₹25000 में शुरू होने वाले बिजनेस | 25000 में कौन सा बिजनेस करें (नया आइडियाज)

₹25000 में शुरू होने वाले बिजनेस | 25000 में कौन सा बिजनेस करें: बीते कुछ वर्षों से भारत में यहां बिज़नेस का ट्रेंड बहुत ही बढ़ गया है क्योंकि आए दिन हमारे यहां यूनिकॉर्न कंपनियां सामने आ रही हैं और दूसरा बॉलीवुड में भी आजकल बिज़नेस से संबंधित फ़िल्में आने लगी हैं जिससे बिज़नेस के प्रति लोगों की रूचि बढ़ रही है।

इस वजह से बहुत सारे लोग अपना बिज़नेस शुरू करके पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन दिक्कत यह है कि भारत में ज़्यादातर लोग रहते हैं मिडल क्लास वाले है, जिनके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं होते। ऐसे में बिज़नेस शुरू करने के लिए हमारे पास 20-25 हज़ार रूपये तक ही होते हैं।

25000 में कौन सा बिजनेस करें?

इस स्थिति में बहुत सारे लोग अपने आसपास और इंटरनेट पर ऐसे बिज़नेस ढूंढ़ते हैं जिन्हें 25 हज़ार के अंदर शुरू किया जा सकता है। लेकिन उन्हें एक सही बिज़नेस आईडिया नहीं मिलता क्योंकि उन्हें एक अच्छी गाइड नहीं मिल पाती जिसकी वजह से बिज़नेस शुरू करने का लोगो का सपना अधूरा रह जाता है।

अगर आप भी ऐसी ही स्थिति में हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं। क्योंकि इस लेख में हम आपको ऐसे बिज़नेस आईडिया देने जा रहे हैं जिन्हें 25000 के अंदर शुरू किया जा सकता है और बिज़नेस से पैसे भी बढ़िया कमाए जा सकते हैं। 25000 से शुरू होने वाले बिज़नेस की सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक आवश्य ही पढ़ें।

बिज़नेस शुरू करने के लिए जरूरी चीज़ें

किसी काम को शुरू करने से पहले जब हम उसकी जरूरी चीज़ों के बारे में जान लेते हैं तो वह काम भी आसानी से हो जाता है और उसमें समस्याएं भी बहुत कम आती हैं। इसलिए अब हम बिज़नेस को शुरू करने से पहले इसकी जरुरी चीज़ों के बारे में जान लेते हैं:-

  • किसी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करलें और फिर ही उस बिज़नेस का चयन करें। 
  • बिज़नेस का चयन करने के बाद उस बिज़नेस के लिए एक अच्छा प्लान बना लें। 
  • अपने बिज़नेस को एक यूनिक नाम दें जिसे सुनकर ही वह नाम लोगों के दिमाग में बस जाए। 
  • अपने अंदर मेहनत की आग हमेशा जलाएं रखें ताकि आप अच्छे से मेहनत कर सकें। 
  • बिज़नेस की कानूनी संबंधित जानकारी भी प्राप्त करलें ताकि आपको किसी कानूनी झमेले में ना पड़ना पड़े। 
  • अपने कंपीटिशन को अच्छे से समझें ताकि आपका बिज़नेस जल्दी Grow कर पाए।

अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए अपना बिज़नेस शुरू करते हैं तो ना आपको बिज़नेस में कोई समस्या आएगी और आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।

₹25000 में शुरू होने वाले बिजनेस | 25000 में कौन सा बिजनेस करें?

बिज़नेस तो ऐसे बहुत हैं जिन्हें कम बजट में शुरू किया जा सकता है लेकिन हमने अच्छे से रिसर्च करके आपके लिए ऐसे 25000 से शुरू होने वाले बिज़नेस ढूंढे हैं जिनमें आपकी मेहनत भी कम लगेगी और आपकी कमाई भी ज़्यादा होगी। उन बिज़नेस आईडियाज़ के बारे में हम निम्नलिखित बात करने जा रहे हैं।

1. Blogging का बिज़नेस

25000 में शुरू होने वाले बिजनेस

पच्चीस हज़ार में शुरू होने वाले Businesses में सबसे अच्छा विकल्प है ब्लॉगिंग का बिज़नेस क्योंकि इसमें मेहनत कम और कमाई ज़्यादा होती है। ज़्यादातर लोगों ने ब्लॉगिंग के बारे में सुना तो होता है लेकिन इसके बारे में जानते नहीं होते हैं। चलो अच्छे से जानते हैं ब्लॉगिंग को।

ब्लॉग असल में एक तरह की वेबसाइट ही होती है जिसमें हम लिखती रूप में भावनाएं, विचार और जानकारी सांझा कर सकते हैं। ब्लॉग का सबसे बड़ा उदाहरण यह वेबसाइट ही है। जी हाँ! आप जिस पेज से यह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं वह असल में एक ब्लॉग ही है।

इस बिज़नेस के लिए आपको अपना ब्लॉग बनाना पड़ेगा और ब्लॉगिंग के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। लेकिन उनमें से दो Blogging Platforms काफी ज़्यादा मशहूर हैं जोकि हैं:-

  • Blogger
  • WordPress

यह जानकारी लेने के बाद ज़्यादातर लोगों का एक ही सवाल होता है कि ब्लॉग तो हम बना लेंगे लेकिन उसपर लिखेंगे क्या? तो इसका जवाब है कि जिस विषय में आप माहिर हैं और बढ़िया जानकारी रखते हैं उसके लिए ब्लॉग बना सकते हैं। जैसे मुझे Businesses के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपके लिए बिज़नेस आईडिया के बारे में लिख रहा हूँ।

वैसे ब्लॉगिंग के लिए आजकल यह Niches काफी फेमस चल रहे हैं जिनके बारे में ब्लॉग बनाकर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं:-

  • Making Money
  • Diet and Fitness
  • Movie & TV Reviews
  • Fashion
  • Politics

ब्लॉग बनाकर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इनमें से सबसे मुख्य तरीका है गूगल एडसेंस जिससे आपके ब्लॉग पर Ads दिखने लगेंगे और आपकी कमाई होगी। मेरे बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर दोस्त हैं जो ब्लॉगिंग करके घर बैठे लाखों कमा रहे हैं। आप भी उनका हिस्सा बन सकते हैं।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन60-70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)7-8 लाख रूपये
सफल होने का चांस30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताWriting / SEO / Social Media / Marketing

ब्लॉगिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो आपको किसी अच्छे Niche पर ब्लॉग बनाना है और Posts लिखकर पब्लिश करना शुरू कर देना है। इसके बाद ब्लॉग के डिज़ाइन और SEO की तरफ ध्यान दें और जब आपका ब्लॉग एडसेंस के लिए योग्य हो जाए अप्लाई करदें। एडसेंस अप्रूवल के बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग बनाने की कोई लिमिट नहीं है, आप एक से अधिक ब्लॉग बनाकर अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से कितनी कमाई होगी?

ब्लॉगिंग से आपकी कमाई पहले ही दिन से नहीं शुरू हो जाती बल्कि इसमें हमें धैर्य की जरुरत होती है। लगभग 6-7 महीने बाद आपकी कमाई होना शुरू होगा और 1 वर्ष बाद आप एक से भी अधिक तरीकों से अपने ब्लॉग द्वारा पैसे कमा सकते हैं। अगर अच्छे से आप अपने ब्लॉग को ग्रो कर लेते हैं तो महीने के 30-40 हज़ार रूपये तो कमा ही लेते हैं।

2. Freelancing का बिजनेस

अगर आप में कोई भी स्किल है और उससे आप पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बिज़नेस आईडिया सबसे बेस्ट है क्योंकि इसमें हमें स्किल के बदले पैसा मिलता है। इसका नाम सुनने में यह बिज़नेस मुश्किल लग रहा है पर ऐसा ही नहीं।

एक पल के लिए मान लेते हैं कि आपको वीडियो एडिट करना पसंद है तो आप इस काम के लिए अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं। अब ग्राहक आपको वीडियो एडिट करने का काम सौंपेगा और आपको अच्छे से वीडियो एडिट करने का काम पूरा करने ग्राहक को वापिस काम सौंप देना है।

इसके बाद ग्राहक आपसे कुछ त्रुटियां सही करवाता है और आपका सारा काम पूरा हो जाता है। काम पूरा हो जाने के बाद आपको पैसे मिलते हैं और यह सारा काम ऑनलाइन हुआ है। वीडियो एडिटिंग का तो हमने उदाहरण लिया है वैसे आप कंटेंट राइटर, फोटोग्राफी, गिटार बजाना और वेब डिजाइनिंग जैसे अन्य काम भी कर सकते हैं।

यह काम इसलिए बढ़िया है क्योंकि एक तो आपको अपना मनपसंद काम करने को मिलता है और ऊपर से उसके लिए आपको पैसे भी मिलते हैं। पर आप जिस काम के लिए भी फ्रीलांसिंग करें उसमें आपको एक माहिर बनना पड़ेगा तभी आपकी कमाई एक लाख के पार जा सकेगी।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन70-80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)80,000-90,000 रूपये
सफल होने का चांस41% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताNegotiation / Industry Knowledge / Creativity  / Marketing

फ्रीलांसिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

जिस काम के लिए आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं सबसे पहले तो उस काम में अपना हाथ पक्का करलें। यानिकि उसमें माहिर हो जाएं। वैसे तो ऑफलाइन भी आप अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं, लेकिन आजकल फ्रीलांसिंग के लिए ऑनलाइन ग्राहक ढूंढ़ना ही आसान हो गया है। ऑनलाइन अपने काम की Ad करके अपने ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं और काम करके पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से कितनी कमाई होगी?

फ्रीलांसिंग में आपकी कमाई आपके काम पर ही निर्भर करती है। जैसे हमने वीडियो एडिटिंग के उदाहरण से इस बिज़नेस को समझा वैसे ही समझें तो जितनी ज़्यादा आप वीडियो एडिटिंग करेंगे उतनी ज़्यादा आपकी कमाई होगी और यह कमाई आपके काम पर भी निर्भर होगी। वैसे फ्रीलांसिंग से 20-30 हज़ार रूपये आराम से कमा सकते हैं।

3. चाय बेचने का बिज़नेस

25000 में कौन सा बिजनेस करें?

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका इस्तेमाल भारत में प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। आप अपने दोस्त से मिलने जाएं, रिश्तेदारों के साथ मुलाकात करें, क्लाइंट के साथ मीटिंग करें, हर जगह आपको चाय पिलाई जाएगी। चाय को अब ऐसा पेय पदार्थ माना जाने लगा है जो लोगों के बीच भाईचारे, रिश्तेदारी, सदभावना को बढ़ाने में सहायक है।

चाय की दीवानगी का आलम कुछ यूँ है कि हर गली, नुक्कड़ पर आपको चाय की दुकान मिल जाएगी। अब इस दीवानगी को देख आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि चाय का बिज़नेस अगर शुरू कर लिया जाए तो कितना पैसा कमाया जा सकता है।

25000 के अंदर चाय का बढ़िया बिज़नेस शुरू किया जा सकता है जिसमें लोगों को चाय पिलाकर पैसे कमा सकते हैं। चाय तो आपको बनानी आती ही होगी। अगर आपको चाय बनानी नहीं भी आती तो अपने आसपास किसी से भी सीख सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए आपके पास एक ही कला होनी चाहिए जोकि है ‘स्वादिष्ट चाय बनाना’.

काफी सारे लोग हैं जो सोचते हैं कि चाय का बिज़नेस तो एक मामूली सा बिज़नेस होता है इसमें हम क्या ही पैसे कमा पाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है, चाय के बिज़नेस द्वारा सैंकड़ों, हज़ारों नहीं बल्कि करोड़ों रूपये कमाए जा सकते हैं। MBA Chaiwala और Chai Sutta Bar इसके जीते जागते उदाहरण हैं जिन्होंने चाय के बिज़नेस की 100 करोड़ की कंपनी खड़ी करली।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन20-30 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-2 लाख रूपये
सफल होने का चांस70% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताMarketing / Management / Tasty Tea Making

चाय बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अगर आपने चाय बनाना सीख लिया है तो अब बस आपको चाय का ठेला शुरू कर देना है जिसमें 10-15 हज़ार से ज़्यादा पैसा नहीं लगता। इसके बाद आपको चाय बनाने का सामान खरीद लेना है और शुरू कर देना है चाय का व्यापार।

चाय बेचने से कितनी कमाई होगी?

चाय के ठेले को आपको ऐसी जगह शुरू करना होगा जहां पर आते जाते लोगों की नज़र पड़े और नज़र पड़ते ही चाय के लिए लोगों का मन तो ललचाएगा ही। आजकल एक चाय का कप कम से कम 10 रूपये का हो गया है और रोज़ाना आप 100 कप भी चाय बेच देते हैं तो महीने की आपकी कमाई 30 हज़ार रूपये हो जाती है। बेशक ज़्यादा कप बेचने पर ज़्यादा कमाई होगी।



4. ऑनलाइन कपडे बेचने का बिजनेस

जब कपडे खरीदने की बात आती है तो लोग थोड़ा ध्यान से कपडे खरीदते हैं क्योंकि हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखा और इस सुंदरता में बहुत महत्त्वपूर्ण किरदार होता है कपड़ों का। ऑफलाइन जब दुकानों में हम कपडे ढूंढ़ने जाते हैं पहले तो हमें हमारी पसंद के कपडे ही नहीं मिल पाते और अगर मिल भी जाते हैं तो साइज़ मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है।

लेकिन ऑनलाइन जब कोई खरीदता है तो हमारी पसंद के कपडे भी मिल जाते हैं और फटाक से हमारा साइज़ भी मिल जाता है। इसलिए ऑनलाइन कपड़ों का प्रचलन बहुत ही बढ़ गया है। हम आंकड़ों की ही बात करें तो भारत में ऑनलाइन खरीदे जाने वाले सामान में लगभग 85 प्रतीषत खर्च कपड़ों पर किया जाता है।

ऐसे में ऑनलाइन कपड़े बेचने का बिज़नेस शुरू करके बहुत बढ़िया मुनाफा बनाया जा सकता है। मैं जानता हूँ इसे पढ़ने वाला हर कोई सोचेगा कि 25000 में तो कपड़ों का क्या ही बिज़नेस शुरू होगा!

तो अगर आप कम निवेश में कपडे बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप कपड़ों की Dropshipping कर सकते हैं जिसमें आपको ड्रॉपशिप्पिंग कंपनी के कपडे अपना मार्जिन शामिल करके बेचने हैं। रही बात निवेश की तो इन पैसों को आप कपडे बेचने की वेबसाइट बनाने और बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए खर्च कर सकते हैं।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन10-20 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-3 लाख रूपये
सफल होने का चांस30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताLeadership / Communication / Web Design / Marketing

ऑनलाइन कपडे बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो इस बिज़नेस के लिए आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होगी। इसके लिए आप किसी वेब डेवलपर से संपर्क कर सकते हैं। एक अच्छी वेबसाइट बनाने के बाद आपका काम बचता है मार्केटिंग का। अब आपको अपने Products की मार्केटिंग करनी है और ग्राहकों के आर्डर प्राप्त करके सामान उन तक डिलीवर करना है। बस इतना सा ही है काम।

ऑनलाइन कपडे बेचने से कितनी कमाई होगी?

एक अच्छी वेबसाइट बनाने के बाद यह सारा बिज़नेस आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करता है। यदि अपने बिज़नेस की आप अच्छे से मार्केटिंग कर लेते हैं तो शुरुआत में तो महीने के 20-30 कमा लेते हैं लेकिन जैसे जैसे ग्राहक आपके साथ जुड़ते जाएंगे वैसे ही आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती रहेगी।

5. Web Development का रोजगार

25 000 में शुरू होने वाले बिजनेस

बीते कुछ वर्षों में भारत में इंटरनेट का बहुत पसार हुआ है और आजके समय में इंटरनेट पर अपनी Presence रखना बहुत जरुरी हो चूका है। कह तो यहां तक दिया जाता है कि जो इंटरनेट पर नहीं है वह दुनिया में ही नहीं है।

इस पहचान को बनाने के लिए जरुरी है खुद की वेबसाइट बनाना। इसलिए आजकल स्कूल, अस्पताल, NGOs, बैंक और बड़ी छोटी कंपनियां बढ़ चढ़ कर अपनी वेबसाइट बनवा रहे हैं। हाल तो कुछ ऐसा है कि लोग अपनी पर्सनल वेबसाइट भी बनवा रहे हैं जिसमें उनकी जानकारी होती है।

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वेब डेवलपमेंट के बिज़नेस को शुरू करना कितना लाभदायक हो सकता है। पर क्या आप यह जानते हैं कि इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको यह तय करना होता है कि किस प्रकार की हम वेब डेवलपमेंट सर्विस देने वाले हैं।

असल में वेब डेवलपर तीन प्रकार के होते हैं जोकि हैं:-

  • Front-End Web Developer
  • Back-End Web Developer
  • Full-Stack Web Developer

इसमें फ्रंट एंड डेवलपर वेबसाइट के फ्रंट और डिज़ाइन तैयार करता है और बैक फ्रंट डेवलपर बैक में होने वाले कामों को संभालता है। जबकि फुल स्टैक डेवलपर इन दोनों ही कामों को संभालता है। अगर आप फुल स्टैक वेब डेवलपमेंट का बिज़नेस शुरू करते हैं तो एक बात लिख लीजिये ‘आप मालामाल होने वाले हैं’.

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन50 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-1.5 लाख रूपये
सफल होने का चांस13% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताComputer literacy / Strong numeracy skills / Strong creative ability / Attention to detail

वेब डेवलपमेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो वेब डेवलपमेंट का काम सीखलें जिसमें HTML, CSS और JavaScript बहुत ही महत्त्वपूर्ण हैं। अब आपको तय करना है कि किस तरह की सेवाएं आप लोगों को देना चाहते हैं और अपने बिज़नेस की Ad करना शुरू कर देना है। आपकी मार्केटिंग के हिसाब से धीरे धीरे आपके पास ग्राहक आने लग जाएंगे और आपकी अच्छी ख़ासी कमाई होने लगेगी।

वेब डेवलपमेंट से कितनी कमाई होगी?

हर वेबसाइट के फीचर्स अलग होते हैं जिनमें से कुछ वेबसाइट को बनाना आसान होता है तो कुछ को बनाना बहुत मुश्किल। जो वेबसाइट आसान होती हैं उन्हें बनाने के आपको कम पैसे लेने होते हैं और मुश्किल वेबसाइट के ज़्यादा पैसे। यह बात आपको वेब डेवलपमेंट सीखते समय में ही समझ आ जाएगी। लेकिन अगर देखा जाए तो एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर महीने के 50-60 हज़ार रूपये कमा लेता है।

6. Mobile Repairing का बिज़नेस

भारत में मोबाईल इतनी कॉमन चीज़ हो गई है कि आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कि मोबाईल का इस्तेमाल करता है। अब ज़ाहिर सी बात है कि यह एक मशीन है इसलिए कभी न कभी तो यह खराब होगी ही। इस खराबी को दूर करवाने के लिए लोग जाते हैं मोबाईल रिपेयर करने वाले के पास। तो क्यों ना हम मोबाईल रिपेयर करने का बिज़नेस करके ही पैसे कमा लें?

मोबाईल रिपेयरिंग का बिज़नेस करने के लिए आपको मोबाईल रिपेयर करना आना चाहिए जिसे आप अपने किसी नज़दीकी मोबाईल रिपेयर करने वाले से सीख सकते हैं या फिर इसका कोर्स कर सकते हैं जिसकी अवधि 6 महीने होती है। मोबाईल आपको इस तरह से रिपेयर करना है कि जब भी किसी का मोबाईल खराब हो तो उसे आपकी याद आए।

इसके लिए आपको मोबाईल के कुछ पार्ट्स जैसे स्पीकर, जैक, बैटरी और माइक आदि को भी रखना होगा जोकि आप होलसेल दाम में खरीद सकते हैं। इस बिज़नेस को करके आप बढ़िया मुनाफा तो कमा ही सकते हैं पर अगर आपका बजट बढ़ जाता है तो हैडफ़ोन, मोबाईल कवर, मोबाईल गिलास और सेल्फी स्टिक आदि जैसी चीज़ों को भी बेचकर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन60-65 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-3 लाख रूपये
सफल होने का चांस38% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCommunication skills / Analytical skills / Mobile operating systems / Knowledge of hardware & software

मोबाईल रिपेयरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

मोबाईल रिपेयरिंग को सीखने के बाद सबसे पहले अच्छी सी जगह का चयन करलें जहां से आप यह बिज़नेस कर सकें। अगर आपका बजट 25000 से ऊपर नहीं जा सकता तो घर से ही इस बिज़नेस को करें तो अच्छा है। बिज़नेस से संबंधित अब मोबाईल के Parts को खरीद लें और शुरू कर दें अपने मोबाईल रिपेयरिंग के बिज़नेस को।

मोबाईल रिपेयरिंग से कितनी कमाई होगी?

जितने तरह के मोबाईल देखने को मिलते हैं उतनी ही तरह की खराबियां भी देखने को मिलेंगी और अलग अलग तरह की खराबी को रिपेयर करने के अलग अलग पैसे लिए जाते हैं। अब यह आपको देखना है कि रोज़ाना आपके पास ग्राहक कितने आते हैं। फिर भी अगर अंदाज़ा लगाया जाए तो इस बिज़नेस से महीने का 30-40 हज़ार रुपया बन जाता है।



7. पानी पूरी बेचने का बिज़नेस

₹25000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

एक बात तो माननी पड़ेगी कि हम भारतीय खाने पीने के बहुत शौकीन हैं और खाने के व्यंजनों में पानी पूरी का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस व्यंजन को गोल गप्पे या पुचका भी कहा जा सकता है।

आप अब भी किसी पानी पूरी के ठेले पर जाएंगे तो आपको वहां पर बहुत भीड़ मिलेगी क्योंकि हम भारतियों का पानी पूरी के साथ ही प्यार इतना ज़्यादा है। पानी पूरी का बिज़नेस वर्तमान में भारत के लगभग हर इलाके में किया जाता है जिसका हिस्सा आप भी बन सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छी पानी पूरी बनाना आना चाहिए जिसे खाते ही लोगों को बस मज़ा आ जाए। इसके लिए आप अपने नज़दीकी किसी ठेले वाले से पानी पूरी बनाना सीख सकते हैं या यूट्यूब पर तो पानी पूरी बनाने की रेसिपीज़ मौजूद ही हैं जिनसे आप पानी पूरी बनाना सीख सकते हैं।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो सुनने में तो बहुत छोटा लगता है लेकिन कमाई इसमें बहुत बढ़िया होती है। मैं पर्सनली भी ऐसे कई लोगों को जानता हूँ जो पानी पूरी बेचकर महीने के 50 हज़ार से ऊपर रूपये कमाते हैं। सीधे शब्दों में समझें तो पानी पूरी का बिज़नेस चलने तो बहुत वाला पर, पर अगर पानी पूरी हम टेस्टी बनाएं तो ही।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन60-70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-3 लाख रूपये
सफल होने का चांस69% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताTasty Pani Puri Making / Marketing

पानी पूरी बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कोई भी पानी पूरी उसी से खाएगा जिसे अच्छी पानी पूरी बनाना आता होगा इसलिए सबसे पहले अच्छे से पानी पूरी बनाना सीखें। अब पानी पूरी बनाने का सामान एकत्रित करलें और किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में पानी पूरी का अपना ठेला लगा लें। इसके बाद ग्राहक खुद ही आपके पास खींचे चले आएँगे।

पानी पूरी बेचने से कितनी कमाई होगी?

पानी पूरी एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप अगर एक भीड़भाड़ वाले इलाके में शुरू कर लेते हैं तो आपकी महीने की कमाई कम से कम 50 हज़ार से ऊपर होती है। वह इसलिए कि पानी पूरी को देखकर किसी से भी रुका नहीं जाता और और महिलाओं को तो यह खासकर पसंद है।

8. मोमो बेचने का बिजनेस

अब खाने पीने की बात चल ही रही है तो मोमोज़ के बारे में भी बात कर लेते हैं। जिस तरह से मंचूरियन राइस, पनीर राइस, चाइनीस और अन्य फास्ट फूड हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं उसी तरह से मोमोज़ का भी ट्रेंड काफी बढ़ चूका है।

आज हमारे देश में आपको लगभग हर इलाके में मोमोज़ की दुकान देखने को मिल जाएगी जिससे हम यह तो कह सकते हैं कि मोमोज़ का हमारे देश में बहुत ही क्रेज़ बढ़ चूका है। अगर आप एक अच्छे तरीके से इस 25000 से शुरू होने वाले बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इस सिंगल बिज़नेस से ही आप लाखों में कमाई कर सकते हैं।

पर इसे शुरू करने के लिए आपको यह भी तय करना पड़ता है कि आप किस प्रकार के मोमोज़ बेचना चाहते हैं क्योंकि मोमोज़ भी कई प्रकार के होते हैं जिनमें कुछ तो निम्नलिखित बताए गए हैं:-

  • तंदूरी मोमोज
  • उबले हुए मोमोज
  • चॉकलेट मोमोज
  • कीमा मोमोज
  • चिकन मोमोज

अगर आप अपने मोमोज़ के बिज़नेस को दो भागों में विभाजित कर देते हैं जिसमें वेज मोमोज़ अलग बिकें और नॉन वेज अलग से बिकें तो भैया इस बिज़नेस से बहुत बढ़िया कमाई होने वाली है। इस बिज़नेस में आपका एक ही लक्ष्य होता है जोकि है ग्राहकों के सवाद का ख़याल रखना।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन60-65 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-4 लाख रूपये
सफल होने का चांस61% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताTasty Momos Making / Marketing

मोमो बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

पानी पूरी के बिज़नेस की तरह इसमें भी आपको सबसे पहले मोमोज़ बनाना सीखना होगा। बाद में मोमोज़ बनाने से संबंधित सामान इकठ्ठा करें और उस इलाके में अपना मोमोज़ का ठेला लगा लें जिसमें भीड़ हो। वैसे ज़्यादातर लोग मोमोज़ रात को ही खाते हैं इसलिए बेहतर है दिन में मोमोज़ की अच्छे से तैयारी करके शाम को अपना मोमोज़ का ठेला लगा लिया करें।

मोमो बेचने से कितनी कमाई होगी?

अपनी मोमोज़ की दुकान पर यदि आप सभी प्रकार के मोमोज़ रखते हैं तो आपकी कमाई इसमें बहुत बढ़िया होने वाली है क्योंकि मोमोज़ का ट्रेंड आजकल ज़ोरों शोरों पर है। अंदाज़ा लगाया जाए तो इसमें आपकी मासिक कमाई 50-60 रूपये आराम से हो जाती है। और हाँ! भीड़भाड़ वाले इलाके में मोमोज़ का बिज़नेस शुरू करना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

9. Cloud Kitchen का व्यवसाय

cloud 25000 me business kaise kare

अब मेरे एक सवाल का जवाब दीजिये कि अगर अभी आपको कुछ खाने का मन करे तो आप क्या करेंगे? मेरी तरह बहुत सारे लोगों का जवाब होगा कि हम ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा लेंगे। क्योंकि सामान लेकर अगर हम खुद बनाने बैठें तो हमारा बहुत सारा समय व्यर्थ चला जाएगा।

आपकी और मेरी तरह हर रोज़ लाखों लोग ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं और खाने का लुत्फ़ उठाते हैं। इसका फायदा उठाते हुए आप अपना क्लाउड किचन शुरू कर सकते हैं। लेकिन एक मिनट, यह क्लाउड किचन क्या होता है?

अगर सरल शब्दों में हम बात करें तो क्लाउड किचन एक ऐसा रेस्टोरेंट होता है जिसमें बैठकर खाने की कोई सुविधा नहीं होती बल्कि वहां से पैक करवाकर हम खाना ले सकते हैं। कम बजट में बिज़नेस शुरू करने के लिए यह अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें केवल किचन की ही जरुरत पड़ती है।

पर आपके रेस्टोरेंट में लोग कहां से आएँगे? इसके लिए आप Zomato और Swiggy जैसे ऑनलाइन फ़ूड ऑर्डरिंग एप/वेबसाइट पर अपना रेस्टोरेंट लिस्ट कर सकते हैं और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए खाना आपको ऐसा सर्व करना होगा कि खाना खाते ही लोग बोल उठें ‘वाह क्या खाना है!’.

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन30-40 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-5 लाख रूपये
सफल होने का चांस45-80% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताInternet Knowledge / Tasty Food Making / Marketing

क्लाउड किचन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

क्लाउड किचन के लिए आपको जगह की चिंता करने की जरुरत नहीं क्योंकि अपने घर की रसोई को भी आप क्लाउड किचन बना सकते हैं। इसके बाद खाना बनाने से संबंधित सामान एकत्रित करलें और Zomato और Swiggy जैसी Websites पर अपने बिज़नेस को लिस्ट करदें। आप चाहें तो अपनी वेबसाइट या एप बनाकर भी इस बिज़नेस को कर सकते हैं। इसके बाद तो बस आपको स्वादिष्ट भोजन बनाना है और मार्केटिंग करनी है।

क्लाउड किचन से कितनी कमाई होगी?

क्लाउड किचन से आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि ऑनलाइन आपको कितने ज़्यादा ऑर्डर्स प्राप्त होते हैं क्योंकि क्लाउड किचन में ज़्यादातर आर्डर ऑनलाइन माध्यम से ही आते है और ऑनलाइन आर्डर प्राप्त करने के लिए आपको अच्छी मार्केटिंग करनी पड़ेगी। पर अगर देखा जाए तो इस बिज़नेस में हमारी कमाई लाख रूपये से तो ऊपर ही चली जाती है।



10. सिलाई का बिज़नेस

हर कोई चाहता है कि वह अच्छा दिखे और इसलिए ही लोग अच्छे अच्छे कपडे पहनते हैं। पर दुकानों पर जो कपडे हम खरीदते हैं पहले से ही तैयार किये गए रेडीमेड कपडे होते हैं। पर आजकल तो लोग अपनी मर्ज़ी के कपडे पहनना पसंद करते हैं।

इसीलिए लोग कपडे सिलने वाले से अपनी मर्ज़ी मुताबिक़ कपडे सिलवाते हैं और उन्हें पहनते हैं। आजकल कपडे सिलवाकर पहनने के ट्रेंड काफी बढ़ चूका है जिसका फायदा उठाया जा सकते है। आप अपना एक कपडे की सिलाई का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

पर इस बिज़नेस के लिए आपको कपडे सिलना भी आना चाहिए। अगर आपको कपडे सिलना नहीं आता है तो इस काम को कहीं से सीख सकते हैं जिसमे 6 महीने तक का समय लग सकता है। या फिर आप किसी ऐसे व्यक्ति को भी तनख्वाह पर रख सकते हैं जिसे कपडे सिलना आता है।

कपड़ों की सिलाई आपको इस तरह करनी होगी कि कपडे भी सुंदर लगें और वह खराब भी ना हों। तभी ग्राहक आपके पास दोबारा आएँगे। इसके साथ ही नए नए डिज़ाइन भी आपको सीखते रहना होगा क्योंकि लोग आजकल डिज़ाइनर कपडे सिलवाकर पहनना पसंद करते हैं।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन40-70 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)60,000 रूपये
सफल होने का चांस55% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताknowledge of human body shapes / clothing design skills / knowledge of different fashions / knowledge of fabric types

सिलाई का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सिलाई का काम सीखने के बाद आपको इस बिज़नेस में सबसे ज़्यादा जरूरत होगी सिलाई मशीन की जो बाज़ार में आपको कम ही दाम में मिल जाएगी। अपने घर से ही इस बिज़नेस को आप ऑपरेट कर सकते हैं और दरजी या ग्राहकों से कपडे लेकर पैसे कमा सकते हैं।

सिलाई से कितनी कमाई होगी?

जिस तरह के कपडे की आप सिलाई करेंगे उसी से आपकी इसमें कमाई तय होगी। जैसे कि अगर आपने 50 तकियों की सिलाई की है और 1 तकिये का मूल्य 40 रूपये है तो दिन के 50 तकिये सिलने पर आपकी दिन की कमाई 2000 रूपये होती है। वहीं अगर आप दिन के 3 सूट सिलते हैं और एक सूट सिलने के आपको 1000 रूपये मिलते हैं तो आपकी दिन की कमाई हुई 3000 रूपये।

11. टिफ़िन सर्विस का बिजनेस

25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस

इंसान कितना भी पैसा कमा ले लेकिन सुकून उसे तब ही मिलता है जब उसे घर जैसा खाना मिल जाए। अपने घर को छोड़कर जब कुछ लोग दूसरे शहरों में काम करने जाते हैं तो होटलों और ढाबों में उन्हें खाना महंगा मिलता है और घर जैसा स्वाद भी नहीं मिल पाता।

ऐसे में लोगों के लिए यह एक बड़ी समस्या बन जाती है पर अपनी टिफ़िन सर्विस खोलकर आप लोगों और अपनी, दोनों की समस्या दूर कर सकते हैं। सबसे ख़ास बात तो यह है कि इस बिज़नेस को घर से भी शुरू किया जा सकता है। पर इस बिज़नेस में करना क्या है?

आपको इसमें करना बस यह होता है कि खाना बनाकर लोगों को उनके स्थान पर पहुंचाना होता है। खाना आपको तय समय पर ही पहुंचाना होता है जोकि आमतौर पर दोपहर के खाने का समय और रात के खाने का समय ही होता है। ज़्यादातर टिफ़िन सर्विस पने घरों से दूर रहने वाले बेचलर्स ही लेते हैं।

वैसे तो इस बिज़नेस को पुरुषों द्वारा भी शुरू किया जा सकता है पर गृहणियों के लिए यह 25000 से शुरू होने वाला बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि गृहणियों को पहले से ही स्वादिष्ट भोजन आमतौर पर बनाना आता ही है। अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए खाना आपको ऐसा बनाना होगा कि लोगों के मन से एक ही शब्द निकले ‘वाह’.

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन30-40 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-2 लाख रूपये
सफल होने का चांस20-30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताGood culinary and management skills

टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो बिज़नेस संबंधित जरूरी चीज़ें जैसे टिफ़िन, चम्मच, सिल्वर फॉइल और खाना बनाने का सामान आदि का इंतेज़ाम करलें। वैसे तो आप Individuals को भी अपनी टिफ़िन सर्विस प्रदान कर सकते हैं लेकिन किसी फैक्ट्री या कंपनी से बड़े स्तर पर आप सौदा कर लेते हैं तो अच्छा रहेगा। अब बस रोज़ाना आपको टिफ़िन सर्विस देनी है और उनसे पैसे कमाने हैं।

टिफ़िन सर्विस से कितनी कमाई होगी?

यदि आप Individual लोगों को अपनी सर्विस प्रदान करते हैं तो आपकी कमाई निर्भर करती है कि कितने ग्राहक आपके साथ जुड़ जाते हैं। वहीं अगर आप किसी फैक्ट्री या कंपनी के साथ सौदा कर लेते हैं तो आपको ज़्यादा बड़ा आर्डर मिलता है और आपकी महीने की कमाई 50 हज़ार से ऊपर चली जाएगी।

12. ट्यूशन पढ़ाने का कारोबार

आजकल हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बने और बढ़िया नौकरी पर काम करे। पर बढ़िया नौकरी के लिए हमें स्कूल/कॉलेज में बढ़िया अंक प्राप्त करने पड़ते हैं। अब समस्या यह है कि आजकल के Parents के पास इतना समय नहीं होता कि वह अपने बच्चों को घर पर पढ़ा सकें।

इस वजह से लोग अपने बच्चों को ट्यूशन पढ़ने भेजते हैं ताकि उनका बच्चा परीक्षा में बढ़िया अंक प्राप्त कर सके। ट्यूशन पढ़ना तो मानो अब हर स्टूडेंट के लिए जरूरी हो चूका है और इसका लाभ उठाते हुए आप अपना ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं।

आपको अगर कोई भी विषय जैसे साइंस, मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री आदि की जानकारी है तो उस विषय के आप ट्यूशन टीचर बन सकते हैं और Students से फीस लेकर पैसे कमा सकते हैं। वैसे ट्यूशन सेंटर में आपको तकरीबन सभी तरह के Subjcects को पढ़ाना पड़ता है।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन70-80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1 लाख रूपये
सफल होने का चांस60% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताPatience / Positivity / Empathy / Confidentiality

ट्यूशन पढ़ाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो पढ़ाना तो आपको आता ही होगा। आपके पास खाली जगह भी होनी चाहिए जहां पर विद्यार्थियों को आप पढ़ा सकें और इस जगह का इंतेज़ाम आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको जरूरत पड़ती है बोर्ड, टेबल और कुर्सियों की जहां पर Students अच्छे से बैठकर पढ़ सकें। अब आपको बस लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा अपने काम के बारे में बताना है और बच्चों को पढ़ाकर पैसे कमाने हैं।

ट्यूशन पढ़ाने से कितनी कमाई होगी?

ट्यूशन पढ़ाने के लिए आजकल कम से कम 1000 रूपये महीने के लिए जाते हैं। यानिकि अगर आप 30 बच्चों को भी पढ़ाते हैं तो आपकी महीने की कमाई हुई 30000 रूपये। इसके अलावा आप किसी Education प्लेटफार्म के साथ जुड़कर लोगों को ट्यूशन पढ़ाते हो तो आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं जिसमें आपकी कमाई 40-50 हज़ार रूपये हो जाती है।



13. अगरबत्ती बनाने का काम

₹ 25000 me shuru hone wala business

हमारे देश में हर धर्म के लोगों द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है। मंदिर, मस्जिद और चर्च, किसी में भी अगरबत्ती तो आपको मिल ही जाएगी। इसके अलावा अगरबत्ती का इस्तेमाल खुशबू के लिए भी किया जाता है। केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अगरबत्ती की डिमांड तो दूसरे देशों में भी है।

कम बजट में अगर आप एक बढ़िया बिज़नेस आईडिया ढूंढ रहे हैं तो अगरबत्ती का बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें नुक्सान होने के चांस बहुत ही कम होते हैं। पर इसके लिए अगरबत्ती बनानी भी आनी चाहिए, वो कहां से सीखें?

आप शायद मानेंगे नहीं कि इंटरनेट पर बहुत सारे आर्टिकल उपलब्ध हैं जिसमें अगरबत्ती बनाने का तरीका बताया गया है। आप वहां से अगर बत्ती बनाना सीख सकते हैं और अपनी इस बिज़नेस को ब्रांड का रूप देकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन10-20 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1.5 लाख रूपये
सफल होने का चांस63% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताAgarbatti Making / Knowledge of Fregnance / Marketing

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

वैसे तो आप अगरबत्ती बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं लेकिन हमारा बजट सिर्फ 25000 है इसलिए शुरुआत में हमें हाथ से अगरबत्ती बनानी होगी। अगरबत्ती बनाने के बाद आपको पैक करके प्रोडक्ट की अच्छे से मार्केटिंग करनी है और कमाई करनी है। कुछ समय पश्चात आप अगरबत्ती बनाने की मशीन खरीद सकते हैं और अपनी काम को आसान करने के साथ साथ अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने से कितनी कमाई होगी?

अगरबत्ती बनाने के बाद यदि आप अच्छे से पैकेजिंग और मार्केटिंग कर लेते हैं तो आपकी मासिक कमाई लगभग 80 हज़ार से लेकर 1.5 लाख तक हो ही जाती है। परंतु यह कमाई इसपर भी निर्भर करेगी कि आप महीने में कितनी अगरबत्तियां बनाते हैं।

14. Organic Farming का बिज़नेस

यह बात तो सभी ही जानते हैं कि हमारे देश का एक बड़ा हिस्सा खेती पर निर्भर करता है लेकिन अधिकांश किसानों द्वारा इस खेती में रसायन पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे फसल तो बढ़िया उग जाती है लेकिन साथ ही साथ इससे मिटटी की उपजाऊ शक्ति भी कम हो जाती है और फसलों में पौष्टिक तत्व भी नहीं मिल पाते।

लेकिन वर्तमान के बिज़ी लाइफस्टाइल में लोगों को जरूरत होती है पौष्टिक आहार की जिस वजह से Health Conscious लोग ढूंढ़ते हैं पौष्टिक भोजन। इस पौष्टिक भोजन में जैविक खेती की बहुत बड़ी भूमिका है। लेकिन यह जैविक खेती होती क्या है?

अगर हम साफ़ और सीधे शब्दों में बात करें तो जैविक खेती एक ऐसी खेती होती है जिसमें किसी भी तरह के रसायन पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया जाता और एकदम शुद्ध (Organic) तरीके से फसल को उगाया जाता है।

खेती के इसी तरीके की वजह से आजकल Organic Farming का ट्रेंड काफी बढ़ रहा है जिसका फायदा उठाते हुए आप एक आर्गेनिक फार्मिंग का बिज़नेस कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास खेती करने के लिए जगह है और आपको खेती की जानकारी भी है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन22-35 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-3 लाख रूपये
सफल होने का चांस25-30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताManagement / Healthy Body / People Skills / Business Savvy

जैविक खेती का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आर्गेनिक खेती के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए और आपको खेती की जानकारी भी होनी चाहिए। असल में यह एक नई किसम की खेती है इसलिए माहिरों के भी संपर्क में रहना होगा। फसल की कतई के बाद आपको मंडी में इसे बेच देना है जिससे आपकी कमाई होगी।

जैविक खेती से कितनी कमाई होगी?

जैविक खेती की फसल एक तो होती नहीं बल्कि यह कई फसलें होती हैं और हर फसल की कीमत अलग अलग होती है। इसलिए इसमें आपकी कमाई फसल पर निर्भर होती है। पर फिर भी अगर फसल की देखभाल करके उसे अच्छे से लगा लेते हैं तो 10 लाख तक तो कमाई हो ही जाती है।

15. किराना की दुकान का बिजनेस

25000 में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें

हमारे घर में जब राशन का सामान (जैसे आटा, दाल, चीनी, घी, नमक और गेहूँ आदि) ख़तम हो जाता है तो वह तो हम बाज़ार में राशन की दुकान से ले लेते हैं लेकिन जब इनमें से जब कोई एक चीज़ ख़तम हो जाए तब क्या करते हैं?

तब हम जाते हैं किराना की दुकान पर जो हमारे आसपास ही गली मोहल्ले में होती है। यह दुकानें होती तो छोटी सी हैं पर कमाई इनसे बहुत बड़ी होती है। 25000 में आप भी किराना की दुकान खोल सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

पर मैंने एक बात तो नोटिस की है कि जब ग्राहक को किराना की दुकान से एक-आध चीज़ नहीं मिलती तो ग्राहक पूरा सामान ही दूसरी दुकान से लेने लगता है। यानिकि स्टॉक तो इसमें आपको पूरा रखना होता है और बात रही जगह की तो इस बिज़नेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी दुकान का किराया भी बच जाएगा।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन20-30 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1 लाख रूपये
सफल होने का चांस60-70% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताCorrect Knowledge of Ingredients / Sensibility to Not Waste Anything / Quick Learner / Proper Knowledge of Pricing

किराना की दुकान का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अपने घर पर ही आप किराना की दुकान खोल सकते हैं और होलसेल दाम में किराना का सामान लेकर रखें। अपने आसपास देखें और समझें कि किराना के किस सामान का सबसे ज़्यादा उपयोग किया जा रहा है। उस सामान को हमेशा स्टॉक में रखें और कमाई के साथ साथ स्टॉक को बढ़ाना जारी रखें।

किराना की दुकान से कितनी कमाई होगी?

किराना की दुकान खोलने के बाद आपको अपने और अपने आसपास के मोहल्ले में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपनी दुकान के बारे में बताना है और किराना से संबंधित सारा स्टॉक पूरा रखना है। अपने घर में ही किराना की दुकान खोलकर आप महीने के 30-40 हज़ार रूपये कमा सकते हैं।



16. आचार बनाने का रोजगार

आज के समय में हम भारतियों के घरों में और कुछ मिले या ना मिले पर आचार जरूर मिल जाएगा। इस चटपटे व्यंजन को हर किसी द्वारा पसंद किया जाता है और महिलाओं की तो पहली पसंद ही आचार होती है। खाने के साथ हमें आचार ना मिले तो खाना खाना ही नहीं लगता।

ऐसे में अगर 25000 में आप आचार का बिज़नेस शुरू करलें तो कोई दो राय नहीं कि आपका आचार का बिज़नेस ना चले। पर क्या आपको आचार बनाना आता है? वैसे तो पुरुष आचार बनाना सीखकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन भारतीय महिलाओं को पहले से ही आचार बनाना आता ही होता है तो वह अगर इस बिज़नेस को शुरू करें तो यह उनके लिए बहुत ही लाभदायक बिज़नेस होगा।

आचार के इस बिज़नेस के लिए अब सबसे बड़ी समस्या है जगह की। देखा जाए तो जगह की इस बिज़नेस में ज़्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं क्योंकि इस बिज़नेस को घर के ही किसी खाली कमरे या खाली जगह से शुरू किया जा सकता है।

लगभग सभी खाने के व्यवसायों की तरह इस व्यवसाय में भी आपका लक्ष्य ग्राहक के स्वाद का ख़याल रखना होता है। अपने आचार के बिज़नेस का आपको इस तरह ब्रांड बना लेना है कि दुकानदारों से लोग खुद कहें ‘आचार तो भैया हमें XYZ ब्रांड का ही चाहिए!‘.

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन15-20 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)1-2 लाख रूपये
सफल होने का चांस50% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताPickle Making / Marketing

आचार बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आचार बनाने का जरूरी सामान लेकर सबसे पहले तो आपको आचार बनाना है जोकि आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। इसके बाद आचार को बॉक्स में पैक करके और उसपर अपने बिज़नेस का लेबल लगाकर आपको अच्छे से मार्केटिंग करनी है। बस जैसे जैसे लोगों को प्रोडक्ट पसंद आता जाएगा उसी प्रकार से आपके खरीददार भी बढ़ते जाएंगे।

आचार बनाने से कितनी कमाई होगी?

आचार को अच्छे से बनाने और उसकी अच्छी सी पैकेजिंग करने पर 50 प्रतीषत मार्जिन होता है। यानिकि 25000 से यह बिज़नेस स्टार्ट करने पर आपकी पहले महीने में कमाई 50 हज़ार तो आराम से हो जाएगी। इसके बाद आप अपने बिज़नेस का विस्तार कर सकते हैं और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

17. Stock ट्रेडिंग का बिजनेस

25000 में कौन सा बिजनेस करें?

कहा जाता है कि स्टॉक मार्किट एक ऐसा कुंवा है जो पुरे देश की प्यास बुझा सकता है। कम समय में पैसे कमाने के लिए आप भी इस कुंवे में डुबकी लगा सकते हैं और स्टॉक खरीद कर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले स्टॉक मार्किट को समझ लेते हैं।

स्टॉक का अर्थ होता है कि कंपनियों में शेयर्स खरीदना और शेयर खरीदने का मतलब होता है कंपनी का हिस्सेदार बन जाना। यानिकि जब हम किसी कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं तो उस कंपनी के हम हिस्सेदार बन जाते हैं। अब आपको करना यह है कि 25000 के अलग अलग कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं और जब शेयर की वैल्यू बढ़ जाए तो उन्हें बेच देना है।

आप घर बैठे भी इस काम को कर सकते हैं। पर एक बात को दिमाग में बिठा लें कि स्टॉक मार्किट में जितने चांस फायदे के हैं उतने ही चांस नुक्सान के भी हैं। मतलब सोच समझकर ही आपको शेयर खरीदने होंगे।

शेयर मार्किट में आप अपने मोबाईल द्वारा ही इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और इसके लिए बहुत सारे एप्स उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ मशहूर स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट करने वाले एप यह हैं:-

  • Upstocks
  • Zerodha
  • 5Paisa
  • AngelOne

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन70-80 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)कोई लिमिट नहीं
सफल होने का चांस10% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताAnalytical skills / Research skills / Capacity to stay calm / Record maintenance

स्टॉक ट्रेडिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

स्टॉक मार्किट के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना आवश्यक है। इसके बाद आपको Stocks की अच्छे से रिसर्च करनी है और जिस शेयर की आपको लगता है कि वैल्यू बढ़ने वाली है उसे खरीद लें। अब जैसे जैसे आपके शेयर की वैल्यू बढ़ेगी उसी प्रकार से आपकी कमाई भी होती रहेगी।

स्टॉक ट्रेडिंग से कितनी कमाई होगी?

स्टॉक ट्रेडिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें जितने आपके फायदे के चांस हैं उतने ही चांस आपके नुक्सान के भी हैं। बस इसमें आपको सोच समझकर शेयर खरीदने होते हैं और इस काम में अगर आप सफल हो जाते हैं तो महीने के लाखों क्या आप करोड़ों रूपये भी कमा सकते हैं।

18. Dance Classes का व्यवसाय

हमारे देश में जब भी कोई शादी, त्यौहार या फंक्शन आता है तो डांस जरूर किया जाता है। आजकल तो शादियों में डांस के लिए एक अलग फंक्शन का भी आयोजन किया जाता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका डांस सबसे बढ़िया हो।

पर हर किसी को तो डांस करना आता नहीं। इसलिए जो लोग बढ़िया डांस करने के इच्छुक होते हैं वह डांस क्लासेज़ में एडमिशन लेते हैं। अगर आपको भी डांस करना आता है तो अपनी डांस अकेडमी खोलकर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

पर इसके लिए आपको भी तो डांस आना चाहिए। क्योंकि लोग डांस उसी से सीखेंगे जिसे खुद भी अच्छा डांस करना आता होगा। डांस करने के ट्रेंड को मद्देनज़र रखते हुए यह आपके लिए अपनी डांस अकेडमी खोलकर पैसे कमाने का एक बढ़िया मौका है।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन80-90 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)2 लाख रूपये
सफल होने का चांस20-30% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताKnowledge of Dance / Communication Skills

डांस क्लासेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सर्व्रप्रथम तो अपनी डांस सिखाने के लिए जगह का इंतेज़ाम करलें जोकि घर पर भी हो सकता है। इसके बाद अपने काम का ज़्यादा से ज़्यादा आपको प्रचार करना है और आपके पास जैसे जैसे Students बढ़ते जाएंगे उसी प्रकार से आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती रहेगी।

डांस क्लासेज़ से कितनी कमाई होगी?

डांस क्लासेज़ के बिज़नेस के बारे में रिसर्च करते समय मुझे मालूम पड़ा चला कि डांस क्लासेज़ के लिए मासिक फीस न्यूनतम 1000 रूपये ली जाती है। इसका अर्थ है कि अगर आप 30 लोगों से भी हर महीने फीस लेते हैं तो आपकी महीने की फीस 30 हज़ार रूपये बनती है। इसके साथ ही ज़्यादा Students को डांस सिखाने पर आपकी फीस भी ज़्यादा होगी।



19. Travel Agency का बिज़नेस

₹25000 में शुरू होने वाले बिजनेस

हमारे देश में जितना लोग खाने-पीने के शौक़ीन हैं उतना ही शौक घूमने-फिरने का रखते हैं। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि GDP में योगदान के आधार पर भारत की टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री पूरी दुनिया में बारहवें स्थान पर आती है।

अब अगर आप अपनी ट्रेवल एजेंसी खोल लेते हैं तो मौके का बढ़िया फायदा उठाया जा सकता है। इस बिज़नेस में आपको लोगों के लिए फ्लाइट, ट्रैन और टैक्सी आदि की टिकट बुक करनी है, टूर के लिए गाइड का इंतेज़ाम करना है और घूमने के लिए बढ़िया बढ़िया पैकेज बुक करने हैं। सरल शब्दों में कहें तो हमें लोगों के घूमने-फिरने का इंतेज़ाम करना है।

आए दिन हमारे यहां के लोग घूमने निकल पड़ते हैं इसलिए बिज़नेस तो यह बहुत चलने वाला है। पर आपको ध्यान रखना होगा कि घूमने के समय ग्राहक को कोई समस्या ना आए। तभी ग्राहक दोबारा आपके पास आएगा।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन15 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)2.5 लाख रूपये
सफल होने का चांस45% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताAdministration skills / Active listening skills / Persuading skills / A desire to help people

ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले किसी अच्छी सी ट्रेवल कंपनी के साथ जुड़ जाएं और जगह का इंतेज़ाम करें जहां से इस काम को किया जा सके। वैसे घर पर भी आप यह काम कर सकते हैं। आपको अब अपने काम को प्रमोट करना है और ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक प्राप्त करके अपनी कमाई को बढ़ाना है।

ट्रेवल एजेंसी से कितनी कमाई होगी?

ऊपर दी जानकारी द्वारा आपको पता तो लग ही गया है कि लोग घूमने फिरने के कितने शौक़ीन हैं। इस बिज़नेस को शुरू करके आपको बस मार्केटिंग करने लग जाना है। किसी कंपनी से जुड़कर जितनी आप ट्रेवल की बुकिंग करते जाते हैं उतना आपको कमीशन प्राप्त होता रहता है और मासिक कमाई इसमें आमतौर पर 50-60 रूपये होती है।

20. Print on Demand कपड़े बेचने का बिजनेस

कपडे तो जब हमें चाहिए होते हैं हम उन्हें ऑनलाइन या बाज़ार से खरीदकर पहन लेते हैं लेकिन आजकल ऐसा ट्रेंड आ चूका है जिसमें कपड़ों पर हमारी मर्ज़ी का कोई नाम या लाइन लिखी होती है। ऐसे कपड़ों को Couples बहुत पहनते हैं।

इस ट्रेंड का लाभ उठाते हुए आप प्रिंट ऑन डिमांड कपड़ों का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है, बस एक कपडे प्रिंट करने की मशीन खरीद लेनी है जो कम ही दाम में आपको मिल जाएगी और सोशल मीडिया पर अपना हैंडल या वेबसाइट बना लेनी है।

अब होगा क्या लोग आपकी वेबसाइट पर आएँगे और कपड़ों के साथ साथ आपको जानकारी देंगे कि उन्हें कपड़ों पर क्या लिखा हुआ होना चाहिए। आपको उनके बस आर्डर को पूरा करना है और उनके कपड़ों को डिलीवर कर देना है। बस इसी तरीके से आपकी कमाई होती है।

इससे आपको यह तो पता लग ही गया होगा कि मशीन लेने और वेबसाइट बनाने के बाद आपका सारा काम मार्केटिंग का ही बचता है। अपने बिज़नेस का आपको अच्छे से प्रमोशन करना है और शुरू कर देनी है अपनी कमाई।

इस बिजनेस की अधिक जानकारी

प्रॉफिट मार्जिन30-40 प्रतीषत
अधिकतम कमाई (मासिक)2-3 लाख रूपये
सफल होने का चांस40% सक्सेस रेट 
स्किल/योग्यताSocial Media / Web Design / Marketing

प्रिंट ऑन डिमांड का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले तो आपको मशीन ले लेनी है जो कपडे प्रिंट कर सके। अब आपको एक वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल बना लेना है जहां से आप ऑर्डर्स प्राप्त कर सकें। अब आपको अपने बिज़नेस का प्रमोशन करना है और लोगों के आर्डर पुरे करके पैसे कमाने हैं।

प्रिंट ऑन डिमांड से कितनी कमाई होगी?

प्रिंट ऑन डिमांड का बिज़नेस शुरू करने के बाद आपको अपने बिज़नेस का प्रचार करना है और मार्केटिंग के अलग अलग पैंतरे आज़माने हैं। इस बिज़नेस द्वारा ऑनलाइन रूप से ज़्यादा कमाई होती है इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग में ज़्यादा ध्यान दें। इस बिज़नेस में आप 70-80 हज़ार रूपये महीने के कमा सकते हैं।


₹25000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

सबसे बढ़िया 25000 से स्टार्ट होने वाले कौनसे बिजनेस हैं?

वैसे तो उपरोक्त हमने 25000 से स्टार्ट होने वाले बहुत सारे बढ़िया बढ़िया व्यापारों के बारे में हमने उपरोक्त बता दिया है लेकिन इनके अलावा भी कई बिज़नेस हैं जिन्हें आप 25000 से शुरू कर सकते हैं और उससे आपकी बढ़िया कमाई होती है। आईये जानते हैं इनके बारे में:-

  • मसाला बनाने का बिज़नेस 
  • आईस क्रीम की दुकान 
  • फलों के जूस की दुकान 
  • फोटोकॉपी की दुकान 
  • फूल का बिज़नेस 
  • मास्क बनाने का बिज़नेस 
  • डोमेन बेचने का बिज़नेस 
  • एफिलिएट मार्केटिंग

सवाल जवाब (FAQs) – 25000 में शुरू होने वाले बिजनेस से संबधित

मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके मन में ढेरों 25000 Se Shuru Hone Wale Business Ideas जानकर कोई सवाल ना आया हो। यकीनन आपके मन में भी इस विषय संबंधित कोई न कोई सवाल जरूर आया होगा। तो चलो जानते हैं उनमें से कुछ कॉमन सवालों के जवाब।

कौन सा 25000 से चालू होने वाला बिज़नेस सबसे बढ़िया है?

कमाई के लिहाज़ से ब्लॉगिंग 25000 से शुरू होने वाला बिज़नेस सबसे बढ़िया है क्योंकि इसमें सारा काम हम घर बैठकर ऑनलाइन ही कर सकते हैं और कमाई भी इसमें बहुत बढ़िया होती है। 

₹25000 में बिज़नेस शुरू करने पर हमारी कमाई कितनी होगी?

आप 25000 से लेकर करोड़ों तक का कोई भी बिज़नेस शुरू करलें, हर बिज़नेस में आपकी कमाई मेहनत और आपकी प्लानिंग पर निर्भर करती है। यदि बिज़नेस के लिए आप एक अच्छा प्लान बनाने और बढ़िया मेहनत करने में कामयाब हो जाते हैं तो आपकी कमाई लाखों, करोड़ों में हो सकती है।

25000 की लागत में 12 महीने चलने वाला बिज़नेस कौन सा है?

लोग किसी और चीज़ का सेवन करें या ना करें लेकिन रोज़ाना चाय जरूर पीते हैं। यह बिज़नेस साल में 12 महीने चलता है और इसमें कमाई भी बहुत बढ़िया होती है। 

25000 के साथ घर में कौनसा बिज़नेस शुरू करें?

आप 25000 के साथ अपने ही घर में ब्लॉगिंग, ट्यूशन क्लासेज़, सिलाई, किराना की दुकान और स्टॉक ट्रेडिंग आदि का बिज़नेस कर सकते हैं।

महिलाएं 25000 में कौनसा बिज़नेस शुरू कर सकती हैं?

25000 में महिलाएं सिलाई, किराना की दुकान, दुल्हन सजाने का, टिफ़िन सर्विस और आचार बनाने का आदि बिज़नेस कर सकती हैं।

इन सवालों के अलावा भी यदि आपके मन में 25000 Me Business Kaise Kare संबधित कोई सवाल है तो उन सवाल को कमेंट जरूर करें। हम आपके हर तरह के सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

निष्कर्ष

किसी भी बिज़नेस से कमाई के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण है उसके लिए एक अच्छी स्ट्रेटेजी बनाना और बिज़नेस में मेहनत करना। पर अफ़सोस ज़्यादातर लोग यहीं दो काम ना करने की भूल कर देते हैं और अपने बिज़नेस में सफल नहीं हो पाते।

आप चाहें कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करलें लेकिन मेहनत तो आपको करनी ही पड़ेगी। कई लोग मेहनत ना करने के लिए बीच में ही बिज़नेस को छोड़ देते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको लगातार मेहनत करती जाना है, तभी आपको अपने बिज़नेस में सफलता प्राप्त होगी।

खैर! हमने तो आपको सभी बढ़िया 25000 में शुरू होने वाले बिजनेस आईडिया की जानकारी दे दी है। अब फैसला आपको करना है कि पैसा कमाने के लिए आपको कौनसा बिज़नेस अपनाना है। इस लेख में बताए गए 25000 में कौन सा बिजनेस करें की आइडियाज यदि आपको पसंद आते हैं तो अपने जानने वालों के साथ इस लेख को शेयर जरूर करें ताकि वह भी ₹25000 की बजट में अपना बिज़नेस स्टार्ट करके पैसे कमा सकें।

Leave a Comment