घर बैठे कौन सा बिजनेस करें 2022 | कौनसा घर का बिज़नेस करें (22+ आइडियाज)

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | घर में कौन सा बिजनेस करें: आप काफी किस्मत वाले हैं की आप 2022 यानि आज की पीढ़ी यानि में घर का बिज़नेस शुरू करके अर्निंग करने की सोच रहे हैं। क्योंकि आज के दौर में आपको ऐसे सैकड़ों घर बैठे बिज़नेस आइडियाज मिल जाएंगे जिन्हे आप घर से मैनेज करके लाखों रुपए की प्रॉफिट बुक कर सकते हैं।

मेरे एक दोस्त ने कुछ साल पहले अपना बिज़नेस शुरू किया और आज वह महीने के 1.5 लाख रुपये से ज़्यादा कमाई कर रहा है। भाग्यवश अपने दोस्त को खुद का बिज़नेस करने का तरीका मैंने ही बताया था। इस पोस्ट में आपके साथ भी मै यही करने वाला हूँ।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

आज मै आपको बताऊंगा की घर बैठकर कौनसा बिज़नेस करें कि आपकी मेहनत और लागत बेहद कम लेकिन कमाई ज़्यादा से ज़्यादा हो सके। तो हमारे इस सम्पूर्ण जानकारी को पूरा पढ़िए। क्या पता आपको कोई ऐसा बिजनेस आईडिया मिल जाए जो आपकी लाइफ बदल डाले।

Table of Contents

घर का बिजनेस करने के लिए आवश्यकताएं

कुछ ज़रूरी चीजें हैं जिन्हे आपको घर बैठे व्यापार की शुरुआत करने से पहले जानना सही रहेगा। वरना संसाधन, अकलमंदी और बेसिक ज्ञान के बगैर कोई भी उद्योग को सफल करना कांटे पर चलकर कारोबार बढ़ाने के बराबर है। इसलिए हम आपको नीचे ध्यान में रखने वाली चीजों के बारे  बता रहे हैं।

  • इंटरनेट कनेक्शन: ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के लिए
  • कम्प्यूटर अथवा लैपटॉप: केवल ज़रूरत पड़ने की परिस्थिति में। कई मामले में आप अपने स्मार्टफोन से भी काम चला सकते हैं।
  • सिखने और करने की लगन: सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। यदि आपको भविष्य में अपने  सफल करना है अपने सपने को पूरा करना है।
  • पर्सनल/फैमिली बैंक अकाउंट: सैलरी पाने अथवा बिज़नेस पेमेंट की लेन-देन करने के लिए
  • आधार अथवा पैन कार्ड: हर बिज़नेस में यह आवश्यक नहीं है। मगर कुछ बिज़नेस में पैसा प्राप्त करने के लिए ज़रूरत पड़ सकता है।
  • आपके अंदर की कला/हुनर: यदि आपके पास कोई खास स्किल है है तो बहुत बढ़िया है। अगर ऐसा नहीं है तो भी आप फ्री में ऑनलाइन सीख सकते हैं।

क्या आप अपने उज्जवल कल के लिए इतना नहीं कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है आप इन चीजों पर ध्यान रखेंगे। आइये अब तमाम घरेलू बिजनेस की जानकारी लेते हैं।

घर में कौन सा बिजनेस शुरू करें

सबकुछ डिटेल्स में बताने से पहले मैं आपको छांटे हुए टॉप घर का बिजनेस आईडिया बताऊंगा। क्योंकि इनमे शुरुआती मेहनत कम और आमदनी ज़्यादा है। फिर आइये संक्षेप में जानते हैं घर में बैठकर क्या बिजनेस करें ताकि घर की ज़रूरतों और अपने खुद के सपने को जल्द-से-जल्द पूरा किया जा सके।

  • वीडियो कोच बनने का व्यापार
  • किराने दुकान का बिज़नेस
  • यूट्यूब को एक बिजनेस समझिये
  • एफिलिएट मार्केटिंग का उद्योग
  • फ्रीलांस प्रोजेक्ट का कारोबार
  • बिज़नेस वेबसाइट बनाने का ऑनलाइन बिज़नेस
  • घर बैठे सिलाई का काम
  • बच्चों को कोचिंग देने का बिजनेस
  • घर बैठे पैकिंग का काम
  • मास्क बनाने और सप्लाई करने का व्यापार
  • ऑफलाइन मैरिज ब्यूरो बिज़नेस
  • डाटा एंट्री करवाने का उद्योग
  • स्ट्रीट-फ़ूड का छोटा व्यापार
  • दुल्हन सजाने और मेहंदी लगाने का बिजनेस

ऊपर आपने जितने भी घर बैठे बिजनेस आईडिया देखे वो सब-के-सब छात्रों और पुरुषों के लिए हैं। यदि आप एक महिला हैं तो मैंने इस आर्टिकल में स्पेशल लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडियाज की जानकारी दिया है।

फंडिंग का आईडिया;

कुछ बिजनेस शुरू करने में आपको पैसे इनवेस्ट करने पड़ सकते हैं। ऐसे में आप लोन लेने वाले ऐप्स को ट्राई करिये अथवा मोबाइल से लोन लेने का तरीका जान सकते हैं। इस माध्यम से आपको ₹20 लाख तक का पर्सनल/बिज़नेस लोन मिल सकता है।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें 2022 | Konsa Business Kare (टॉप होम बिज़नेस आइडिया)

ऐसे बहुत सारे बिज़नेस आईडिया हैं जिन्हें अपना कर हम बढ़िया कमाई कर सकते हैं। लेकिन निम्नलिखित रूप में आपको हम कुछ ऐसे बिज़नेस आईडियाज़ के बारे में जानकारी देंगे जिनसे आपकी कमाई ज़्यादा होगी लेकिन समस्याएं कम।

हमने एकदम गहराई से इन बिज़नेस आईडियाज़ के बारे में रिसर्च की और पता किया कि आखिर घर में कौन सा बिजनेस करें। तो चलिए उनमें से कुछ बेहतरीन घर बैठे बिज़नेस आईडियाज़ को डिटेल्स में जानते हैं।

1. डाटा एंट्री का काम

ghar me konsa business kare
किसके लिए अच्छा विकल्प हैकम पढ़े लिखे और घर बैठे काम करने की इच्छा रखने वालों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगीलैपटॉप/स्मार्टफोन और अच्छा इंटरनेट
कमाई कितनी होगी8 से 25 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है5/5

कौन सा बिजनेस करें की लिस्ट में यह सबसे पहला और बेहतरीन आईडिया है। क्योंकि कहने और सुनने को तो डाटा एंट्री का काम बहुत मुश्किल लगता है लेकिन असल में यह एक आसान काम है। किसी भी एरिया के व्यक्ति डाटा एंट्री को अपना व्यापार बना सकता है। 

दरअसल इसमें कंपनी की तरफ से आपको डाटा दिया जाता है जोकि किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है जैसे कि टेक्स्ट, फोटो और वीडियो आदि। इस डाटा को आपको एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, नोट पैड जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से शीट के रूप में स्टोर करना होता है।

बहुत सारे ऑफिस, अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों और अन्य कार्यालयों में डाटा एंट्री का उपयोग किया जाता है और डाटा एंट्री का काम इतना आसान है कि अपने स्मार्टफोन से भी आप डाटा एंट्री कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अब भी समझ नहीं आया? तो ध्यान से समझिये,

जैसे कि मैंने आपको कुछ डाटा दिया है जोकि किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है। इस डाटा में ऑफिस में काम कर रहे स्टाफ के लोगों के नाम शामिल हैं। आपको इस डाटा को सॉफ्टवेयर के माध्यम एक लिस्ट के रूप में कन्वर्ट करना है और उस लिस्ट को मुझे सौंप देना है। बस यही है डाटा एंट्री का काम।

यदि आपने दसवीं कक्षा पास की हुई है तो आसानी से ऑनलाइन डाटा एंट्री के लिए काम को प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं

2. एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार

कौन सा घर का बिजनेस फायदेमंद है
किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों और पार्ट टाइम जॉब की तलाश करने वालों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगीलैपटॉप/स्मार्टफोन और अच्छा इंटरनेट
कमाई कितनी होगी15 से 35 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4/5

क्या आपने कभी सोचा था कि घर बैठे ही आप लोगों को प्रोडक्ट्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं?

नहीं ना! लेकिन अब ऐसा संभव है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक अच्छे से एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होगा जिसके बाद बेचने के लिए आपको प्रोडक्ट मिलेंगे।

इन प्रोडक्ट्स को आपको ऑनलाइन ही प्रमोट करना होता है जिसके बाद यदि आपके लिंक से कोई उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है।

यह कमीशन पहले से ही निश्चित होता है जोकि प्रोडक्ट की कीमत का 0.1 से 50 प्रतीषत तक का हिस्सा हो सकता है। जब आप एक न्यूनतम कमाई तक पहुंच जाते हैं तब आप इस कमाई को आसानी से आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इससे आप समझ सकते हैं कि जितना ज़्यादा आप प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके बेचेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी। बढ़िया मेहनत अगर आप इस बिज़नेस में करते हैं तो महीने के 20 से 25 हज़ार तो आराम से कमा सकते हैं।

3. फ्रीलांस राइटर का घर बैठे उद्योग

घर बैठे कौन सा बिजनेस करना चाहिए
किसके लिए अच्छा विकल्प हैलिखने का शौक रखने वालों और क्रिएटिव लोगों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी1500 से 2000 रूपये हर साल
कमाई कितनी होगी20 से 50 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4/5

जो लोग लिखने के शौक़ीन हैं और सोच रहे हैं कि घर बैठे कोन सा बिज़नेस स्टार्ट करें, तो उनके लिए कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस एक बेस्ट और आसान बिज़नेस आईडिया साबित हो सकता है।

इंटरनेट पर एक सर्च करने पर ही आप देख सकते हैं कि बहुत सारे ब्लॉग्स, न्यूज़ पोर्टल्स और अन्य वेबसाइटें हैं जहां पर लिखित रूप में आपको जानकारी प्रदान की जाती है। सबसे बड़ा उदाहरण तो आप इसी ब्लॉग का ले सकते हैं जहां पर आप इस लेख को पढ़ रहे हैं।

अब इस लिखित रूप कंटेंट को लोगों के सामने अच्छे ढंग से पेश करने की जरूरत होती है ताकि लोग बोर होकर कंटेंट छोड़ने के बजाय उसे पढ़ते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा समय उस वेबसाइट पर बिताएं।

इसके लिए बहुत सारी कंपनियों और ब्लॉगर्स को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

अपने अनुभव और स्किल्स के अनुसार आप प्रति शब्द अपनी कंटेंट राइटिंग सर्विस की कीमत तय कर सकते हैं और लोगों को अपनी सर्विसेज प्रदान कर सकते हैं। जितने अधिक आप शब्द लिखते हैं उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है।



4. यूट्यूब को घर का बिजनेस बनाए

घर में कौन सा बिजनेस करें
किसके लिए अच्छा विकल्प हैटैलेंटेड और क्रिएटिव लोगों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगीZERO
कमाई कितनी होगी30 से 50 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4/5

इंडिया में 4G आने के बाद लोग पढ़कर जानकारी लेने से ज़्यादा इंटरनेट पर वीडियो के माध्यम से देख कर जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं और YouTube इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है।

यूट्यूब असल में एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जिसमें हम अपनी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और लोगों के साथ अपने विचार, भावनाएं, जानकारी और टैलेंट को सांझा कर सकते हैं। आज लाखों लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप में भी कोई टैलेंट है तो आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और डॉलर्स में कमाई कर सकते हैं। इसे आप एक ऐसा ऑनलाइन व्यापार कह सकते जिससे आप 1 दिन में 1 लाख रुपये भी कमा सकते हैं। यानि यूट्यूब ऐसा बिजनेस है जिससे घर बैठे करोड़ों कमाये जा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल के 1000 सब्सक्राइबर्स पुरे करने होंगे और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करना होगा। इसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस जब आपके चैनल के लिए अप्रूव हो जाता है तब आपकी वीडियो के दौरान विज्ञापन दिखाए जाते हैं जिससे आपकी कमाई होती है। आपकी वीडियो पर जितने अधिक Views आते हैं उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है।

गूगल एडसेंस के अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि;

  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • प्रमोशन
  • अपने प्रोडक्ट बेचकर
  • कोर्स बनाकर बेचकर
  • सब्सक्रिप्शन बेचकर आदि।

अगर आप चाहेंगे तो YouTube पर पैसा कमाने वाला एप्प के रेफरल प्रोग्राम को प्रमोट कर सकते हैं। आपको बता दूँ कि ऐसे भी पैसे कमाने वाला गेम है जो प्रति रेफर 750 रुपये और उससे ज़्यादा भी देते हैं।

5. ब्लॉगिंग करने का घर बैठे व्यापार

घर बैठे कौन सा रोजगार करें
किसके लिए अच्छा विकल्प हैलिखने का शौक रखने वाले, टेक्नोलॉजी में रूचि रखने वाले और क्रिएटिव लोगों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी3 से 4 हज़ार रूपये (प्रति वर्ष)
कमाई कितनी होगी35 से 50 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है5/5

आप अगर इंटरनेट पर फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सर्च करें और उसमें ब्लॉगिंग का नाम ना आए, ऐसा कभी हो सकता है क्या?

ब्लॉग और वेबसाइट एक ही प्रकार के होते हैं जिसमें हम लिखित रूप में अपने विचार, भावनाओं या तथ्यों को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। आप जिस वेबसाइट पर इस लेख को पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही हैं।

न्यूज़ पढ़ने के लिए आपने कभी NDTV और AajTak जैसी वेबसाइटों पर तो जरूर विजिट किया होगा। दरअसल यह वेबसाइटें भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ही बनी हुई हैं। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की ये लोग कितना कमा रहे हैं।

आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें आप किसी बढ़िया विषय पर लेखों को लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। पोस्ट लिखने के साथ साथ आपको SEO भी करना होगा और अपने ब्लॉग को सर्च इंजनों पर रैंक करवाने की कोशिश करनी होगी।

आपका ब्लॉग जब अच्छे से रैंक कर जाता है तब आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके अप्रूवल के बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन Show होने लग जाते हैं जिनसे आपकी कमाई होती है। एडसेंस के अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

इसी तरह आप एक ब्लॉग सफल हो जाने के बाद दूसरे ब्लॉग को बना सकते हो और उसे भी सफल बनाकर अपनी कमाई में इज़ाफ़ा कर सकते हो। फ़िलहाल यह सबसे बेहतरीन घरेलू बिजनेस आईडिया है इसलिए काफी ट्रेंड मे चल रहा है। इतना ही नहीं ब्लॉग्गिंग से 1 दिन में 20,000 रुपये कमाना आम बात है।



6. ऑनलाइन/ऑफलाइन ट्यूशन क्लासेस चलाइए

घर बैठे कौन सा धंधा कर सकते हैं
किसके लिए अच्छा विकल्प हैजो लोग पढ़ाने में रूचि रखते हैं
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 25 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4/5

आज के समय में हर माता-पिता का एक ही सपना है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बने, बड़ा बिज़नेस करे, खूब पैसे कमाए और उनका नाम रौशन करे।

लेकिन आज के आधुनिक समय में माता पिता के पास समय की कमी होती है या फिर कम पढ़े लिखे होने की वजह से घर पर तो वह अपने बच्चों को पढ़ा नहीं पाते। इसलिए माता पिता अपने बच्चों को ट्यूशन पर लगाते हैं।

हम सभी बचपन से ही किसी ख़ास विषय में जरूर रूचि रखते हैं। जैसे कोई गणित में रखता है, कोई इतिहास में तो कोई मनोविज्ञान में। अब जिस विषय में आप रूचि रखते हैं उसका ज्ञान भी आपके पास अच्छा ख़ासा होगा। आप अपने ज्ञान को इस्तेमाल करके बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही रूप में ट्यूशन देकर कमाई कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं क्योंकि कोरोना काल की सम्पूर्ण लॉकडाउन के बाद से ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन ट्यूशन लेने का प्रचलन भी काफी बढ़ गया है।

अपने ट्यूशन पढ़ाने के बिज़नेस की शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं और जैसे जैसे आपके पास Students बढ़ने लगें तो उसके बाद आप किराए पर जगह ले सकते हैं और ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।

वहीं ऑनलाइन पढ़ाने के लिए तो आपको ज़्यादा जगह की भी जरूरत नहीं। आपको बस एक रूम और सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है जिसमें ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने से संबंधित सभी जरूरी चीज़ें होनी चाहिए।

वास्तव जीवन का उदाहरण: आप फिजिक्स वाले अलख पाण्डेय सर को जानते होंगे। उन्होंने 7000 करोड़ से ज्यादा की फंडिंग हासिल की है। फिलहाल उन्ही कोचिंग संस्थान द्वारा इसी घर बैठे बिज़नेस से करोड़ो कमाये जा रहे हैं। 

7. सिलाई वर्क का घर बैठे व्यापार

ghar baithe business konsa kare
किसके लिए अच्छा विकल्प हैसिलाई की जानकारी रखने वालों और गृहणियों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 से 10 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी15 से 20 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है3.8/5

जो लोग कम पढ़े लिखे हैं सिलाई का काम उनके लिए एक बेहतरीन बिज़नेस विकल्प है।

लेकिन मेहनत तो हर किसी बिज़नेस में आपको करनी ही पड़ती है। सिलाई करना एक कला है जिसे कुछ समय लगाकर सीखना पड़ता है। इसे सीखने के लिए आपको कई महीने भी लग सकते हैं।

जब सिलाई के काम को आप अच्छे से सीख जाते हैं तो इस काम को आप बिज़नेस के रूप में अपना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अपने नज़दीकी किसी टेलर या फैक्ट्री से आप संपर्क कर सकते हैं और सिलाई के काम के लिए डील कर सकते हैं।

आपकी कमाई आपकी इस बात पर निर्भर करेगी कि कितने कम समय में आप समय में आप सिलाई करते हैं और किस चीज़ की सिलाई आप कर रहे हैं।

जैसे कि एक Pillow Cover की सिलाई करने के आपको 30 से 40 रूपये मिलेंगे तो वहीं एक सूट की सिलाई करने पर आप 500 से 800 रूपये तक कमा सकेंगे। लेकिन मोटी मोटी कमाई कि अगर बात करें हम तो महीने के कम से कम 15 से 20 हज़ार रूपये तो आप आराम से ही कमा लेंगे।

8. इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों को रिपेयर करने का बिजनेस

किसके लिए अच्छा विकल्प हैमकेनिकल चीज़ों को रिपेयर करने वालों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी15 से 20 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है3.7/5

आजके आधुनिक युग में हम हर तरफ से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से घिर चुके हैं।

मैं आपको इस बात की गारंटी भी दे सकता हूँ कि आप जब अपना सर उठाकर अपने आसपास देखेंगे तो आपको कम से कम एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आवश्य ही दिखेगा।

अब ज़ाहिर सी बात है कि यह इलेक्ट्रॉनिक यंत्र हमेशा के लिए तो नहीं होते। यानिकि कभी ना कभी यह जरूर खराब हो जाते हैं जिसके बाद इन्हें ठीक करवाने के लिए लोग सर्विस सेंटर का रुख करते हैं।

इसके फायदे को उठाते हुए आप कुछ निवेश के साथ डिजिटल यंत्रों को रिपेयर करने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और हर महीने इससे कम से कम 10 से 15 हज़ार रूपये आसानी से कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले तो तय करना होगा कि कौनसे यंत्रों को रिपेयर करने का बिज़नेस आप शुरू करने वाले हैं क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक यंत्र भी बहुत तरह के होते हैं जैसे कि कंप्यूटर, मोबाईल, ऐसी, कूलर और फ्रिज आदि।

9. इंटीरियर डिज़ाइनर का व्यापार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैक्रिएटिव लोगों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 2 लाख रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी3 लाख से लेकर 8 लाख रूपये (प्रतिवर्ष)
सक्सेस रेट कितना है3.9/5

हम सभी का सपना होता है कि जब हम अपना एक घर बनाएं तो वह घर सबसे सुंदर होना चाहिए क्योंकि जीवन में एक ही बार तो हम अपना घर बनाते हैं। लेकिन मुसीबत यहां तब पैदा होती है जब लोगों को यह नहीं मालूम होता कि हमारा घर किस प्रकार से अधिक सुंदर होना चाहिए। क्योंकि रोज़ रोज़ तो हम घर बनाते नहीं है। 

इस समस्या के हल के लिए लोग इंटीरियर डिज़ाइनर के पास जाते हैं। क्योंकि इंटीरियर डिज़ाइनर अपने क्रिएटिव स्किल्स का उपयोग करके घर के अंदरूनी और बाहरी लुक को बेहतरीन बनाते हैं।

आज इंटीरियर डिज़ाइनर की मांग बड़े बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे छोटे गांव और इलाकों में भी बढ़ चुकी है लेकिन लोगों को आसानी से इंटीरियर डिज़ाइनर मिल नहीं पाते।

इस डिमांड का लाभ उठाते हुए आप बेहद कम निवेश के साथ इंटीरियर डिज़ाइनर का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और मनचाही फीस ले सकते हैं।

आपको बता दें कि एक इंटीरियर डिज़ाइनर की सैलरी 25 हज़ार से लेकर 80 हज़ार तक हो सकती है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस करने पर आपकी कितनी कमाई हो सकती है।

10. मेहंदी लगाने का काम

घर बैठे कौनसा बिजनेस करें
किसके लिए अच्छा विकल्प हैलड़कियां, गृहणियां और जिन्हें सुंदर मेहंदी लगानी आती है
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगीZERO
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है3.6/5

यह परंपरा पुराने ज़माने से ही चली आ रही है कि जब भी हमारे देश में कोई त्यौहार, शादी समरोह जैसा ख़ुशी का मौका होता है तो महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी जरूर लगाती हैं।

और लगाएं भी क्यों ना, मेहंदी से महिलाओं की सुंदरता बढ़ जो जाती है।

साथ ही हमारे देश की हवा ही ऐसी है कि ख़ुशी के मौके तो यहां आते रहते हैं। कभी कोई त्यौहार आता है तो कभी शादी जैसे ख़ुशी के मौके आ जाते हैं।

लेकिन एक बात पर आपको जरूर गौर करना चाहिए कि इन ख़ुशी के मौके पर सभी घर वाले इतने व्यस्त होते हैं कि आराम से मेहंदी लगाने का किसी को मौका ही नहीं मिलता। इसके लिए लोग उन लोगों के पास जाते हैं जो मेहंदी लगाने में माहिर हों और समय भी कम लगाएं ताकि उनका समय बच सके।

तो इस चीज़ का आप लाभ उठा सकते हैं और कम पैसे में मेहंदी लगाने का बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। मेहंदी लगाने के काम को एक कला के रूप में देखा जाता है इसलिए इसमें निवेश से बढ़कर बढ़िया तरीके से मेहंदी लगाने पर आपको ध्यान देना होगा।



11. कार वाशिंग का कारोबार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैजिसके पास रोड साइड पर जगह है
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी1 लाख से लेकर 10 लाख रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी45 से 70 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4.2/5

वर्तमान में कार एक स्टेटस सिंबल से हटकर एक बड़ी जरूरत बन चूका है जिसकी वजह से दिन ब दिन हमारे देश में कारों की परचेस और सेल में बढ़ोतरी हो रही है।

अब धूल मिटटी की वजह से इन कारों का गंदा होना तो तय है। इसलिए आप भी कम निवेश के साथ कार वाशिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

आप दो प्रकार के कार वाशिंग बिज़नेस कर सकते हैं। एक आटोमेटिक कार वाशिंग और दूसरा मैन्युअल कार वाशिंग। भारत में आटोमेटिक कार वाशिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए लाखों रूपये की लागत हो सकती है इसलिए आप इस बिज़नेस को मैन्युअल कार वाशिंग के साथ शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको कार वाशिंग व्यापार को ऑपरेट करने के लिए क्षेत्र, कच्चा माल, लोकेशन आदि जैसे बिज़नेस प्लान के बारे में रिसर्च करनी होगी।

मैं जब इस बिज़नेस के बारे में रिसर्च कर रहा था तो मुझे मालूम हुआ कि एक कार की वाशिंग के लिए 200 से लेकर 1500 रूपये तक ले लिए जाते हैं। अब आप अपनी कमाई का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

12. घर बैठे मास्क बनाने का व्यापार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (हर महीने)
कमाई कितनी होगी50 से 60 हज़ार रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4.7/5

अब से तीन साल पहले भी जो व्यक्ति प्रदूषण की वजह से मास्क पहनता था उसका मज़ाक बनाया जाता था।

लेकिन फिर कोरोना की ऐसी लहर आई कि सभी लोगों को इसने मास्क पहना दिया। इसके साथ ही मास्क बनाने के व्यवसाय में ऐसा उछाल आया कि मास्क बनाने वाले लाखों रूपये में कमाने लगे।

हाल ही में जब कोरोना का प्रकोप काफी कम हो गया तो लोगों को लगा कि अब मास्क की बिक्री कम हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि इसके ठीक उल्टा हुआ।

हुआ यह कि स्टाइलिश मास्क जो होते हैं उसकी बिक्री में बड़ा उछाल आया जिसके कारण यह अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि आने वाले 30-50 सालों में तो यह बिज़नेस बंद नहीं होने वाला। क्योंकि दुर्भाग्यवश हर 5-10 सालों के अंतराल में नोवेल वायरस आ सकते हैं क्योंकि प्रदूषण काफी बढ़ रहा है।

आप बहुत ही कम निवेश के साथ मास्क बनाने के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और इन्हें मेडिकल स्टोर और दुकानों में Wholesale दाम में बेच सकते हैं। इसके अलावा आप मास्क बेचने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

13. फिटनेस ट्रेनिंग को बिज़नेस आईडिया बनाइए

कोन सा घर का बिज़नेस स्टार्ट करें
किसके लिए अच्छा विकल्प हैफिटनेस में रूचि रखने वालों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 लाख से लेकर 10 लाख रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी4 लाख से लेकर 5 लाख रूपये (हर महीने)
सक्सेस रेट कितना है4.6/5

एक रिपोर्ट के मुताबिक आजकल के बिज़ी लाइफस्टाइल में हर 1000 में से 116 लोग नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज (NCDs) यानि कि ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, मोटापा, डायबिटीज जैसी छोटी और बड़ी बिमारियों से जूझ रहे हैं।

यही बीमारियां कब बहुत बड़ी बन जाती हैं हमें पता ही नहीं लगता। इसलिए आज हर कोई फिट रहना और दिखना चाहता है। लेकिन लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए, कौन सी चीज़ें खानी चाहिए और किन आदतों से परहेज़ करना चाहिए।

इसके लिए लोग फिटनेस ट्रेनर के पास जाते हैं, उनकी सब्सक्रिप्शन प्लान लेते हैं और उनकी देख-रेख अथवा निगरानी में कसरत करते हैं, डाइट फॉलो करते हैं, और उनके बताए गए टिप्स को अपनाते हैं।

एक फिटनेस ट्रेनर बनकर आप भी फिटनेस सेंटर खोल सकते हैं और फीस लेकर अच्छे खासे पैसे आप कमा सकते हैं। आप चाहें तो अपने सेंटर के लिए ट्रेनर को हायर भी कर सकते हैं वरना आप खुद फिटनेस ट्रेनर बनकर भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर के रूप में घर बैठे उद्योग शुरू करने से पहले आपको लोकेशन, उपकरण, फीस और फ्रेंचाइज़ आदि के बारे में रिसर्च कर लेनी चाहिए। इससे आपकी सफलता की रेट काफी अधिक हो जाएगी।

14. शादियों में दुल्हन को सजाने का काम

किसके लिए अच्छा विकल्प हैउन लड़कियों के लिए जिन्हें ब्यूटी पार्लर का काम आता है
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.7/5

क्या आपने कोई ऐसी शादी देखी है जिसमें दुल्हन ना सजी हुई हो?

मैं बिना देखे ही कह सकता हूँ कि आपका जवाब ना में होगा क्योंकि हर लड़की का सपना होता है कि जब उसकी शादी हो तब वह सबसे सुंदर दिखनी चाहिए क्योंकि यह उसकी लाइफ के सबसे महत्त्वपूर्ण मौकों में से एक होता है।

इसके लिए वो जाती हैं उन माहिरों के पास जो दुल्हन को सजाते हैं। केवल शादी में ही नहीं, बल्कि इसके बाद एनिवर्सरी, संगीत, जन्म दिन पार्टी आदि के लिए भी दुल्हन को सजाया जाता है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। ।

महिलाओं को सजाने का अगर आपके पास भी हुनर है तो आप दुल्हन को सजाने का काम शुरू कर सकते हैं और एक दुल्हन को सजाने के लिए 5 से 15 हज़ार रूपये कमा सकते हैं। आप इससे समझ सकते हैं कि एक महीने में आप ने 2 दुल्हनों को भी सजा दिया तो 15 से 30 हज़ार रूपये आपकी कमाई तो पक्की है।

दुल्हन को सजाने के लिए आप अपना पार्लर खोल सकते हैं या फिर होम सर्विस भी आप उपलब्ध करवा सकते हैं। वैसे आजकल पुरुषों को सजाने का काम भी प्रचलन में आ चूका है। इस घरेलु बिज़नेस की सबसे खास बात यह है कि आप इसे बिना पैसा लगाए अथवा बिलकुल कम पैसे में शुरू कर सकते हैं।


ब्राइडल ग्रूमिंग आईडिया विडियो – घर में कौन सा बिजनेस करें 2022

15. टिफिन सर्विस का कारोबार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.8/5

जो लोग दूसरे शहरों में काम करने जाते हैं उन्हें होटलों और ढाबों में भोजन करना पड़ता है जिसका एक नुक्सान तो यह है कि इनके खाने हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते और दूसरा यह हमारे लिए महंगे भी पड़ते हैं। इसलिए बहुत सारे लोग इसके लिए टिफिन सर्विस का सहारा लेते हैं और कम पैसों में बढ़िया घर जैसा भोजन करते हैं।

अगर आपको बढ़िया और स्वादिष्ट भोजन बनाने की जानकारी है तो आप भी अपनी टिफिन सर्विस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस के बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और अगर आप के घर में किसी को बढ़िया Dishes बनाना आता है तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है। हाँ आपको डिलीवरी बॉय की जरूरत पड़ सकती है लेकिन बिज़नेस की शुरुआत में आप इसे खुद भी कर सकते हैं।

निवेश के लिए आपको इसमें खाना बनाने के लिए सामान, सिलेंडर और अन्य सामान की आव्यशकता होगी। इस बिज़नेस को आप अपने घर के किचन से भी शुरू कर सकते हैं।

एक टिफिन की सर्विस के लिए 150 से 200 रूपये तक लिए जाते हैं जिसमें से कम से कम 50 रूपये कमाई तो होती ही है। आप इससे अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हर रोज़ आप 50 टिफ़िन की सर्विस भी देते हैं तो आपको 50 हज़ार रूपये से ज़्यादा हर महीने के कमाने से कोई नहीं रोक सकता।



16. पापड़ मेकिंग घर का बिजनेस

कौन सा बिजनेस या घर बैठे व्यापार करना चाहिए
किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है3.9/5

खाने पीने के जो लोग शौक़ीन हैं उनके घर में पापड़ों का मिलना तो आम सी बात है।

इसके अलावा आप शादी-ब्याह, होटलों, ढाबों और रेस्टोरेंट में जाकर अगर गौर करें तो वहां पर भी आपको पापड़ बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। इससे यह साफ़ साफ़ ज़ाहिर होता है कि पापड़ों का उपयोग अब भी हमारे देश में बड़े पैमाने पर होता है।

पापड़ बनाने के बिज़नेस को आप इसे बनाने वाली मशीन के साथ भी कर सकते हैं और बिना मशीन के हाथ के साथ भी पापड़ बना सकते हैं। लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि ज़्यादातर लोगों को पापड़ में घर जैसा स्वाद चाहिए होता है।

मशीन की अगर हम बात करें तो पापड़ बनाने के लिए अलग अलग विशेषताओं के साथ अलग अलग मशीन भी उपलब्ध होती हैं। जितनी आधुनिक मशीन होती है उतनी आपकी मेहनत कम लगती है।

अगर एक योजनाबद्ध तरीके के साथ आप इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो महीने के 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक कमाई आप आराम से कर सकते हैं।

17. अचार बनाने का व्यापर

किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी40 से 50 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है3.7/5

कहा जाता है कि आचार से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। इसलिए लगभग हर भारतीय घर में आपको आचार आराम से मिल जाएगा।

आपके इलाके में जो खाने के शौकीन हैं उनके खाने की जरूरतों को ध्यान रखते हुए आप आचार बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं। क्योंकि लोग देसी स्वाद वाला हैंड-मेड अचार खाना ज़्यादा पसंद करते हैं।

अव्वल तो हमारे घर की महिलाएं ही आचार बनाने में माहिर होती हैं। लेकिन अगर आपको आचार बनाना नहीं आता तो इसके लिए कई संस्थानों में आचार बनाने के कोर्स भी करवाए जाते हैं जिसमें आप आचार बनाने की बारीकियों के बारे में सीख सकते हैं।

बेहद कम लागत में घर बैठकर कौनसा बिजनेस किया जाए की लिस्ट में आचार बनाना बेहद आसान भी होता है और इसे बेचना भी मुश्किल नहीं होता।

ऐसा इसलिए क्योंकि बड़ी कंपनियों के मुकाबले लोकल लेबल पर जो आचार तैयार किये जाते हैं उनपर बिज़नेसमैन अधिक भरोसा करते हैं क्योंकि लोकल बिज़नेसमैन को लोकल ग्राहक की पसंद और नापसंद अच्छे से मालूम होती है।

18. मसालों का लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस

किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये (एक बार के लिए)
कमाई कितनी होगी1 लाख से 1.5 लाख रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.4/5

भारत को मसालों का देश कहा जाता है। आप हमारे देश की कोई भी स्वादिष्ट डिश चख कर देख लें उसमें आपको स्वाद को बढ़ा देने वाले मसालों का टेस्ट जरूर मिलेगा।

लेकिन किसी भी व्यक्ति के पास आज इतना समय नहीं है कि वह खुद मसालों को कूट पीस कर तैयार कर सके इसलिए रेडीमेड मसालों की डिमांड आजकल काफी रहती है।

इसी अवसर को देखते हुए FMCG इंडस्ट्री की लगभग सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां इस बिज़नेस में एक्टिव हैं और अपने मसालों को घर घर पहुंचाने के लिए अनेक तरह के प्रचार कर रही हैं।

मसाले बनाने के बिज़नेस को आप भी शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम करनी पड़ती है और मुनाफा भी हमारा इसमें अच्छा ख़ासा हो जाता है।

इस घरेलु बिज़नेस की सबसे बढ़िया बात है कि इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है और अगर कोई लोकल लेबल पर मसालों का बिज़नेस करता है तो उसका कारोबार अच्छी तरह से चल सकता है।

19. किराने की दूकान का व्यापर

घर बैठे कौन सा उद्योग शुरू करें
किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों और पार्ट टाइम जॉब की तलाश करने वालों के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी15 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.8/5

हमारे घर में रोज़ाना की इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जब ख़तम हो जाती हैं तो बाज़ार में जाते हैं लेकिन अगर इनमें से 1 या 2 चीज़ें (जैसे कि घी, चीनी, दाल या अन्य मसाले आदि) ही खत्म हुई हों तो हम सब को मालूम है कि हमारा समय ही व्यर्थ होगा।

तो इन छोटी मोटी जरूरतों के सामान को लेने के लिए लोग जाते हैं किराना की दुकान पर।

लेकिन इस बिज़नेस में भी आजकल कंपीटिशन काफी बढ़ चूका है। क्योंकि मैंने देखा है कि अगर किराना की दुकान पर एक आध चीज़ उपलब्ध नहीं होती तो वह दूसरी दुकान पर चले जाते हैं और दूसरी दुकान पर पूरा सामान मिलने की वजह से अगली बार भी वह दूसरी दुकान पर जाते हैं।

आसान भाषा में अगर कहूं तो इसमें आपको हर समय स्टॉक को पूरा रखना पड़ेगा।

इस बिज़नेस के लिए आपको किराने के सामान के साथ साथ काउंटर, फ्रिज और तराजू आदि जैसी चीज़ें चाहिए होती हैं जिसमें लगभग 2-3 लाख तक का खर्च आ सकता है। लेकिन इससे कमाई भी आपकी काफी बढ़िया होने वाली है।

अगर अंदाज़े के साथ हम बात करें तो 1000 रूपये का सामान भी अगर आप बेच देते हैं तो 200 से 300 आपकी कमाई होगी ही। इसका अर्थ है कि महीने के 10000 से 15000 आपकी कमाई तो जरूर होने वाली है।

20. चाय की पत्ती का बिजनेस

किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी5 से 10 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी50 से 90 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.5/5

यह बात किसी से भी छुपी हुई नहीं है कि हमारे देश के लोग चाय के इतने दीवाने है कि हर घर में दिन में कम से कम 2 बार तो चाय जरूर बनती है। ऊपर से कोई मेहमान आ जाए तो अलग से चाय बनाई जाती है।

बहुत सारी कंपनियां चाय पत्ती के बिज़नेस में उतर चुकी हैं और अलग अलग फ्लेवर में चाय पत्ती बेच रही हैं। लेकिन समस्या यह है कि इन कंपनियों चाय पत्ती काफी महंगी पड़ती है।

परंतु अगर आप थोक भाव में चाय पत्ती को खरीदते हैं तो 500 रूपये किलो में बिकने वाली चाय पत्ती आपको 300 रूपये किलो में मिल सकती है। अपनी कमाई के लिए आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

इस थोक में ली गई चाय पत्ती को अगर आप अपना लेबल लगाकर दुकानों में बेचते हैं तो आपको काफी मुनाफा होगा। दुकानों के अलावा आप चाय पत्ती को अगर होटलों, ढाबों, रेस्टोरेंट और घरों में बेचते हैं तो भी आपकी कमाई के बढ़िया मौके आपको मिलते हैं।

मुझे नहीं लगता आने वाले 20-25 सालों तक चाय पत्ती का बिज़नेस कभी बंद होने वाला है। ऐसे में यदि असम या इसके आसपास के निवासी घर बैठे बिज़नेस कौन सा करें के बारे सोच रहे हैं तो चाय-पत्ती वाला उद्योग उनके लिए ठीक रहेगा।



21. स्ट्रीट फूड का कारोबार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैजिन्हें अच्छा स्ट्रीट फ़ूड बनाना आता है
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी1 से 2 लाख रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी4 से 5 लाख रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.9/5

बीते कुछ वर्षों से स्ट्रीट फ़ूड का प्रचलन इतना बढ़ चूका है कि इंटरनेट पर भी आपको स्ट्रीट फ़ूड के अलावा कुछ दिखाई नहीं देगा। क्योंकि जोमाटो, स्विग्गी, डोमिनोज़, पिज़्ज़ा हट जैसी क्लाउड किचन कंपनी भी ऑनलाइन फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कर रही हैं।

स्ट्रीट फ़ूड के रूप में आप आलू की चाट, पानी के बताशे, दही भल्ले, चाऊमीन, समोसा, मोमोज, बड़ा पाँव, पॉव भाजी, आलू बटाटा आदि का स्टाल लगाकर अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

स्टॉल लगाने के लिए यदि आपके पास जगह या सामान नहीं है तो आप अपने घर के बाहर चबूतरे पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। यह काफी कम लागत वाला घर बैठे Business Idea माना जाता है।

इस होम बिज़नेस आईडिया को शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले मार्किट के बारे में रिसर्च करनी होगी कि किस तरह का स्ट्रीट फ़ूड आपके इलाके के लोग ज़्यादा पसंद करते हैं। जैसे मेरे इलाके में लोग छोले भटूरे ज़्यादा पसंद करते हैं।

असल में आज की जीवनशैली में युवा और पति-पत्नी दोनों ही प्रोफेशनल्स होते हैं। अपने कामकाज पर जाते हुए या वहां से लौटते समय यह स्ट्रीट फ़ूड से काम चलाना पसंद करते हैं। इसलिए स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है और घर से ही इसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

22. अगरबत्ती का बिजनेस

ghar baithe business idea
किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी45 से 90 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है3.9/5

अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग हर धर्म के लोगों द्वारा किया जाता है।

जब त्योहारों का समय आता है तब तो अगरबत्ती की डिमांड और भी बढ़ जाती है। त्योहारों के अलावा आम दिनों में धार्मिक जगहों और घरों में भी अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप 20 से 30 हज़ार तक के निवेश के साथ शुरू होने वाले कोई बिज़नेस को ढूंढ रहे हैं तो यह अगरबत्ती का बिज़नेस आपके लिए सबसे बढ़िया है।

निवेश के लिए आपको इसमें कच्चा माल चाहिए होता है जिसमें चारकोल डस्ट, सफ़ेद चिप्स पाउडर, चन्दन पाउडर, जिगात पाउडर, बांस स्टिक, पेपर बॉक्स, परफ्यूम, डीइपी, कुप्पम डस्ट और रैपिंग पेपर आदि शामिल हैं।

बजट की अगर हम बात करें तो शुरुआत में आप इस बिज़नेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और बाद में इस बिज़नेस से होने वाली कमाई से अपनी जगह खरीद सकते हैं और अपने बिज़नेस का विस्तार कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि जितनी अच्छी आपकी पैकेजिंग और मार्केटिंग होगी उतने ही ज़्यादा ग्राहक आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अब इतनी मेहनत आप करेंगे तो कमाई भी तो बढ़िया ही होगी।

छोटे स्तर पर यदि आप 100 किलो अगरबत्ती का उत्पादन करते हैं तो 1500 से 2000 रूपये हर रोज़ की कमाई आपकी पक्की है। अगर बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू करेंगे तो क्या कहने।

23. मोमबत्ती बनाने का उद्योग

किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी10 से 20 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी30 से 40 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.3/5

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि अब तो बिजली का ज़माना है तो मोमबत्ती का बिज़नेस तो क्या ही चलेगा!

लेकिन आप खुद समझें कि जब आप किसी के जन्म दिन पर जाते हैं तो केक काटा जाता है और साथ ही उस पर मोमबत्तियां रखकर उसपर फूंक मारकर बुझाया जाता है। और यह संसार इतना विशाल है कि हर रोज़ यहां पर किसी ना किसी का जन्म दिन होता है।

इसके अलावा भी और बहुत सारे मौके होते हैं जिसमें मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि चर्च, डेट पर, बिजली जाने पर और अन्य मौकों पर।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने की मशीन की जरूरत होगी जिस की कीमत विशेषताओं के साथ अलग अलग होती है और साथ ही साथ आपको धागा, विभिन्न प्रकार के रंग, मोल्ड, सजावटी सामान, और सुगंध आदि जैसी चीज़ों की भी जरूरत होगी।

इसकी इन्वेस्टमेंट इस बात पर भी निर्भर करती है कि कितनी Quantity में आप मोमबत्तियां बनाने वाले हैं। इसकी कमाई का अगर हम अंदाज़ा लगाएं तो दिन में 300-400 मोमबत्तियां भी अगर हम बना लेते हैं तो 30 से 40 हज़ार रूपये कमाई आपकी कमाई महीने की आराम से हो जाती है।

24. साबुन का घर बैठे बिज़नेस

किसके लिए अच्छा विकल्प हैहर किसी के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी1.5 से 50 लाख रूपये (साबुन बनाने की मशीन के लिए)
कमाई कितनी होगी5 से 10 लाख रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.8/5

जब से हमारे देश के प्रधानमंत्री ने Make in India Programme को बढ़ावा दिया है तब से भारतीय प्रोडक्ट की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिला है।

इसी मुहीम के साथ-साथ आर्गेनिक साबुनों की डिमांड में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

अगर इन्वेस्टमेंट के लिए आपके पास अच्छी पूंजी है तो आप साबुन के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले यह तय करना होगा कि किस प्रकार के साबुन आप बनाना चाहते हैं क्योंकि साबुन भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कि नहाने का, बर्तन धोने के लिए या कपड़े धोने के लिए।

इसके साथ ही आपको साबुन बनाने के मशीन, साबुन बनाने के मेटेरियल, पैकेजिंग मेटेरियल और उसके बाद मार्केटिंग करने की जरूरत होगी।

इन सभी कार्यों को करने में यदि आप सफल हो जाते हैं तो साबुन के इस बिज़नेस से आपकी मासिक कमाई एक से डेढ़ लाख रूपये हो सकती है और कुछ ही वर्षों में आप करोड़पति बन सकते हैं।

25. क्लाउड किचन Start करिए

घर में कौन सा व्यापार करे
किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों और जिन्हें अच्छा खाना बनाना आता है उन के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी20 से 30 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.9/5

इस समय अगर आपको कुछ बढ़िया खाने का मन करे तो आप क्या करेंगे?

मेरे जैसे बहुत सारे लोगों का जवाब होगा कि मैं ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा लूंगा क्योंकि घर पर बनाने में तो बहुत सारा समय लगने वाला है और ना ही मुझे माहिर कुक का स्वाद मिलने वाला है। और बहुत लोग ऐसा करते भी हैं।

इसलिए पैसे कमाने के लिए आप अपना क्लाउड किचन खोल सकते हैं। अब आपके मन में आएगा कि यह क्लाउड किचन क्या होता है?

तो समझ लें कि क्लाउड किचन एक ऐसा रेस्टोरेंट होता है जिसमें बैठकर खाने कि हमें कोई सुविधा नहीं मिलती बल्कि इसमें केवल टेक अवे की ही सहूलत होती है।

अपने घर में ही आप क्लाउड किचन खोल सकते हैं। बात रही ऑर्डर्स की तो आप ज़ोमाटो और स्विग्गी जैसे फ़ूड ऑर्डरिंग प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकते हैं या फिर अपनी खुद की वेबसाइट भी बनाकर अपनी बढ़िया बढ़िया डिशेस को बेच सकते हैं।



26. होम बेकरी का व्यापार

किसके लिए अच्छा विकल्प हैगृहणियों और जिन्हें अच्छा खाना बनाना आता है उन के लिए
इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी10 से 15 हज़ार रूपये (महीने के)
कमाई कितनी होगी25 से 35 हज़ार रूपये (महीने के)
सक्सेस रेट कितना है4.8/5

अब से कुछ साल पहले केवल जन्मदिन के मौके पर ही केक का आनंद लिया जाता था लेकिन अब तो जब भी कोई ख़ुशी का मौका आता है तो केक मंगवा लिया जाता है और उसका आनंद लिया जाता है।

केवल केक ही नहीं बल्कि ख़ुशी के मौके पर कोल्ड ड्रिंक्स, पेस्ट्री, केक, पिज़्ज़ा, बर्गर और फ्राइज़ आदि जैसी चीज़ों को खाने का प्रचलन काफी बढ़ चूका है। आसान भाषा में अगर कहूं तो बेकरी की डिमांड आजकल बहुत बढ़ गई है।

आप इस प्रचलन का लाभ उठा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अपने घर में ही आप छोटी सी बेकरी खोल सकते हैं और केक, पेस्ट्री, पेटिस, कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट आदि जैसी चीज़ों को बना कर बेच सकते हैं। लेकिन इन सब के लिए आपको यह सब बनाना भी तो आना चाहिए।

तो आपको बता दें कि अपने नज़दीकी किसी संस्थान से आप बेकरी का कोर्स भी कर सकते हैं जोकि 6 महीने से लेकर 1 साल तक का हो सकता है। केक के तो दाम आपको मालूम ही होंगे जोकि 400-500 से कम बिलकुल नहीं मिलते। इससे ज़ाहिर होता है कि आपकी इसमें कमाई बढ़िया ही होने वाली है।


कौनसा व्यापार स्टार्ट करें – Ghar Baithe Konsa Business Kare

बिज़नेस आईडिया सफल करने के लिए सलाह

यदि आपने सोच लिया है कि आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए तो आपने पहला पड़ाव पूरा कर लिया। लेकिन क्या सिर्फ Ghar Baithe Business Idea सोच लेने से आपका व्यापार सफल हो जायेगा, नहीं ना? इसलिए नीचे मैं आपको कुछ टिप्स और ट्रिक बता रहा हूँ।

  • आपको अपनी प्रोडक्ट/सर्विस की प्राइसिंग सही और कॉम्पिटिटिव रखनी है।
  • आप हमेशा नए-नए बिज़नेस करने के फंडामेंटल को सीखते रहेंगे
  • समय और ट्रेंड के साथ चलना है
  • कुछ नया सिखने के लिए सदैव तैयार रहना होगा
  • अपने प्रतिद्वंदी बिजनेस पर नजर रखना बेहद ज़रूरी है
  • गाँव में रहते हैं तो ऑनलाइन बिजनेस करने की तैयारी करना ज़्यादा सही रहेगा
  • एक बिजनस और मार्केटिंग प्लान बना लीजिए और उसे फॉलो करिये
  • घर बैठे कौन सा नया बिजनेस करना है, यह जानने के लिए व्यापार कंसलटेंट की सहायता लीजिये
  • कम पढ़े लिखे लोग घर का हैंड-मेड बिज़नेस का चयन कर सकते हैं

यदि आप स्टूडेंट अथवा कम उम्र के है तो आपके जैसे लोगों को बिना इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस की जानकारी लेनी चाहिए। फिलहाल के समय में आप फ्रीलांसिंग काम, एफिलिएट इनकम, यूट्यूब करियर, इंस्टाग्राम रीलर, ब्लॉगिंग इत्यादि के बारे में सोच सकते हैं।



सवाल जवाब (FAQs) – Ghar Baithe Konsa Business Kare

इन्टरनेट की दुनिया में कौन सा व्यापार करे और घर बैठे क्या बिजनेस करें से सम्बंधित अनेको प्रकार के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देखने को मिलते हैं। मैं उन्ही में से कुछ सवालों को उठाया है और नीचे उनका सही उत्तर भी दिया है।

घर में बिज़नेस करने पर कितना खर्चा आएगा?

हम एक दम क्लियर नहीं बता सकते क्योंकि हर धंधा का आकार बड़ा अथवा छोटा हो सकता है। बिज़नेस के प्रकार और इसके साइज के अनुसार इन्वेस्टमेंट निश्चित होता है। लेकिन ज़्यादातर मामले में 25,000 से लेकर 100,000 रुपए तक की लागत लग सकती हैं।

आपको यह भी बता दूँ की कुछ ऑफलाइन और ऑनलाइन व्यापार ऐसे है जिन्हे आप बिना पैसा लगाए शुरू कर सकते हैं। जो की हम इस पोस्ट यानि घर से कोन सा बिज़नेस स्टार्ट करें में पहले ही दे रखा है।

कौन सा घर बैठे बिजनेस करना सबसे अच्छा है?

मेरे अनुमान और अनुभव दोनों के हिसाब से कोई ऑनलाइन बिज़नेस करना बेहतर आईडिया साबित होगा। क्योंकि ज़माना तो इसी का आ रहा है और इसकी मार्केटिंग करनी भी आसानी है। यहाँ तक की ऑनलाइन उद्योग काम लागत में काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कि ऑफलाइन व्यापार तरक्की नहीं कर सकते। कई मामले में ऑफलाइन बिज़नेस ही सही रहेगा। जैसे की आप कंप्यूटर से परिचित नहीं हैं, आप कम पढ़े लिखे हैं और रूरल एरिया, स्माल सिटी और ग्रामीण इलाके में रहते हैं।

क्या कोई भी व्यक्ति घर बैठकर बिज़नेस चला सकता है?

साफ़ शब्दों में कहूं तो कोई भी व्यक्ति कोई भी बिजनेस को ऑपरेट कर सकता है और उसे प्रॉफिटेबल भी बना सकता है। लेकिन अक्लमंदी इसी में होगी आपको अपनी पढाई-लिखाई, लोकेशन और इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी उद्योग को स्टार्ट करना है। यदि आप गाँव में रहते हैं तो आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके जानने पर ध्यान देने की ज़रूरत है। यही बात शहरी लोगों पर भी अप्लाई होता है।

घर से बिजनेस करके कितना कमाया जा सकता है?

इसकी ना ही कोई लिमिट है और ना ही कोई समय सीमा है। कई लोग तो घर का बिजनेस करके करोड़ों रुपये और कई लोग लाखों रुपए की अर्निंग कर रहे हैं। लेकिन यदि हम मीडियन कमाई की बात करें तो आप न्यूनतम ₹35 हजार प्रति महीने आराम से कमा ही सकते हैं। वही अधिकतम कमाई की बात करें तो आप महीने के 2-5 लाख अगले पांच सालों के अंदर कमा सकते हैं।

कौन सा घर का बिजनेस सबसे ज्यादा फायदेमंद है?

एकदम क्लियर एंड कट जवाब, आज की तारीख और आने वाले समय घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करना ही सबसे लाभदायक और ज़्यादा मुनाफा देने वाला व्यापार है। यदि आप शिक्षित है तो आपको फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग, शार्ट वीडियो मेकिंग जैसे कामों पर ज़्यादा फोकस करने की ज़रूरत है।

गाँव और छोटे शहर के लोग घर बैठे क्या बिज़नेस करें?

मेरी बात माने तो इनको अपने लोकल एरिया की डिमांड पर आधारित कोई बिजनेस करना चाहिए। यदि आप ऐसे ही एरिया से आते हैं और आपने पढाई-लिखाई कर रखी है तो आपको ऑनलाइन करोबार करने के बारे में सोचना चाहिए। घर बैठे ऑफलाइन बिज़नेस आईडिया कम शिक्षित व्यक्ति के लिए बेस्ट रहेगा।

निष्कर्ष

आप घर बैठकर कोई भी व्यापार करो चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो, आपको अपनी तरफ से शुरुआत में ज़बरदस्त एफर्ट, डेडिकेशन और मेहनत लगानी पड़ेगी तभी अपने उद्योग को आप जल्दी सफल बना पाओगे। एक बार जब आपका बिजनेस चल पड़ता है तो आपकी कमाई बढ़ने लगती है और आपके घर बैठे बिजनेस करने के नए नए आईडिया दिखने लगते हैं।

इस आर्टिकल में हमने घर का बिज़नेस यानि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें के बारे में आईडिया, टिप्स, सुझाव और सलाह सब कुछ जाना। क्या आपको यह जानकारी एक बार पढ़ने से समझ में नहीं आया, तो इस लेख को दुबारा पढ़िए और अच्छे से जानिये।

हमने कुछ मिस कर दिया?

आपसे दरख्वास्त है कि आप घर में कौन सा बिजनेस करें अथवा अपने होम से Konsa Business Kare सम्बंधित किसी भी प्रश्न को कमेंट में पूछिए। हम आपको अलग से घर बैठे क्या बिज़नेस करना चाहिए के बारे में इन्फॉर्म करेंगे।

Leave a Comment