes ले सकती हैं।

इसके अलावा Cooking Classes के लिए आपको कुछ गैस सिलेंडर और खाना बनाने की सामान की लागत लगेगी जिसकी कीमत लगभग 10 हज़ार से भी कम में होगी। असल में इसमें ज़्यादा निवेश पैसों का नहीं बल्कि कला का है।

बात करें आपकी कमाई की तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार का खाना बनाना सिखाने जा रही हैं और कितने घंटे क्लास लेने वाली हैं।

मैंने अपनी रिसर्च में पाया कि भारत में जो Essential कुकिंग की जरूरत होती है उसकी Classes के लिए हर महीने के 3000 रूपये लिये जाते हैं। अब आप अंदाज़ा लगा सकती हैं कि 20 लोगों को भी आप कुकिंग सिखाती हैं तो महीने के आप 60 हज़ार रूपये कमा सकती हैं।


विडियो इन हिंदी – लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस 2022

14. डांस क्लासेज (डांसर लेडीस के लिए)

पुराने समय से लेकर वर्तमान तक डांस को उतना ही महत्त्व दिया जाता है जितना पहले दिया जाता था। चाहे कोई शादी का मौका हो या कोई अन्य ख़ुशी का समय, डांस जरूर किया जाता है।

और आप ही बताइए डांस करना किसको पसंद नहीं होता?

शादियों में भी आजकल प्रोफेशनल डांस Perfomance होने लगे हैं। इस पर्फोमन्स के लिए महिलाएं डांस Classes भी जॉइन करती हैं ताकि सबसे अच्छा डांस करके वह सबकी वाह वाही बटोर सकें।

अब अगर मेरे किसी ख़ास दोस्त या रिश्तेदार की शादी हो जिसमें डांस प्रोग्राम हो और उसमें मेरा डांस अच्छा ना हो तो कैसे चलेगा?

यदि आपको डांस आता है तो इसका आपको लाभ उठाना चाहिए और पैसे कमाने चाहिए। आप Beginners Level से लेकर Professional Level तक लोगों को डांस सिखा सकती हैं। यदि आपकी स्टूडेंट का डांस कहीं प्रचलित हो गया तो उनके साथ साथ आपका और आपके Dance Classes का भी नाम मशहूर होगा।

अतिरिक्त इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)

इस काम से कितनी कमाई होगी?

अब समझते हैं इसमें निवेश क्या करना होगा। तो इसका जवाब है कुछ नहीं! डांस सिखाने के लिए आपको कुछ जगह की जरूरत होगी जोकि आप अपने घर के किसी कमरे या आंगन में ही सिखा सकती हैं।

हाँ अगर आपको बड़े लेवल पर Dance Classes ओपन करनी हैं तो आप कोई कमरा खरीद सकती हैं या किराए पर भी ले सकती हैं जिसकी कीमत लोकेशन के अनुसार अलग अलग होती है।

15. फ्रीलांसिंग काम (ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज)

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

यदि आप अपनी जैसी घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार दूंढ़ रही हैं, तो आप अपनी कोई कला है या फिर कोई टैलेंट है तो उस कला का इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकती हैं।

अब समझें फ्रीलांसिंग क्या होता है,

अब जैसे कि मुझ में कोई कला है। कंटेंट राइटिंग ही मान लीजिये! ग्राहक मुझे कंटेंट राइटिंग का काम सौंपेगा। जब उस काम को पूरा करके मैं ग्राहक को दे देता हूँ तो ग्राहक मुझे उसके पैसे दे देगा। यह पैसे पहले से ही तय किये जाते हैं।

अब यह सवाल पैदा होता है कि Freelancing के लिए मुझे ग्राहक कहां से मिलेंगे?

तो आपको बता दें कि Freelancing के लिए ऑनलाइन बहुत सारी Websites उपलब्ध हैं जहां पर से आप आसानी से Freelancing के लिए अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस के लिए भारत में Freelancing व्यापार करने की कुछ Websites काफी प्रचलित हैं;

  • Fiverr.com
  • Toptal
  • PeoplePerHour
  • Freelancer.com
  • Upwork

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह Websites आपकी कमाई से कुछ कमीशन लेती हैं जोकि 20 से 30 प्रतीषत हो सकती है। इसलिए अन्य सोशल मीडिया तरीकों से आप ग्राहक ढूंढ लें तो ज़्यादा बेहतर होगा।

फ्रीलांसिंग के बिज़नेस में अगर आप ज़्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप यह Skills सीख सकती हैं। जयादा Earning करने के लिए यह एक बढ़िया घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम साबित हो सकता है।

  • Content Writing (₹15-30K/Month)
  • Graphic Designing
  • Web Development (₹30-90K Monthly)
  • Data Entry
  • Software Development (₹100K+ Per Month)

मुझे पता है जिसके पास कोई Skill नहीं है यह सब पढ़कर उसका सर चकरा गया होगा! इसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं आपको, आखिर YouTube कब काम आएगा? YouTube पर 2-3 महीने लगाकर कोई अच्छा सा Skill सीख लें और उतर जाएं Freelancing के मैदान में।

एक्स्ट्रा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?ZERO

इस ऑनलाइन रोजगार से कितनी कमाई होगी?

फ्रीलांसिंग में निवेश की आपको कोई ख़ास जरूरत नहीं है। शुरुआत में आपको ग्राहक ढूंढ़ने मुश्किल होंगे तो अपनी Advertisment देने के लिए आपको निवेश करना पड़ सकता है और वह भी आपकी मर्ज़ी के ऊपर है।

इसके अलावा कोई Skill सीखने के लिए यदि कोई Course खरीद रहीं हैं तो उसके आपको पैसे देने पड़ेंगे।

अब आते हैं कमाई पर, इसमें आपकी कमाई जो होगी वह आपके काम और Skill के अनुसार होगी। जितना ज़्यादा आप काम करेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी।

जैसे कि मैं कंटेंट राइटिंग करता हूँ और आज मैंने कोई बड़ा लेख लिखा तो आज की कमाई हुई मेरी 2 हज़ार। लेकिन कल मैंने कुछ नहीं लिखा तो कल की कमाई हुई शून्य।

अगर आप हर रोज़ काम करती हैं तो आपकी कमाई 20 से 25 हज़ार प्रति माह तो आराम से हो सकती है। आगे चलकर आप इस पार्ट टाइम काम को फुल बनाकर लाखों में Earning कर सकती हैं।

16. इंटीरियर डिजाइनिंग (सब्जेक्ट में माहिर लड़कियों के लिए)

कोई भी जब अपना नया घर बनवाता है तो उसके मन में यही होता है कि उसका घर सब से सुंदर दिखना चाहिए और हो भी क्यों ना! ज़िन्दगी में एक बार तो घर बनता है।

लेकिन समस्या वहां पैदा होती है जब उन्हें यह नहीं पता होता कि घर का डिज़ाइन कैसा होना चाहिए।

इस समस्या के निवारण के लिए लोग जाते हैं Interior Designers के पास। Interior Designers जो होते हैं वह घर के अंदरूनी हिस्से के एक बढ़िया Look प्रदान करते हैं और घर को सुंदर बना देते हैं।

आज Interior Designers की मांग केवल बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं रही बल्कि इसकी मांग आजकल छोटे गांव और इलाकों तक भी पहुंच चुकी है। यदि आप भी डिजाइनिंग का शौक रखती हैं तो आप Interior Designer बन सकती हैं और बढ़िया पैसे कमा सकती हैं।

अधिक इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 5-6 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?20 से 2 लाख रूपये (महीने के)

इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

अगर आप चाहती हैं कि आप एक अच्छी इंटीरियर डिज़ाइनर बनें और आपके पास ग्राहक भी जल्दी आएं तो इसके लिए आपको इंटीरियर डिजाइनिंग से जुड़ा कोर्स करना होगा।

भारत के बहुत सारे कॉलेजों में इंटीरियर डिजाइनिंग से जुड़े कोर्स करवाए जाते हैं जिनकी फीस 20 हज़ार से लेकर 2 लाख रूपये तक हो सकती है। बता दें कि सरकारी कॉलेजों में इसकी फीस आपको कम देखने को मिलती है।

वहीं जॉब कि अगर बात करें तो एक इंटीरियर डिज़ाइनर के रूप में जॉब करने पर आपकी शुरुआती सैलरी 3 लाख प्रति वर्ष से लेकर 8 लाख रूपये प्रति वर्ष तक हो सकती है।

इसके अलावा अगर आप इंटीरियर डिज़ाइनर का बिज़नेस शुरू करती हैं तो 10 से 15 लाख कमाई तो आपकी हो ही सकती है। साल 2019 के बाद से यह बेस्ट होम बिज़नेस फॉर लेडीज बन गया है।



17. ग्रोसरी शॉप (कम पढ़ी लिखी गाँव की महिलायों के लिए)

घर बैठे औरतें कौन सा बिजनेस करें

घर में इस्तेमाल होने वाले रोज़ाना का सामान खरीदने के लिए लोग मार्किट में जाते हैं लेकिन इसमें से 1-2 चीज़ें ही खत्म हों (जैसे कि घी, चीनी, दाल या अन्य मसाले आदि) तो मार्किट में जाने से समय व्यर्थ होगा।

तो इसके लिए लोग जाते हैं अपने सबसे नज़दीक की किराना की दुकान (Grocery Shop) पर। अपने गली मोहल्ले में आप किराना की दुकान खोल सकती हैं और पैसों की कमाई कर सकती हैं।

लेकिन इसमें आपको हमेशा माल स्टॉक में ही रखना होगा। क्योंकि मैंने देखा है जब लोगों को एक दुकान से 1 या 2 बार चीज़ें नहीं मिलती तो वह दूसरी Grocery Shop पर जाना ही शुरू कर देते हैं।

आजकल तक लोग अपनी राशन की दुकान पर लगभग सारा सामान ही उपलब्ध करवाने लगे हैं जिससे वह दूसरी किराने की दुकान पर देखें भी ना। पुरे महीने का सामान एक ही दुकान से उपलब्ध हो जाता है।

कहने का मतलब है कि इस बिज़नेस में भी आजकल Competetion काफी बढ़ने लगा है। लेकिन यदि आप इस ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज को प्रॉपर योजना के साथ करेंगी तो आपको सफलता जल्दी मिल जाएगा।

अधिक जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?15 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)

इस व्यापार से कितनी कमाई होगी?

Grocery Shop के बिज़नेस के लिए आपको Grocery का सामान और काउंटर चाहिए होगा। इसके साथ ही आपकी Cold Drinks आदि को रखने के लिए फ्रिज की भी जरूरत पड़ेगी। इस सब में आपका खर्चा 2-3 लाख रूपये आ सकता है। 

घर बैठे Grocery Shop के बिज़नेस के बारे में जब मैंने रिसर्च की तो मैंने पाया कि इस व्यवसाय में बिक्री का 30 से 40 प्रतीषत हिस्सा हमारा प्रॉफिट होता है।

इसका अर्थ यह हुआ कि हर रोज़ अगर आप 1000 का सामान भी बेचती हैं तो 300 से 400 रूपये का आपका फायदा होता है। यानिकि हर महीने आपकी कमाई कम से कम 10 हज़ार रूपये तो होगी ही।

18. मेहंदी बिज़नेस (घरेलु महिला के लिए पार्ट टाइम रोजगार)

पुराने ज़माने से ही यह रीत चली आ रही है कि जब भी हमारे देश में कोई ख़ुशी का मौका या त्यौहार आता है तो हाथों पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है।

और लगाई भी क्यों ना जाए, मेहंदी लड़कियों की सुंदरता पर चार चांद लगा देती है। आपको तो मालूम ही है कि हमारा देश एक त्योहारों का देश है जिसमें हर महीने बहुत सारे त्यौहार आते हैं।

लेकिन आप ध्यान दें तो आपको मालूम पड़ेगा कि जिन घरों में त्योहारों का मौका होता है वहां के सभी लोग व्यस्त होते हैं। जिस की वजह से उनके पास मेहंदी लगाने का समय नहीं होता, लेकिन फिर भी मेहंदी लगानी होती है

इसके लिए वह जाते हैं उनके पास जो मेहंदी लगाने में Expert अथवा माहिर हों और जिन्हें मेहंदी लगाने में कम से कम समय लगे ताकि बाकी समय भी उनका बच सके।

तो क्यों न इस स्थिति का लाभ उठा कर पैसे ही कमाए जाएं?

जी हाँ! यदि आप Housewife अथवा Ladies हैं और आपको अच्छे से मेहंदी लगानी आती है तो आप भी अपना मेहंदी लगाने का घरेलु बिज़नेस शुरू कर सकती हैं और बढ़िया पैसे कमा सकती हैं। क्योंकि ना तो हमारे देश में कभी त्यौहार और शादियां ख़तम होने वाले हैं और ना ही मेहंदी के लिए ग्राहक।

एक्स्ट्रा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?ZERO

इस पार्ट टाइम बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

मुझे ऐसा लगता है कि बचपन से ही शौक की वजह से सभी लड़कियों को मेहंदी लगाना आता है। बस जरूरत होती है प्रैक्टिस करके अनुभव प्राप्त करने की जो आप घर पर भी कर सकती हैं। रही बात नए नए Designs की वह आप इंटरनेट और यूट्यूब द्वारा आसानी से जान सकते हैं।

इसका साफ़ साफ़ अर्थ है कि Investment की तो आपको इसमें बिलकुल भी जरूरत नहीं।

आपको शायद लग रहा होगा कि इसमें कमाई तो बहुत कम होती होगी। तो आपको बता दूँ कि दुल्हन को मेहँदी लगाने के लिए हमारे देश में औसतन 30,000 रूपये लिए जाते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि अगर हर रोज़ आप एक जन को भी मेहंदी लगा दें तो 30,000 रूपये हर महीने आपकी कमाई होने वाली है।

19. करियर काउंसलर (शिक्षित लेडीज के लिए घर बैठे बिज़नेस)

मेरे जैसे बहुत सारे लोग हैं जो अपनी लाइफ में कुछ बड़ा तो Achieve करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं समझ पाते कि वह करे क्या और किस क्षेत्र में वह आगे बढ़ें।

ऐसे समस्या आने पर लोग जाते हैं Career Counselor के पास।

अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि Career Counselor वह होते हैं जो लोगों के Skills और Talent का आकलन करके उनका मार्गदर्शन करते हैं और उन्हें बताते हैं कि किस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ना चाहिए।

अगर आप में समस्या का आंकलन करने का और उसे सुलझाने का टैलेंट मौजूद है तो आप एक Career Counselor बन सकती हैं और कमाई कर सकती हैं। यह घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार की सबसे ख़ास बात यह है कि पैसों के साथ साथ इसमें सम्मान भी आपको काफी मिलता है।

अतिरिक्त जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?20 से 30 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस घर बैठे बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

जिन महिलाओं ने Psychology के क्षेत्र में पढ़ाई की है उनके लिए यह बिज़नेस विकल्प सबसे अच्छा है। आपको इसमें अपने घर के किसी कमरे को ऑफिस में तब्दील कर लेना है और उसमें टेबल और चेयर रख लेनी है। बस यही है आपका निवेश।

हमारे देश में Career Counselling के लिए प्रति कस्टमर से 1500 रूपये से लेकर 5000 रूपये लिए जाते हैं। इससे ज़ाहिर होता है कि शुरुआती कमाई इसमें 20,000 से लेकर 40,000 रूपये हर महीने होने वाली है।

20. सोप मेकिंग (कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए लघु उद्योग)

कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम

हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने जब से Make in India को बढ़ावा दिया है तब से भारतीय Products की बिक्री में काफी उछाल आया है। यह लेडीज के लिए सिंपल घर बैठे बिज़नेस है जिसे गरीब, कम पढ़ी लिखी, गाँव की महिलाए और हाउसवाइफ भी कर सकती हैं।

इसी के साथ साथ आर्गेनिक साबुनों की डिमांड भी काफी बढ़ी है। अगर आप अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट कर सकती हैं तो मुनाफा कमाने के लिए साबुन बनाने का बिज़नेस आप कर सकती हैं।

बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी योजनाएं बनानी पड़ती हैं और बाद में भी आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी। इसलिए आपको मेहनत के लिए तैयार रहना होगा। लेकिन जितनी आप इन्वेस्टमेंट और मेहनत करेंगी उतनी ही बढ़िया आपकी कमाई भी होगी।

ज्यादा इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 7-8 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?1.5 से 50 लाख रूपये (साबुन बनाने की मशीन के लिए)

इस काम से कितनी कमाई होगी?

देखिये साबुन कई प्रकार के होते हैं जैसे कि नहाने का, बर्तन धोने के लिए या कपड़े धोने के लिए। सबसे पहले तो आपको तय करना होगा कि कौनसा साबुन बनाना चाहते हैं।

इसके बाद आपको साबुन बनाने के लिए मेटेरियल चाहिए होगा।

इसके साथ ही आपको साबुन बनाने की मशीन की जरूरत भी होगी जिसकी कीमत भारत में डेढ़ लाख रूपये से शुरू होती है और यह कीमत 50 लाख तक भी जाती है।

इतना ही नहीं, साबुन बनाने के बाद उसका पैकेजिंग मेटेरियल और उसकी मार्केटिंग भी आपको ही करनी होगी। अगर आप इन सब कार्यों में सफल रहते हैं तो हर महीने आप 5 से 10 लाख रूपये की कमाई करने वाली हैं।



21. पैकिंग बिज़नेस (गरीब औरतों के लिए बिजनेस आईडिया)

कई महिलाएं कुछ कारणों की वजह से कई महिलाएं आर्थिक तंगी से जूझ रही होती हैं और उनके पास स्रोत भी नहीं होते। तो उनकी सहायता के लिए इस Ghar Baithe Business for Ladies को सूची में जोड़ रहा हूँ।

असल में कई फैक्टरियों को अपने Products को पैक करने के लिए लोगों की सहायता होती है लेकिन फैक्ट्री में जगह ना होने की वजह से वह ऐसी महिलाओं की तलाश में रहते हैं जो घर से ही काम कर सकें।

पैकिंग के लिए सामान को फैक्ट्री से लेकर आपके घर तक फैक्ट्री वालों तक ही पहुंचाया जाता है। 

जो महिलाएं घर बैठे पार्ट टाइम वर्क करना चाहती हैं उनके लिए घर बैठे पैकिंग का काम यह एक अच्छा विकल्प है। लेकिन इसके लिए आप अपनी नज़दीकी किसी फैक्ट्री से बात कर सकती हैं। वहां से यह जॉब आपको जरूर मिल जाएगी।

ज्यादा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 1-2 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?ZERO

इस रोजगार से कितनी कमाई होगी?

इसमें आपका निवेश लगने वाला जो है वह होगा आपका समय। इसके अलावा एक रुपया भी आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं। अलग-अलग फ़ैक्टरियाँ अलग-अलग पैसे आपको पैकिंग के लिए प्रदान करती हैं। आपकी कमाई फैक्ट्री और फैक्ट्री की लोकेशन पर निर्भर करती है।

कुछ फैक्ट्रियां प्रति प्रोडक्ट पैक करने के आपको पैसे देती हैं वहीं कुछ फैक्ट्रियां मासिक तनख्वाह आपको देंगी। लेकिन इतना तो मैं कह सकता हूं कि कम से कम 5 से 10 हज़ार रूपये तो आप इस बिज़नेस से हर महीने कमा ही लेंगी।

22. लांड्री सर्विस (गाँव देहात की महिलायों के लिए)

ghar baithe business for ladies

बड़े शहरों के जो लोग होते हैं वह अच्छे कपड़ों में ऑफिस और काम पर जाना चाहते हैं लेकिन समय कम होने की वजह से उनके पास कपड़ों को इस्त्री और ड्राई क्लीन करने का समय नहीं होता।

इसके लिए वह बाहर से कपड़ों को इस्त्री करवाते हैं और अपने साधारण कपड़ों को नए जैसा बनवाते हैं। क्यों ना अपने घर पर ही आप Laundry Services के बिज़नेस को शुरू कर लें।

जी हाँ! सबसे बड़ा फायदा इसका तो यह है कि इसमें कुछ बड़ा आपको सीखने की जरूरत ही नहीं। आपको बस कपड़े इस्त्री करना सीखना है और उसे ड्राई क्लीन करना।

यह काम तो ज़्यादातर भारतीय महिलाओं को आते ही हैं। इसलिए अगर आपको यह काम नहीं आते तो अपने घरवालों से आप इन्हें सीख सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। यह कम पढ़ी लिखी लेडीज के बढ़िया घर बैठे Busieness Idea माना जाता है।

अतिरिक्त इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)

इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

आपको इसमें ज़्यादा कुछ नहीं चाहिए। आपको बस इस्त्री, इस्त्री करने के लिए टेबल और कपडे धोने के लिए मशीन की जरूरत होगी। यह सब चीज़ें आम घरों में होती ही हैं।

निवेश के रूप में एक और चीज़ इन्वेस्ट होगी जोकि आपके घर की बिजली होगी।

मैंने अपने आसपास देखा है कि इस्त्री करने के लिए लोग कम से कम 20 रूपये एक जोड़े के लेते हैं। इसके अलावा ड्राई क्लीनिंग के 200 से 300 रूपये एक कपड़े के लिए जाते हैं। अब आप अंदाज़ा लगा सकती हैं कि महीने के 15 से 20 हज़ार तो आप आराम से कमाने वाली हैं।

23. बेकरी का बिज़नेस (छोटे शहरों की लेडीज के लिए)

आपने देखा होगा कि जब भी कोई ख़ुशी का मौका आता है तो केक मंगवा लिया जाता है। ख़ुशी के मौके पर केक, पेस्ट्री, कोल्ड ड्रिंक्स आदि मंगवाकर उसका आनंद लेने का प्रचलन आजकल काफी बढ़ चूका है। आसान भाषा में अगर कहूं तो बेकरी के प्रचलन आजकल काफी बढ़ गया है।

इस प्रचलन का लाभ आप भी उठा सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। अपने घर में ही आप छोटी सी बेकरी खोल सकती हैं और उसमें केक, पेस्ट्री, पेटिस, कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट आदि जैसी चीज़ें बेच सकती हैं।

लेकिन यह सब बनाना आपको आना भी चाहिए। इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकती हैं, अपने घर में किसी बड़े से सीख सकती हैं या बेकरी में कुछ समय के लिए जॉब कर सकती हैं जिसमें आपको यह सब बनाना सिखा देंगे।

एक्स्ट्रा जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-5 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)

इस व्यापार से कितनी कमाई होगी?

यदि आप ने कभी केक मंगवाया हो तो आपको मालूम होगा कि आजकल बड़े सहारा में 400-500 रूपये और छोटे शहर में 200-350 रुपए से कम में तो कोई केक ही नहीं आता।

स्वाद और डिजाईन के मामले में सभी केक अलग-अलग प्रकार के होते हैं और इनके प्राइस भी अलग-अलग होते हैं। आपकी बेकरी अगर एक सफल तरीके से मशहूर हो जाती है तो हर महीने आप कम से कम 50 हज़ार कमाने में सक्षम होंगी। ऐसे में यह आपके लिए सिंपल और बेस्ट घर बैठे रोजगार साबित हो सकता हो।


घर बैठे महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम विडियो 2022

24. पापड़ मेकिंग बिज़नेस (घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम)

होम बिज़नेस फॉर लेडीज

जो लोग खाने पीने के शौक़ीन हैं उनके घर में पापड़ मिलना स्वभाविक सी बात है। शादी-ब्याह, होटल और ढाबों आदि में जब हम जाते हैं वहां पर भी आसानी से हमें पापड़ देखने को मिल जाते हैं।

इससे ज़ाहिर होता है कि पापड़ों का उपयोग हमारे देश में बड़े पैमाने पर होता है। इसमें आप भी जुड़ सकती हैं और पापड़ों का व्यापार शुरू करके पैसे कमा सकती हैं।

अब भी ज़्यादातर लोग आपको ऐसे मिलेंगे जिन्हें पापड़ों में घर जैसा सवाद चाहिए होता है। यदि आप पापड़ बनाने के बिज़नेस को एक योजनाबद्ध तरीके से कर लेती हैं तो आपको अमीर Business Woman बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अधिक इन्फोर्मेशन;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)

इस पार्ट टाइम बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

इस बिज़नेस में निवेश आपके ऊपर ही निर्भर करता है क्योंकि पापड़ को आप मशीन के साथ भी बना सकती हैं और बिना मशीन के भी।

पापड़ बनाने के लिए मशीनें भी अलग अलग आधुनिक विशेषताओं के साथ मिलती हैं जिनकी कीमत अलग अलग हो सकती हैं। अगर आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो मोबाइल से 5 मिनट में लोन अप्लाई कर सकती हैं, वो भी ₹5-लाख की राशि तक।

मशीन के साथ अगर आप पापड़ बनाएंगी जल्दी बन जाएंगे वहीँ अपने हाथों से पापड़ बनाने में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन मोटी मोटी कमाई की बात करें तो 50,000 से 1 लाख रूपये हर महीने तो आपके बनने ही चाहिए।



25. ऐप/वेबसाइट डेवलपमेंट (टेक्निकल लड़कियों के लिए)

आज के डिजिटल योग में कारोबार से लेकर अन्य सहूलतों तक सभी चीज़ें ऑनलाइन आ चुकी हैं। इन सहूलतों को प्रदान करने के लिए जरूरत पड़ती है एप की जिसे कोडिंग द्वारा बनाया जाता है। आप अगर अपने फ़ोन में झांकें तो बहुत सारे Apps आपको मिल जाएंगे।

जिस गति से Apps उपलब्धि इंटरनेट पर बढ़ रही है उसी गति के साथ Apps को बनाने वाले Developers की मांग बढ़ रही है। बड़ी बड़ी कंपनियों को App Developers की जरूरत होती है ताकि अपनी कंपनी के एप को वह बनवा सकें या उसमें सुधार ला सकें।

यदि आपको Coding का ज्ञान है तो आप एक App Developer बन सकती हैं और बहुत सारे पैसे इस प्रोफेशन से काफी ज्यादा मनी कमा सकती हैं।

दुसरी परिस्थिति में आपको अगर Coding नहीं आती तो उसकी भी चिंता करने की आपको जरूरत नहीं। इंटरनेट पर बहुत सारे Courses फ्री में उपलध हैं जिनसे आप Coding सीख सकती हैं। कुछ महीनों की प्रैक्टिस के बाद आप अपनी कमाई शुरू कर सकती हैं।

अधिक जानकारी;

पैसा कमाने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-7 महीने (सीखने के लिए)
कितने रूपये का निवेश करना पड़ सकता है?ZERO

इस घर बैठे बिज़नेस से कितनी कमाई होगी?

एप्प डेवलपमेंट करने के लिए आपको एक अच्छा आई5-एम2 प्रोसेसर वाला कंप्यूटर या लैपटॉप चाहिए होगा जो हैंग ना होता हो। बस यहीं है आपका निवेश। अगर आप अच्छे से App Development सीख जाती हैं तो आप कई तरीकों से आप घर बैठे ही पैसे कमा सकती हैं।

एप डेवलपर के रूप में आप फ्रीलांसर बन सकती हैं जहां पर प्रति एप के डेवेलप करने के बाद ग्राहक द्वारा आपको पैसे दिये जाएंगे। एक एप को बनाने के लिए कम से कम 5,000 से 15,000 रूपये दिये जाते हैं। हालांकि एप की कीमत फीचर और अन्य कई चीज़ों पर निर्भर करती है।

अगर आपको लगता है कि फ्रीलांसर के रूप में आप ग्राहक नहीं ढूंढ पाएंगी तो जॉब भी कर सकती हैं आप। App Developer की शुरुआती सैलरी 15 से 20 हज़ार तो होती ही है।

इसके अलावा आप अपनी कंपनी भी शुरू कर सकती हैं जिसमें App को Develop करने के कार्य किये जाते हों। इसमें आपको लोगों को जॉब पर भी रखना होगा। लेकिन आपकी कमाई भी तो लाखों में होगी।

लेडीज के लिए ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज शुरू करने और इससे कमाने के लिए गांव अथवा शहर बिलकुल भी मायने नहीं रखता है। यदि आप एक पढ़ी लिखी यानि शिक्षित और टेक्निकल नारी हैं तो आपको नीचे दिए इंटरनेट पर आधारित लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस ज़रूर शुरू करना चाहिए। आप इनसे केवल 6-12 महीने में ही प्रति महीने ₹60,000 तक इनकम कर सकती हैं।

  • ऑनलाइन घर से टिकेट बुकिंग करना
  • अपनी SEO सर्विस मुहैया करवाना
  • ऑनलाइन सर्वे करने के व्यापार
  • वेब डिजाइनिंग करना
  • अपना यूट्युब चैनल शुरू करना
  • एक नया ब्लॉग स्टार्ट करना
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट रिसेल करने का व्यवसाय
  • लोगों के लिए आर्टिकल लिखना
  • ऑनलाइन रिज्यूमे राइटिंग का काम करना
  • ऑनलाइन फोटो सेल करना
  • क्लाउड किचन बिजनेस
  • ऑनलाइन क्लासेज लेने का रोजगार
  • एफिलिएट मार्केटिंग करना
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनिए

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

देखा जाये तो ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के काफी विकल्प हैं लेकिन ज्यादातर में आपकी पोजीशन और पकड़ बनाना मुश्किल कार्य होता है। इसलिए हम आपके साथ सबसे आसान और कम कम्पटीशन वाले गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस की लिस्ट साझा कर रहे हैं।

  • पापड़ बनाने का काम
  • हैण्ड मेड शुद्ध देसी घी सेल करिए
  • अचार सेलिंग का बिजनेस
  • मिठाई बनाने और बेचने का कार्य
  • घर में ही छोटा सा दुकान खोल सकती हैं
  • मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय
  • घर बैठे सिलाई का काम
  • गाय और भैंस की दूध बेचिए
  • सब्जी उगाकर बेचने का कार्य
  • पैकिंग का बिजनेस
  • प्लांट नर्सरी का रोजगार
  • अपने घर में ही ट्यूशन पढ़ाने का काम
  • हैण्ड मेड आलू चिप्स बनाये और बेचें
  • कपडे प्रेस करने का बिजनेस
  • स्वेटर बुनिए और बेचिए
  • अगरबत्ती निर्माण का लघु उद्योग
  • मसाला बनाने का बिजनेस
  • रुई का प्रयोग कर दीप बनाना

घर बैठे लेडीज के लिए बिना इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस आईडिया

नीचे हम आपको बिना पैसा लगाये और बेहद कम लागत में शुरू होने वाले लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडियाज की लिस्ट दे रहे हैं। इन कम निवेश वाले होम बिज़नेस फॉर लेडीज को शुरू करने में लगभग ना के बराबर यानि बेहद कम पैसे लगते हैं और अधिक मुनाफा होता है।

  • टेलरिंग का बिजनेस
  • केक बनाने का व्यापार
  • वेबसाइट बिल्डिंग
  • ऑनलाइन रिसेल बिज़नेस
  • फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग
  • मैचमेकिंग/मैरिज ब्यूरो
  • इवेंट प्लानर
  • ग्राफ़िक डिज़ाइनर
  • घर में ट्यूशन देने का कार्य
  • वेब डिज़ाइनर
  • ब्लॉग्गिंग करना
  • अपना यूट्युब चैनल स्टार्ट करना
  • इन्स्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनना
  • रील्स अथवा शार्ट विडियो मेकिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजिंग बिजनेस
  • अपना ई-बुक ऑनलाइन सेल करना
  • इंटीरियर डिजाइनिंग व्यापार
  • बिज़नेस कंसल्टिंग

महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस करने के फायदे

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस करने के बहुत सारे लाभ हैं जैसे कि किसी के दबाव रहकर काम नहीं करना, अपने फैमिली के साथ टाइम व्यतीत करना, जब मर्जी छुट्टी लेना, ऑफिस की किराये से बचना, बॉस फ्री लाइफ जीना इत्यादि शामिल है। होम बिज़नेस फॉर लेडीज करने का एक फायदा यह भी है आप अपनी स्किल/हुनर और नॉलेज के हिसाब से किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन रोजगार का चयन कर सकती हैं।


Home Based Business Idea For Women in Hindi 2022

सवाल जवाब (FAQs) – लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस | Business Ideas For Ladies In Hindi

मुझे पता है कि उपरोक्त बताए गए घर बैठे औरतें कौन सा बिजनेस करें के तरीकों के बारे में जानकर आपके मन में बहुत सारे सवाल घूम रहे होंगे। चलिए इनमें से कुछ अधिकांश पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते हैं।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम कौन से हैं?

जो महिलाएं गरीब हैं, गाँव/शहर की रहने वाली हैं उनके लिए पैकिंग का और मेहंदी लगाने के काम सबसे बढ़िया है क्योंकि इसमें निवेश करने की कोई आवयश्कता नहीं होती।

पढ़ी लिखी महिलाएं घर बैठे किस काम से कैसे कमाएं?

वैसे तो उपरोक्त हमने घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हमने महिलाओं के लिए बता दिए हैं लेकिन अगर आप लंबे समय तक कम निवेश के साथ पैसे कमाना चाहती हैं तो Blogging, Freelancing, App Development और Reselling के बिज़नेस सबसे बढ़िया हैं। क्योंकि आगे के आने वाले समय को Digitalization को ज़्यादा प्राथमिकता दी जाने वाली है।

घरेलू महिलाएं बिज़नेस शुरू करके कितने पैसे कमा सकती हैं?

यह बात आपकी मेहनत पर निर्भर करती है कि बिज़नेस शुरू करके कितने पैसे कमा सकती हैं। जितनी अधिक मेहनत होगी, उतनी ही अधिक कमाई। यदि आप कोई अच्छा सा बिज़नेस शुरू कर लेती हैं तो 20 से 30 हज़ार रूपये हर महीने तो घरेलू महिलाएं आराम से कमा सकती हैं।

लेडीज के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया कौन सा है?

उपरोक्त सभी बिज़नेस आइडियाज अच्छे ही हैं लेकिन इनमें से सबसे टॉप बिज़नेस आईडिया है ब्यूटी पार्लर। क्योंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपके ग्राहक कभी खत्म नहीं होने वाले।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए सबसे बढ़िया घर बैठे काम कौन से हैं?

अगर मुझसे पूछें तो बेबी केयर टेकर, कुकिंग क्लासेज, मेहंदी लगाना और पापड़ बनाना कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए सबसे बढ़िया बिज़नेस आईडिया हैं।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया क्या हो सकता है?

इस इन्टरनेट की दौर में अब गांव और शहर के बीच अंतर काफी कम रह गया है। अब ऐसा नहीं है कि गाँव की औरतें बिज़नेस नहीं कर सकती। बल्कि ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के बहुत सारे अवसर आ चुके हैं जैसे कि ब्लॉग्गिंग, कंटेंट लिखना, फ्रीलान्स काम करना, यूट्युब चैनल खोलना इत्यादी शामिल है। इसके अलावा कोई कम पढ़ी लिखी गांव की महिला है तो वह पैकिंग का काम, सिलाई का काम, मिठाई बेचने की दुकान, होम बेकरी इत्यादि जैसे बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकती हैं।

लेडीज के लिए सबसे आसान पार्ट टाइम बिजनेस क्या है?

ग्रामीण एरिया की बात करें तो सिलाई वर्क, चुड़ी का बिज़नेस, देसी घी बनाना और आर्टिफीसियल गहने बेचना सबसे अच्छा गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस साबित होगा। वाही यदि टाउन एरिया की बात करें तो पैकिंग वर्क, ब्यूटी पार्लर शुरू करना, फैंसी टेलरिंग का काम करना इत्यादि बढ़िया चलेगा।

कम पैसे में लेडीज के लिए सबसे अच्छा बिजनेस आईडिया कौन सा है?

यदि आप थोड़ा तेज तरार हैं तो आपको यूट्युब चैनल, वेबसाइट खोलना, फ्रीलान्स राइटर बनना, एकाउंटिंग का काम, सिलाई क्लासेज देना सबसे बढ़िया है। क्योंकि इन्हें शुरू करने में आपके एक रूपये भी नहीं लगेंगे।

कामकाजी घरेलू महिलाओं को कौन सा व्यवसाय करना चाहिए?

इस तरह की महिलाएं जो अपने घर से बाहर नहीं निकाल सकती जैसे की हाउसवाइफ और बहु के लिए होम बेकरी, मेहंदी चढाने का काम, कॉस्मेटिक की दुकान, ब्यूटी पार्लर का काम, आर्टिकल लेखन आदि सबसे बेस्ट होम बिज़नेस फॉर लेडीज साबित होगा।

निष्कर्ष

बिज़नेस करने के लिए उपरोक्त हमने आपको बहुत सारे आईडिया आपको बता दिये हैं। इनमें से आप कोई भी तरीका अपना सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकती हैं।

आप चाहें कोई भी तरीका अपनाएं, लेकिन एक बात आपको याद रखनी होगी कि मेहनत आपको हर बिज़नेस में करनी होगी। बिना मेहनत किये आपको कभी भी सफलता नहीं मिलने वाली।

आपके बिज़नेस में बहुत सारे मौके ऐसे भी आएंगे जिसमें मुश्किलों ने आपको घेर लिया होगा। लेकिन आपको निराश होकर नहीं बैठना है बल्कि मेहनत करते जाना है। तभी आपको सफलता मिल सकती है।

मुझे उम्मीद है कि उपरोक्त बताए गए गरीब, कम पढ़ी लिखी, गाँव की घरेलु महिलाओं अर्थात लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आईडिया पसंद आए होंगे। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप औरतों के लिए किसी पार्ट टाइम काम या घर बैठे बिज़नेस के बारे में आप सलाह और कारगर टिप्स लेना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं। आपके सवालों का जवाब हम जरूर देंगे।

Leave a Comment