बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें | बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस करें (20+ आइडियाज)

बिना पैसे का बिजनेस आइडिया | बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे करें: इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए बहुत सारे Online Business Ideas उपलब्ध हैं लेकिन ज़्यादातर बिज़नेस में हमें कुछ ना कुछ Investment जरूर करनी पड़ती है। पर कई लोग ऐसे होते हैं जिन में बिज़नेस करने का टैलेंट तो होता है, लेकिन बिज़नेस शुरू करने के पैसे नहीं होते।

समय पर ऐसे लोगों को Business Loan भी नहीं मिल पाता और ना ही यह कहीं से उधार पैसे प्राप्त कर सकते हैं। यह स्थिति इन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है।

बिना पैसे का बिजनेस

यदि आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं! क्योंकि इस पुरे लेख में हम आपको कुछ ऐसे बिना पैसे वाला बिजनेस आइडिया देने वाले हैं जिन्हें चलाने के लिए आपको कोई भी पैसा इन्वेस्टमेंट के लिए लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

साथ ही साथ आपकी कमाई भी बढ़िया होगी जिससे आप अपने बिज़नेस का और भी विस्तार कर पाएंगे। इस लेख के अंत तक आप बहुत सारे बिना पैसे लगाए बिज़नेस शुरू करने के आईडियाज़ के बारे में जान चुके होंगे। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

बिना पैसे का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए जरुरी चीज़ें

बिज़नेस चाहे इन्वेस्टमेंट वाला हो या फिर बिना कोई पैसे के शुरू करने वाला। अगर हम पहले ही बिज़नेस से संबंधित जरुरी चीज़ों को देख लें तो बिज़नेस करना आसान हो जाता है। तो देखते हैं कि बिना पैसे लगाए बिज़नेस शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें कौनसी हैं:-

  • अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छी सी स्ट्रेटेजी बनाएं। 
  • अपने Competitors के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। 
  • बिज़नेस के लिए हमेशा एक Creative Way में सोचें। 
  • हमेशा अपने बिज़नेस में Focused रहने की कोशिश करें। 
  • समस्याओं का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें।

यदि इन चीज़ों का आप अपने बिना पूंजी वाले बिज़नेस करने से पहले ध्यान में रख लेते हैं तो आपको एक अच्छा बिज़नेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता।

बिना पैसे का बिजनेस आइडिया 2022 | बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस शुरू करें?

हमने अच्छे से उन Businesses के बारे में रिसर्च की जिन्हें शुरू करने के लिए हमें कोई पैसा नहीं लगाना पड़ता। उनमें से निम्नलिखित बिज़नेस हमें सबसे काम के लगे जिनकी जानकारी अब आप प्राप्त करेंगे।

1. Blogging का बिज़नेस

बिना पैसे लगाए बिजनेस

बिना किसी पैसे को Invest किये पैसे कमाने के लिए सबसे कारगर बिज़नेस है Blogging का जिसके द्वारा बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। आपने भी ब्लॉगिंग का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन यह ब्लॉगिंग होता क्या है?

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है जिसमें हम लिखती रूप में अपने विचार, भावनाएं और जानकारी सांझा कर सकते हैं। न्यूज़ पढ़ने के लिए आपने कभी India Today और News18 की वेबसाइट तो ओपन की ही होगी यह दोनों ही असल में एक ब्लॉग हैं। यहां तक की जिस पेज पर आप यह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं वह भी ब्लॉग ही है।

इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग बनाने के लिए वैसे तो WordPress जैसे पेड CMS भी उपलब्ध हैं लेकिन Blogger प्लेटफार्म पर आप मुफ्त में ही अपना ब्लॉग बना सकते हैं जोकि गूगल द्वारा ही संचालित किया जाता है।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको तरह तरह की जानकारियां लिखकर पब्लिश करनी होंगी। इसलिए ब्लॉग उस विषय पर ही बनाएं जिसमें आप माहिर हों। जैसे की मुझे कोडिंग का अच्छा ज्ञान है तो मैं कोडिंग से संबंधित ब्लॉग बनाऊंगा और उसमें पोस्ट लिखकर पब्लिश करूँगा।

अब सवाल उठता है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

जब आपका ब्लॉग Google AdSense के योग्य हो जाएगा तो इसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके अप्रूवल के बाद आपके ब्लॉग पर Ads शो होने लग जाएंगे जिसपर अगर कोई क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। यह तो प्रमुख तरीका है लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जोकि यह हैं:-

  • Ads.
  • Affiliate marketing.
  • Physical or digital product offerings.
  • Subscriptions.
  • Coaching.

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?लिखना आना चाहिए और नई नई चीज़ों को सीखने की चाहत होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 10 लाख रूपये

ब्लॉगिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ता है क्योंकि इसके AdSense अप्रूव होने और SEO में थोड़ा समय लगता है। लेकिन जब आपका ब्लॉग Ads के लिए Ready हो जाता है और उसपर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो महीने के हज़ारों क्या, लाखों रूपये भी कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing का बिजनेस

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत बढ़िया बिज़नेस आईडिया है क्योंकि इसमें यदि आपके पास एक मोबाईल और इंटरनेट की कुछ जानकारी है तो भी आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है?

अगर हम सरल शब्दों में समझें तो इस बिज़नेस में किसी प्रोडक्ट को बेचकर हमें कमीशन के रूप में पैसा मिलता है। नहीं समझे? चलो अच्छे तरीके से समझता हूँ,

सबसे पहले तो आपको इसमें एक अच्छे से एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना पड़ता है। इसके बाद आपको Products के Links मिलते हैं जिनको आपने जगह जगह पर शेयर करना होता है। आपके Share किये गए लिंक से यदि कोई Product को खरीदता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

यह कमीशन प्रोडक्ट की कीमत का 0.1 से लेकर 50 प्रतीषत तक का हिस्सा हो सकता है। आप अगर एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना चाहते हैं तो इन्हें जरूर चेक करें:-

  • V Commission
  • GoDaddy Affiliate Program
  • Hostgator Affiliates
  • ShopClues Affiliates
  • Rakuten Marketing

एक अच्छा सा एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करने के बाद आप कई तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे कि सोशल मीडिया पर लिंक शेयर करना, YouTube पर वीडियो बनाना और अपनी वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट के लिंक पोस्ट करना आदि। इनमें से ज़्यादातर तरीकों में आपको एक भी रुपया लगाने की जरुरत नहीं पड़ती।

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?लोगों की दुविधाओं को दूर करना आना चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 7 लाख रूपये

एफिलिएट मार्केटिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट बेचकर कमीशन ही प्राप्त करना होता है। इसके नाम से ही हमें पता चलता है कि इसमें बढ़िया कमाई के लिए हमें मार्केटिंग का ज्ञान होना चाहिए। यदि आप मार्केटिंग में सफल हो जाते हैं तो महीने के 50-60 हज़ार यूँ ही कमा सकते हैं।

3. Baby Sitting का व्यापार

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

आज ऐसा समय चल रहा है कि महिला और पुरुष दोनों ही काम पर जाते हैं ताकि उनके घर का गुज़ारा हो सके। लेकिन इस वजह से वह अपने बच्चों का ध्यान नहीं रख पाते जोकि उनके लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है।

ऐसे में एक Baby Sitter के रूप में काम करके आप लोगों के बच्चों को संभाल सकते हो और बढ़िया पैसे कमा सकते हो।

अब आप खुद ही बताईये क्या आप किसी अनजान व्यक्ति को अपना बच्चा संभालने के लिए दे सकते हो? मुझे मालूम है आपका जवाब ना में ही होगा। इसलिए आपको इस काम की शुरुआत में ही बच्चे के माता-पिता का विश्वास जीतना पड़ता है और यह विश्वास महिलाएं जल्दी प्राप्त कर पाती हैं।

आप अगर एक महिला हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप इसके लिए अपने गली मोहल्ले में ही बात कर सकते हैं जिनका आप बच्चा संभाल सकें या फिर आप ऐसी कपनियों से भी जुड़ सकते हैं जो Baby Sitting का बिज़नेस करती हैं।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?बच्चों को संभालना आना चाहिए
कितना मुश्किल है?मुश्किल है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 2 लाख रूपये

बेबी सिटिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

जब आप अपनी ही सोसाइटी के किसी घर पर बेबी सिटिंग का काम करते हैं तो आपको पैसे थोड़े कम मिलते हैं लेकिन अगर आप किसी बेबी सिटिंग कंपनी के साथ जुड़ जाते तो आपकी कमाई ज़्यादा होती है। पर इस काम से महीने के 10-15 हज़ार रूपये तो आपके बन ही जाएंगे।



4. Data Entry का कारोबार

अगर आप ऐसा बिज़नेस ढूंढ रहे हैं जिसमें हमें पैसा भी ना लगाना पड़े और जो करने में भी आसान हो तो वह है डाटा एंट्री का बिज़नेस। इसमें हमें डाटा को एक स्ट्रक्चर में किसी सॉफ्टवेयर द्वारा सेव करके रखना होता है। नहीं समझे?

आईये अच्छे से समझते हैं डाटा एंट्री के बिज़नेस को,

मान लीजिये आपके ऑफिस के स्टाफ मेंबर्स के नाम और एड्रेस की जानकारी आपको संभालकर रखनी है। पहले के समय में तो यह काम कागज़ी फाइलों में होता था जिसमें हमारा काफी समय और पैसा व्यर्थ जाता था। लेकिन अब यहीं काम किसी सॉफ्टवेयर द्वारा कंप्यूटर में किया जाता है जिससे हमारे बहुत सारे समय की बचत होती है।

आसान शब्दों में समझें तो किसी सॉफ्टवेयर द्वारा कोई डाटा को सेव किया जाता है तो उसे डाटा एंट्री कहते हैं। इसके काम के लिए काफी सारे सॉफ्टवेयर मशहूर हैं और उनमें से कुछ मशहूर सॉफ्टवेयर यह हैं:-

  • Covve
  • PhraseExpander
  • Forms On Fire
  • Jotform
  • Lucy

ऑफिस का तो हमने उदाहरण दिया है लेकिन इस काम को और भी कई स्थानों (जैसे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, फैक्ट्री और बड़ी छोटी कंपनियां आदि) पर किया जाता है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे सीखने में भी आसानी रहती है इसलिए काफी सारे लोग डाटा एंट्री के क्षेत्र में अपना हाथ आज़मा रहे हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर और गणित की जानकारी होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 3 लाख रूपये

डाटा एंट्री से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

डाटा एंट्री बिज़नेस में आपको प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसे मिलते हैं। कुछ प्रोजेक्ट छोटे होते हैं तो कुछ प्रोजेक्ट बड़े होते हैं। शुरुआती कमाई इसमें महीने के 10-15 हज़ार होती है लेकिन अनुभव के साथ साथ इस कमाई में बढ़ोतरी होती रहती है।

5. YouTube Channel का व्यवसाय

बिना पैसे का बिजनेस कौन सा है

YouTube तो आप देखते ही होंगे जोकि वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफॉर्म्स में से एक है। आपने YouTube पर बहुत सारे चैनल देखे होंगे जो रोज़ाना तरह तरह की वीडियो अपलोड करते हैं और अपने दर्शकों को Regularly कंटेंट प्रोवाइड करते हैं।

यह YouTubers फ्री में नहीं काम करते! बल्कि अधिकतम YouTubers वीडियो अपलोड करके बढ़िया कमाई करते हैं। अगर आप में भी कोई Talent है तो YouTube के माध्यम से अपने टैलेंट को दुनिया के सामने लाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन वह कैसे?

वह ऐसे की जब YouTube पर आपके 1000 से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है तो आपका चैनल हो जाता है Monetize और आपकी वीडियोज़ के दौरान विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसी तरीके से आपकी कमाई होती है।

लेकिन इसके लिए आपको एक बढ़िया चैनल बनाना होगा जिसपर बढ़िया Views और Subscribers प्राप्त हो सकें। यदि आप जल्दी Subscribers बढ़ाना चाहते हैं तो निम्नलिखित Cetegories में से अपने चैनल को बनाएं जोकि आजकल बहुत ट्रेंड में चल रहे हैं:-

  • कॉमेडी
  • म्यूजिक 
  • मनोरंजन 
  • हाउ टू

इस बिज़नेस की एक और ख़ास बात है कि इसमें हम एक नहीं बल्कि और भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ! YouTube Monetization तो केवल एक उदाहरण है, आप अन्य भी कई तरीकों से YouTube में पैसे कमा पाएंगे जिनमें से कुछ निम्न बताए गए हैं:-

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion
  • Paid Video
  • Course Selling

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?माइंड क्रिएटिव होना चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 10 लाख रूपये

यूट्यूब चैनल से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

आपके YouTube चैनल की सारी कमाई निर्भर करती है आपकी Creativity और आपकी मेहनत पर। अगर यह दोनों आप में हैं तो कुछ ही महीनों में आप यूट्यूब से लाखों रूपये हर महीने कमाना शुरू कर सकते हैं। खान सर का यूट्यूब चैनल इसका जीता जागता उदाहरण है जिन्होंने 2 साल में ही 10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स प्राप्त किये।

6. Fitness Trainer का रोजगार

आजके इस बिज़ी लाइफस्टाइल की सब अपने अपने कामों में बिज़ी रहते हैं जिसकी वजह से लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में जब अचानक उन्हें किसी बीमारी होने का डर रहता है तो लोग फिटनेस ट्रेनर की तरफ भागते हैं।

लेकिन आपको तो मालूम ही है की आजकल फिटनेस ट्रेनर कितने पैसे लेते हैं जिन्हें कुछ लोग Afford भी नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को लाभ पहुंचाते हुए आप एक फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं और उनके साथ साथ अपना भी फायदा कर सकते हैं।

आप एक फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं और लोगों से कम फीस ले सकते हैं। जब आपका बिज़नेस बढ़ने लगेगा तो आप अपनी फीस में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको खुद को भी फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि लोग फिटनेस की ट्रेनिंग उससे ही लेंगे जिसे खुद भी इसकी जानकारी हो।

इसके अलावा आपके पास ट्रेनिंग देने के लिए जगह भी होनी चाहिए जहां पर आप लोगों को फिटनेस की ट्रेनिंग दे सकें और जगह का इंतेज़ाम आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। अगर आपके पास जगह नहीं है तो आप ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग का बिज़नेस कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?फिटनेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मुश्किल है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 4 लाख रूपये

फिटनेस ट्रेनिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

फिटनेस की तरफ आजकल लोग ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं जिसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए। आमतौर पर इसमें लोगों से मासिक फीस ली जाती है जोकि कम से कम 500 रूपये होती है। इससे आप अपनी कमाई का अंदाज़ा लगा सकते हैं।



7. शादियों में दुल्हन को सजाने का बिजनेस

बिना पैसे का बिजनेस आइडिया

क्या आपने कोई ऐसी शादी देखी जिसमें दुल्हन सजी हुई ना हो? दुल्हन तो दुल्हन, शादी में हर महिला सजी हुई होती है। यदि आप एक महिला हैं और आपको मेकअप का बहुत शौक है तो इस बिज़नेस को शुरू करके आप बढ़िया कमाई कर सकती हैं।

दुल्हन के मेकअप का सामान तो आपको दुल्हन के घर पर ही मिल जाएगा। या फिर आप Advance Payment लेकर सामान खरीद सकते हैं और दुल्हन को सजा सकते हैं। यह सामान आगे भी आपके काम आता रहेगा।

दुल्हन को आपको इस तरह सजाना होगा कि दुल्हन को देखकर हर किसी का एक ही सवाल हो कि ‘दुल्हन को किसने सजाया है?’ इससे और भी लोगों को आपके बिज़नेस के बारे में पता लगेगा और ज़्यादा लोग आपके टैलेंट के बारे में जान पाएंगे।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?ब्यूटी पार्लर का काम आना चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 3 लाख रूपये

शादियों में दुल्हन सजाने से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

वैसे तो हमारे देश में सारा साल शादियां होती रहती हैं लेकिन एक सीज़न ऐसा भी आता है जिसमें ज़्यादा शादियां होती हैं। इस सीज़न में आपकी कमाई ज़्यादा होती है लेकिन बाकी बचे साल में आपकी कमाई 10 से 20 हज़ार रूपये हो सकती है।

8. Freelancing का बिज़नेस

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप अगर किसी भी विषय में माहिर हैं तो उससे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग नाम ही सुनने में मुश्किल लगता है लेकिन यह बिज़नेस बहुत ही बढ़िया है जिसमें अगर आप सफल हो जाते हैं तो लाखों में कमाई कर सकते हैं।

तो चलिये फ्रीलांसिंग को उदाहरण के साथ समझते हैं,

मान लीजिये आप एक Logo डिज़ाइनर हैं और आप अच्छे अच्छे लोगो डिज़ाइन कर लेते हैं। तो लोगो डिजाइनिंग के लिए आप ऑनलाइन ग्राहक ढूंढ सकते हैं। ग्राहक आपको आर्डर देगा और उसकी जरुरत के हिसाब से आपको लोगो बनाकर दे देना है। काम पूरा होने के बाद ग्राहक आपको पैसे दे देगा। इसी को फ्रीलांसिंग कहा जाता है।

केवल लोगो डिजाइनिंग ही नहीं, और भी बहुत सारे काम हैं जिनके लिए आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। वैसे आजकल फ्रीलांसिंग के लिए यह काम काफी ट्रेंडिंग में चल रहे हैं:-

  • Web Designer
  • Graphic designer
  • Teacher
  • Virtual assistant
  • Writer
  • Editor

लेकिन अब सोचना यह होगा कि फ्रीलांसिंग के लिए ग्राहक कहां से ढूंढें? तो उसकी भी चिंता करने की जरुरत नहीं। आप सोशल मीडिया पर अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं, या फिर इंटरनेट पर बहुत सारी Websites उपलब्ध हैं जहां पर आप अपने ग्राहक ढूंढ पाएंगे।

इनमें से कुछ Websites यह रहीं:-

  • Upwork
  • Truelancer
  • 99designs
  • Freelancer.com
  • Toptal
  • Envato Studio

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?आप किसी भी विषय में माहिर होने चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 6 लाख रूपये

फ्रीलांसिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

फ्रीलांसिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपकी कमाई काम और मेहनत पर निर्भर करती है। फ़र्ज़ कीजिये आप एक फ्रीलांसर कंटेंट राइटर हैं और आप प्रति शब्द लिखने के लिए 14 पैसे लेते हैं। हर रोज़ 4000 शब्द लिखते हैं तो महीने के आप 15 हज़ार कमाते हैं। इसी तरह सभी कामों में आपकी कमाई अलग अलग होती है।

9. Tailor का व्यापार

बिना पैसे का कौन सा बिजनेस शुरू करें?

90 का एक दशक हुआ करता था जब रेडीमेड कपड़ों का ट्रेंड आया था। सभी लोग रेडीमेड कपडे पहना करते थे। लेकिन अब वह समय चला गया है और अब लोग अपनी मर्ज़ी से कपडे सिलवाकर पहनना पसंद करते हैं।

अब ज़ाहिर सी बात है कि जब सिले गए कपडे पहनने की मांग बढ़ेगी तो इन कपड़ों की सिलाई करने वालों की जरुरत भी पड़ेगी ही। हम में से अधिकांश लोगों के घर में सिलाई मशीन तो होती ही है। तो उस मशीन का इस्तेमाल करके आप कपडे सिलाई का काम करना शुरू कर सकते हैं।

असल में कपड़ों की सिलाई करना एक कला ही जिसे कम समय में नहीं सीखा जा सकता। यदि आप सीखने में अच्छे हैं तो 6 महीनों में आप सिलाई का काम सीख सकते हैं। सीखने के बाद भी आपको ट्रेंड के हिसाब से नए नए डिज़ाइन बनाना सीखते रहना होगा।

लेकिन यह डिज़ाइन कहां से सीखें?

इसके लिए आपके पास कई विकल्प हैं। पहला तो अपने घर में ही किसी महिला से यह डिज़ाइन बनाना सीख सकते हैं क्योंकि आमतौर पर कपड़ों के Designs की जानकारी होती है, दूसरा आप अपने नज़दीकी किसी टेलर से इन Designs के बारे में सीख सकते हैं।

अगर यह दोनों भी आपके पास विकल्प नहीं हैं तो आप YouTube पर एक सर्च मारते ही नए नए Designs के बारे में सीख सकते हैं। इसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं और ग्राहकों से पैसे लेकर पैसे कमा सकते हैं।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?कपड़ों की सिलाई करनी आनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 10 रूपये

सिलाई से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

सिलाई के काम में आपकी कमाई कपडे के साइज़ पर निर्भर करती है। जैसे आप एक तकिये की सिलाई करते हैं तो आप लगभग 40 रूपये कमाते हैं और एक कमीज़ सिलने पर आपको 500 से 1000 तक मिलते हैं। इस काम में आप महीने के 15-20 हज़ार आराम से कमा सकते हैं।



10. Mehendi का बिज़नेस

हमारे भारत की एक परंपरा है कि जब भी हमारे यहां कोई त्यौहार आता है या कोई फंक्शन होता है तो मेहंदी जरूर लगाई जाती है। आप भी जब किसी फंक्शन में जाते होंगे तो लड़कियों को मेहंदी लगाए आपने जरूर देखा होगा। यहां तक की शादी में भी मेहंदी की एक अलग से रसम होती है जिसमें सब मिलकर मेहंदी लगाते हैं।

आपको भी अगर मेहंदी लगानी आती है तो इसका बिज़नेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। क्या कहा, आपको मेहंदी लगाना नहीं आता? तो इसकी चिंता क्यों करते हो आपके घर में किसी न किसी को तो मेहंदी लगाना जरूर आता होगा। उनसे आप मेहंदी लगाना सीख सकते हो।

अगर घर पर भी किसी को मेहंदी लगाना नहीं आता तो मोबाईल कब काम आएगा? आप Google या फिर YouTube की मदद से मेहंदी के नए नए डिज़ाइन बनाना सीख सकते हैं। मेहंदी लगाना एक कला है जोकि प्रैक्टिस से ही सीखी जा सकती है। इसलिए मेहंदी लगाने की प्रैक्टिस करते रहें।

सीखने के बाद आप मेहंदी लगाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप अपना खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं या फिर मेहंदी लगाने वाली किसी कंपनी के साथ भी जुड़ सकते हैं। अब फैसला आपको करना है कि आगे आपको क्या करना है।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?मेहंदी के नए नए डिज़ाइन आने चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 6 लाख रूपये

मेहंदी लगाने से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

भारत में एक दुल्हन को मेहंदी लगाने के लिए 1500 से लेकर 15 हज़ार रूपये तक ले लिए जाते हैं। अगर आप रोज़ाना 1 दुल्हन को भी मेहंदी लगाते हैं तो अपनी कमाई के बारे में अंदाज़ा लगा सकते हैं।

11. Dance Classes का कारोबार

बिना पैसे वाला बिजनेस

त्योहारों और फंक्शनों की बात चल रही है तो डांस की बात भी कर लेते हैं। भारत में न जाने कितने ही त्यौहार हैं जिसमें डांस किया जाता है और डांस के लिए तो आजकल शादियों में अलग फंक्शन का भी आयोजन होने लगा है।

लोग चाहते हैं कि उनका डांस सबसे अच्छा हो इसलिए वह डांस सीखने के लिए Classes जॉइन करते हैं। अगर आपको भी डांस आता है तो आप अपनी Dance Classes का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और लोगों से फीस लेकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको डांस करना आना भी चाहिए क्योंकि तभी तो लोग आप से डांस सीखेंगे। साथ ही साथ आपके पास डांस सिखाने के लिए जगह भी होनी चाहिए। यदि आपके घर में कोई खाली कमरा है तो उसका इस्तेमाल आप अपनी Dance Classes के लिए कर सकते हैं।

यदि आपके पास जगह नहीं भी है तो आप किसी कंपनी में टीचर रूप में काम करते हैं जो डांस सिखाता है। इस बिज़नेस में जितना ज़्यादा आपका अनुभव होगा उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी इसलिए सिखाने के साथ साथ सीखने पर भी ध्यान देते रहें।

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?डांस की जानकारी होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 5 लाख रूपये

डांस क्लासेज़ से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

अपनी डांस क्लासेज़ में आप लोगों को डांस सिखाते हैं जिसके बदले स्टूडेंट आपको फीस देते हैं। यह फीस आप अपने अनुभव से तय कर सकते हैं। लेकिन एक बात पक्की है कि महीने की कमाई आपकी 30 हज़ार से ऊपर जरूर होगी।

12. Yoga Trainer का बिजनेस

आजकल लोगों का खानपान ही ऐसा हो गया है कि उनकी सेहत में कुछ ना कुछ गड़बड़ रहती ही है। इसलिए लोग जाते हैं डॉक्टर के पास और डॉक्टर सलाह देते हैं योग करने की।

लेकिन योग करना इतना आसान नहीं है। इसमें अलग अलग Positions होती हैं जिसमें अगर एक पोज़िशन भी गलत हो गई तो हमारी मांसपेशियों को नुक्सान होने का खतरा बना रहता है और साथ ही साथ अलग बिमारियों के लिए Yoga भी अलग होती है।

जैसे कि कमर दर्द को दूर करने के लिए पद्मासन किया जाता है। इसलिए लोग योगा के माहिरों की देख-रेख में ही योगा करते हैं। यदि आप भी योगा करने में माहिर हैं तो अपना योगा स्टूडियो खोल सकते हैं और लोगों से फीस लेकर पैसे कमा सकते हैं।

इस बिज़नेस में आपको जगह की भी जरुरत पड़ती है जिसमें आप योगा की क्लास ले सकें। इस जगह का इंतेज़ाम आप अपने ही घर के किसी खाली कमरे में कर सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?योग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 4 लाख रूपये

योगा ट्रेनर से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

योग ट्रेनर का तो यह सीन है कि आप जितने ज़्यादा लोगों की योग क्लासेज़ लेंगे उतने ज़्यादा आप पैसे कमा लेंगे। हर रोज़ 30 लोगों की क्लास लेकर आपकी 30 हज़ार रूपये महीने की कमाई पक्की है।



13. Tuition Classes का व्यवसाय

bina paise ka business kaise kare

हर माँ-बाप की चाहत होती है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बने और भविष्य में उनका नाम रौशन करे। लेकिन आजकल के बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि वह अपने बच्चे को घर पर पढ़ा सकें और परीक्षा की तैयारी करवा सकें।

इसलिए आजकल अधिकांश लोग अपने बच्चों की ट्यूशन क्लासेज़ भेजते हैं जहां पर उनकी परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी करवाई जाती है। यदि आप भी बच्चों को पढ़ाना जानते हैं तो इस बिज़नेस की तरफ ध्यान जरूर दें।

हर कोई किसी ना किसी सब्जेक्ट (जैसे हिस्ट्री, गणित, विज्ञान और शरीरिक शिक्षा आदि) में जरूर होता है और आप भी किसी सब्जेक्ट में जरूर माहिर होंगे। अगर आप सभी सब्जेक्ट अच्छे से पढ़ा सकते हैं तो क्या ही कहने। बच्चों को पढ़ा कर आप बढ़िया पैसे कमा पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको जगह की जरुरत होगी।

यदि आपके घर में कोई खाली कमरा है तो वहां पर बच्चों को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं और बच्चों से प्रति माह या प्रति घंटे की फीस लेकर पैसे कमा सकते हैं। जो लोग पढ़े लिखे तो हैं लेकिन बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं, उनके लिए यह बिज़नेस विकल्प बहुत ही अच्छा है।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?बच्चों को पढ़ाना आना चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 5 लाख रूपये

ट्यूशन क्लासेज़ से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

ट्यूशन क्लासेज़ से आपकी कमाई निर्भर करती है मेहनत पर। यदि आप 30 बच्चों को हर महीने पढ़ाते हैं और उनसे महीने के 1 हज़ार रूपये लेते हैं तो महीने के आप 30 हज़ार रूपये कमाते हैं। इससे ज़्यादा भी अगर आप बैच में पढ़ाते हैं तो अपनी कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

14. Interior Designing का बिज़नेस

अगर आपका नया घर बने तो क्या आप चाहेंगे कि दिखने में आपका घर सबसे सुंदर हो? मैं आपको बिना देखे ही कह सकता हूँ कि आपका जवाब हाँ में होगा। मैं और आप क्या, हर कोई चाहेगा कि उसका घर दिखने में सबसे सुंदर हो। और ये चाहत हो भी क्यों ना, घर कौनसा रोज़ रोज़ बनता है।

अब आप और मैं तो घर का एक अच्छा डिज़ाइन बना नहीं सकते, तो हमारा घर सुंदर बनाएगा कौन?

तो इसके लिए लोग इंटीरियर डिज़ाइनर के पास जाते हैं जोकि उनके घर के अंदरूनी डिज़ाइन को तय करता है और आपके घर को अंदर से सुंदर बनाता है। इस काम के बारे में जानकर बहुत सारे लोग सोचते हैं कि इंटीरियर डिजाइनिंग तो शहरों एक बड़े बड़े लोग ही करवाते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है! आजकल छोटे इलाकों और गांवों में भी इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करवाया जाने लगा है। इसकी एक और वजह है कि इंटीरियर डिजाइनिंग केवल घर बनाने में ही नहीं, बल्कि यह स्कूल, ऑफिस, अस्पताल, दुकानें और मॉल आदि जैसी इमारतों के डिज़ाइन के लिए उपयोग में लाई जाती है।

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आराम से आप इस काम को सीख सकते हैं। अपने इंटीरियर डिजाइनिंग के करियर में आपको निम्नलिखित Softwares को सीखना पड़ सकता है:-

  • Autodesk AutoCAD LT
  • SketchUp Pro
  • TurboCAD
  • Autodesk 3ds Max
  • Autodesk Revit

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?माइंड क्रिएटिव होना चाहिए
कितना मुश्किल है?मुश्किल है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?हाँ
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 4 लाख रूपये

इंटीरियर डिजाइनिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

इंटीरियर डिजाइनिंग के बिज़नेस की शुरुआत में आपको प्रोजेक्ट छोटे मिलेंगे जिसमें आपकी कमाई कम होगी। लेकिन जैसे जैसे आप इस बिज़नेस में पकड़ बनाते जाएंगे वैसे वैसे आपकी कमाई में बढ़ोतरी होती रहेगी। बात करें मासिक कमाई की तो यह 30 से 40 हज़ार रूपये तक हो सकती है।

15. Reselling का रोजगार

बिना पैसे का कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें

Reselling असल में एफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही होती है जिसमें पहले से ही तय कमीशन की जगह आप अपनी मर्ज़ी से कमीशन Add कर सकती हैं। यह बिज़नेस उन महिलाओं के लिए अच्छा है जो घर पर कुछ समय फ्री होती हैं और जिन्हें इंटरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी है। इस बिज़नेस के लिए आपको कोई पैसा भी नहीं लगाना पड़ता।

इसमें आपका सबसे पहले काम है किसी अच्छे से Reselling प्रोग्राम को जॉइन करना और यकीन मानीये, 3-4 वर्षों के अंदर ही भारत में बहुत सारे Reselling प्रोग्राम उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें से कुछ प्रमुख यह हैं:-

  • Meesho
  • Shop101
  • GlowRoad
  • eBay
  • ZyMi
  • 5Miles

जब आप किसी बढ़िया Reselling प्रोग्राम को जॉइन कर लेते हैं तो आपको Products सेलेक्ट करने हैं और उनमें अपनी मर्ज़ी के मुताबिक कमीशन Add करना है। कमीशन तो आप अपनी मर्ज़ी से ले सकते हैं लेकिन यह भी नहीं कि 100 रूपये का प्रोडक्ट है और 200 रूपये का कमीशन आप तय कर रहे हैं। एक सही ढंग से अपना मार्जिन करेंगे तो लोग भी आप से ज़्यादा सामान खरीदेंगे।

प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद आपको उसके लिंक शेयर करने हैं। इसके लिए आपको तरह तरह के पैंतरे आज़माने होंगे जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग आदि। यह एक ऐसा बिज़नेस है कि आपकी जानकारी में जितने ज़्यादा लोग होंगे, उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होती है।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?हाज़िर जवाब दिमाग होना चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 3 लाख रूपये

रिसेलिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

रिसेलिंग में आपको प्रोडक्ट ही बेचने होते हैं। जितने ज़्यादा लोगों को आप समझा बुझा कर प्रोडक्ट बेच देते हैं उतने आप पैसे कमाते हैं। और मार्जिन भी अपनी मर्ज़ी मुताबिक सेट कर सकते हैं। यदि आप इस काम में अच्छे से मेहनत करते हैं तो हर महीने 20 हज़ार रूपये से ऊपर कमा सकते हैं।



16. Website Designing का बिजनेस

आजके इस डिजिटल युग में हर कोई इंटरनेट पर अपनी Presence बरकरार रखना चाहता है जिसकी दौड़ में बड़ी और छोटी कंपनियां अक्सर आगे रहती हैं। इस Presence को बरकरार रखने के लिए सबसे जरुरी है अपनी वेबसाइट होना। इसलिए आजकल स्कूल, मॉल, कंपनियां, अस्पताल और NGOs अपनी वेबसाइट बनवा रहे हैं।

समय तो ऐसा आ चूका है कि आजकल लोग अपनी पर्सनल वेबसाइट भी बनवा रहे हैं जिसमें व्यक्ति का बायो-डाटा शामिल रहता है। अगर आपको वेबसाइट बनाने की अच्छी जानकारी है तो इस बिज़नेस को शुरू करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

कई लोग यह भी सोच रहे होंगे की आखिर वेबसाइट कैसे बनती है?

वेबसाइट बनाने के लिए हमें कई तरह की Languages का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसमें से HTML, CSS और JavaScript सबसे प्रमुख हैं। कुछ Non-Coding प्लेटफार्म भी हैं जहां से हम वेबसाइट के पेज बना सकते हैं लेकिन इनमें हम अपनी मर्ज़ी से फीचर्स नहीं शामिल कर सकते। इसलिए ज़्यादातर लोग Coding द्वारा ही वेबसाइट बनवाना पसंद करते हैं।

वेब डेवलपर असल में 3 प्रकार के होते हैं जोकि हैं:-

  • Front-End Web Developer
  • Back-End Web Developer
  • Full-Stack Web Developer

इनमें से फ्रंट एंड डेवलपर पेज का केवल फ्रंट का हिस्सा जो आपको दिखता है उसे संभालता है, वेबसाइट के बैक में जो काम हो रहे होते हैं उन्हें बैक एंड डेवलपर संभालता है और फुल स्टैक डेवलपर दोनों को ही संभालता है। इस काम को अच्छे से सीखकर अगर आप शुरू करते हैं तो आपके वारे न्यारे होने वाले हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?हर नई चीज़ को सीखने की चाहत होनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 11 लाख रूपये

वेबसाइट डिजाइनिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

इसमें आपकी कमाई इसपर निर्भर करती है कि आप किस तरह के डेवलपर हैं। एक फ्रंट एंड डेवेलपर की कमाई थोड़ी कम, बैक एंड डेवलपर की उससे ज़्यादा और सबसे ज़्यादा फुल स्टैक डेवलपर की कमाई होती है। यदि आप एक फुल स्टैक डेवलपर हैं तो महीने के आप लगभग 1 लाख रूपये कमा सकते हैं।

17. Virtual Assistant का व्यापार

बिना पूंजी का बिजनेस

अगर आप अपने ऊपर आई स्थिति को सही ढंग से मैनेज करना जानते हैं तो वर्चुअल असिस्टेंट का बिज़नेस आपके लिए बहुत ही बढ़िया है क्योंकि इसमें आपको यहीं सब काम करने होते हैं। लेकिन ज़्यादातर लोगों को पता नहीं है कि वर्चुअल असिस्टेंट क्या होता है। तो चलिये आपको विस्तार से समझाते हैं।

यह बात किसी से नहीं छुपी हुई है कि आजकल छोटी छोटी कंपनियां भी दूसरे देशों की कंपनियों के साथ Deals कर रही हैं। इन Deals को मैनेज करने के लिए किसी व्यक्ति की जरुरत होती है ताकि डील अच्छे से हो सके।

इन Deals पर जो अच्छे से नज़र रख सकता है उसे ही वर्चुअल असिस्टेंट कहा जाता है। एक और ख़ास बात बता दें कि यह सारा काम ऑनलाइन ही होता है यानिकि आपको कहीं पर भी जाने की जरुरत नहीं बल्कि अपने घर से भी इस बिज़नेस को कर सकते हैं। 

वर्चुअल असिस्टेंट के बिज़नेस में हमें अलग अलग कार्य करने होते हैं जिनमें से कुछ कार्य यह हैं:-

  • कंपनी के आर्डर्स पर नजर रखना
  • कंपनी के पावरपाइंट प्रजेंटेशन बनाना
  • बिजनेस डॉक्यूमेंट्स बनाना
  • प्रोजेक्ट तैयार करना आदि।

कंपनी की जरुरत के हिसाब से इसमें वर्चुअल असिस्टेंट को काम सौंपे जाते हैं और इन कामों को पूरा करने के बदले आपको मिलते हैं पैसे।

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?हर स्थिति को संभालने का कौशल होना चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 4 लाख रूपये

वर्चुअल असिस्टेंट से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस तरह की कंपनी के साथ जुड़ते हैं। इंटरनेशनल कंपनियां थोड़ा ज़्यादा पैसे देती हैं लेकिन नेशनल कंपनियों में आपको थोड़े कम पैसे मिलेंगे। हालांकि 30 हज़ार से ऊपर रूपये आप हर महीने कमा ही लेंगे।

18. Insurance Agent का बिज़नेस

अपनी कमाई और अपने घर वालों के साथ व्यक्ति खुश तो रहता है लेकिन मन ही मन में उसे यह बात जरूर खटकती है कि मेरे जाने के बाद उसके घरवालों का क्या होगा। इसलिए लोग बीमा करवाते हैं ताकि उसके जाने के बाद उसके घरवाले सुरक्षित रहें।  

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में आपको लगभग हर घर मिल जाएगा जहां पर कम से कम एक बीमा तो हुआ होता है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हमारे देश में किस दर से लोग बीमा करवा रहे हैं।

पैसे कमाने के लिए आप भी एक बीमा एजेंट बन सकते हैं जिसमें आपको कोई पैसा लगाने की जरुरत नहीं पड़ती। इसके लिए आप किसी अच्छी बीमा कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं जोकि आप एक बार अच्छे से रिसर्च करने पर ही ढूंढ सकते हैं।

कंपनी आप को प्रति बीमा बेचने पर कमीशन के रूप में पैसे देती है। यानिकि जितने ज़्यादा लोगों के आप बीमा करवाएंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी और इस बिज़नेस में आपको पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते। यानिकि बिना पूंजी का बिज़नेस शुरू करने के लिए यह सबसे अच्छा आईडिया है।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?लोगों को अपनी बात मनवानी आनी चाहिए
कितना मुश्किल है?मुश्किल है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 4 लाख रूपये

बीमा एजेंट से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

जब किसी बीमा कंपनी के साथ आप जुड़ जाएंगे तो प्रति बीमा करने पर कमीशन के रूप में आपको पैसे मिलेंगे। इसका मतलब जितने ज़्यादा आप बीमा करेंगे उतने ही ज़्यादा आप पैसे कमाएंगे। लेकिन अंदाज़ा लगाएं तो इस बिज़नेस में महीने के 30 हज़ार से ज़्यादा रूपये तो कमा ही लेंगे।



19. Tiffin Services का कारोबार

बिना पैसे का व्यापार

जो लोग एक शहर से दूसरे शहर काम करने आए होते हैं और उनके घर खाना बनाने वाला कोई नहीं होता तो उन्हें होटलों और ढाबों से भोजन करना पड़ता है। लेकिन यह बात किसी से नहीं छुपी हुई है कि आजकल होटलों और ढाबों में एक तो घर जैसा सवाद नहीं होता और दूसरा बाहर का खाना सेहत के लिए अच्छा भी नहीं होता।

ऐसे में लोगों को टिफ़िन सर्विस से खाना प्राप्त करना पड़ता है जिनका खाना घर जैसा स्वादिष्ट भी होता है और वह उनकी पॉकेट के लिए फ्रेंडली भी होता है। यदि आपको भी स्वादिष्ट भोजन बनाना आता है तो अपने घर पर से ही इस बिज़नेस को शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

Individual लोगों को तो टिफ़िन सर्विस की जरुरत पड़ ही जाती है लेकिन कई बार पूरी की पूरी फैक्ट्रियों को भी टिफिन सर्विस की जरुरत पड़ती है। इसलिए अपने बिज़नेस को जल्दी Grow करने के लिए आप छोटी बड़ी फैक्ट्रियों के मालिकों से संपर्क कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?बढ़िया भोजन बनाना आना चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 9 लाख रूपये

टिफ़िन सर्विस से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

इस बिज़नेस से तो सीधी सी बात है कि जितने ज़्यादा टिफिन आप बेचेंगे उतना पैसा कमाएंगे। अगर 50-60 टिफ़िन भी रोज़ सर्व करेंगे तो आपकी महीने की कमाई 70 हज़ार रूपये से तो ऊपर होनी ही चाहिए। लेकिन हाँ खाना भी आपका स्वादिष्ट होना चाहिए, तभी आपके ग्राहक बढ़ेंगे।

20. Event Management का बिजनेस

पहले के समय में जब घर में कोई फंक्शन होता था तो सभी की ज़िम्मेदारियाँ बढ़ जाती थी और उन्हें ही काम करने पड़ते थे। इससे उन्हें फंक्शन को Enjoy करने का तो समय ही नहीं मिल पाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होता।

अब लोगों को समझ आने लगा है कि फंक्शन या इवेंट में ज़िम्मेदारियां संभालने से ज़्यादा जरुरी है उसका आनंद लेना। क्योंकि रोज़ रोज़ तो हमारे घर इवेंट होते नहीं। इसलिए यह सारा काम लोग इवेंट मैनेजर को सौंप देते हैं।

एक इवेंट मैनेजर इवेंट के सारे कामों को संभालता है और सारे इवेंट को सही तरीके से निपटाता है। जैसे आपके घर में शादी है तो शादी की सारी डेकोरेशन, भोजन, डांस और रस्मों आदि का प्रबंध इवेंट मैनेजर द्वारा ही किया जाएगा।

इवेंट मैनेजमेंट का प्रचलन आजकल काफी तेज़ी से बढ़ रहा है इसलिए आप भी इस मौके का सही फायदा उठाकर इवेंट मैनेजमेंट के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

सबसे उपयोगी जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?हर स्थिति को संभालने का कौशल होना चाहिए
कितना मुश्किल है?मुश्किल है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?हाँ
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 8 लाख रूपये

इवेंट मैनेजमेंट से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

इस बिज़नेस की शुरुआत में सबसे पहले तो आपको अपने बिज़नेस के बारे में प्रचार करना होगा। आपको तो पता ही है कि हमारे देश में आए दिन कोई न कोई इवेंट जरूर होता रहता है। यदि प्रचार में आप सफल हो जाते हैं तो महीने के कम से कम 50-60 हज़ार रूपये आप आराम से कमा सकते हैं।

21. Graphic Designing का व्यवसाय

bina punji ka business

जब आप रास्ते पर जाते हैं तो क्या आपने कुछ ऐसे पोस्टर देखे हैं जिसपर बड़े बड़े अक्षरों में कुछ लिखा होता है और इसमें रंग बिरंगे टेक्स्ट होते हैं? यह पोस्टर किसी भी तरह के हो सकते हैं जैसे किसी फिल्म का पोस्टर, कोई Ad या फिर कोई प्रमोशन के लिए पोस्टर आदि।

आप मानो या ना मानो लेकिन यह पोस्टर कुछ इस तरीके से बनाए जाते हैं कि इनकी तरफ नज़र पढ़ते ही यह हमारे आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। यह सारा जादू किया जाता है ग्राफ़िक डिजाइनिंग की मदद से।

ग्राफ़िक डिजाइनिंग ऐसा काम है जिसमें कुछ टेक्स्ट, रंगों और डिज़ाइन का इस्तेमाल करके कुछ ऐसी तस्वीरें बनाते हैं जिससे वह बहुत ही आकर्षक बन जाती हैं। Advertisement के क्षेत्र में Graphic Designing का बहुत ही उपयोग किया जाता है जिसे आप भी सीख सकते हैं।

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए कुछ सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है जिनमें से सबसे Popular Graphic Designing Software यह हैं:-

  • Adobe Photoshop
  • Adobe InDesign
  • CorelDraw
  • Adobe Illustrator
  • Inkscape

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए और भी सॉफ्टवेयर मशहूर हैं लेकिन इन सॉफ्टवेयर को सबसे ज़्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। अपनी जरुरत के हिसाब से आपको अलग अलग सॉफ्टवेयर सीखने पड़ते हैं। इस काम में कमाई बहुत है क्योंकि Ads तो आप हर तरफ देखते ही रहते हैं और Ads के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग की जरुरत पड़ती है।

सबसे अहम जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?माइंड क्रिएटिव होना चाहिए
कितना मुश्किल है?मध्यम स्तर पर मुश्किल आएगी
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 7 लाख रूपये

ग्राफ़िक डिजाइनिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

शुरुआत में आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए कम पैसे मिलेंगे क्योंकि आपको अनुभव कम होता है। लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहता है उसी हिसाब से आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती रहती है। इस बिज़नेस से आप एक साल में 6 से 10 लाख रूपये तक कमा पाएंगे।



22. Packing का बिज़नेस

ऐसी कई छोटी और बड़ी फैक्ट्रियां होती हैं जिन्हें अपने Products को पैक करना होता है लेकिन उनकी फैक्ट्री में इस काम की जगह नहीं होती। जो नई फैक्ट्रियां होती हैं उनमें यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है।

तो फैक्ट्री वाले क्या करते हैं कि ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो घर में रहकर ही उनके Products को पैक कर सकें। यदि आपके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसा और जगह दोनों ही नहीं हैं तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

फैक्ट्री वाले खुद आपके घर तक पैकिंग के लिए सामान पहुंचाएंगे और आपको घर पर ही Products पैक करने हैं। यह कोई मुश्किल काम नहीं है बल्कि अगर आपको यह काम नहीं आता है तो 1 ही दिन में आप यह काम सीख सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग काम करने के बाद सामान आपको फैक्ट्री तक पहुंचा देना है जिसके बाद प्रति प्रोडक्ट के लिए आपको पैसे दे दिये जाएंगे। यदि आपके घर में और भी लोग (ख़ासकर महिलाएं) हैं तो उनके साथ मिलकर आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

क्या स्किल-सेट आवश्यक है?प्रोडक्ट पैक करना आना चाहिए
कितना मुश्किल है?आसान है
ऑफिस खोलना पड़ेगा?नहीं
1 साल में कितनी कमाई होगी?लगभग 8000 रूपये

पैकिंग से अधिकतम कितना कमा सकते हैं?

पैकिंग करने के बिज़नेस से आपको दर्जन के हिसाब से ज़्यादा से ज़्यादा 20-30 रूपये ही मिल सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे गरीब और ज़रूरतमंद लोग कर सकते हैं। इस बिज़नेस से पैसे जमा करके आप कोई अन्य बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपकी कमाई ज़्यादा हो।


घर बैठे बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस शुरू करें?

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो तय करलें कि आपको बिज़नेस कौनसा करना है। बिना कोई पैसा इन्वेस्ट किये बिज़नेस करने के बहुत सारे विकल्प हैं लेकिन उपरोक्त जो हमने बिज़नेस आईडिया बताए हैं वह सबसे बेहतरीन बिज़नेस आईडियाज़ में से एक हैं।

बिज़नेस का चयन करने के बाद आपको उस बिज़नेस के लिए एक अच्छा सा प्लान बनाना है और बिज़नेस संबंधित जरुरी चीज़ों को एकत्रित करना है। यह जरुरी चीज़ें हमें आसपास से बिना कोई पैसा लगाए ही मिल जाती हैं इसलिए आपको इसकी ज़्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं।

अब इन्वेस्टमेंट के रूप में आपको एक ही चीज़ इन्वेस्ट करनी है जोकि है मेहनत। अपने बिज़नेस में आपको अच्छे से मेहनत करनी है और बिज़नेस को आपको नई ऊंचाईयों पर लेकर जाना है। यदि इन बातों पर आप अमल कर लेते हैं तो इस बिज़नेस से आपकी कमाई ही कमाई होने वाली है।

सबसे अच्छा बिना पैसे का बिजनेस कौन सा है?

बिना पैसे के बहुत सारे बिज़नेस के बारे में हम उपरोक्त आपको बता ही चुके हैं। लेकिन इसके अलावा भी कुछ बिज़नेस हैं जिसमें हमें कोई पैसा नहीं लगाना पड़ता। समय की कमी होने की वजह से हम इनके बारे में विस्तार से बात नहीं कर सकते और यह बिना इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस यह हैं:-

  • प्रूफ रीडर 
  • एड कंसल्टिंग 
  • रियल एस्टेट ब्रोकर 
  • फोटो एडिटिंग 
  • Vlogging
  • ड्रॉपशिप्पिंग 
  • अपनी ई-बुक बनाकर बेचना

क्या बिना पूंजी का बिजनेस में कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

अगर आप एक अच्छी स्ट्रेटेजी के साथ चलते हैं तो बिना निवेश वाले बिज़नेस में हम बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। मैंने ऐसे बहुत सारे लोग देखे हैं जिन्होंने बिना किसी निवेश के अपना बिज़नेस शुरू किया था और आज वह लाखों में कमाई कर रहे हैं। 

इस लिस्ट में आप भी शामिल हो सकते हैं अगर अपने बिज़नेस में अच्छे से मेहनत करते हैं तो। असल में यह बिज़नेस भी इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस की तरह होते हैं लेकिन इसमें जरुरी चीज़ें ना के बराबर चाहिए होती हैं जिसकी वजह से हमें इसमें कोई पैसा नहीं लगाना पड़ता।

क्या हम बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं?

बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन बिज़नेस भी किया जा सकता है। यदि आपके पास कंप्यूटर है तो अच्छी बात है अन्यथा मोबाईल तो आपके पास होगा ही। ऑनलाइन बिज़नेस का यह फायदा होता है कि इसमें मेहनत कम लेकिन कमाई ज़्यादा होती है। आजकल निम्नलिखित ऑनलाइन बिज़नेस काफी ट्रेंड में चल रहे हैं जिन्हें चलाने के लिए हमे पैसा निवेश करने की भी जरुरत नहीं:-

  • ब्लॉगिंग 
  • डाटा एंट्री 
  • एफिलिएट मार्केटिंग 
  • ग्राफ़िक डिजाइनिंग 
  • फ्रीलांसिंग 
  • कंटेंट राइटिंग 
  • रिसेलिंग

क्या घर बैठे बिना पैसे लगाए बिजनेस कर सकते हैं?

हाँ जी! घर पर भी आप बिना पैसे लगाए बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। हम सभी के घर में ऐसी कोई खाली जगह या खाली कमरा तो होता ही है जिसका इस्तेमाल ना के बराबर किया जाता है। उस जगह पर आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। वैसे अपने घर पर अगर आप निम्नलिखित में से कोई एक बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपके लिए यह बिज़नेस बहुत लाभदायक रहेंगे:-

  • ब्लॉगिंग
  • सिलाई
  • ट्यूशन क्लासेज़
  • डांस क्लासेज़ 
  • पैकिंग

बिना निवेश का व्यापार स्टार्ट करने का तरीका क्या है?

एक सही तरीके के साथ बिना पैसे के बिज़नेस शुरू करने से भी हमारी बढ़िया कमाई होती है और वह सही तरीका यह है:-

  1. सबसे पहले बिना निवेश वाले किसी सही बिज़नेस का चयन करें। 
  2. बिज़नेस के बारे में अब अच्छे से रिसर्च करें। 
  3. साथ ही साथ बिज़नेस संबंधित जरुरी चीज़ों को भी एकत्रित करें। 
  4. अब अपने बिना इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस को शुरू कर दें। 
  5. अब आपको बस मेहनत के साथ बिज़नेस करना है और उसमें आने वाली समस्याओं का सामना करना है। 
  6. इस तरह अगर आप एक प्लान के साथ चलते हैं तो अपने बिज़नेस में आप आवश्य ही सफल होंगे।

सवाल जवाब (FAQs) – बिना पैसे वाला बिजनेस करने से संबंधित

इतने सारे बिज़नेस आईडिया और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकर किसी के भी मन में संबंधित कुछ सवाल पैदा होना स्वभाविक सी बात है। ज़ाहिर सी बात है कि आपके मन में भी कुछ सवाल होंगे। तो चलिये उनमें से कुछ कॉमन से सवालों के जवाब जानते हैं।

बिना पूंजी का कौन सा बिज़नेस सबसे बढ़िया है?

उपरोक्त जो हमने बताए हैं वैसे तो सभी बिज़नेस ही बिना पूंजी के अच्छे हैं लेकिन इनमें से ब्लॉगिंग का बिज़नेस मुझे बहुत बढ़िया लगा क्यूंकि इसमें कमाई हमारी उम्मीद से भी ज़्यादा होती है।

बिना इन्वेस्टमेंट के घर से बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आपके घर में कोई खाली जगह या खाली कमरा है तो वहां पर से अपने बिना इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

बिना लागत के सबसे ज़्यादा चलने वाला बिज़नेस कौनसा है?

बिना लागत के एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नेस बहुत ज़्यादा चलता है क्योंकि इसे जॉइन करना भी एकदम फ्री है और इसमें कमाई भी हमारी ज़्यादा होती है।

बिना पूंजी वाला बिज़नेस करने पर हमारी कितनी कमाई होगी?

अगर सरल शब्दों में बात करें हम तो यह बात आपकी मेहनत पर ही निर्भर करती है कि बिना इन्वेस्टमेंट वाले बिज़नेस से आपकी कितनी कमाई होगी। अपने बिज़नेस में जितनी ज़्यादा आप मेहनत करेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी।

बिना कोई पैसा लगाए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

बिना कोई पैसा लगाए आप एफिलिएट मार्केटिंग, डाटा एंट्री, Reselling, वेब डिजाइनिंग और ग्राफ़िक डिजाइनिंग जैसे बहुत सारे बिज़नेस कर सकते हैं जिनसे आपकी बहुत बढ़िया कमाई होगी।

बिना लागत के 12 महीने चलने वाला बिज़नेस कौनसा है?

बिना पैसे की ट्यूशन क्लासेज़ का बिज़नेस 12 महीने चलता है क्योंकि बच्चों को तो सारा साल ही शिक्षा की जरुरत होती है।

ऑफलाइन बिना निवेश का बिजनेस कौन सा है?

ट्यूशन क्लासेज़, डांस क्लासेज़, मेहंदी लगाना और पैकिंग जैसे बहुत सारे बिज़नेस हैं जिन्हें ऑफलाइन बिना निवेश के शुरू करके आप पैसे कमा सकते हो। 

बिना पूंजी वाला ऑनलाइन बिजनेस कौन सा स्टार्ट करें?

बिना पूंजी के आप फ्रीलांसिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, वर्चुअल असिस्टेंट और इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

लॉकडाउन के बाद बिना इन्वेस्टमेंट के कौन सा व्यापार करें?

लॉकडाउन के बाद यूट्यूब पर Vlog देखने का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है जिसका लाभ उठाते हुए आप भी अपना Vlogging चैनल शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

बिना पैसों के हम इनकम कैसे कर सकते हैं?

बिना पैसों के इनकम हम ऐसे बिज़नेस को चालू करके कर सकते हैं जिसमें पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत ही नहीं है। 

सबसे सफल बिना पैसे लगाए बिजनेस कौन सा है?

बिना पैसे लगाए सबसे सफल बिज़नेस ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल के हैं जिसमें हमें मेहनत इन्वेस्ट करनी होती है।

निष्कर्ष

उपरोक्त हमने आपको बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस करें के बारे में बताए हैं जिन्हें शुरू करने के लिए आपको 1 रुपया भी इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है। इस्तेमाल करने के लिए हमने वह ही चीज़ें बताई हैं जो आमतौर पर लोगों के पास पहले से ही मौजूद होती हैं।

बस यहीं सोचकर कि ‘हमारे कौनसा इस बिज़नेस में पैसे लगे हैं’ कुछ लोग बीच में ही बिज़नेस छोड़ देते हैं और उनका अमीर व्यापारी बनने का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको लगातार मेहनत करनी है और समस्याओं का सामना करना है।

अगर एक बढ़िया स्ट्रेटेजी और मेहनत के साथ अपने बिज़नेस में आप आगे बढ़ते हैं तो आपको एक बढ़िया बिज़नेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता। उसके बाद तो आप और भी बिना पूंजी का बिजनेस शुरू करके अपनी कमाई में चार चाँद लगा सकते हैं।

खैर, हमने तो आपको सभी बिना पैसे के बिज़नेस के बारे में बता दिया है। इन सभी Zero Investment Business Ideas की जानकारी यदि आपको पसंद आती है तो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें ताकि वह भी बिना कोई पैसा इन्वेस्ट किये पैसे कमा सकें।

और हाँ! यदि किसी बिना पैसे का बिजनेस आइडिया से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो उसे कमैंट जरूर करें। हम आपकी हर प्रकार की दुविधा को हल करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment